ekterya.com

जीव विज्ञान का अध्ययन कैसे करें

हालांकि जीवविज्ञान एक अनिवार्य पाठ्यक्रम है, लेकिन इसे अध्ययन और अनुमोदन करना मुश्किल नहीं है। यह एक ऐसा पाठ्यक्रम है जो अपने आप पर आधारित है, इसलिए बुनियादी अवधारणाओं को समझने के लिए सबसे जटिल समझने से पहले यह आवश्यक है। जीव विज्ञान के साथ जुड़े शब्दावली जानें और ट्रैक सामग्री इस पाठ्यक्रम के बारे में अपनी समझ को बेहतर बनाने और इस प्रकार प्रत्येक परीक्षा के लिए तैयार होने के लिए सबसे अच्छा तरीका है।

चरणों

भाग 1
सामग्री जानें

जीवनी चरण 1 के लिए अध्ययन शीर्षक छवि
1
जीव विज्ञान के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखें जीवविज्ञान जटिल हो सकता है - हालांकि, यह भी बहुत दिलचस्प है कि यदि आप एक अध्ययन के बारे में सोचना चाहते हैं जो आप पढ़ते हैं। सही रवैया रखने से यह अध्ययन करने में मजेदार हो सकता है यह मुश्किल होगा - हालांकि, अगर आप जो कुछ भी सीखते हैं, तो आप इसे बोझ के रूप में नहीं महसूस करेंगे।
  • इस बारे में सोचें कि आपका शरीर कैसे काम करता है। आपकी मांसपेशियों को एक साथ मिलकर काम करने के लिए आप कैसे काम करते हैं? आपका मस्तिष्क मांसपेशियों के साथ संवाद कैसे करता है कि आपके शरीर को एक कदम उठाने के लिए कहें? यह बहुत जटिल है, लेकिन आपके शरीर में सभी कोशिका आपको स्वस्थ रखने के लिए मिलकर काम करते हैं।
  • जीव विज्ञान इन प्रक्रियाओं के बारे में आपको सबकुछ सिखाता है और जिस तरह से वे काम करते हैं। यदि आप इसके बारे में सोचते हैं तो यह बहुत ही आकर्षक है
  • छवि का शीर्षक जीव विज्ञान के चरण 2 के लिए अध्ययन
    2
    जटिल शब्दों को अपनी जड़ों में विभाजित करें आप विचार कर सकते हैं कि जीव विज्ञान की शब्दावली जटिल और समझना मुश्किल है। हालांकि, अधिकांश जीवविज्ञान शब्द लैटिन से आते हैं और उनका उपसर्ग और प्रत्यय होता है। उपसर्गों और प्रत्ययों को जानने के लिए, जो शब्दों को बनाते हैं, आपको कठिन शब्दों का विश्लेषण करने और अर्थ को समझने में मदद कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, "ग्लूकोज" शब्द को दो शब्दों में विभाजित किया जा सकता है: "ग्लूक" जिसका अर्थ है "मीठा" और "-ओसा" जिसका अर्थ है "चीनी"। चूंकि "-ओसा" का अर्थ "चीनी" है, आपको पता चल जाएगा कि माल्टोस, सूक्रोज और लैक्टोज शर्करा भी हैं।
  • शब्द "एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम" मुश्किल लगता है हालांकि, अगर आप जानते हैं कि "एंडो" का अर्थ है "अंदर" या "भीतर" है कि "plasmic" का अर्थ है "cytoplasmic" और "रेती" का अर्थ है "लाल", तो आप जानते हैं कि एक नेटवर्क में एक संरचना है कि cytoplasm के अंदर खोजें
  • छवि का शीर्षक जीव विज्ञान के लिए अध्ययन चरण 3
    3
