ekterya.com

आपकी समीक्षा को अच्छी तरह से योजना बनाने के लिए कैसे करें

क्या आपको कई विषयों और चीजों को याद रखने वाली परीक्षाओं से पहले समीक्षा करना मुश्किल लगता है? यदि आपका जवाब सकारात्मक है, तो आप ऐसा ही नहीं हैं, जिसे ऐसा होता है। ये सुझाव आपकी मदद करेंगे

चरणों

योजना के अनुसार आपकी समीक्षा योजना ठीक चरण 1
1
अपनी परीक्षाओं की सटीक तारीखों का पता लगाएं इस तरह आपको पता चल जाएगा कि प्रत्येक परीक्षा से पहले कितना समय बचा है यह तालिका तैयार करने में उपयोगी हो सकती है जिसमें आपके सभी विषयों और अंतिम सप्ताह से पहले छोड़ दिया गया सभी सप्ताह शामिल हैं। फिर परीक्षा के दिनों को पूरा करें।
  • योजना का शीर्षक आपकी योजना की समीक्षा चरण 2
    2
    अपने विषयों को प्राथमिकता दें यदि आपको लगता है कि आपको सबसे ज्यादा अध्ययन करना है या यह आपका सबसे कमजोर विषय है, तो इसे सर्वोच्च प्राथमिकता दें अपने सभी विषयों को सबसे अधिक से कम से कम महत्वपूर्ण के लिए पदानुक्रमित करें
  • योजना का शीर्षक आपकी योजना की समीक्षा चरण 3
    3
    यह तय करें कि आपके लिए कौन सी समीक्षा योजना काम करती है आप प्रत्येक रात कितने घंटे का अध्ययन कर सकते हैं? क्या आपके पास अन्य अपरिहार्य प्रतिबद्धताओं हैं? ब्रेक, भोजन और खाली समय के लिए समय की अनुमति दें, लेकिन अपनी समीक्षा के लिए प्रत्येक रात एक अच्छा समय छोड़ना सुनिश्चित करें।
  • योजना के अनुसार आपकी समीक्षा योजना ठीक चरण 4
    4
    विषयों के साथ अपनी समीक्षा समय-सारणी पूरी करें और सबसे महत्वपूर्ण विषयों की समीक्षा के लिए अधिक समय आवंटित करने के लिए अपनी प्राथमिकता सूची का उपयोग करें।
  • Video: मुख्यमंत्री ने की पांच पर्यावरण योजनाओं की समीक्षा- छह महीने के बाद 50 रुपये प्रति छात्र मिलेंगे

    योजना के अनुसार आपकी समीक्षा योजना ठीक चरण 5
    5
    अपना शेड्यूल मिलो! अनुभव के आधार पर, यदि आप केवल एक या दो विषयों पर ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लेते हैं क्योंकि आपको लगता है कि अन्य लोग पहले से ही आपको जानते हैं, तो आपके पास कड़वा अनुभव होगा। किसी भी विषय की उपेक्षा न करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप एक शेष राशि तक पहुंच जाएं ताकि आपकी प्राथमिकताएं पहली जगह पर हों।
  • योजना के अनुसार आपकी समीक्षा योजना ठीक चरण 6



    6
    जो कुछ भी आप अच्छी तरह से नहीं जानते उसकी समीक्षा करके प्रारंभ करें यदि आप पहले से ही अच्छी तरह से जानते हैं तो यह विज्ञान में पाचन तंत्र की समीक्षा करने के लिए बहुत मायने नहीं रखता है मॉड्यूल या प्रत्येक विषय के विषयों को प्राथमिकता भी उपयोगी है। इसलिए, यदि आप समय की कमी आते हैं, तो आप सबसे कठिन विषय की समीक्षा करना सुनिश्चित करेंगे।
  • योजना का शीर्षक आपकी योजना के अनुसार ठीक है 7
    7

