ekterya.com

अपने पीसीएट स्कोर को अधिकतम कैसे करें

"उच्च पर खड़े हो जाओ! यदि आप चंद्रमा तक नहीं पहुंच सकते, तो आप सितारों तक पहुंचेंगे!"। जब आप फैकल्टी ऑफ़ फार्मेसी (पीसीएटी) के प्रवेश परीक्षा की तैयारी करते हैं, तो आपका लक्ष्य एक अच्छे स्कोर के साथ परीक्षा उत्तीर्ण होगा और आपको अपनी पसंद के फार्मेसी के फैकल्टी में भर्ती कराया जाएगा। अपना सपना सच होने के लिए, आपको अपने परीक्षण स्कोर को अधिकतम करने के लिए एक महान प्रयास करना होगा। आप एक ही दिन में पीसीएटी जैसी प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी नहीं कर सकते। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ करना चाहिए कि आप सुरक्षित रूप से एक परीक्षा लेते हैं और अच्छे स्कोर प्राप्त करते हैं हालांकि, कभी-कभी उम्मीदवार दबाव में आते हैं और आधे रास्ते पर आत्मसमर्पण करते हैं। आप जो कठिनाई परीक्षा दबाव के साथ मुकाबला है, चिंता नहीं है एक बीमार हवा है कि अच्छा नहीं चल रही है वहाँ है, इसलिए ठीक से परीक्षा में सफलता के लिए तैयार करने के लिए सुनिश्चित करें कि उन छात्रों में से एक रहे हैं। नीचे कुछ सरल युक्तियां हैं जिन्हें आपको अपने पीसीएट स्कोर को अधिकतम करने और दिन के अंत में अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए पालन करना चाहिए।

