ekterya.com

एक लक्ष्य कैसे लिखना

"मैं अपने जीवन के साथ क्या करूँ? मुझे क्या चाहिए? मैं कहां जाता हूं?" ये सामान्य प्रश्न हैं जो लोग खुद से पूछते हैं सामान्य तौर पर, इस प्रकार की दूरदर्शी सोच लेखन और लेखन लक्ष्य की प्रक्रिया का प्रारंभिक बिंदु है। हालांकि कुछ लोग इन प्रकार के सवालों के अस्पष्ट या सामान्य उत्तर पर रोकते हैं, दूसरों को व्यवहार्य और निश्चित लक्ष्यों को बनाने के लिए पूछताछ की एक समान पंक्ति का लाभ उठाते हैं। स्पष्ट रूप से परिभाषित लक्ष्यों को लिखने के लिए समय लेना आप उन्हें प्राप्त करने की अधिक संभावना बना सकते हैं। प्राप्त लक्ष्यों को खुशी और कल्याण से संबंधित हैं

चरणों

विधि 1

अपने लक्ष्यों को परिभाषित करें
इमेज शीर्षक टाइप करें एक लक्ष्य चरण 1
1
निर्धारित करें कि आप क्या चाहते हैं यदि आपके पास एक सामान्य विचार है जिसे आप चाहते हैं या प्राप्त करना चाहते हैं, तो लक्ष्य की दिशा में काम करना शुरू करने के लिए आकर्षक हो सकता है। हालांकि, यदि आपके पास स्पष्ट रूप से परिभाषित लक्ष्य नहीं हैं, तो आप काम को समाप्त कर सकते हैं या अस्पष्ट लक्ष्य या एक लक्ष्य के बदले उड़ सकते हैं जो कि बदल गया है। लक्ष्य को परिभाषित करना समय और ऊर्जा बर्बाद कर सकता है। यह आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित कर सकता है
  • उदाहरण के लिए, एक कर्मचारी को अस्पष्ट असाइनमेंट से शुरू करने की तरह महसूस नहीं किया जा सकता है जिसमें स्पष्ट संरचना या दिशानिर्देश नहीं है हालांकि, कर्मचारियों को काम करने के लिए प्रेरित किया जाता है जब उन्हें जानकारी दी जाती है और स्पष्ट लक्ष्य प्राप्त होते हैं
  • अस्पष्ट या सामान्य लक्ष्यों के कुछ उदाहरण इसमें शामिल हो सकते हैं: "मैं खुश रहना चाहता हूं", "मैं सफल होना चाहता हूं" और "मैं एक अच्छा व्यक्ति बनना चाहता हूं"।
  • 2
    शर्तों को परिभाषित करते समय विशिष्ट रहें यह समझना महत्वपूर्ण है कि आप वास्तव में क्या हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं। किसी अस्पष्ट या सामान्य शब्द को परिभाषित करें उदाहरण के लिए, यदि आपने व्यक्त किया है कि आप सफल होना चाहते हैं, तो आपको यह परिभाषित करना होगा कि सफलता आपको क्या कहती है। कुछ के लिए इसका मतलब यह हो सकता है कि बहुत सारा पैसा कमाया जाए, दूसरों के लिए यह स्वस्थ और सुरक्षित बच्चों को बढ़ाने का मतलब हो सकता है
  • सामान्य शब्दों और लक्ष्यों को परिभाषित करने से आपको खुद को उस व्यक्ति या गुणवत्ता के रूप में देखना शुरू करने में मदद मिलेगी जिसे आप परिभाषित करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप व्यावसायिक सफलता की भावना में सफलता देखते हैं, तो आप व्यावसायिक तैयारी के लिए लक्ष्य बना सकते हैं और अपना कैरियर शुरू कर सकते हैं।
  • 3
    प्रतिबिंबित अगर आप वास्तव में इन चीजों को चाहते हैं यह सोचना सामान्य है कि आप वास्तव में पूछताछ के बिना कुछ चाहते हैं कि आप इसे क्यों चाहते हैं हालांकि, कभी-कभी आप यह तय कर सकते हैं कि ये लक्ष्य आपके सपनों और आपके जीवन की इच्छाओं से मेल नहीं खाते हैं। इसका एक अच्छा उदाहरण सामाजिक धारणाओं और विचारों से प्राप्त होता है। कई बच्चे कह सकते हैं कि जब वे बड़े होते हैं, तब डॉक्टर या अग्निशामकों बनना चाहते हैं, वास्तव में समझने के बिना इसका क्या मतलब है या देर से पता चलता है कि ये लक्ष्यों में बदल गया है।
  • अपने आप से पूछें कि आपके आसपास के लोगों पर आपके लक्ष्यों का कितना प्रभाव है। उदाहरण के लिए, वे माता-पिता या करीबी रिश्तेदारों की उम्मीदों से प्रभावित हो सकते हैं, शायद सहयोगियों के सामाजिक दबाव या मीडिया से।
  • आपके लक्ष्य कुछ ऐसा होना चाहिए, जो आप करना चाहते हैं आप, किसी और को नहीं
  • 4
    अपने कारणों पर विचार करें क्या आप किसी को साबित करने के लिए कुछ हासिल करने या करने की कोशिश करते हैं कि वह गलत था? यद्यपि "सही" कारण प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग हैं, आपको अपने आप से यह पूछने की जरूरत है कि आपके लक्ष्य आपके लिए सही हैं। यदि वे नहीं हैं, तो आप असंतुष्ट या थका हुआ महसूस कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप डॉक्टर बनना चाहते हैं, तो क्या आप लोगों की मदद करना चाहते हैं या आप बहुत पैसा बनाना चाहते हैं? यदि कारण सही नहीं है, तो आपको लक्ष्य प्राप्त करने में परेशानी हो सकती है या इसके साथ असंतुष्ट महसूस हो सकता है।
  • 5

