ekterya.com

IETLS परीक्षा में 7 की श्रेणी कैसे प्राप्त करें

यदि आप आईईएलटीएस परीक्षा लेना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सामान्य अंग्रेजी के अपने स्तर को बढ़ाने के लिए पर्याप्त समय व्यतीत करते हैं।

चरणों

आईईएलटीएस चरण 1 में 7 प्राप्त करें
1
एक यथार्थवादी और प्राप्त लक्ष्य चुनें। आईईएलटीएस में एक संतोषजनक स्कोर प्राप्त करने के लिए यथार्थवादी होना आवश्यक है। अगर लक्ष्य को अंग्रेजी दक्षता का एक निश्चित स्तर हासिल करना है, तो कई अभ्यासों के साथ ही सफल होना संभव है। यह जानने के लिए महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक लक्ष्य आईईएलटीएस उप-टेस्ट में इसका मतलब क्या है, इससे पहले कि आप लक्ष्य निर्धारित करें
  • आईईएलटीएस चरण 2 में 7 प्राप्त करें
    2
    नियमित पाठ्यक्रम का पालन करें चार subtests में अभ्यास करने के लिए कई घंटे के रूप में रिजर्व। केवल अपने सबसे कमजोर क्षेत्रों पर ध्यान न दें नियमित रूप से अभ्यास करें और अपने आप को विषयों के बीच एक ब्रेक दें। परीक्षा के बारे में पूरी तरह से भूल जाने के लिए सप्ताह भर कम से कम एक दिन का समय लें। सफलता का रहस्य धीरे-धीरे अपने लक्ष्य की ओर काम करने में निहित है, लगातार और नियमित रूप से। किसी भी अवसर का लाभ उठाकर आपको अंग्रेजी सुनना पड़ता है जब और आप कहां कर सकते हैं। टीवी शो और फिल्में देखें, अंग्रेजी में रेडियो और ऑडियो कार्यक्रमों को सुनें, यहां तक ​​कि अंग्रेजी में गाने सुनें। जितनी अधिक मूल अंग्रेजी बोलने वालों के साथ बात करें, वैसे ही आप अपने दोस्तों के साथ जितनी बार संभव हो सके अंग्रेजी का अभ्यास कर सकते हैं, जो मूल वक्ताओं नहीं हैं बल्कि अंग्रेज़ी भी बोलते हैं। एक दिन में कम से कम एक बार अंग्रेजी में ग्रंथों को पढ़ने की कोशिश करें। आप हमेशा इस भाषा में एक किताब पढ़ना चाहिए, सोते से पहले एक या दो पेज एक उत्कृष्ट विचार है। अंग्रेजी के अपने स्तर (अच्छी भाषा पुस्तकालयों में उपलब्ध) के लिए लिखे गए अख़बार, पत्रिकाएं और उपन्यास पढ़ें। यदि संभव हो, तो अकादमिक मॉड्यूल के लिए उम्मीदवार शैक्षणिक किताबें प्राप्त करना चाहिए। हमेशा अंग्रेजी में आपके साथ ग्रंथों को ले जाएं ताकि आप अपने खाली समय में पढ़ सकें, अन्यथा, यह समय व्यर्थ होगा। हर शब्द को समझने की चिंता मत करो। कुछ लेख ध्यान से पढ़ें और दूसरों को अपनी गति विकसित करने के लिए
  • आईईएलटीएस चरण 3 में 7 प्राप्त करें
    3
    अपनी निजी गति बढ़ाएं आईईएलटीएस परीक्षा में, समय आपके दुश्मन है। अक्सर, उम्मीदवारों जो परीक्षा ले लिया है और साथ ही अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं किया था की शिकायत है कि वे परीक्षण सुन समझ पर सभी सवालों के जवाब नहीं कर सका क्योंकि रिकॉर्डिंग बहुत तेजी से था, और वे समय से बाहर भाग पढ़ने की समझ परीक्षण शुरुआत के लिए, यदि आप परीक्षण पूरा नहीं करते हैं, तो चिंता न करें। याद रखें कि परीक्षा 0 से 9 (0 से लेकर 0 के बीच के स्कोर के उम्मीदवारों को मापने के लिए डिज़ाइन की गई है, यह दर्शाता है कि परीक्षण का प्रयास नहीं किया गया था)। उम्मीदवारों जिसका अंग्रेजी लगभग