ekterya.com

शैक्षणिक अनुसंधान कैसे करें

छात्रों और पेशेवरों को पता है कि इतिहास, साहित्य या नृविज्ञान जैसे शैक्षिक विषयों पर सटीक, वैध और समय पर अनुसंधान करने से एक कक्षा और काम की सफलता के लिए महत्वपूर्ण है। कागज पर परिणामों को लेखन प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण कदम भी है। यहां हम आपको एक माध्यमिक जांच करने के लिए कुछ बुनियादी कदम उठाते हैं।

चरणों

आकृति का शीर्षक आचार संहिता चरण 1
1
अपनी जांच का विषय निर्धारित करें कुछ मामलों में, छात्रों को एक विषय तलाशने के लिए कहा जाता है - इसका मतलब यह है कि अभ्यास का उद्देश्य अनुसंधान प्रक्रिया के बारे में जानने है अन्य स्थितियों में, विषय वर्ग, कार्य या आपकी व्यावसायिक आवश्यकताओं के अनुसार निर्धारित किया जाता है। आपके द्वारा चुने गए विषय को जिज्ञासा, ब्याज, या कथित समस्या से उत्पन्न हो सकता है, जिससे आपको ज्ञान अंतर को भरने की आवश्यकता महसूस होती है।
  • आकृति का शीर्षक आचरण शैक्षणिक अनुसंधान चरण 2
    2
    आपको मुख्य जांच और द्वितीयक एक के बीच के अंतर को समझना चाहिए
  • एक प्रमुख जांच का मतलब है कि एक मूल जांच की जाती है, जिसका अर्थ है कि यह जांच एक और जांच में प्रकट नहीं होती है। शायद आप एक मूल संधि, एक अखबार, लेख या लेखकों या राजनेताओं से प्रामाणिक पत्रों के बारे में पढ़ रहे हैं। या फिर आप एक वैज्ञानिक, चिकित्सा या इंजीनियरिंग प्रयोग कर रहे हैं
  • माध्यमिक अनुसंधान, मुद्दा इस लेख में चर्चा, पढ़ने अनुसंधान एक और विशेषज्ञ द्वारा प्रकाशित अध्ययन करने के लिए दूसरों को क्या कहते हैं और इस बारे में लिखने के लिए, इस विषय पर हमारे विचारों के बारे में एक निष्कर्ष बनाने के लिए है, एक नया विषय के बारे में जानने का मतलब ।
  • आकृति का शीर्षक आचरण शैक्षणिक अनुसंधान चरण 3
    3
    आयाम और शब्द का निर्धारण कोई अकादमिक अनुसंधान हमें एक रिपोर्ट ("अनुसंधान दस्तावेज़") लिखने के लिए प्रेरित करता है, यह एक वर्ग, काम या प्रकाशित करने के लिए एक लेख भी हो सकता है। इस काम के लिए आपके पास कितना समय उपलब्ध है, यह निर्धारित करें और इस पर काम करने के लिए एक शेड्यूल बनाएं
  • एक कार्यक्रम में निम्नलिखित चरणों को शामिल करना चाहिए: 1. अनुसंधान और पढ़ने के स्रोत 2. स्रोतों से नोट एकत्र करें 3. एक ड्राफ्ट तैयार करें 4. मसौदे की समीक्षा करें और उद्धरण और सामग्री के स्रोतों को शामिल करें। 5. आवश्यक प्रारूप में अंतिम मसौदा तैयार करें (विधायक, एपीए, टरबियन, आदि)
  • आपके अनुसंधान का विस्तार जानने का मतलब है कि आपको किस विषय से निपटना होगा। चूंकि आप कोई पुस्तक या निबंध (100 से अधिक पृष्ठों) नहीं लिखेंगे, इसलिए आपको अपनी पढ़ाई को सीमित करना चाहिए और विशेष जांच के एक पहलू पर अध्ययन करना चाहिए। इसके लिए यह आवश्यक है कि आप उन पहलुओं का विश्लेषण करें जिनको आप कवर करना चाहते हैं। आपका शैक्षिक अनुसंधान बहुत व्यापक नहीं होना चाहिए (आपके द्वारा जो कुछ भी देना है उससे अधिक कवर) या बहुत सीमित (जो जांच की पर्याप्त आवश्यकताओं को शामिल नहीं कर सकते हैं।)
  • आकृति का शीर्षक आचरण शैक्षणिक अनुसंधान चरण 4
