ekterya.com

कैसे काम और एक ही समय में अध्ययन

जो लोग काम करते हैं और अध्ययन करते हैं, वे उन लोगों की तुलना में अधिक आनंद लेते हैं जो नहीं करते हैं। वे अपनी शिक्षा प्राप्त करते हैं और साथ ही वे अपनी नौकरी रख सकते हैं और पेचेक प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, अध्ययन और एक ही समय में काम करना उतना आसान नहीं है जितना लगता है - यह संभवतः जीवन में बनने वाले सबसे मुश्किल बलिदानों में से एक है। यदि आप इसे करना चाहते हैं, तो यहां आपको आपकी मदद करने के लिए कुछ युक्तियां मिलेंगी।

चरणों

एक ही समय में काम और अध्ययन शीर्षक वाली छवि चरण 1
1

Video: Hindi Christian Video Clip (2) - धार्मिक जगत में इतनी वीरानी क्‍यों व्‍याप्‍त है?

अपना समय अच्छी तरह से प्रबंधित करें अपनी हर चीज की दैनिक या साप्ताहिक योजना की स्थापना करें और अपनी पढ़ाई के लिए प्रतिदिन समय की अवधि सुनिश्चित करें। आप अपने अध्ययन कार्यक्रम को संशोधित कर सकते हैं ताकि आप खुद को अन्य प्रतिबद्धताओं जैसे परिवार, खेल, आदि के लिए समर्पित कर सकें। ध्यान रखें और स्वीकार करें कि सप्ताहांत में आपको नियमित अध्ययन के कम से कम कुछ घंटों को समर्पित करना चाहिए। अपनी प्रतिबद्धताओं और सोने की जरूरत के आधार पर, शनिवार या रविवार की सुबह की सुबह परिवार, धार्मिक प्रतिबद्धताओं, खेल, मित्रों और अन्य गतिविधियों के लिए अपना खाली समय समर्पित करने का एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • एक ही समय में काम और अध्ययन शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अपने सहपाठियों के साथ संपर्क में रहकर प्रेरित रहें विचारों को साझा करने और एक साथ कार्य को हल करने के लिए ईमेल का उपयोग करें। एक ही समय में अध्ययन करने और काम करने से, यदि आप अन्य छात्रों के साथ निरंतर संपर्क बनाए रखते हैं, तो प्रेरणा को कम करना आसान हो सकता है, इसलिए "साइबर मीटिंग" के लिए सबसे अधिक प्रौद्योगिकी बनाएं। सभी चेहरों के नाम जानने के लिए समय-समय पर वर्गों के पहले या बाद में अपने सहपाठियों से मिलने की कोशिश करें।
  • एक ही समय में काम और अध्ययन शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    लक्ष्यों को निर्धारित करें और जब आप उन्हें प्राप्त करते हैं तो इनाम देते हैं - यह आत्म-प्रेरणा की एक महान आदत है। एक महान लक्ष्य अध्ययन के बाद खाली समय है!
  • Video: बिल गेट्स ने कैसे बनाया एक हॉबी से माइक्रोसॉफ्ट ? Bill Gates Hindi Biography

    एक ही समय में काम और अध्ययन शीर्षक वाली छवि चरण 4



    4
    घर पर जीवन के विकर्षण से दूर अध्ययन करने के लिए एक शांत जगह की स्थापना करें, जैसे टेलीविजन, फोन कॉल या परिवार के अन्य सदस्यों। हमेशा अपनी पाठ्यपुस्तकों, नोट्स, कंप्यूटर, आदि को जब भी आपको उनकी आवश्यकता होती है, आसानी से सुलभ जगह में रखें। जब आप थके हुए महसूस करते हैं तो कार्यालय, गोदाम या अन्य कार्यस्थल पर लंबे समय के बाद आपकी औजार के बारे में चिंता करने से आप खुद को बचाएंगे।
  • एक ही समय में काम और अध्ययन शीर्षक वाली छवि चरण 5