पूर्ण विश्वास कर सकते हैं कि वे एक 9 मिल जाएगा है, लेकिन फिर भी यह संभावना नहीं है कि अंग्रेजी भाषियों के पूर्णता के लिए सब सुनने के परीक्षण का समाधान या वे खाली समय के साथ समझ पढ़ने खत्म। याद रखें कि परीक्षण एक चुनौती के लिए किया जाता है आईईएलटीएस परीक्षा आपकी अंग्रेजी दक्षता के कई पहलुओं का परीक्षण करती है, जिसमें आप जिस गति को पढ़ सकते हैं, जिस पर आप अंग्रेजी में पढ़ते हैं, लिखते हैं, बोलते हैं और सोचते हैं। आपकी व्यक्तिगत गति कुछ ऐसी चीज नहीं है जो बहुत रात भर बदलती है, लेकिन भाषा अभ्यास के प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में यह बहुत अधिक समय तक काफी अधिक है। पहले उल्लेख किए गए 5 क्षेत्रों की आपकी गति और निजी डोमेन को किसी भी समय संतोषजनक ढंग से सुधार किया जा सकता है। आप प्राप्त आधिकारिक आईईएलटीएस परिणाम अत्यंत सटीक हैं, क्योंकि प्रत्येक परीक्षा अंग्रेजी के सभी स्तरों पर उम्मीदवारों के मानकीकृत परिणामों को प्राप्त करने के लिए एक व्यापक निबंध के अधीन है। हालांकि, निश्चित रूप से वहाँ बहुत सी बातें तुम से पहले और परीक्षा के दिन कर सकते हैं, मदद अपने समय के उपयोग को अधिकतम और आप सफलता का सबसे अच्छा मौका देने के लिए कर रहे हैं। निम्नलिखित स्थिति पर विचार करें: यद्यपि एक रेस कार अपनी अधिकतम गति से अधिक तेजी से नहीं जा सकती है, फिर भी वह दौड़ को जीत सकता है और अगर इसकी चालक एक विशेषज्ञ चालक है तो उसकी अधिकतम गति को बनाए रखता है। सुनने की समझ, टेढ़ी समझ, और लिखित अभिव्यक्ति की परीक्षाएं उस क्रम में दी जाती हैं, और आम तौर पर एक सुबह में होती हैं इन तीन परीक्षणों की संयुक्त अवधि 2 घंटे और 30 मिनट (मौखिक अभिव्यक्ति परीक्षण दोपहर में निर्धारित समय पर होता है)। केवल यह समझ और लिखित अभिव्यक्ति पढ़ने के परीक्षण के बीच एक छोटा सा अवकाश दिया जाता है, ताकि आप समय की एक लंबी अवधि, जिसका मतलब है तुम सो जाओ और परीक्षण से पहले अच्छी तरह से खाने के लिए है के लिए 100% की जरूरत है। इस अनुच्छेद में दिए गए सुझाव और दिशानिर्देश आपको अपनी "अधिकतम गति" प्राप्त करने में सहायता कर सकते हैं। जितना अधिक आप कोशिश करते हैं, उतना तेज़ी से आपकी व्यक्तिगत गति परीक्षण के दिन।
  • आईईएलटीएस चरण 4 में 7 प्राप्त करें
    4
    वाक्यों की अपनी पठन गति बढ़ाएं जितना तेज और अधिक सटीक रूप से आप पढ़ते हैं, उतना अधिक प्रश्न जिन्हें आप हल कर सकते हैं। सभी परीक्षणों में, निर्देश, उदाहरण और खुद को जल्दी से पढ़ा जाना चाहिए और अच्छी तरह से समझना चाहिए ताकि आपके पास जवाब ढूंढने के लिए अधिक समय हो। सामान्य रूप से अपनी पठन गति बढ़ाने के लायक है
  • आईईएलटीएस चरण 5 में 7 प्राप्त करें
    5
    अंग्रेजी के लिए स्मृति का विकास पढ़ने की समझ के परीक्षण में, आपको याद रखना चाहिए कि आपने जितना भी पढ़ा है उतना जितना पढ़ा है, लेकिन कम से कम आप पाठ को फिर से पढ़ सकते हैं। हालांकि, सुनने की समझ के परीक्षण में आप वापस नहीं लौट सकते, क्योंकि ऑडियो केवल एक बार खेलता है। यदि उत्तर किसी शब्द या कुंजी वाक्यांश से पहले होता है, तो आपने जो भी सुना है उसकी याद रखना अधिक महत्वपूर्ण है। हालांकि, जवाब आमतौर पर शब्दों या वाक्यांशों के बाद आता है, और यह लगभग मुख्य कुंजी शब्द या वाक्यांश के रूप में एक ही समय में कहा जाता है कि आप सुन रहे हैं।