    शब्दावली शब्दों के साथ मेमनिक कार्ड बनाएं मनोविज्ञान कार्ड जीव विज्ञान में पाए जाने वाले कई शब्दों का अर्थ जानने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक का प्रतिनिधित्व करते हैं। आप उन्हें हर जगह ले जा सकते हैं और उन्हें किसी भी समय अध्ययन कर सकते हैं। जब आप स्कूल के रास्ते में कार में हों तो मेमनिक कार्ड की जांच करने का एक उत्कृष्ट समय है। हालांकि मेमनिक कार्ड बनाने की प्रक्रिया का अध्ययन करने के लिए एक उपयोगी तरीका है, अगर आप वास्तव में उनका अध्ययन करते हैं, तो स्वयं के द्वारा कार्ड उपयोगी होंगे।
  • प्रत्येक नए यूनिट की शुरुआत में, उन शब्दावली शब्दों की पहचान करें जिन्हें आप नहीं जानते और उनके साथ मेमनिक कार्ड बनाते हैं।
  • पूरे यूनिट में उन कार्डों का अध्ययन करें और उस समय तक परीक्षा करीब आती है, आप उन सभी को जानते होंगे
  • छवि का शीर्षक जीव विज्ञान के लिए अध्ययन चरण 4
    4
    ड्रा और लेबल आरेख। एक जैविक प्रक्रिया के आरेख को रेखांकित करना इसके बारे में पढ़ने के बजाय एक अवधारणा को जानने का एक आसान तरीका हो सकता है। यदि आप वास्तव में इसे समझते हैं, तो आपको पूरी प्रक्रिया को आकर्षित करने और सभी महत्वपूर्ण पहलुओं को लेबल करने में सक्षम होना चाहिए। इसके अलावा अपनी पाठ्यपुस्तक में आरेखों का अध्ययन भी करें। किंवदंतियों को पढ़ें और अच्छी तरह से समझें कि आरेख क्या दर्शाता है और यह आपके द्वारा प्राप्त अवधारणा से कैसे संबंधित है।
  • कई जीव विज्ञान पाठ्यक्रम सेल और विभिन्न भागों और ऑर्गेनेल के बारे में सीखने से शुरू होगा जो इसमें शामिल होंगे। सभी भागों को आकर्षित करने और लेबल करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है।
  • यह कई कोशिका चक्रों के लिए जाता है, जैसे कि एटीपी और क्रेब्स चक्र का संश्लेषण। सप्ताह में कई बार चित्रों का अभ्यास करें ताकि आप सुनिश्चित करें कि आप परीक्षा से पहले दिल से उन्हें जानते हों।
  • जीविका चरण 5 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    5
    कक्षाओं से पहले पाठ्यपुस्तकों को पढ़ें जीव विज्ञान एक ऐसा पाठ्यक्रम नहीं है, जिसे आप कम समय में हासिल कर सकते हैं कि आप कक्षा में होंगे। कक्षा में इलाज करने से पहले सामग्री को पढ़ना आपको अवधारणाओं पर एक फायदा देगा और आपको पता चल जाएगा कि क्या आ रहा है। पाठ्यपुस्तक विषय प्रस्तुत करेंगे और यदि आप अपने पढ़ने के आधार पर सवाल पूछने के लिए तैयार हैं, तो आप कक्षा के बाहर अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे।
  • कक्षा से पहले पढ़ने के लिए पुस्तक के किन भागों को जानने के लिए अपने अध्ययन कार्यक्रम की जांच करें।
  • सामग्री पर नोट ले लो और हाथों में सवालों के साथ वर्गों में जाओ
  • जीवनी चरण 6 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र

