ekterya.com

अंग्रेजी में अपने संचार कौशल को कैसे सुधारें

आजकल, अंग्रेजी भाषा के अनुरूप होने के लिए एक दायित्व है। यह दुनिया की भाषा बन जाती है और हम सभी को आज तक होने चाहिए। हालांकि, यदि आप थोड़ी देर के लिए सीख रहे हैं और आसानी से संवाद नहीं कर सकते हैं, तो आप सीखते हुए अवसाद से कैसे दूर होते हैं? आपको थोड़ा सरलता और समर्पण की आवश्यकता होगी, लेकिन सौभाग्य से यह अन्य समय की तुलना में अब आसान है। क्या आप अभी शुरू करने के लिए तैयार हैं?

चरणों

भाग 1
अपने बोलने वाले कौशल को बेहतर बनाएं

छवि का शीर्षक अंग्रेजी संचार कौशल चरण 1 सुधारें
1
कुछ मूल अंग्रेजी बोलने वालों को ढूंढें कुछ क्षेत्रों में, यह सबसे कठिन है, लेकिन यह आपके समय का सबसे अच्छा उपयोग है। मूल वक्ताओं के साथ बात कर रहा है अपने अंग्रेजी कौशल को सुधारने, बोलने या कुछ अन्य तरीकों को बेहतर बनाने के लिए अधिक प्रभावी। इसलिए, जो आवश्यक है, उनके साथ स्काइप करें, उन्हें कॉल करें या आप से बात करने के लिए भीख माँगें। आपकी प्रगति इस तरीके से दूसरे की तुलना में तेजी से होगी
  • उन्हें खाने के लिए आमंत्रित करें यदि वे पर्यटक हैं! उन्हें भोजन मिलता है और आपको एक अंग्रेजी सबक मिलता है Craigslist पर विज्ञापन दें एक कक्षा ले लो और अपने शिक्षक के साथ दोस्त बनें यह एक भाषा विनिमय प्रदान करता है वे कहीं चुना जाता है!
  • छवि का शीर्षक अंग्रेजी संचार कौशल चरण 2 में सुधार करें
    2
    अंग्रेजी संगीत सुनें अंग्रेजी में संगीत नहीं है, लेकिन अंग्रेजी संगीत जिसमें इसकी लय, इसकी चापलूसी और इसके रंगरूप शामिल है लपटें यहां तक ​​कि अगर तकनीकी तौर पर आप पूरी तरह से अंग्रेजी बोलते हैं, यदि आप रोबोट की तरह बोलते हैं, तो आप इसे जिस तरह से बोलना चाहती हैं उससे बात नहीं करते।
  • लोगों को देखो ध्यान दें कि उनके मुंह शब्द कैसे बनाते हैं ध्यान दें कि भावना संचार कैसे करती है सूचना जहां निश्चित वाक्य पर जोर दिया गया है और यह संदर्भ कैसे प्रदान करता है शब्दों को समझने के अलावा, हास्य, भावना और औपचारिकता को ध्यान में रखते हुए ध्यान दें।
  • छवि का शीर्षक अंग्रेजी संचार कौशल चरण 3 सुधारें
    3
    धीमा हो जाओ सबसे ऊपर, धीमा अगर आप समझना चाहते हैं आप जितना स्पष्ट करते हैं, बेहतर संभावना है कि आपका श्रोता आपको समझेंगे। यह नसों के लिए आकर्षक है और समाप्त करने के लिए गति चाहते हैं, लेकिन आप ऐसा नहीं कर सकते! कुछ देशी अंग्रेजी बोलने वालों के लिए स्पष्टता आवश्यक है!
  • वे आपके साथ धैर्यवान होंगे, चिंता न करें! आपको सिर्फ खुद के साथ धैर्य रखना होगा यह किसी को बात करने के लिए बहुत कम निराशाजनक है, भले ही वह समझ न सकें किसी से बात करने की तुलना में धीरे धीरे बोलते हैं। जल्दी से बोलना प्रभावशाली नहीं है यदि आपकी जीभ को गड़बड़ाया जाए
  • छवि का शीर्षक अंग्रेजी संचार कौशल चरण 4 में सुधार करें