  • आईईएलटीएस चरण 6 में 7 प्राप्त करें
    6
    विवेक के साथ अपना समय नियंत्रित करें: सुनने की समझ में सबटाटेस्ट में, ऑडियो केवल एक बार सुना जाता है और जब आप उनसे बात करते हैं तो प्रश्न हल होते हैं। इसलिए, आप अपना समय नियंत्रित करते हैं, हालांकि आपके उत्तरों को सत्यापित करने के लिए प्रत्येक खंड को सुनने के बाद थोड़ी देर हो गई है। इस समय का उत्तर पत्रक भरने के लिए उपयोग न करें क्योंकि परीक्षा के अंत में आपके पास 10 मिनट का समय होगा। पठन की समझ subtest में, समय की एक विशिष्ट अवधि आमतौर पर दी जाती है जिसमें परीक्षा के तीन वर्गों में से प्रत्येक पूरा होना चाहिए। जब आप सबटेस्ट को हल करते हैं और जब आप प्रत्येक समूह के प्रश्नों को पूरा करते हैं तो समय देखें। सुनिश्चित करें कि समय समाप्त होने पर आप प्रत्युत्तर देना बंद कर दें। अगले समूह के सवालों के साथ जारी रखें, भले ही आपने पिछले वाले को समाप्त न किया हो। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो संभवतः आप जितने संभव हो उतने प्रश्नों का उत्तर नहीं देंगे। मत भूलो कि इस सबटेस्ट के दौरान अपना समय नियंत्रित करने के लिए आप ज़िम्मेदार हैं।
  • आईईएलटीएस चरण 7 में 7 प्राप्त करें
    7
    आईईटीएलएस का सुनहरा नियम: यह नियम "हमेशा वही बंदर को दे रहा है जो वह चाहता है"। अगर वह एक केला के लिए पूछता है, तो आपको उसे एक केला देना चाहिए, न कि एक सेब। दूसरे शब्दों में, आपको जो भी कहा गया है, उसे ठीक से जवाब देना चाहिए। आपको जवाब देने से पहले वे आपको पूछने वाले प्रकार की जानकारी के बारे में बहुत यकीन रखनी चाहिए, और सही जवाब देने के लिए आपको उस जानकारी के साथ क्या करना चाहिए। आपको लगता है कि हो सकता है कि यह सलाह बहुत यह याद रखना सार्थक बनाने के लिए आसान है, और यह स्पष्ट है कि आप परीक्षण आप करते हैं और करने के लिए परीक्षण आप देने के लिए पूछता है जवाब देने के लिए पूछता है क्या करना है कि लग सकता है। हालांकि, गोल्डन नियम को लागू करने के लिए भूलना मुख्य कारणों में से एक है, क्यों उम्मीदवारों को अच्छा ग्रेड नहीं मिलता क्योंकि वे सोचते हैं कि उन्हें चाहिए। प्रश्नों को बहुत ध्यान से पढ़ें परीक्षा द्वारा अनुरोधित जानकारी के प्रकार को जानिए: क्या उत्तर परिवहन का एक तरीका है? ... एक व्यक्ति? ... एक जगह? ... एक नंबर? यदि आप उसे जानते हैं, तो आपके पास सही उत्तर देने का बेहतर मौका है। ध्यान रखें कि आपको जानकारी के साथ क्या करना है: क्या आपको एक वाक्य पूरा करना है या इसमें ग़लत शब्दों को रखना है? यदि हां, तो उस वाक्य में आपके वाक्य व्याकरणिक रूप से सही होने चाहिए। क्या आपको सीमित शब्दों के साथ एक उत्तर देना है? यदि हां, तो आपके उत्तर में उस शब्द की संख्या से अधिक नहीं होना चाहिए क्या आपको दो ऑब्जेक्ट्स का नाम देना होगा जिन्हें आप ऑडियो में सुनाते हैं या आपको पढ़ने के टुकड़े में ढूंढना चाहिए? यदि हां, तो आपके प्रश्न में केवल दो ऑब्जेक्ट शामिल होंगे - तीन गलत होंगे हमेशा पता है कि आपको किस प्रकार की जानकारी देने की आवश्यकता है और इसके साथ आपको क्या करना है।
