ekterya.com

दैनिक लक्ष्य कैसे सेट करें

क्या आपको लगता है कि आप अपने जीवन में असंगति से असंतुष्ट महसूस करते हैं? आपके जीवन के लिए आपके पास बहुत अच्छी योजनाएं हो सकती हैं, लेकिन आपको यह नहीं पता कि उन्हें कैसे प्राप्त करना है। हालांकि यह महत्वपूर्ण है अपने लक्ष्यों को लिखें

, यह जरूरी है कि आप उन लक्ष्यों को प्राप्त करने और प्राप्त करने के तरीकों (व्यक्तिगत विकास योजना) के तरीकों को खोजते हैं। शायद आपको यह पता चलता है कि व्यक्तिगत विकास और आपके लक्ष्यों की उपलब्धि के साथ आप सामान्य रूप से अपनी भलाई और आपकी खुशी में सुधार कर सकते हैं। एक बार जब आप अपने लक्ष्यों को लिखते हैं, तो अपने दैनिक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए संदर्भ के कुछ मापने योग्य बिंदु बनाएं।

चरणों

भाग 1
अपने लक्ष्यों को लिखें

सेट दैनिक लक्ष्य चरण 1 सेट करें
1

Video: 2nd ग्रेड पहले पेपर की तैयारी कैसे करें। Rpsc second grade first paper preparations books caoching

अपने सभी लक्ष्यों की एक सूची बनाओ अपने सभी साप्ताहिक, मासिक, वार्षिक या जीवन के लक्ष्यों को शामिल करें यह आपको उन्हें आपके महत्व के अनुसार वर्गीकृत करने की अनुमति देगा प्रत्येक लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आपको कितने समय लगेगा, इसके बारे में सोचने के लिए कुछ समय लें और देखें कि क्या वे प्राप्त कर सकते हैं।
  • हमेशा अपने लक्ष्यों को समझने के द्वारा यथासंभव विशिष्ट होने का प्रयास करें इस तरह, आप किसी भी जीवन योजना या लघु अवधि के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आवश्यक कदमों को स्पष्ट रूप से समझ सकते हैं।
  • सेट दैनिक लक्ष्य चरण 2 नामक छवि
    2
    दैनिक लक्ष्यों में अपने लक्ष्यों को विभाजित करें एक बार जब आप अपने सपने और भविष्य के आदर्शों की खोज करते हैं, तो उन्हें प्राप्त करने के लिए कुछ विशिष्ट लक्ष्यों का चयन करें। यदि आपका लक्ष्य बड़ा या दीर्घकालिक है, तो उसे छोटे लक्ष्यों या चरणों में विभाजित करें सुनिश्चित करें कि आप परियोजनाएं या बड़े लक्ष्यों को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय व्यतीत करते हैं - इस तरह, आप उन्हें प्राप्त करने के लिए हर दिन प्रयास कर सकते हैं।
  • लक्ष्य को गोल या लक्ष्य में विभाजित करके, आप तनाव को कम कर सकते हैं और लंबे समय तक खुश महसूस कर सकते हैं।
  • Video: पढाई के लिए टाईमटेबल कैसे बनाये | How to Make Study Time Table | STUDY TIPS | HINDI/URDU

    सेट दैनिक लक्ष्य चरण 3 सेट छवि
    3
    कुछ मानदंड और समय सीमा निर्धारित करें अपना लक्ष्य या सामान्य योजना को भूल जाने की स्थिति में दैनिक या छोटे लक्ष्य निर्धारित करने पर इतना ध्यान केंद्रित न करें कुछ समयसीमा निर्धारित करें और उनसे मिलने से आपको उपलब्धि की भावना मिलेगी, आपकी प्रेरणा बढ़ाएं और पता करें कि क्या काम करता है और क्या नहीं।
  • एक दृश्य सूचक के रूप में एक कैलेंडर का उपयोग करने के लिए अपने लक्ष्यों और आप सेट समय सीमा के लिए प्रतिबद्ध रहने का प्रयास करें। यह एक पूर्ण लक्ष्य या उद्देश्य को पार करने के लिए बहुत संतोषजनक है।
  • सेट दैनिक लक्ष्य चरण 4 सेट करें
    4
    स्मार्ट मॉडल को आज़माएं लक्ष्य निर्धारित करने के लिए. अपने प्रत्येक लक्ष्य पर एक नज़र डालें और लिखिए कि लक्ष्य क्या है: परिभाषित समय सीमा (अंग्रेजी में अपने शुरुआती अक्षर के लिए "स्मार्ट") के साथ विशिष्ट, औसत दर्जे, प्राप्त, प्रासंगिक या यथार्थवादी और निर्धारित अवधि। उदाहरण के लिए, आप एक अस्पष्ट लक्ष्य ले सकते हैं जैसे: "मैं एक स्वस्थ व्यक्ति बनना चाहता हूं" और इसे स्मार्ट विधि का उपयोग करके एक अधिक विशिष्ट लक्ष्य में बदल दिया गया है:
  • विशिष्ट: "मैं थोड़ा वजन कम करके अपने स्वास्थ्य में सुधार करना चाहता हूं"।
  • औसत दर्जे का: "मैं 9 किलो (20 पाउंड) को छोड़कर अपने स्वास्थ्य में सुधार करना चाहता हूं"।
  • प्राप्त करने योग्य: हालांकि आप 45 किलो (100 पाउंड) खो सकते हैं, 9 किलो (20 पाउंड) एक प्राप्त लक्ष्य है।
  • प्रासंगिक या यथार्थवादी: आप यह याद कर सकते हैं कि जब आप 9 किलो (20 पाउंड) खो देते हैं तो आपको अधिक ऊर्जा मिलती है और आप खुश रहेंगे। याद रखें कि आप इसे किसी और के लिए नहीं करते हैं
  • फिक्स्ड टर्म: "मैं अगले साल 9 किलोग्राम (20 पौंड) गिरकर अपने स्वास्थ्य में सुधार करना चाहता हूं, जो प्रति माह लगभग 1 किलो (2 पाउंड) है।"