    Video: Mark Kulek Live Stream - How Does It Taste? (food flavors) | 36 | English for Communication - ESL

    4
    अपने आप को रिकॉर्ड। हालांकि हम हमेशा एक-दूसरे को सुनते हैं, हम वास्तव में नहीं जानते कि हम कैसे ध्वनि करते हैं। तो रिकॉर्ड! आप अपने भाषण में जो मजबूत और कमजोर पहलुओं को सुनते हैं फिर, आप पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं कि आपके लिए क्या करना है।
  • एक महान विचार एक रिकॉर्ड की गई किताब पाने के लिए है, किताब से एक उद्धरण (या बयान की नकल करते हुए) को रिकॉर्ड करते हुए रिकॉर्ड करना और खुद को रिकॉर्डिंग से तुलना करना। इस तरह, आप इसे कई बार कर सकते हैं जब तक आप इसे सही नहीं मिलता!
  • अपनी पुस्तकों को ज़ोर से पढ़ें जब आप बहुत कठिन प्रयास करते हैं आप अपने पढ़ने के कौशल के लिए कुछ अंक प्राप्त करेंगे और बात करने के लिए आधा लड़ाई शब्दों के साथ सहज महसूस कर रही है!
  • छवि का शीर्षक अंग्रेजी संचार कौशल चरण 5 में सुधार करें
    5
    विभिन्न कक्षाएं ले लो। यह सही है, एक वर्ग अच्छा है दरअसल, एक वर्ग महान है हालांकि, यह बहुत बेहतर है अगर आप विभिन्न शैलियों के एक से अधिक वर्ग ले सकते हैं समूह वर्ग सस्ता, मजेदार हो सकता है और अपने सभी कौशल को कवर कर सकता है, लेकिन ऐसा एक निजी वर्ग भी हो सकता है। आप अपने भाषण पर एक व्यक्तिगत ध्यान प्राप्त करेंगे, जो कि आप क्या चाहते हैं। यह सुधार की दोहरी खुराक है
  • विशेष कक्षाएं हैं जो आप ले सकते हैं। अंग्रेजी में एक्सेन्ट, बिजनेस क्लासेस, टूरिज्म क्लासेस और यहां तक ​​कि फूड क्लासेस की कमी के लिए कक्षाएं हैं अगर आप इसे देख सकते हैं तो आप किस हित में शामिल हों (ईमानदारी से, कभी-कभी व्याकरण पर्याप्त नहीं है)! यह संभव है कि आप जितना सोचें उतना अधिक सीखें।
  • इम्प्रूव इंग्लिश कम्युनिकेशन स्किल्स चरण 6
    6
    घर पर अंग्रेजी बोलो। घर पर बात करना सबसे बड़ी और आसान गलती है जो आप कर सकते हैं आप अपना दिन, अंग्रेजी में, अपने अंग्रेजी कक्षाओं में और फिर घर के अपने काम का ध्यान रखते हैं, जहां आप अपनी मूल भाषा को फिर से शुरू करते हैं हालांकि यह सच है कि आप धीमे सुधार प्राप्त कर सकते हैं, आप भाषा के खतरनाक सादे से परे कभी नहीं जायेंगे। घर पर अंग्रेजी बोलने का उद्देश्य क्या है दोपहर के भोजन में केवल अंग्रेजी खाएं घर पर टीवी पर अंग्रेजी में शो देखने के लिए छड़ी। यदि संभव हो तो सप्ताह के हर दिन करो
  • अपने आप से अंग्रेज़ी में बात करें अपने कार्यों को बताएं व्यंजन करते समय आप क्या करते हैं, सोचें या महसूस करें। यह थोड़ा मूर्खतापूर्ण लगता है (अगर कोई आपको देखता है!), लेकिन यह आपका मस्तिष्क अंग्रेजी में सोचता है अपनी मूल भाषा से पहले, जो पर्याप्त है जब आप ऐसा कर सकते हैं, बाकी एक ही पथ का पालन करेंगे।
  • इग्रांट इंग्लिश कम्युनिकेशन स्किल्स चरण 7
    7
    अवसर बनाएं अपनी स्थिति को देखना आसान है और यह सोचने के लिए कि आप स्वाभाविक रूप से जितना चाहें अंग्रेजी के संपर्क में नहीं होंगे। विदेश में जाना महंगा है, आप किसी विदेशी को नहीं जानते हैं, आदि। यह देखने के लिए आलसी रास्ता है! अंग्रेजी बोलने वाले हर जगह होते हैं - कभी-कभी उन्हें छिपाए जाने और छिपने से बाहर निकलना पड़ता है। आपको उन पर जाना होगा
  • अंग्रेजी में एक टेलीफोन लाइन पर कॉल करें नाइके को बुलाओ और उसके कैनवास जूते के बारे में पूछें। टेलीफोन कंपनी को कॉल करें और फ़ोन योजनाओं के बारे में एक तुच्छ बातचीत करें। एक ब्लॉग शुरू करें, अंग्रेजी में अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को कॉन्फ़िगर करें, वाह खेलें अंग्रेजी में चैट रूम दर्ज करें हमेशा अवसर होते हैं
  • भाग 2
    समझने के लिए अपने कौशल में सुधार करें