  • आईईएलटीएस चरण 8 में 7 प्राप्त करें
    8



    निर्देश सावधानी से पढ़ें: जिन उम्मीदवारों को पढ़ना नहीं है या जो ध्यान से निर्देश नहीं सुनते हैं, वे सोच सकते हैं कि वे समय की बचत कर रहे हैं, लेकिन उनमें महत्वपूर्ण जानकारी है जिसे सही ढंग से जवाब देने के लिए समझना चाहिए। इस निर्देश में मार्ग के विषय के बारे में जानकारी शामिल हो सकती है, जिससे आपको भविष्यवाणी करने में मदद मिलती है कि आप क्या सुन या पढ़ सकते हैं इसके अलावा, वे आपको बताते हैं कि आपको क्या करना है, आपको किस तरह की प्रतिक्रिया दी जानी चाहिए और, सुनवाई परीक्षण के निर्देशों के मामले में, क्या जवाब देना चाहिए। उन्हें जल्दी और सही तरीके से पढ़ना महत्वपूर्ण है यदि इसे करने में काफी समय लगता है, तो आपके पास परीक्षण पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है।
  • आईईएलटीएस चरण 9 में 7 प्राप्त करें
    9
    हमेशा इस उदाहरण को देखें: उदाहरण बहुत अच्छे कारणों की एक श्रृंखला के लिए दिया जाता है। कुछ उम्मीदवार मानते हैं कि वे समय को बचा सकते हैं यदि वे इस उदाहरण को नहीं देखें - यह एक गलती है। अगर आपको पता नहीं है कि कैसे जवाब देना है, तो यह बहुत संभावना है कि आप गलत जवाब या सही एक देते हैं लेकिन गलत तरीके से। उदाहरण हमें क्या करना चाहिए के बारे में हमें 3 बहुत महत्वपूर्ण तथ्य देता है: सबसे पहले, आपको बताता है कि दूसरा सवाल का जवाब देने के लिए, यह आप ऑडियो टुकड़ा या reading- और तीसरे के बारे में जानकारी देता है, आपको बताता है कि आप कब और कहां सुनना प्रारंभ करने के जवाब खोजने के लिए पढ़ना शुरू करें
  • आईईएलटीएस चरण 10 में 7 प्राप्त करें
    10
    जवाब खोजने के लिए प्रश्नों में कीवर्ड का उपयोग करें: प्रश्नों में शब्द या कुंजी वाक्यांशों की मदद से आप जवाबों की तलाश में मदद कर सकते हैं। सुनने की समझ और पढ़ने की समझ subtests दोनों के लिए यह सच है। सबसे पहले, आपको ऑडियो या रीडिंग टुकड़ों में कौन से शब्द या वाक्यांश को देखना चाहिए। एक प्रश्न में एक से अधिक कुंजी शब्द या वाक्यांश हो सकता है, और यह उत्तर के पहले या बाद में पाया जा सकता है।
  • आईईएलटीएस चरण 11 में 7 प्राप्त करें
    11
    परीक्षण समाप्त होने से पहले अपने उत्तरों की पुष्टि करें
  • आईईएलटीएस चरण 12 में प्राप्त 7 चित्र का चित्र
    12
    तर्कसंगत मान्यताओं को मत भूलना: सब्टॅस्ट पढ़ने पर, यदि आप मुसीबत एक विशेष पारित होने से संबंधित प्रश्नों को पूरा है, तो आप इस तरह के क्लिप (आमतौर पर 20 मिनट) के लिए दिए गए प्रत्येक अवधि के बाद लगभग एक मिनट के उन प्रश्नों उस समय अनुमान लगाया जा सकता जवाब देने के लिए छोड़ देना चाहिए। सुनने की समझ subtest पर, आप प्रत्येक अनुभाग के अंत में एक मिनट चुप्पी दिए गए हैं अभ्यर्थी जो प्रश्नों के लिए तार्किक धारणा के साथ जवाब देना भूल जाते हैं, जिनका किसी अन्य तरीके से उत्तर नहीं दिया जा सकता है, उन्हें कोई अंक प्राप्त करने का कोई मौका नहीं दिया जाता है!
