ekterya.com

शब्दावली टैब कैसे बना और व्यवस्थित करें

चिप्स आप एक परीक्षा या परीक्षण के लिए शब्दावली याद करने के लिए उपयोग कर सकते हैं एक क्लासिक अध्ययन उपकरण है। चिप्स बनाना एक काफी सरल प्रक्रिया है कार्ड बनाने के बाद, आप उन्हें प्रभावी तरीके से अध्ययन करने में मदद करने के लिए व्यवस्थित कर सकते हैं आप टैब्स बनाने में आपकी सहायता करने के लिए तकनीक का भी उपयोग कर सकते हैं जो आपकी अध्ययन की आदतों को सुदृढ़ करने में आपकी सहायता करता है।

चरणों

विधि 1
हाथ से कार्ड बनाएं

मेक एंड ऑबलाज ऑबोकॉबलीरी इंडेक्स कार्ड्स स्टेप 1
1
अपने सामान को एक साथ रखो हाथ से अपने कार्ड बनाने के लिए, आपको पहले अपना सामान इकट्ठा करना होगा आप एक स्थानीय स्टोर पर जितनी अधिक सामग्रियों की ज़रूरत होती है, उतनी ही आप प्राप्त कर सकते हैं। आप कार्यालय आपूर्ति की दुकान में कुछ सामग्रियां पा सकते हैं।
  • आप चिप्स, जिसमें 13 8 सेमी (इंच 5 से 3) की जरूरत है अपने शब्दावली लिखेंगे।
  • आपको एक पेन और एक पेंसिल की आवश्यकता होगी। एक अच्छा विचार कार्ड पर एक पेंसिल के साथ पहले लिखना है, अगर आप एक गलती करते हैं। फिर आप इसे एक पेंसिल के साथ आकर्षित कर सकते हैं ताकि यह स्पष्ट और पढ़ने में आसान हो।
  • कलम के कई अलग-अलग रंगों में निवेश करने पर विचार करें। इस तरह, आप अपने कार्ड के रंगों के अनुरूप हो सकते हैं ताकि आप थीम या इकाई द्वारा उन्हें अलग कर सकें। हालांकि, उन रंगों को चुनें जिन्हें आप आसानी से पढ़ सकते हैं पीले रंग की स्याही के साथ लिखा कुछ अलग भेद करना मुश्किल हो सकता है, जबकि नीले या लाल स्याही के साथ लिखी गई जानकारी को आसानी से पढ़ा जा सकता है।
  • मेक एंड ऑब्जेक्ट वॉबबुलरी इंडेक्स कार्ड्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    कार्ड के एक तरफ शब्दसंग्रह शब्द लिखें शब्दावली कार्ड बनाने के लिए बहुत सरल हैं शुरू करने के लिए, प्रत्येक कार्ड की तरफ से शब्दावली शब्द लिखें। आमतौर पर, चिप्स के पास एक तरफ पंक्तियां होती हैं और एक खाली पक्ष होती है एक अच्छा विचार है शब्दसंगत शब्द को खाली पक्ष पर लिखना, क्योंकि जब आप परिभाषा लिखते हैं, तो आप अपने पत्र को निर्देशित करने के लिए लाइनों का उपयोग कर सकते हैं।
  • पहले पेंसिल में शब्द लिखें और फिर पेंसिल के साथ लिखें।
  • आवश्यकतानुसार रंगों के साथ कार्ड को सुधारा। उदाहरण के लिए, स्पैनिश वर्ग की सभी शब्दावली आप इसे लाल रंग के साथ लिख सकते हैं और इतिहास वर्ग की सभी शब्दावली आप इसे नीले रंग के साथ लिख सकते हैं। इस तरह, यदि कार्ड गलती से मिश्रित होते हैं, तो आप विषय के द्वारा उन्हें फिर से अलग कर सकते हैं।
  • आप कठिनाई से रंगों को भी जोड़ सकते हैं उदाहरण के लिए, आप शब्दावली के शब्द लिख सकते हैं जो कि आप पहले से ही हरे रंग के रंग के साथ जानते हैं, सबसे कठिन शब्द आप उन्हें लाल रंग के साथ लिख सकते हैं और जो वास्तव में बहुत मुश्किल हैं, आप उन्हें नीले रंग के साथ लिख सकते हैं।
  • मेक एंड ऑब्जेक्ट वॉबबुलरी इंडेक्स कार्ड्स स्टेप 3
    3