चरणों

मेमोरिज़ फ्रांसीसी ईआर की वर्तमान छवि का प्रयोग करते हुए विज़ुअल इमेजरी मेमनिक्स चरण 12
1
उपयुक्त अध्ययन कार्यक्रम का पालन करें: अपनी तैयारी शुरू करने से पहले, आपको एक उपयुक्त अध्ययन कार्यक्रम का पालन करना चाहिए। इससे आपको अपनी पढ़ाई को एक व्यवस्थित तरीके से तैयार करने में सहायता मिलेगी और आप परीक्षा के दबाव से निपटने के लिए और अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे, लेकिन पहले आपको यह फैसला करना होगा कि आप एक दिन में कितने समय का अध्ययन करेंगे। कोई फर्क नहीं पड़ता कि रास्ते में आप के साथ क्या हो सकता है, अपनी योजना का पालन करें एक अध्ययन कार्यक्रम आपको समय पर अपना काम खत्म करने में मदद करेगा।
  • रिजर्व फॉर सेट टेक्स्ट एग्जामी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    अनुसंधान और व्यक्तिगत अध्ययन आपकी सहायता करेगा: पीसीएटी पाठ्यक्रम को जानने के बाद, आपको जो कुछ करना है उसे अध्यायों और पाठ्यक्रमों का अध्ययन करना शुरू करना है। विषयों का अध्ययन करते समय, सुनिश्चित करें कि आपको प्रत्येक अध्याय से पर्याप्त जानकारी मिलती है, ताकि दिन के अंत में आप इस बारे में आश्वस्त महसूस कर सकें कि आपने जो अध्ययन किया है। चाहे इलेक्ट्रॉनिक किताबें, संदर्भ किताबें या कोई अन्य माध्यम, आपको अपने पाठ्यक्रम के सभी विषयों में एक सच्चा विशेषज्ञ होना चाहिए। यदि आप पढ़ते समय कठिनाइयों का सामना करते हैं, तो मदद के लिए इस क्षेत्र में अपने शिक्षकों या विशेषज्ञों से पूछने में संकोच न करें। आप इंटरनेट पर भी शोध कर सकते हैं और अपनी इच्छानुसार जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। व्यक्तिगत अध्ययन आपको अपने आंतरिक कौशल और प्रतिकूल परिस्थितियों में सामना करने की स्थिति पैदा करने में मदद करता है।
  • अरबी चरण 2 के बारे में जानें
    3
    याद रखना अधिक महत्वपूर्ण है: पीसीएटी परीक्षा आपके योग्यता का मूल्यांकन करेगी इसलिए, विषयों को समझने से आपको उन्हें याद रखना चाहिए। कुछ को याद रखने का नुकसान यह है कि यदि आप एक शब्द भूल जाते हैं, तो आप सबकुछ भूल जाते हैं - यही कारण है कि यह महत्वपूर्ण है कि आप जो कुछ भी पढ़ते हैं उसे समझें, विश्लेषण करें और समझें। एक बार जब आप विषयों के महत्वपूर्ण बिंदुएँ प्राप्त करते हैं, तो आपके लिए दिल से सीखना अब आवश्यक नहीं रहेगा।
  • अपने पीसीएट स्कोर्स को अधिकतम करें शीर्षक चरण 4
    4
    प्रश्न पूछें: आपको परीक्षण के सभी फायदे और नुकसानों को जानने की जरूरत नहीं है। पीसीएटी सात खंड प्रस्तुत करता है, जिसमें लेखन के दो खंड शामिल हैं। जब आप किसी अनुभाग का अध्ययन करते हैं, तो आप कुछ बिंदुओं पर भ्रमित हो सकते हैं - सवाल पूछने में संकोच न करें जब आप अपने अध्ययन के समय के दौरान एक अध्याय पढ़ते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए खुद से पूछना चाहिए कि आपने अध्यायों को समझा है। प्रश्न पूछें कि क्यों, कैसे और किस प्रकार और फिर जवाब ढूंढने की कोशिश करें - इस तरह से आप जिन विषयों को पढ़ते हैं उन्हें विश्लेषण और समझने में सक्षम होंगे।
  • इमटिवेट टू टुफेल स्कोर चरण 4
    5
    परीक्षा का अभ्यास करें: अपने पीसीएट स्कोर को अधिकतम करने के लिए, आप जितनी परीक्षाएं कर सकते हैं, उतनी ही परीक्षाएं करनी चाहिए। ऐसा करने से आप परीक्षा में आने वाले प्रश्नों के पैटर्न को जान सकेंगे। दूसरी तरफ, नियमित अभ्यास से सवालों का जवाब देकर आपको समय पर नियंत्रण में मदद मिलेगी। स्टॉपवॉच के साथ परीक्षाएं सुलझाएं शुरुआत में आप स्थापित समय के भीतर परीक्षा समाप्त करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन अगर आप लगातार अभ्यास करते हैं तो आप बेहतर बना सकते हैं।