    Video: ये है नित्यपूजन की आसान विधि!मिलेगा सम्पूर्ण लाभ(सवाल आपके जवाब हमारे)NARMDESHWAR SHASTRI[562]

    5
    खेलने के लिए एक जगह छोड़ दो बहुत काम और कोई मज़ा नहीं जैक एक उबाऊ लड़का और जिल एक उबाऊ लड़की बनाने आनन्द लेना हमारी आत्मा को फिर से जीवंत करता है और हमें जीवन में अधिक से अधिक उद्देश्य देता है। बस अपने घर को छोड़कर अपने आप को पूरी तरह से आनंद लें- अपने आप को एक शौक के लिए समर्पित करें, जैसे हाइकिंग, फिल्म देखने, दोपहर को अपने बच्चों को लेगो या शहीदों को फर्श पर खेलते हुए दोपहर के साथ बिताएं। ये अमूल्य क्षण हैं जिन्हें किसी भी चीज़ से तुलना नहीं किया जा सकता है और जब आप खेल रहे हैं, आपका दिमाग आराम कर रहा है, लेकिन आपके अवचेतन आपके द्वारा जो ज्ञान प्राप्त हुआ है, और आपके व्यक्तिगत कार्य को फिर से जीवंत करता है। आपको अपने कार्यक्रम में मनोरंजन के लिए समय की जगह हमेशा छोड़नी चाहिए।
  • एक ही समय में काम और अध्ययन शीर्षक वाली छवि चरण 6

    Video: आचार्य प्रशांत, श्रीकृष्ण पर: कृष्णमय काम कैसा?

    6
    काम और अध्ययन के बीच अंतर का आनंद लें पूर्ण-समय के छात्र आप को ईर्ष्याक प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि वे मुख्य घटक को याद कर रहे हैं जो आपको प्रेरित कर रहे हैं: कार्य अनुभव यह तथ्य कि आप काम कर रहे हैं, आपके अध्ययन के लिए मूल्य जोड़ता है, वास्तविक दुनिया का ज्ञान प्रदान करता है और उदाहरण जो आपकी पढ़ाई को बेहतर ढंग से समझने में आपकी सहायता कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके काम और अध्ययन के क्षेत्र में कोई रिश्ते नहीं हैं, तो काम आपको प्राथमिकता, प्रशासन, परिणाम के लिए अभिविन्यास, समय प्रबंधन, सहयोगियों और ग्राहकों से निपटने आदि के कौशल प्रदान करता है। एक पूर्णकालिक छात्र की अनुभवहीनता की तुलना में उपर्युक्त सभी उत्कृष्ट मूल्य का है।
  • युक्तियाँ

    • समझने के लिए अपने परिवार और दोस्तों से पूछिए, क्योंकि आपने पढ़ाई और काम करते समय कई प्रतिबद्धताओं और जिम्मेदारियों को हासिल किया है, इसलिए आप के साथ साझा करने का समय सीमित है - यह भी देखने के लिए कि क्या यह संभव है जब काम के कारणों के लिए आप कक्षाओं में भाग नहीं ले सकते मान लें कि शिक्षक परीक्षा की अवधि के दौरान आपको समझ नहीं पाएगा आपको कोर्स की शुरुआत से उसके साथ ईमानदार होना चाहिए।
    • बहुउद्देश्यीय होना सीखें

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप एक स्कूल, विश्वविद्यालय या मान्यताप्राप्त शिक्षण संस्थान चुनते हैं।
    • अपने काम से दूर पर्ची न करें यदि अध्ययन में बहुत प्रयास किए जा रहे हैं, तो यह आपके काम को प्रभावित कर रहा है, आपको अपने कार्यक्रम को पुनर्विचार करना चाहिए, या तो प्रति सेमेस्टर में कम पाठ्यक्रम देखकर या अपने मालिक को काम पर कम से कम घंटे के साथ बातचीत करनी चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com