    Video: Excel Tutorial - Beginner

    दूसरे पक्ष की परिभाषाएं लिखें एक बार जब आप सभी शब्दसंग्रह शब्द उनको रिक्त पक्ष में लिखते हैं, तो कार्ड को फ्लिप करें अपने कार्ड की लाइनों के साथ-साथ शब्दों की परिभाषाएं लिखें।
  • धीरे धीरे लिखें आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका पत्र यथासंभव स्पष्ट है। यदि आप किसी विशेष शब्द की परिभाषा नहीं पढ़ सकते, तो आपकी चिप्स प्रभावी नहीं होगी।
  • सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त स्थान छोड़ दें कुछ शब्दों में लंबी परिभाषा हो सकती है ऐसे शब्दों को छोटे प्रिंट में लिखने की कोशिश करें
  • मेक एंड ऑब्जेक्ट वॉबबुलरी इंडेक्स कार्ड्स स्टेप 4 नामक छवि

    Video: The Things Dr Bright is Not Allowed to Do at the SCP Foundation

    4
    हस्तलिखित पत्र का उपयोग करें। जब आप कार्ड पर लिखते हैं, तो अपना सर्वश्रेष्ठ संभव अक्षर का उपयोग करने का प्रयास करें। आप नहीं चाहते कि आपके कार्ड अस्पष्ट हों। अपने सभी कार्डों पर धीरे-धीरे और ध्यान से लिखें
  • आवश्यक होने पर ब्रेक लें यदि आप यह महसूस करना शुरू करते हैं कि आपका हाथ थका हुआ है, यह आपके हस्तलेख की पठनीयता को प्रभावित कर सकता है।
  • आपके द्वारा प्रत्येक कार्ड पर रखे गये शब्दों की मात्रा को सीमित करें प्रति कार्ड शब्दावली का केवल एक शब्द लिखने का प्रयास करें बहुत छोटे लेखन के कारण आपकी लिखावट भ्रमित हो सकती है और समझने में मुश्किल हो सकती है।
  • विधि 2
    अपने कार्ड को व्यवस्थित करें

    मेक एंड ऑबलाज वॉकेबुलरी इंडेक्स कार्ड्स स्टेप 5 नामक छवि
    1
    कार्ड को स्टोर करने के लिए एक सुरक्षित स्थान खोजें सुनिश्चित करें कि आप अपने कार्ड को किसी सुरक्षित स्थान पर रखें। आपको उन्हें कहीं न कहीं रखना होगा जहां वे क्रम में रहें और क्षतिग्रस्त या दागदार न हों।
    • आप अपने डेस्क पर स्कूल या घर पर टोकन बचा सकते हैं आप उन्हें बुकबिंकर, फ़ोल्डर या पेंसिल के खाली बॉक्स में भी रख सकते हैं। आप जगह में रखने के लिए एक गेटर के साथ चिप्स टाई सकते हैं।
    • आप ऊपरी दाईं ओर या प्रत्येक टाइल के बाएं कोने में एक छेद भी बना सकते हैं। फिर आप एक धातु की अंगूठी खरीद सकते हैं, जैसे कि आप एक चाबी की अंगूठी के लिए इस्तेमाल करते हैं, और पत्थरों को अंगूठी के माध्यम से रखें। इससे आप आसानी से उन्हें फ्लिप कर सकते हैं जब आप पढ़ते हैं और उस क्रम में रख सकते हैं जो आप चाहते हैं। हालांकि, इस विधि का एक छोटा नुकसान यह है कि कभी-कभी आप कार्ड को फिर से संगठित करना चाह सकते हैं जब आप अध्ययन करते हैं, तो चीजों के क्रम को थोड़ा सा बदलते हुए आपको मेमोरी सुधारने में मदद मिल सकती है। यदि आपको उन्हें अंगूठी से निकालना है तो यह आपके कार्ड के ऑर्डर को समायोजित करने के लिए बोझिल हो सकता है
  • मेक एंड ऑब्जेक्ट वॉबबुलरी इंडेक्स कार्ड्स स्टेप 6
    2