  • पास का इतिहास वर्ग चरण 12
    6
    समीक्षाएं: तैयारी की कमी के कारण, छात्रों को अक्सर निराशावादी रवैये के साथ टेस्ट लेते हैं जैसे कि वे असहाय पीड़ित होते हैं हालांकि, यदि आप वाकई अच्छी परीक्षा लेना चाहते हैं, तो आपको अपनी पढ़ाई गंभीरता से लेनी चाहिए। अपने अध्ययन सामग्रियों की कई बार समीक्षा करें ताकि आप सिद्धांतों, सिद्धांतों और विषयों के सूत्रों को याद कर सकें। लेखन वर्गों के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए निबंधों का अभ्यास करना चाहिए कि आप अपनी वास्तविक परीक्षा में गलत या अर्थहीन बयान नहीं लिखते हैं। समीक्षा आपको उन विषयों को याद और संक्षेप करने देगा जो आपने पढ़ाई हैं।
  • आईआईटी जेईई परीक्षा चरण 4 पास करें का शीर्षक चित्र
    7
    अपने आप को प्रेरित करें: पीसीएटी जैसी परीक्षा के लिए तैयार करने में आत्म-प्रेरणा एक महत्वपूर्ण कारक है। आपको डर से लड़ना होगा और सभी तनावों से निपटना होगा। परीक्षा की तैयारी के साथ तालमेल रखने के लिए, आपको हर दिन बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करना चाहिए।
  • एक सफल निगेटीशन चरण 7 का शीर्षक चित्र
    8
    Autoevalúate: किसी भी परीक्षा के लिए तैयारी के उम्मीदवारों के लिए स्वयं मूल्यांकन आवश्यक है। आप अपनी अकादमिक पृष्ठभूमि के बारे में जानते हैं और इसलिए आप बेहतर जान सकते हैं कि आप विषयों और अपने कठोर अध्ययनों से निपट सकते हैं। आपको स्वयं का मूल्यांकन करना चाहिए ताकि आप जान सकें कि आपकी ताकत और कमजोरियां क्या हैं। यदि आप अपने प्रदर्शन के बारे में जानते हैं, तो यह निश्चित है कि आप सुधार करेंगे हर बार जब आप एक परीक्षा का अभ्यास करते हैं, तो इसे अपने पिछले परीक्षाओं की तुलना में बेहतर करने का प्रयास करें यदि आप लगातार अभ्यास करते हैं, तो आप परीक्षा लेने और अपने पीसीएट स्कोर बढ़ाने की कला में मास्टर करेंगे
  • छवि का शीर्षक तमिल अक्षर सीखना चरण 8
    9
    परीक्षा समय में अपना समय प्रबंधित करें: सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक अनुभाग के लिए आवंटित समय को पूरा करते हैं। जैसे ही आप एक प्रश्न पूरा करते हैं, अगले एक के साथ जारी रखें। यदि आप किसी प्रश्न का उत्तर नहीं दे सकते हैं, तो इसे समय के लिए छोड़ दें और बाद में इसका उत्तर दें (यदि आपके पास सभी प्रश्नों के उत्तर देने के बाद समय बचा है)। पहले आसान सवालों का जवाब दें और यदि आप परीक्षण के खिलाफ अंक नहीं डालते हैं, तो सभी प्रश्नों का उत्तर देना सुनिश्चित करें। अंत में, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने ग़लती गलतियां नहीं की हैं, अपना उत्तरपत्रक जांचें।
  • युक्तियाँ

    • एक सुव्यवस्थित रणनीति और उचित नियोजन आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपके पास एक व्यवस्थित तैयारी है। वास्तविक परीक्षा के दौरान उसी विधि को भी लागू किया जाता है। असफलता और सफलता एक ही सिक्का के दो पहलू हैं। आपको बस इतना करना होगा कि आपका सपना हासिल करना ठीक है। हालांकि, एक लचीला योजना विकसित करने की कोशिश करें ताकि आप इसे अवांछनीय परिस्थितियों में संशोधित कर सकें।
    • आखिरकार, यह आपकी जिंदगी है और केवल आप उस परिस्थितियों का पूरा नियंत्रण ले सकते हैं जो उसमें उत्पन्न होते हैं। अपने कार्यों के लिए जिम्मेदार रहें और अपने खुद के निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र रहें। यदि आपको लगता है कि आप परीक्षण पर अच्छी तरह से करेंगे, तो अपनी पूरी कोशिश करें और परिस्थितियों और समय की प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटें।
    • अगर आपके पास एक सही योजना है, तो आपको आश्चर्यचकित नहीं किया जाएगा आपको अपनी योजना को लागू करना सीखना होगा जब आप अपनी योजना को कार्यान्वित करते हैं तो आप केवल अपना लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं

    चेतावनी

    • यदि आप संतृप्त महसूस करते हैं, तो अध्ययन करते समय ब्रेक लें यह आपको नए उत्साह के साथ अध्ययन में अपने उत्साह और एकाग्रता को बनाए रखने और कई और घंटों के लिए अपने मस्तिष्क को उत्तेजित करने की अनुमति देगा।
    • उचित आहार का पालन करके अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना अच्छी नींद और आराम करो। आप इतने दबाव और लोड के तहत अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकते तनाव से बचें और अध्ययन के चरण के दौरान अपना सर्वश्रेष्ठ लाभ उठाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com