    छवि का शीर्षक अंग्रेजी संचार कौशल चरण 8 में सुधार

    Video: Say Thank You + More | 4 | English Speaking Practice For Communication | ESL

    1
    जानें कि यह क्यों मुश्किल है बुरा मत मानो यदि आपका सुनना कौशल विफल हो जाता है वे सबसे आसान लगते हैं, लेकिन वे बहुत, बहुत भारी हो सकते हैं जिस तरह से आप स्कूल में अंग्रेजी सीखते हैं, व्यावहारिक रूप से आप इसे कैसे बोलते हैं इसके विपरीत है वास्तव में देशी वक्ताओं यह एक आश्चर्यजनक नहीं है कि यह एक महान काम है!
    • अगली बार जब कोई कहता है "क्या आप मुझे ये बैग देना चाहते हैं?" (क्या आप मुझे उस बैग को पास करना चाहते हैं?), और सुनो "Duyuwannapasmidatbag?"मत सोचो कि तुम पागल हो यदि आप उपरोक्त बात सुनते हैं, या फिर आप उस व्यक्ति में पागल हो सकते हैं जो उस व्यक्ति को पागल कर सकते हैं "जैसा" (के रूप में) "उह" (पूर्व) और "उम्म" (के रूप में)। इसलिए, अपने आप को याद दिलाना है कि जब आप अंग्रेजी में बोलते हैं, तो सुनने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।
  • छवि का शीर्षक अंग्रेजी संचार कौशल चरण 9 में सुधार
    2
    भाषण। यह गंभीर है निष्क्रिय सुनना ठीक है, लेकिन बातचीत बहुत बेहतर है। अगर आपको सुनने में अच्छा होना है तो आपको सवाल पूछना होगा इस तरह, आपके पास वार्तालाप का नियंत्रण है! आप पहले से ही जानते हैं कि लोग राजनीति के बारे में एक भ्रामक स्पर्शरेखा से जवाब देंगे यदि आप उन्हें पूछें कि वे गर्मियों में क्या कर रहे हैं उम्मीद है, कम से कम ऐसा होगा!
  • जितना अधिक आप किसी विशिष्ट व्यक्ति को बोलते हैं, उतना आसान आपको समझना होगा। अंग्रेजी भाषा में कई लहजे हैं जिनसे आप किसी को नहीं समझ सकते हैं और आश्चर्यचकित क्यों हैं धीरज रखो! आपका मन समय के साथ अपने उच्चारण के लिए उपयोग किया जाएगा अंग्रेजी बोलने वालों को एक-दूसरे के अनुकूल होना है हमेशा।