    हमेशा एक ही दिशा में कार्ड ढेर। जब आप अपनी चिप्स का उपयोग करना समाप्त करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे एक ही दिशा में स्टैक किए गए हैं। उदाहरण के लिए, सुनिश्चित करें कि शब्दावली शब्दों के साथ पक्ष इंगित करते हैं जबकि परिभाषाओं के साथ पक्ष नीचे इंगित करते हैं। इस तरह, आप अध्ययन करते समय आप चीजों को अधिक आसानी से रख सकते हैं
  • मेक एंड ऑबलाज ऑवॉबुलरी इंडेक्स कार्ड्स स्टेप 7
    3
    सत्रों का अध्ययन करने के लिए कार्ड को विभाजित करें प्रभावी तरीके से अध्ययन करने के लिए, आपको सब कुछ एक असाधारण सत्र में रखने की कोशिश नहीं करनी चाहिए यह अनुशंसा की जाती है कि आप हर बार 30 मिनट से 1 घंटे तक का अध्ययन करें, बीच में टूटने के साथ। छोटे अध्ययन सत्रों को समायोजित करने के लिए अपने कार्ड को व्यवस्थित करें
  • यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि 1 घंटे में आप कितनी शब्दावली सीख सकते हैं उदाहरण के लिए, आप 10 शब्द सीखने का प्रस्ताव कर सकते हैं। 10 के सेट में अपने कार्ड को विभाजित करें
  • आपके लिए एक अच्छी गति निर्धारित करने के लिए आपको कुछ परीक्षण और त्रुटि भी हो सकती है उदाहरण के लिए, आपको महसूस हो सकता है कि 10 शब्दों को सीखने में 1 घंटे से कम समय लगता है या इससे आपको बहुत अधिक समय लगता है तो आप अधिक कार्ड जोड़ सकते हैं या अपने अगले अध्ययन सत्र के कुछ डेक को निकाल सकते हैं।
  • मेक एंड ऑबलाज वॉकेबुलरी इंडेक्स कार्ड्स स्टेप 8
    4
    अपने कार्ड को एक डिज़ाइन किए गए अध्ययन स्थान में सहेजें प्रभावशीलता के संदर्भ में आपका अध्ययन बहुत मायने रखता है जब आप पढ़ते हैं, तो आपको उन सभी सामग्रियों को लेना चाहिए जिनकी आपको ज़रूरत है और जो आपको आवश्यकता नहीं है उसे छोड़ दें। अपने डेस्क या कार्यक्षेत्र में अपनी चिप्स को बचाने की कोशिश करें इस तरह, जब आप अध्ययन करने के लिए जाते हैं, तो आपके कार्ड आपके लिए इंतजार करेंगे
  • विधि 3
    प्रौद्योगिकी का उपयोग करें