    Video: जीव विज्ञान की प्रमुख शाखाएँ एवं उनके अध्ययन विषय Science gk tricks in hindi

    6



    विशिष्ट से सामान्य से अवधारणाओं को जानें समझ में जीव विज्ञान के लिए आवश्यक है कि आप वास्तव में विवरण में जा सकने से पहले व्यापक अवधारणाओं की एक सामान्य समझ हो। वे कैसे काम करते हैं इसका विवरण समझने से पहले व्यापक विषयों को मास्टर करें
  • आपको यह जानना होगा कि डीएनए ब्लूप्रिंट से प्रोटीन बनते हैं इससे पहले कि आप समझ सकते हैं कि डीएनए कैसे पढ़ा जाता है और फिर ऐसे प्रोटीन में अनुवाद किया जाता है।
  • योजनाएं सामान्य से आपके नोट्स को विशिष्ट रूप से व्यवस्थित करने के लिए एक शानदार तरीका हैं।
  • भाग 2
    सामग्री का अध्ययन करें

    जीवनी चरण 7 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    1
    प्रत्येक अध्याय के अंत में सवालों के जवाब दें प्रत्येक अध्याय के अंत में जीवविज्ञान पाठ्यपुस्तकों के पास बहुत अच्छे सवाल हैं, जो सामग्री के बारे में आपको समझने वाले अवधारणाओं को सुदृढ़ करेंगे। सवालों के जवाब देने की कोशिश करें और देखें कि आप कितनी अच्छी तरह कर सकते हैं। उन सवालों का ध्यान रखें जिनसे जवाब देना अधिक मुश्किल होता है। उन विषयों पर अपने नोट की पुन: जांच करें या अध्याय के उस भाग को फिर से पढ़ें।
    • यदि आपके पास इन प्रश्नों का उत्तर देने में कठिन समय है, तो अपने सहपाठी या शिक्षक से मदद लें
  • जीवनी चरण 8 के अध्ययन का शीर्षक चित्र
    2
    प्रत्येक नोट के एक दिन के भीतर अपने नोट्स की जांच करें कक्षाएं छोड़ने से बचें और जो कुछ भी आप सीखा है उसे भूलें। बाद में दोपहर या अगले दिन आपके नोट्स की समीक्षा करने से आप जो सीखा है उसे संश्लेषित करने में सहायता कर सकते हैं। उनकी समीक्षा करते समय, अपने आप से पूछें कि क्या सब कुछ समझ में आता है
  • यदि कुछ हाइलाइट आपको भ्रमित कर लेता है, तो अपनी पाठ्यपुस्तक में उस अवधारणा पर सामग्री फिर से पढ़िए। यदि यह अभी भी समझ में नहीं आता है, तो अपने शिक्षक से अगले कक्षा में पूछिए।
  • Video: Railway exam 2018 biology important question रेलवे परीक्षा 2018 जीव विज्ञान महत्वपूर्ण प्रश्न part 4

    जीवनी चरण के लिए अध्ययन चरण 9
    3
    विशेष रूप से जीव विज्ञान के अध्ययन के लिए अलग समय चूंकि जीव विज्ञान कई छात्रों के लिए मुश्किल हो सकता है, इसलिए आपको इसे अच्छी तरह से करना चाहिए। यदि आप हर रात या जीव विज्ञान के लिए हर रात को अलग-अलग समय निर्धारित करते हैं, तो आपको अक्सर अध्ययन करने की अच्छी आदत मिलेगी। बाद में आप तब आभारी होंगे जब परीक्षा के देर तक जब तक आपको गहनता से अध्ययन नहीं करना पड़ेगा, तब तक आप पाठ्यक्रम की समीक्षा कर रहे होंगे।
  • अपने अध्ययन कार्यक्रम में खुद को समायोजित करें और इसे एक आदत बनाएं यदि आप एक दिन का अध्ययन नहीं करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अगले दिन ऐसा करते हैं और एक पंक्ति में कई दिनों तक पढ़ाई न करें।
  • जीवनी चरण 10 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र

    Video: जीवविज्ञान ( भाग 1)

    4
    परीक्षण से पहले पुराने आकलन और परीक्षाओं का अध्ययन करें यदि आपके पास पिछले सालों से परीक्षाओं तक पहुंच है, तो उन्हें हल करने का प्रयास करें और देखें कि कितने अच्छे प्रतिसाद देते हैं। यदि आपके पास इन परीक्षाओं तक पहुंच नहीं है, तो अपने मूल्यांकन और पुराने परीक्षणों का अध्ययन करें ताकि आपको उन प्रकार के प्रश्नों के बारे में पता हो कि वे आपको पूछेंगे।
  • पुराने आकलन से प्रश्नों का उत्तर देने से आपको यह पता चल जाएगा कि आपको क्या पढ़ना है और जिन विषयों पर आप गुरु हैं
  • युक्तियाँ

    • एक शैक्षिक और उपयोगी वेबसाइट दर्ज करें जिसमें आप अध्ययन कर सकते हैं।
    • समाचारों को पढ़ना और समाचार पत्रों और विज्ञान पत्रिकाओं को पढ़ने से आप जीव विज्ञान का अध्ययन करने में सहायता कर सकते हैं। नई प्रौद्योगिकियां हर दिन उभर रही हैं (उदाहरण के लिए, क्लोनिंग तकनीक में प्रगति) और ये नई चीजें आपकी परीक्षा में आ सकती हैं (एप्लिकेशन समस्याएं)।
    • वर्तमान मुद्दों पर ध्यान देने से आपको हाल ही में आविष्कारित प्रौद्योगिकियों के बारे में सामान्य विचार प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। ऐसा करने से आप जीव विज्ञान में अधिक रुचि महसूस कर सकते हैं।

    चेतावनी

    Video: GK Trick || Biology - जीव विज्ञान की प्रमुख शाखाएं और उनका अध्ययन

    • इसके बाद से अपनी पाठ्यपुस्तक में सभी चीजों को याद रखने की कोशिश न करें यह आपकी मदद नहीं करेगा आप उस तरीके से सीखने की कोशिश करते समय केवल निराश होंगे सीखना प्रभावी रूप से अध्ययन करने का तरीका यह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है ताकि आपको एक विषय पसंद हो और परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com