  • इग्रांट इंग्लिश कम्युनिकेशन स्किल्स स्टेप 10 नामक छवि
    3
    टीवी, फिल्में, पॉडकास्ट और सब कुछ देखें जो इसे पसंद करते हैं। हालांकि यह सच है कि अंग्रेजी बोलना और सुनना बेहतर है, निष्क्रिय सीखने की बारी अच्छी है। इसलिए, टीवी चालू करें और सुनने के लिए बैठ जाएं उपशीर्षक को बंद करने का प्रयास करें! यह बेहतर है अगर आप इसे रिकॉर्ड कर सकते हैं और इसे एक बार से अधिक देख सकते हैं इस तरह, आप अपनी प्रगति देख सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि पृष्ठभूमि में रेडियो होने के लिए उपयोगी है, बस अपना मन अंग्रेजी में एक क्षेत्र में रखें। हालांकि, सबसे अच्छा मामला एक फिल्म पाने और इसे कई बार देखे जाने तक होता है जब तक कि आपके दिमाग में जानकारी के बारे में चिंता करने और ध्यान देने के बारे में चिंतित नहीं रह जाता है, जैसे लवण और गड़बड़ी टीवी शो देखें जिसमें समान अक्षरों को बार-बार और अधिक हो, ताकि आप अपने भाषण के लिए उपयोग करें। संक्षेप में, पुनरावृत्ति करने के लिए इस्तेमाल हो जाओ
  • Video: What's That? + More - video collection | 24 | English for Communication - ESL

    छवि का शीर्षक अंग्रेजी संचार कौशल चरण 11
    4
    एक अंग्रेजी विनिमय करें। एक भाषा विनिमय शुरू करें यदि आपके पास एक मित्र है जो अंग्रेजी बोलता है और अपनी भाषा सीखने का प्रयास करता है! आधे समय आपको अपनी भाषा में बोलना चाहिए और दूसरे आधे को अंग्रेजी में बोलना चाहिए। इसके अलावा, आपके पास कॉफी पीने और आराम करने का समय होगा!
  • अगर यह संभव नहीं है, तो कुछ दोस्त ढूंढें जो अंग्रेजी का अभ्यास करना चाहते हैं हालांकि गैर-देशी वक्ताओं के साथ इस भाषा का अभ्यास करना आदर्श नहीं है, यह निश्चित रूप से कुछ भी करने की अपेक्षा बेहतर तरीका है आप उनके सामने बोलने के लिए कम नसेंगे और आप अपनी ताकत से सीख सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक अंग्रेजी संचार कौशल चरण 12 में सुधार करें

    Video: संचार और सम्प्रेषण के माध्यम UPCS/PSC/PCS/Bank/SI/Railway/Police/Samvida/IAS and All Exam

    5
    अंग्रेजी में संगीत सुनें एक दिन में गाना सीखना आपकी शब्दावली का विस्तार कर सकता है इसके अलावा, यह मज़ेदार है और बहुत सारी ऊर्जा प्रदान करता है आप अपने संगीत प्रदर्शनों को बढ़ा सकते हैं, नए शब्द सीख सकते हैं और बिना किसी खाते को भी अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं। फिर, आप उन्हें गाओ करने के लिए कराओके जा सकते हैं!
  • धीमे और स्पष्ट गीतों के लिए चिपकाएं आप बीटल्स और एल्विस के साथ शुरू कर सकते हैं, हालांकि आधुनिक संगीत अच्छा है गाथागीत के लिए ऑप्ट क्योंकि वे समझना आसान हो जाते हैं। आप रैप गाने सुनने के लिए इंतजार कर सकते हैं।
  • भाग 3
    अपने लेखन कौशल में सुधार