    मेक एंड ऑब्जेक्ट वॉबबुलरी इंडेक्स कार्ड्स स्टेप 9
    1
    अपने कार्ड के टेक्स्ट को प्रिंट करें यदि आपका पत्र विशेष रूप से बुरा है, तो अपने कार्ड के पाठ को एक शब्द प्रोसेसर के साथ प्रिंट करने पर विचार करें। आप कागज की शीट मुद्रित कर सकते हैं, ताकि शब्दावली के शब्दों और परिभाषाएं वहां लिखी जाएं। फिर उन टुकड़ों के टुकड़ों को काट लें और कार्ड पर उन्हें छड़ी दें हालांकि, कुछ प्रिंटर के पास फ़ंक्शन है जो आपको सीधे कार्ड पर प्रिंट करने की अनुमति देता है। अपने प्रिंटर के कॉन्फ़िगरेशन की जांच करें और देखें कि क्या यह संभव है। मुद्रित कार्ड अधिक प्रभावी हो सकते हैं क्योंकि वे अस्पष्टता के जोखिम को कम करते हैं या एक वर्तनी त्रुटि बनाते हैं।
  • मेक एंड ऑबलाज वॉकेबुलरी इंडेक्स कार्ड्स स्टेप 10
    2
    अपने कंप्यूटर पर कार्ड प्राप्त करें कई वेब पेज और प्रोग्राम हैं जो आपके कंप्यूटर पर उपयोग करने के लिए कार्ड बनाने और प्रिंट करने की अनुमति देते हैं। अगर यह स्क्रीन से पढ़ने और अध्ययन करने के लिए आपको परेशान नहीं करता है, तो समय बचाने के लिए यह एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • प्रश्नोत्तरी और स्टडीबेन्स वे वेब पेज हैं जो आपको उन शब्दों और परिभाषाओं को लिखते समय ऑनलाइन बनाने के लिए कार्ड बनाने की अनुमति देते हैं जिन्हें आपको याद रखना है। पेज स्वचालित रूप से आपके द्वारा उपयोग किए जा सकने वाले कार्ड जेनरेट करेंगे
  • यदि आप परीक्षा के लिए शब्दावली का अध्ययन करते हैं सैट, आपको पता होना चाहिए कि अंडरग्रेड फ्लैश एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जिसमें ऐसी परीक्षाओं की शब्दावली शब्दों के लिए कार्ड और अध्ययन गाइड शामिल हैं।
  • यदि आप परीक्षा के लिए शब्दावली का अध्ययन करते हैं जीआरई, आपको पता होना चाहिए कि परीक्षा के लिए ग्रेड फ्लैश और शब्दावली कार्ड कापलान जीआरई ऐसे डिजिटल कार्ड की पेशकश करते हैं जिसमें ऐसी परीक्षा के लिए शब्द हैं।
  • मेक एंड ऑब्जेक्ट वॉबबुलरी इंडेक्स कार्ड्स स्टेप 11

    Video: Privacy, Security, Society - Computer Science for Business Leaders 2016

    3
    उन कार्डों का अध्ययन करें जो आप एक जलाने या अन्य डिवाइस पर डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप एक Kindle या अन्य समान डिवाइस है, तो वहाँ कई अनुप्रयोगों और कार्यक्रमों आप खरीद सकते हैं या मुक्त करने के लिए डाउनलोड करने और फ़्लैशकार्ड उत्पन्न कर सकते हैं कर सकते हैं। आप आसानी से वेब पेज को एक्सेस कर सकते हैं, जैसे कि किंडल से क्विज़लेट और स्टडीबीन्स।
  • एक नियमित कंप्यूटर के बजाय जलाने का उपयोग करने का मुख्य लाभ यह है कि आप इसे कहीं भी ले जा सकते हैं चूंकि बहुत से लोग जलाने पर अक्सर पढ़ते हैं, इसलिए उस डिवाइस पर ध्यान केंद्रित करना आपके लिए आसान हो सकता है। जब आप अपने जलाने को चालू करते हैं तो आपका मन पहले से ही पढ़ने और समझने के लिए तैयार हो जाएगा।
  • आप कार्ड में छवियां भी जोड़ सकते हैं और थीम, यूनिट या अध्ययन सत्र द्वारा अपने जलाने का उपयोग करके उन्हें व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • मेक एंड ऑबला ऑवॉकबुलरी इंडेक्स कार्ड्स स्टेप 12
    4
    एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से काम करते समय distractions को हटा दें कंप्यूटर में कार्ड का उपयोग करने का मुख्य नुकसान है विकर्षण की संभावना। आपके पास इंटरनेट, गेम्स, इमेज इत्यादि तक पहुंच होगी। यदि आप किसी कंप्यूटर या पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर कार्ड का उपयोग करना चुनते हैं, तो विचलन को कम करने के लिए कदम उठाएं
  • इंटरनेट से डिस्कनेक्ट करें यदि आप ऑनलाइन होने के बिना कार्ड का उपयोग कर सकते हैं वास्तव में, एक अच्छा विचार एक ऐसी जगह पर जाना होगा जहां कोई वायरलेस कनेक्शन नहीं है। यह प्रलोभन को पूरी तरह खत्म कर देगा
  • यदि आपको अपने कार्ड तक पहुंचने के लिए ऑनलाइन होना है, तो फेसबुक और ट्विटर जैसे सभी सामाजिक नेटवर्क खातों को बंद करें आपको पृष्ठभूमि में चलने वाले सभी प्रोग्राम भी बंद कर देना चाहिए और यह विचलन हो सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com