    Video: Big Goal - set and achieve easily - बड़ा लक्ष्य कैसे बनाएं व आसानी से कैसे पाएं

    यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें लक्ष्यों के बारे में सोचते वक्त इसे दूर करना आसान है हालांकि, कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपके नियंत्रण से बच सकती हैं। आप किस प्रकार के लक्ष्य निर्धारित करते हैं, यह एक समस्या हो सकती है। आपके लक्ष्य यथार्थवादी और प्राप्त होने योग्य होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बास्केटबॉल खिलाड़ी बनना चाह सकता है, लेकिन उम्र और ऊंचाई जैसे कारकों को सीमित किया जा सकता है और अपने नियंत्रण से बच सकते हैं ऐसे लक्ष्यों को निर्धारित करना जो पहले स्थान पर प्राप्त नहीं हो सकते हैं, उन्हें हतोत्साहित कर सकते हैं और आपको हतोत्साहित कर सकते हैं।
  • विधि 2

    अपने लक्ष्यों को लिखें
    एक लक्ष्य चरण 1 बुलेट 1 लिखें शीर्षक वाला छवि
    1



    अपनी संभावनाओं की कल्पना करो अनौपचारिक रूप से अपने दृष्टिकोण, अपने लक्ष्यों और अपने सपनों को लिखने के लिए 15 मिनट का निवेश करें। स्पष्ट रूप से परिभाषित लक्ष्यों को लिखने या चीज़ों को व्यवस्थित करने के बारे में चिंता न करें। बस यह सुनिश्चित करें कि ये लक्ष्य और सपने आपकी पहचान और आपके मूल्यों के अनुरूप हैं। यदि आप कुछ बिंदु पर फंस जाते हैं, तो निशुल्क लेखन अभ्यास करने का प्रयास करें। आप निम्न का वर्णन कर सकते हैं:
    • आदर्श भविष्य
    • गुण जो आप दूसरों में प्रशंसा करते हैं
    • जिन चीजें आप बेहतर करना चाहते हैं
    • जिन चीज़ों के बारे में आप जानना चाहते हैं
    • आप जो आदतें सुधारना चाहते हैं
  • 2

    Video: लक्ष्य निर्धारित करने के लिए वैज्ञानिक सुझाव [Scientific Tips for Setting Goals] (for Students)

