ekterya.com

गणित और भौतिकी फ़ार्मुलों को कैसे याद रखना

गणित और भौतिकी सीखने के बारे में सबसे कठिन चीजों में से एक यह है कि आपको सभी सूत्रों को याद रखना चाहिए। चिंता मत करो! ऐसे कुछ तरीके हैं जिनसे आप यह कर सकते हैं। एक सामरिक रणनीति का इस्तेमाल आपको सूत्रों को याद करने में मदद कर सकता है। यदि आप प्रत्येक सूत्र के घटकों को समझते हैं और उनका क्या मतलब है, तो आप उन्हें फिर से संगठित करने में सक्षम हो सकते हैं, भले ही आप उन्हें तुरंत याद नहीं कर सकते साथ ही, अपने मन में अध्ययन करने के लिए अपने शरीर की देखभाल करने के लिए सुनिश्चित करें!

चरणों

विधि 1
नीमनिकी रणनीतियों का उपयोग करें

मेमोरिज़ मैथ और भौतिकी फॉर्मूला चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
यह एक स्थापित स्मरक रणनीति का उपयोग करता है गणित और भौतिकी के कुछ सूत्रों में स्मरणीय रणनीतियां हैं जो लंबे समय तक मौजूद हैं। यह संभव है कि आपके शिक्षक ने इनमें से कुछ रणनीतियों का इस्तेमाल आपको प्रथम स्थान पर फार्मूला सिखाने के लिए किया है। इन साम्राज्यवादी रणनीतियों का उपयोग करने के लिए उन सूत्रों को याद करने का प्रयास करें जिनके साथ आपको कठिनाइयां मिलें।
  • उदाहरण के लिए, शायद आपने मेनोमोनिक रणनीति "एसओएच, सीएएच, टॉए" के साथ साइन, कोसाइन और स्पर्शरेखा फ़ार्मुलों को सीखा है। इस रणनीति में, साइन को कर्ण के विपरीत है, कोसाइन हाइपोटिन्यूज के निकट है, और स्पर्शरेखा आसन्न एक के ठीक विपरीत है।
  • मेमोरिज मैथ और भौतिकी फॉर्मूला चरण 2 नामक छवि
    2
    अपनी खुद की नीमनिकी रणनीतियों बनाएँ सभी फ़ार्मुलों में एक आम स्मरणीय रणनीति नहीं है जो आप उपयोग कर सकते हैं। इस मामले में, तुम्हारा बनाओ! किसी कहानी को बताने के लिए फार्मूले के कुछ हिस्सों का उपयोग करें या उस शब्द को याद करें जिसे आप याद कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप याद रखें कि ई = एमसी चुकता है, तो आप यह कहकर याद रख सकते हैं कि हाथी (ई) चमड़े और तिलचट्टे से डरते हैं।
  • मेमोरिज मैथ और फिजिक्स फॉर्मूला स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    मेमोरी महल का उपयोग करें मेमोरी पैलेस एक विशेष प्रकार की नीमक रणनीति है जो आपको चीजों को याद रखने में मदद करने के लिए दृश्य संकेत का उपयोग करता है। आपको हमेशा उसी स्थान का उपयोग करना चाहिए और "यात्रा" इसके माध्यम से, उन चीजों की तलाश करना चाहिए जो सूत्र को याद रखने में आपकी मदद करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, उस घर के बारे में सोचो जहां आप बड़े हुए। मान लें कि आप यह याद रखने की कोशिश कर रहे हैं कि सर्कल का क्षेत्र पीआई एक्स त्रिज्या वर्ग है। अपनी रसोई के बारे में सोचते समय आप इसे याद रख सकते हैं, जहां खिड़की की राख पर एक केक हमेशा रहता था, दो रोलर्स के आगे।
  • विधि 2
    प्रत्येक सूत्र को समझें

    मेमोरिज मैथ और भौतिकी फॉर्मूला चरण 4 नामक छवि
    1
    सूत्र के कुछ हिस्सों को तोड़ दें यदि आप सूत्र को याद करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप इसे लंबे समय तक याद नहीं कर सकते। हालांकि, यदि आप सूत्र के प्रत्येक भाग को समझते हैं और कैसे वे एक साथ काम करते हैं, तो यह याद रखना आसान हो सकता है।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप जानते हैं कि गति एक निश्चित दूरी की यात्रा करने के लिए समय की मात्रा है। इसलिए, यह गणना करने के लिए, आपको अवश्य पता होना चाहिए कि ऑब्जेक्ट कितनी दूर पहुंचे और कितनी देर तक यह करने में लगे। एक बार जब आप इसे जानते हैं, तो वस्तु को आने के लिए कितनी बार ले जाई गई दूरी के बीच की दूरी को विभाजित करें यदि आप यह सब जानते हैं, तो आप पा सकते हैं कि गति समय के साथ बराबरी के बराबर होती है
  • Video: भौतिकी समीकरणों आप जीसीएसई के लिए याद रखने की आवश्यकता

