ekterya.com

समाचार पत्र कैसे लिखना

एक अखबार लिखने के लिए बहुत काम की आवश्यकता होती है लेकिन यह मजेदार भी हो सकता है। जिस तरह से लोगों को आपके लेखों पर प्रतिक्रिया मिलती है, आपका नाम छपने और अनजान को उजागर करना एक समाचार पत्र लिखने के कुछ लाभ हैं।

चरणों

अपने स्वयं के समाचार पत्र को लिखना

छवि एक शीर्षक टाइप करें न्यूज़पेपर चरण 1
1
आपकी मदद करने के लिए दोस्तों के एक समूह को इकट्ठा करो के लिए अपने आप को मज़ा नहीं है एक अखबार है, तो आप दूसरों के लिए कुछ कार्य आवंटित करने के लिए कर सकते हैं। सामान्य कार्य है कि सौंपा जा सकता है कर्मचारियों लेखकों का हिस्सा (वे लेख लिखने और चित्रों ले जा सकते हैं अगर आप ऐसा इच्छुक हैं) हो सकता है, संपादकों, जो आलेखों की समीक्षा, उप संपादकों जो भी सही व्याकरण और वर्तनी (संपादक डिजाइन वे इस जिन्होंने वित्तीय समस्याओं और दृश्य प्रभाव समन्वयक चित्रों (सभी आइटम एक तस्वीर करना चाहिए) लेने के साथ copes एक वाणिज्यिक निदेशक कर सकते हैं),।
  • Video: पत्र कैसे लिखते है (पत्र लेखन) In hindi class 12 NCERT 2019

    छवि टाइप करें एक अख़बार चरण 2
    2
    उन लेखों को इकट्ठा करें जिन्हें आप अख़बार में रखना चाहते हैं और उन छवियों को इकट्ठा करें जो उनके साथ होंगी। आप इस बिंदु पर त्रुटियों के लिए उप-संपादक की जांच कर सकते हैं या आप पेपर पर डाल दिए जाने के बाद ऐसा कर सकते हैं। इस समय क्या करें यदि आप लेखकों के कर्मचारियों को उनकी गलतियों को ठीक करने के लिए मिल सकते हैं।
  • छवि टाइप करें एक अख़बार चरण 3
    3
    यह समझता है कि एक समाचार पत्र बनाने के तथ्य रचना या मॉडल के रूप में जाना जाता है (क्योंकि यह कॉलम के साथ एक सटीक चाकू, गोंद और कागज की चादरों का उपयोग किया जा करने के लिए इस्तेमाल), लेकिन आजकल ज्यादातर लोगों अखबार एक बनाने के लिए पसंद करते हैं कंप्यूटर। इलेक्ट्रॉनिक प्रकाशन के एक कार्यक्रम का चयन करें, Scribus (मुक्त), सेरिफ़ PagePlus (आर्थिक) या Adobe InDesign, जैसा कि आप अखबार डिजाइन में मदद करेगा। एक अन्य विकल्प ऐसे OpenOffice.org लेखक (मुक्त) के रूप में वर्ड प्रोसेसर का प्रयोग होता है, और छवियों के लिए आप GimPhoto (मुक्त) या एडोब फोटोशॉप जैसे कार्यक्रमों का उपयोग कर सकते हैं।
  • Video: Aalekh |आलेख कैसे लिखें |आलेख और फीचर में अंतर|Class 12 Hindi

    छवि टाइप करें एक अख़बार चरण 4



    4
    समाचार पत्र प्रिंट करने के लिए एक प्रिंटर खरीदें या छपाई प्रेस ढूंढें। प्रिंटर हो सकता है बहुत महंगा है और बहुत सारे स्थान पर कब्जा है, इसलिए यदि आपका अखबार थोड़ा परिसंचरण होने वाला है तो आप संभवत: एक में निवेश नहीं करना चाहते, कम से कम इतनी जल्दी नहीं। प्रिंटिंग प्रेस को खोजने के लिए, आप अपने इलाके में एक और स्थानीय छोटे और स्वतंत्र अखबार पूछ सकते हैं ताकि उन्हें पता चल सके कि वे कहां मुद्रित करते हैं। प्रिंटिंग की लागत को कवर करने के लिए, आप व्यावसायिक विज्ञापनों के लिए जगह बेचकर, सदस्यता के माध्यम से, अखबारों को अलग-अलग बेचकर या उपरोक्त के किसी भी संयोजन से पैसा जुट सकते हैं।
  • Video: आपको कुछ पढ़ना लिखना नहीं आता तो इंग्लिश में चैट कैसे करें |Translate Voice Typing Hindi to English

    इमेज शीर्षक से एक अख़बार चरण 5 लिखिए
    5
    याद रखें कि एक अखबार के पास श्रेणियां होंगी, अन्यथा यह केवल एक बड़ी गलती होगी जब आप श्रेणियां डालते हैं, तो न केवल पढ़ना आसान होता है, बल्कि यह रीडर आधारित श्रेणियों जैसे खेल, हास्य, संपादकीय आदि को भी प्रभावित करेगा।
  • छवि टाइप करें एक अख़बार चरण 6
    6
    अख़बार वितरित करें जब यह तैयार हो। अपने काम के फल का आनंद लें!
  • युक्तियाँ

    • शब्द संसाधक मुक्त OpenOffice.org लेखक चुनता है के रूप में, Scribus डिजाइन और संपादित तस्वीरें Gimp चुनें इन सभी मुक्त कार्यक्रमों आप अपने अखबार के निर्माण के लिए उपयोग कर सकते हैं बनाने के लिए चुनें।
    • eBay या अन्य ऑनलाइन स्टोर पर बिक्री जहां सस्ते या इस्तेमाल किया कार्यक्रमों पा सकते हैं के लिए चेक कार्यक्रम। Adobe InDesign सीएस और पेजमेकर कार्यक्रमों और प्रिंट करने, फ़ोटोशॉप और Corel PhotoPaint आयामों और तस्वीरों के रंग को संशोधित करने, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड और WordPerfect वर्ड प्रोसेसर हैं, और एडोब एक्रोबेट प्रोफेशनल सबसे प्रिंटर में इस्तेमाल किया जाता है कर रहे हैं पीडीएफ दस्तावेज़ों के लिए
    • अपने अखबार को एक उचित मूल्य पर बेचें, या आप इसे भी दे सकते हैं
    • सुनिश्चित करें कि हर कोई जानता है कि इसका उद्देश्य क्या है और इसे बाहर ले जाना है न्यूज़रूम को यथासंभव संगठित रखें, जब आप प्रिंट करने का प्रयास कर रहे हैं, तो यह बहुत तनावपूर्ण है और आपको क्या जरूरत नहीं मिल सकती है!

    चेतावनी

    • समाचार पत्र का निर्माण हो सकता है जब आप चीजों को बनाने की कोशिश कर रहे हैं तो बेहद निराशा होती है कि आप वास्तव में कैसे चाहते हैं।
    • एडोब पेजमेकर एक हो सकता है बड़ी झुंझलाहट, इसलिए यदि आपको सस्ती कीमत पर एक बेहतर कार्यक्रम मिल जाए, तो ऐसा करें
    • तथ्यों की जानकारी की जांच करें अखबारों के सभी लेखों में वास्तविक होने की उम्मीद है और इसमें कोई त्रुटि नहीं होती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com