    छवि का शीर्षक अंग्रेजी संचार कौशल चरण 13 सुधारें
    1
    लिखें। यह उतना आसान है जितना कि आपको अच्छे होने का अभ्यास करना होगा आपको इसे कई बार करना है इसलिए, हर दिन लिखें आप रोजाना एक प्रविष्टि लिख सकते हैं, यह आपकी अगली सर्वश्रेष्ठ बिक्री पुस्तक हो सकती है - यह वास्तव में कोई फर्क नहीं पड़ता है बस कागज के एक टुकड़े पर लिखो
    • सब कुछ एक जगह पर रखें अंग्रेजी में अपने काम के लिए एक नोटबुक या एक फ़ोल्डर रखने के लिए आपको संगठित और प्रेरित किया जाएगा। आप जितना बेहतर हो, उतना आसान होगा कि आप अपनी प्रगति को देख सकें। आप वापस जा सकते हैं और कितना बुरे द्वारा चकित हो सकता है आप थे और आप कितना बढ़िया हैं
  • छवि का शीर्षक अंग्रेजी संचार कौशल चरण 14 में सुधार करें
    2
    कुछ संशोधन प्राप्त करें हालांकि, अगर आपको कुछ संशोधन या कुछ सुधार नहीं मिलते हैं, तो यह थोड़ा बेकार है। आपको पूरी भाषा में सुधार करना होगा, न केवल उस हिस्से में जहां आप अब हैं आपके पास दो विकल्प हैं:
  • इंटरनेट यह अविश्वसनीय है, वास्तव में कुछ वेबसाइटों जैसे italki.com और lang-8 अपने काम को मुफ्त में सुधारें! विकी को मत छोड़ें अभी तक, लेकिन उन वेब पेज को ध्यान में रखें
  • एक दोस्त यह स्पष्ट है। हालांकि, लेखन के बारे में महान बात यह है कि आप अपने दोस्त को एक ईमेल भेज सकते हैं, वह कहीं भी है और वह इसे प्राप्त कर सकता है, उसे सही कर सकता है और उसे वापस भेज सकता है इसलिए, आप प्रगति कर सकते हैं कि आप एक मील से अलग हैं या आपका दोस्त कनाडा के मध्य में है।
  • छवि का शीर्षक अंग्रेजी संचार कौशल सुधार चरण 15
    3
    अपनी शब्दावली के लिए कुछ वाक्यांश जोड़ें अगर आप लिखते हैं कि आपका लेखन छह साल की उम्र से बना हुआ है, तो यह आपके जैसे ही सही होगा, चाहे कितना सही हो। अच्छा व्याकरण के साथ छह साल के पुराने और एक बीस साल के पुराने व्याकरण के बीच का अंतर ही उनकी शब्दावली है जब आप ऐसे वाक्यांश में चलाते हैं, तो वाक्यांशों को अपने निबंध (या आपके भाषण) में शामिल करना चाहते हैं। फिर, उनका उपयोग करना उद्देश्य।
  • प्लेसमेंट सीखना शुरू करना उचित है। ये उन शब्दों के लिए एक शानदार शब्द है जो एक साथ उपयोग किए जाते हैं। "शादी करो" (शादी कर रही है) उपयोगी है, लेकिन "किसी से शादी कर लो" (किसी से शादी करो) बहुत बेहतर है इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि आपको नहीं कहना चाहिए "साथ विवाह करो"। यदि आप कहते हैं तो आपको एक अजीब लग जाएगा "एक ठंडा प्राप्त हुआ" (एक ठंडा प्राप्त), इसके बजाय "एक ठंडा पकड़ा" (फ्लू है) क्या आपने देखा कि यह कैसे काम करता है?
  • छवि का शीर्षक अंग्रेजी संचार कौशल सुधार 16
    4
    विवरण मत भूलना! हालांकि यह सच है कि कई शब्द जानना अच्छा है, अगर आप एक खराब वर्तनी के साथ लिखते हैं, तो आपका लेखन बहुत अच्छा नहीं लगता है। यह दर्दनाक है सुनिश्चित करें कि आपके पास सही स्थान है, सही स्कोर है, और उपयुक्त होने पर अपरकेस अक्षरों का उपयोग करें यह महत्वपूर्ण है