  • भाग 2
    दैनिक लक्ष्यों को प्राप्त करना निर्धारित करें

    सेट दैनिक लक्ष्य चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    यह एक यथार्थवादी शब्द स्थापित करता है अल्पकालिक लक्ष्यों के लिए, यह विश्लेषण करें कि यह आपको कितने समय तक परियोजना को पूरा करने और एक समयसीमा स्थापित करने के लिए ले जाएगा। यदि यह लंबा लक्ष्य है, तो विचार करें कि प्रत्येक चरण आपको कितने समय तक ले जाएगा और प्रत्येक चरण का समय जोड़ देगा। यदि कुछ अप्रत्याशित होता है, तो थोड़ा अतिरिक्त समय जोड़ने के लिए यह एक अच्छा विचार है (कुछ दिन या अधिक सप्ताह हो सकता है)। लक्ष्य के प्रकार के बावजूद, सुनिश्चित करें कि यह प्राप्त करने योग्य है
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास पूर्णकालिक नौकरी है, स्वयंसेवक 10 घंटे तक और व्यायाम के 5 घंटे करते हैं, तो लक्ष्य तक पहुंचने के लिए प्रति सप्ताह 20 घंटे जोड़ना यथार्थवादी नहीं हो सकता इससे लक्ष्य को प्राप्त करना और प्राप्त करना कठिन होगा।
  • सेट दैनिक लक्ष्य चरण 6 दिखाएं
    2
    एक दैनिक दिनचर्या स्थापित करें यदि आपकी जीवनशैली और आपके लक्ष्यों की अनुमति है, तो एक दैनिक दिनचर्या बनाएं। यद्यपि एक दिनचर्या अनवरत या उबाऊ हो सकती है, यह आपको ट्रैक पर रखकर तनाव को कम कर सकता है दीर्घावधि लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए रूटीन आवश्यक हैं, क्योंकि वे लक्ष्य को ट्रैक पर रखते हैं वे आपको अच्छी आदत बनाने और आपको एक संरचना प्रदान करने में भी सहायता करते हैं।
  • आपको दिन के सभी घंटे बुक करने की आवश्यकता नहीं है - आप उस दिन के लिए बस लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप 3 घंटे के लिए काम कर सकते हैं, एक घंटा व्यायाम कर सकते हैं और अगले 2 घंटों के लिए घर का काम कर सकते हैं।
  • सेट दैनिक लक्ष्य चरण 7 सेट करें

    Video: आहार और व्यायाम के अलावा 8 टिप्स, जो हैं वजन घटाने की गारंटी

    3
    अपनी प्रगति का ट्रैक रखें हर दिन, ध्यान रखें कि आप अपने लक्ष्यों की ओर जाने के दौरान कहां हैं यदि लक्ष्य बहुत दूर है (शायद यह जीवन का लक्ष्य है और अधिक लचीला बनने के लिए), संदर्भ बिंदु स्थापित करने के लिए यह एक अच्छा विचार है बेंचमार्क आपको अपनी क्रमिक प्रगति का ट्रैक रखने की अनुमति देते हैं, जो आपको लक्ष्य तक पहुंचने के लिए प्रयास जारी रखने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। आपकी उपलब्धियों का रिकॉर्ड भी आपको चारों ओर घूमने और देखेगा कि आप कितनी दूर आए हैं और आपने पहले ही क्या हासिल किया है।
  • इस समय अपने कार्यों और उपलब्धियों को मापने के लिए और अपनी लक्ष्यों और कैलेंडर की सूची के साथ तुलना करें। आपको कैलेंडर को ठीक करना पड़ सकता है अगर आपको लगता है कि आप अपेक्षा करते हैं कि आप तेजी से या धीमी गति से जा रहे हैं
  • सेट दैनिक लक्ष्य चरण 8 सेट छवि
    4
    एक समय में एक कदम उठाइए। आप एक बड़ी परियोजना या लक्ष्य को शुरू करने के लिए बहुत चिंतित हैं। हालांकि यह उत्कृष्ट है, ध्यान रखें कि वास्तव में आप कितना अनुमान लगा सकते हैं। यदि आप अवास्तविक लक्ष्य निर्धारित करते हैं या बहुत अधिक काम स्वीकार करते हैं, तो आपकी प्रेरणा और परियोजना में रुचि प्रभावित हो सकती है। एक समय में एक कदम उठाने की कोशिश करें और याद रखें कि आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए काम करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने आहार को बदलने, व्यायाम करने के लिए समय, सोने का समय और स्क्रीन के सामने अपना समय बिताते हुए अपने स्वास्थ्य को सुधारने में रुचि रखते हैं, तो आपको डर लगता है। इसके बजाय, एक समय पर एक पहलू पर ध्यान दें या कुछ का ध्यान रखें, लेकिन प्रत्येक के लिए छोटे लक्ष्यों को निर्धारित करें इससे आप लंबे समय तक अधिक उत्पादक बना सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com