    अपने लक्ष्यों को विशिष्ट चरणों में विभाजित करें एक बार जब आप भविष्य के सपने और आदर्शों को प्राप्त करते हैं, तो उन्हें प्राप्त करने के लिए कुछ विशिष्ट लक्ष्यों को चुनें। इन लक्ष्यों का वर्णन करते समय विशिष्ट होने का प्रयास करें यदि आपका लक्ष्य बड़ा या दीर्घकालिक है, तो उसे छोटे लक्ष्यों या चरणों में विभाजित करें उन सपनों और भविष्य के आदर्शों को प्राप्त करने के लिए एक रणनीति के रूप में इन चरणों या लक्ष्यों के बारे में सोचो।
  • उदाहरण के लिए, "जब मैं 50 साल का हूँ," मैं एक अच्छा धावक बनना चाहता हूं "एक अस्पष्ट लक्ष्य है और यह आपके दीर्घकालिक लक्ष्य (आपकी वर्तमान आयु के आधार पर) हो सकता है। एक बेहतर परिभाषित लक्ष्य हो सकता है "मैं आधा मैराथन के लिए ट्रेनिंग करना चाहता हूं, मैं एक वर्ष के भीतर एक आधा मैराथन और 5 के भीतर एक पूर्ण मैराथन चलाने की योजना बना रहा हूं"।
  • चित्र लिखें एक लक्ष्य चरण 2 लिखें
    3
    प्रभाव के अनुसार अपने लक्ष्य निर्धारित करें अपने लक्ष्यों को देखें और तय करें कि सबसे महत्वपूर्ण या सबसे वांछनीय कौन सा है प्रत्येक लक्ष्य के बारे में सोचें कि यह कितना संभव है, कितना समय लगेगा, और इसके लिए आपके जीवन में क्या प्रभाव होगा और इसे प्राप्त करने के लिए। आपको अपने आप से यह भी पूछना चाहिए कि आप दूसरे से ज्यादा किसी विशेष लक्ष्य को क्यों महत्व देते हैं। सुनिश्चित करें कि आपकी सूची का लक्ष्य एक-दूसरे के साथ संघर्ष नहीं करता है
  • प्रभाव के अनुसार अपने लक्ष्यों को क्रमबद्ध करके आप उनके लिए काम करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। यह आपको उस लक्ष्य की उपलब्धि और उसके संभावित लाभों की कल्पना करने में भी मदद करता है
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक लक्ष्य चरण 5
    4
    पैरामीटर और समयसीमा स्थापित करता है लक्ष्यों और चरणों के लिए छोटे पैरामीटर और समय सीमा निर्धारित करके अपनी प्रगति को ट्रैक करें उन्हें हासिल करने से आपको उपलब्धियों का एहसास मिलेगा, आपकी प्रेरणा बढ़ाएगी और आपको जानकारी मिलती है कि क्या काम करता है और क्या नहीं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य 1 वर्ष में आधा मैराथन चलाने के लिए है, तो अगले 6 महीनों के लिए प्रशिक्षण अवधि सेट करें। एक बार जब आप उस लक्ष्य से मिले, तो आपको अपने आपको बताना चाहिए कि आपको अगले छह महीनों में आधा मैराथन के लिए अभ्यास करना चाहिए। यदि आपको शुरुआत से पता चलता है कि आपको और अधिक समय की आवश्यकता है, तो आप पैरामीटर को समायोजित कर सकते हैं।
  • अपने लक्ष्यों के लिए प्रतिबद्ध रहने के लिए और अपने लिए निर्धारित समयरेखा के रूप में एक कैलेंडर का उपयोग करने का प्रयास करें यह आपके द्वारा पूरा किए गए लक्ष्य या लक्ष्य को पार करने के लिए भी बेहद संतोषजनक है।
  • 5
    कोशिश करो मॉडल एस एस सेट करने के लिए एमए ए आर टी (अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए)। अपने प्रत्येक लक्ष्यों को ध्यानपूर्वक देखें और लिखें कि लक्ष्य कितनी हद तक विशिष्ट, औसत दर्जे, प्राप्त, प्रासंगिक या यथार्थवादी और निर्धारित अवधि की समयसीमा है। उदाहरण के लिए, निम्नलिखित तरीके से, आप एक अस्पष्ट लक्ष्य ले सकते हैं जैसे "मैं एक स्वस्थ व्यक्ति बनना चाहता हूं" और इस पद्धति का उपयोग करके इसे और अधिक विशिष्ट बना देता हूं:
  • विशिष्ट: "मैं कुछ वजन कम करके अपने स्वास्थ्य में सुधार करना चाहता हूं"।
  • मापनीय: "मैं 9 किलो (20 पाउंड) को खोकर अपना स्वास्थ्य सुधारना चाहता हूं।"
  • प्राप्त करने योग्य: हालांकि आप 45 किलो (100 पाउंड) खो सकते हैं, 20 किलो (9 पाउंड) एक प्राप्त लक्ष्य है।
  • विशिष्ट या यथार्थवादी: आप अपने आप को याद कर सकते हैं कि 9 पाउंड (20 पाउंड) खोने से आपको और अधिक ऊर्जा मिलेगी और आप खुश होंगे। याद रखें कि आप इसे किसी और के लिए नहीं करते हैं
  • अवधि निर्धारित: "मैं अगले वर्ष के दौरान 9 किलो (20 पाउंड) खोने से अपने स्वास्थ्य में सुधार करना चाहता हूँ, औसत के साथ 0.7 किलो (1.6 पाउंड) प्रति माह।"
  • युक्तियाँ

    • सिद्ध साक्ष्य हैं कि अपने लक्ष्यों को लिखने से उन्हें प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाती है। डॉ। गैल मैथ्यूज, डोमिनिकन यूनिवर्सिटी में एक नैदानिक ​​मनोचिकित्सक, जो 14 9 प्रतिभागियों में था, ने एक अध्ययन से पता चला कि जो लोग अपने लक्ष्यों को लिखे थे, उन लोगों की तुलना में बहुत अधिक हासिल किया, जिन्होंने नहीं किया।
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com