  • Video: 3000+ Common English Words with Pronunciation

    आईईएलटीएस चरण 13 में 7 प्राप्त करें
    13
    क्या आपके सवाल व्याकरणिक रूप से सही हैं? हालांकि यह सच है कि नहीं सभी शब्दों और वाक्यांशों सुन और उद्धरणों को पढ़ना के परीक्षण में प्रतिक्रियाओं के रूप में इस्तेमाल व्याकरण की दृष्टि से सही होना चाहिए, यह अक्सर सही जवाब व्याकरण के अपने ज्ञान का उपयोग कर देने के लिए संभव है। हमेशा सोचें कि आपका अंतिम निर्णय लेने से पहले आपका उत्तर व्याकरणिक रूप से स्वीकार्य है। यह निम्न संकेत के लिए विशेष रूप से सच है: संक्षिप्त उत्तर सवाल, पूरी तस्वीर, ग्राफिक, चार्ट पूरा करने के लिए संकेत देता है या टिप्पणी वाक्य या निर्देशों को पूरा करने के लिए रिक्त स्थान को भरने के लिए संकेत देता है। आकलन परीक्षण सुनने और पढ़ने का जवाब देते समय मौखिक, बहुवचन और अन्य व्याकरण संबंधी महत्वपूर्ण हो सकते हैं। एक अच्छा नियम हमेशा सही व्याकरण के रूप का उपयोग करने का प्रयास करने के लिए प्रयास करना है।
  • आईईएलटीएस चरण 14 में प्राप्त 7 चित्र का चित्र
    14
    बस एक जवाब दें: एक भी जवाब दें, जब तक कि अन्यथा विशेष रूप से नहीं पूछा जाए यहां तक ​​कि यदि एकाधिक जवाबों में से एक सही है, तो आप शून्य का स्कोर प्राप्त कर सकते हैं यदि अन्य नहीं हैं। हैरानी की बात है, कभी-कभी उम्मीदवार जरूरी से ज्यादा जवाब देते हैं! यदि आपको केवल तीन ऑब्जेक्ट्स को नाम दिया जाता है जो आप किसी टुकड़े में सुनते हैं या पढ़ते हैं, तो आपके उत्तर में चार नामों का अर्थ नहीं है। यदि सभी चार ऑब्जेक्ट सही हैं तो भी आपको एक रेटिंग के रूप में शून्य मिलेगा। सुनहरा नियम याद रखें ध्यान रखें कि छोटे उत्तर सवालों के संबंध में, विशेष रूप से सुनने की समझ परीक्षण में, कभी-कभी कई तरह के शब्द या वाक्यांश जो जवाब दे सकते हैं। हालांकि, यदि आप इन प्रकार के प्रश्नों में एक से अधिक सही उत्तर देते हैं, तो आप मूल्यवान समय खो देते हैं। आपकी पुस्तक में शामिल सुन और पढ़ने की समझ परीक्षणों के लिए "उत्तर कुंजी" (समाधान) आपको कई प्रश्नों के वैकल्पिक उत्तर देगा।
  • आईईएलटीएस चरण 15 में 7 प्राप्त करें
    15
    अपनी वर्तनी की पुष्टि करें: सुनने और पढ़ने की समझ के परीक्षण में यह सटीक वर्तनी के लिए हमेशा आवश्यक नहीं होता है। सुनने की समझ के परीक्षण में यह केवल आवश्यक है यदि जवाब ऑडियो में पूरी तरह से स्पष्ट है। टेस्ट दोनों सुनने और सही उत्तरों में पढ़ना शामिल गलत वर्तनी किया जा सकता है और अभी भी रूप में मान्य गिनती है, लेकिन पर्याप्त समझा जा सकता उचित प्रतिक्रिया से संकेत मिलता है होना चाहिए। पठन समझ परीक्षण में पाठ के टुकड़ों की सटीकता की प्रतिलिपि बनाएँ। सुनने के परीक्षण में, यदि आप वर्तनी के बारे में अनिश्चित हैं, तो जितना संभव हो उतना जवाब उत्तर दें कि आपने इसे कैसे सुना है।
  • आईईएलटीएस चरण 16 में 7 प्राप्त करें
    16
    सुनिश्चित करें कि आपके उत्तर पढ़ने में आसान हैं: यदि आपके उत्तर पढ़ा नहीं जा सकते हैं तो अच्छा स्कोर प्राप्त करने की अपेक्षा न करें। उम्मीदवार यह नहीं जानते कि परीक्षा लेने वाले परीक्षार्थी अपने जवाबों को नहीं समझ सकते हैं। सावधान रहें! शब्द: आप अंग्रेजी गीत के साथ समस्या है, तो आप लिखित परीक्षा और उद्धरणों को पढ़ना के लिए बड़े अक्षरों में अपने जवाब लिख सकते हैं। आपके द्वारा लिखे गए अक्षरों को दूसरे से अलग करने में सक्षम होना चाहिए पर विशेष ध्यान दें: ई और F- आई, जे और एल एम, एन और यू और वी डब्ल्यू मैं और टी (यह अक्सर जब उम्मीदवारों बहुत तेजी से लिखा जाता है इन पत्रों के बीच अंतर की सराहना करने के लिए मुश्किल है)। नंबर: संख्या पढ़ने में भी मुश्किल हो सकती है - कई उम्मीदवार यह महसूस नहीं करते हैं कि परीक्षार्थी संख्या लिखते हैं जो वे लिखते हैं। अभ्यास करें ताकि आपकी संख्या ऊपर दिखाए गए लोगों के समान हो।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com