    Video: बैंक से बिज़नेस लोन कैसे लें | How To Get BUSINESS LOAN From Bank | In HindI |

    इस मामले को याद रखने का प्रयास करें यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन कई बार लोग अपनी समीक्षा समय बिताने के लिए बस पढ़ने या लिखने और "मान लेना" चाहते हैं कि वे पहले से ही जानते हैं। कुछ भी मत मानो अपने आप को धोखा मत करो! यदि आप मानते हैं कि आप परीक्षण के बिना कुछ पहले ही जानते हैं, तो आप परीक्षा के दौरान बहुत खराब समय की अपेक्षा कर सकते हैं।
  • योजना के अनुसार आपकी समीक्षा योजना ठीक चरण 8
    8
    अपनी सामग्री के साथ अपने आप को परिचित करने के लिए सभी सामग्री को कुछ बार पढ़ें। यदि आपको कोई विषय मिल रहा है जिसे आप समझ नहीं पाते हैं, तो उसे स्पष्ट करने के लिए हर संभव प्रयास करें अपने शिक्षक से पूछें, पुस्तकों और इंटरनेट पर अनुसंधान आप इस जांच करते समय सीखेंगे
  • योजना के अनुसार आपकी समीक्षा योजना 9 कदम
    9
    एक बार जब आप सभी विषयों से परिचित होते हैं, तो अपने नोट्स को छोटा करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि वे आपकी पुस्तकों की समीक्षा करते समय वापस जाने से बचें।
  • योजना के अनुसार आपकी समीक्षा योजना 10 कदम
    10
    एक ही बार में बहुत सी चीज़ें मत करो एक पृष्ठ समाप्त करें और इसे कवर करने के लिए एक परीक्षण करें और आपको याद रखने वाली प्रत्येक चीज लिखें। तब इसे सत्यापित करें और अन्य पृष्ठों के साथ ऐसा करते रहें जब तक कि आप सभी की समीक्षा न करें। इस तरह आप परीक्षण करेंगे और उसी समय समीक्षा करेंगे जब आप फिर से सामग्री फिर से पढ़ लेंगे।
  • Video: Cramming for a Test

    युक्तियाँ

    • हार न दें यह काम करने के मुताबिक आसान है - हालांकि, छोड़ने से आपको लगता है कि जब आप परीक्षा में बुरे ग्रेड प्राप्त करेंगे तो आप असफल हो जाएंगे। आप हमेशा दोषी महसूस करेंगे क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि आपने अपनी पूरी कोशिश नहीं की थी
    • प्रत्येक व्यक्ति अलग तरीके से सीखता है आपको पता होना चाहिए कि आपके लिए सबसे अच्छा तरीका क्या है। अंत में, यह सब एक परीक्षा लेने के लिए नीचे आता है और सुनिश्चित करें कि आप इस विषय को जानते हैं।
    • आप समीक्षा करने का आनंद नहीं ले सकते हैं, लेकिन जितना अधिक आप अपने सीखने की कोशिश करते हैं और उनकी देखभाल करेंगे, उतनी ही आप याद करेंगे।

    चेतावनी

    Video: The last hope for my channel... LWIAY - #0056

    • कभी अपने दोस्तों के साथ खुद की तुलना नहीं प्रत्येक व्यक्ति अलग है तुम्हारा सबसे अच्छा और उस से संतुष्ट हो।
    • हो सकता है कि आप उस श्रेणी को प्राप्त न करें जो आपको उम्मीद थी। लक्ष्यों को अधिक उच्च नहीं सेट करने के लिए अपनी क्षमताओं से अवगत रहें साथ ही, अपने कौशल से आप क्या हासिल कर सकते हैं इसके अलावा, निम्न लक्ष्य नहीं हैं। अपने कौशल को जानते हैं और अपना सर्वश्रेष्ठ करें
    • समीक्षा मज़ेदार नहीं है अपने उत्तीर्ण ग्रेड प्राप्त करना है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com