    मेमोरिज मैथ और भौतिकी फॉर्मूला चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2



    विश्लेषण करें कि सूत्र किस आधार पर आधारित है अधिकांश भौतिक विज्ञान और गणित सूत्र उन चीजों पर आधारित हैं जिन्हें आपने पहले से सीखा है। यदि आपको नए सूत्रों को याद करने में समस्याएं हैं, तो वापस जाएं और पिछले सूत्रों का विश्लेषण करें।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपको गति के लिए फार्मूला को याद करने में परेशानी होती है, लेकिन आप जानते हैं कि गति एक गति है जिसके साथ एक वस्तु एक विशिष्ट दिशा में यात्रा करती है। गति के सूत्र का विश्लेषण करें, जो समय के साथ दूरी है। ऐसा करने से, आपको पता चल जाएगा कि गति केवल एक संबोधित पते के साथ गति है।
  • मेमोरिज़ मैथ और भौतिकी फॉर्मूला चरण 6 नाम वाली छवि
    3
    प्रत्येक सूत्र का अभ्यास करें जितना अधिक आप प्रत्येक सूत्र को अलग-अलग मानों के साथ अभ्यास करते हैं उतना बेहतर होगा कि आप यह कैसे काम करेंगे। यह कैसे काम करता है यह समझने में आपको अपने स्वयं के सूत्र को याद करने में मदद मिल सकती है।
  • प्रत्येक सूत्र का अभ्यास करने में थोड़ा समय लगेगा, लेकिन इसके लायक है, खासकर यदि आपके पास एक महत्वपूर्ण परीक्षा है या यदि आप अपने करियर में इन फ़ार्मुलों की ज़रूरतें हैं।
  • आप अपनी कार्यपुस्तिका में समस्या पा सकते हैं या आप इंटरनेट पर प्रैक्टिस टेस्ट देख सकते हैं। यदि आपको अभ्यास करने में अधिक समस्याएं मिलना मुश्किल लगता है, तो अपने कुछ शिक्षक से पूछें।
  • Video: AQA भौतिकी जीसीएसई समीकरण। फैट दोस्त एलेक्स आप उन्हें याद मदद कर सकता है

    विधि 3
    अपने शरीर की देखभाल करें

    मेमोरिज मैथ और भौतिकी फॉर्मूला चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    रिलैक्स। यदि आप सामग्री को सीखने में सक्षम नहीं होने के बारे में बहुत जोर या चिंतित हैं, तो इन सूत्रों को याद रखना आपके लिए मुश्किल होगा! अध्ययन करने से पहले, अपने डेस्क के सामने बैठो एक गहरी साँस लें और अपनी हर मांसपेशियों को आराम दें।
    • यदि आपको पता है कि आप अभिभूत हैं, तो अपना काम एक तरफ रखें और गहराई से साँस लें। थोड़ा आराम करने के लिए ब्रेक लें
  • मेमोरिज़ मैथ और भौतिकी फॉर्मूला चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: भौतिकी सूत्र जानें कैसे

    एक हल्का नाश्ता खाओ यदि आप अध्ययन करते समय भूखे या प्यास होते हैं, तो आप विचलित हो जाएंगे। यदि आप विचलित हो जाते हैं, तो आपके लिए ध्यान केंद्रित करना कठिन होगा और संभवत: आप चीजों को याद नहीं कर पाएंगे। जब आप पढ़ते हैं तो हल्का नाश्ता, जैसे कि फलों और थोड़ा सा पानी खाएं
  • मेमोरिज़ मैथ और भौतिकी फॉर्मूला स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    अध्ययन के बाद व्यायाम। यह थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन पढ़ाई के बाद कसरत करने से आपको सूत्रों को बेहतर ढंग से याद करने में मदद मिल सकती है। व्यायाम के दौरान आपका शरीर जो एंडोर्फिन रिलीज करता है वास्तव में आपकी याददाश्त को सुधारने में मदद करता है, इसलिए चलने के लिए जाएं या पढ़ाई पूरी करने पर चलें।
  • मेमोरिज मैथ और भौतिकी फॉर्मूला चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    पर्याप्त नींद जाओ अध्ययन करने से पहले और बाद में पर्याप्त नींद लेना ज़रूरी है ताकि आपके मस्तिष्क को याद रखें कि आपने क्या पढ़ा है। आपको अंधेरे कमरे में कम से कम 8 घंटे सोना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com