  • जैसा कि आप सुनते हैं, उतना अच्छा नहीं है, जब तक आप पंद्रह वर्षीय लड़की न हों, जो अपने दोस्तों को पाठ संदेश भेजती है। "आप" (आप) है "आप" (आप), नहीं "या" (पत्र "या")। "के लिए" (के लिए) नहीं लिखा है "4" (चार) अंग्रेजी में "2" कुछ बहुत अलग बात करना चाहता है "को" (ए) या "बहुत" (इसके अलावा)। आप इस तरह लिखने के लिए एक पदक नहीं कमाएंगे।
  • छवि का शीर्षक अंग्रेजी संचार कौशल सुधार 17
    5
    इंटरनेट का उपयोग करें यह बहुत कुछ है जो आप चाहते हैं ठीक है, लगभग ऐसी वेबसाइटें हैं जो अंग्रेजी में खेलें हैं, अंग्रेजी में आलेखें जो प्रत्येक डोमेन में अपने कौशल को बेहतर बनाने के लिए अंग्रेजी में पढ़ने और अभ्यास करने में आसान हैं। हम आपको अभ्यास के लिए कुछ वेब पेज प्रदान करेंगे:
  • Anki सीखने के कार्ड के साथ एक कार्यक्रम है आप Memrise वेबसाइट पर कुछ समान पा सकते हैं असल में, आप इन पर खुद का परीक्षण कर सकते हैं।
  • OneLook एक प्रकार का शब्दकोश है जो शब्दों को प्राप्त कर सकता है, उन्हें परिभाषित कर सकता है और उनका अनुवाद करें आपको सिर्फ एक नज़र रखना होगा इसके अलावा, इसमें एक रिवर्स शब्दकोश है जिसमें आप अवधारणा लिख ​​सकते हैं!
  • Visuwords छवियों के साथ शब्द का एक नक्शा बनाता है, जिससे आप उस शब्द को कनेक्ट कर सकते हैं जिसे आप समान और संबद्ध शब्द या शब्दों के साथ मिलकर उपयोग किया जाता है। यह आपके शब्दावली का विस्तार करने का एक शानदार तरीका है!
  • Visuwords की तरह, मेरियम वेबस्टर के पास एक दृश्य शब्दकोश है अगर आप लिखते हैं "खींचना" (टायर), यह आपको एक टायर दिखाएगा और आपको अन्य संबंधित शब्द जैसे दिखेंगे "चाल" (टायर चलना) और "मोती तार" (टायर एड़ी)
  • अंग्रेजी फोरम प्रश्न पूछने और अंग्रेजी बोलने वालों के साथ बात करने के लिए एक बढ़िया स्थान है। यह अंग्रेजी से संबंधित प्रश्नों का एक बोर्ड है।
  • इम्प्रूव इंग्लिश कम्युनिकेशन स्किल्स स्टेप 18 नामक छवि
    6
    हमेशा अपने लेखन को सही करें और इसके साथ हमारा मतलब यह नहीं है कि आप इसकी समीक्षा करें, जैसा हमने पहले बताया था। हमारा मतलब है कि आप इसकी समीक्षा करें और फिर इसे फिर से लिखें आपके पास एक सुंदर प्रारंभिक दस्तावेज़ होना चाहिए और पूर्ण अंग्रेज़ी में समाप्त हो गया है। आप जो गलती करते हैं या आप उन्हें ठीक करने के बारे में पता नहीं करेंगे, यदि आप उन्हें लिखते हैं और उन्हें ठीक करते हैं इस तरह, आपकी नोटबुक बहुत अच्छे दिखेगी।
  • जब आप एक टुकड़ा ठीक कर दिया है, अगले दिन कुछ लिखने की कोशिश करो, त्रुटियों के आधार पर आप सही है इस तरीके से, आप खुद को साबित कर सकते हैं कि आपने सुधार किया है और आप पहले से ही त्रुटियों को ध्यान देंगे आप प्रतिबद्ध नहीं हैं आप सुधार करेंगे और आपका आत्मविश्वास बनाया जाएगा, जो बोनस है
  • युक्तियाँ

    • दैनिक अभ्यास करें अन्यथा, आप भूल जाएंगे!
    • भरोसा मत महसूस करो एक समय में एक शब्द को स्थानांतरित करें और प्रत्येक नए शब्द सीखने के लिए खुश रहें।
    • बोलो, आत्मविश्वास से जानें और अभ्यास करें।
    • ध्यान से सुनो और अज्ञात शब्दों को उन्हें बाद में डिक्शनरी में ढूंढने के लिए लिखें शब्द को खोजने के लिए पढ़ना बंद न करें, जब तक कि आप वास्तव में इसके सामान्य अर्थ को नहीं समझते।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com