    4
    एक शोध प्रश्न लिखें यह प्रश्न आपके पढ़ने के दौरान आपको मार्गदर्शन करेगा। यह आपका थीसिस बयान बाद में बन जाएगा। यह प्रश्न आपको याद दिलाना होगा कि आप क्या ढूंढना चाहते हैं, आप क्या विचार करने जा रहे हैं। यह एक तथ्य यह है नहीं है ( "जब फ्रेंच पहले ब्रिटेन में आ गया?, 1066 ईस्वी) लेकिन एक विचार या राय (क्या प्रणाली में इसकी संरचना के बारे में ब्रिटेन में फ्रेंच के आगमन की वजह से मौजूदा छोड़ने के लिए?)। अनुसंधान प्रश्नों को ऐसे तरीके से लिखा जाना चाहिए जो आपकी परिकल्पना का प्रतिनिधित्व करता है यह आपकी परिकल्पना का आधार होना चाहिए
  • आकृति का शीर्षक आचरण शैक्षणिक अनुसंधान चरण 5
    5
    उपयोगी स्रोत खोजने के लिए जानें यह एक जांच का दिल है। इंटरनेट के साथ, बहुत उपयोगी (और बेकार) जानकारी उपलब्ध है, जितनी कि मानवता के इतिहास में उतनी ही। वहाँ भी बहुत सारी सामग्री है जो इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं है
  • आपको एक निश्चित संख्या और स्रोतों के प्रकार का उपयोग करने के लिए कहा जा सकता है इसमें शामिल हो सकते हैं: किताबें, पत्रिकाएं, पत्रिकाएं, विश्वकोश (शायद विकिपीडिया नहीं), संदर्भ पुस्तकें, समाचार पत्र, पत्र, साक्षात्कार, ब्लॉग आदि।
  • शायद आपको एक शैक्षणिक पुस्तकालय (विद्यालय या विश्वविद्यालय से) की आवश्यकता है। इन में जानकारी के स्रोत होते हैं जो इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं हैं, और आपको उन अन्य पुस्तकालयों को भेज सकते हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं। निकटतम लाइब्रेरी ढूंढें और निर्धारित करें कि कुछ विशेषाधिकार कैसे पहुंचें।
  • आचार संहिता शैक्षणिक अनुसंधान चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    जानकारी के संभावित स्रोतों को इकट्ठा पढ़ने के लिए सामग्री का पता लगाकर प्रारंभ करें: अध्याय, पैराग्राफ, सेक्शन, वाक्यों, कुछ भी जो आपके विषय को कवर कर सकते हैं याद रखें कि आप अपने विषय से संबंधित सभी चीजें नहीं पढ़ सकते हैं। आप अपने अनुसंधान में जो भी शब्द पढ़ते हैं वह भी इसमें शामिल नहीं हो सकते। यह आपकी पढ़ने में पृष्ठभूमि बनाने में आपकी सहायता करेगा ताकि आप किस शोध के प्रश्न के बारे में अधिक जान सकें।
  • आकृति का शीर्षक आचरण शैक्षणिक अनुसंधान चरण 7
    7
    ध्यान से पढ़ने शुरू करें अनुसंधान प्रश्न पर फोकस करें और जानकारी ढूंढें जो आपको इसका जवाब देने, समझाने, उसका वर्णन करने, इसका विश्लेषण करने या कुछ विशेषज्ञ राय की सहायता करेगी। आप अपने स्रोतों से जो पढ़ते हैं, उसके आधार पर आप अपना निर्णय लेने के लिए क्या चाहते हैं?
  • आकृति का शीर्षक आचरण शैक्षणिक अनुसंधान चरण 8
    8
    आप जो पढ़ते हैं उसके नोट लेने के लिए एक विधि खोजें। यह नकल, रेखांकन या कॉपी करना और चिपकाने से ज्यादा है यदि आप केवल ऐसा करते हैं, तो आप जानकारी के एक ढेर के साथ समाप्त हो जाएंगे, और आपको विशिष्ट या प्रासंगिक उद्धरणों को देखना होगा।
  • इस पर ध्यान दें: 1. तथ्य जो सामान्यतः ज्ञात नहीं हैं 2. विशेषज्ञों से नियुक्तियां जो एक अद्वितीय, असामान्य या आश्चर्यजनक अवधारणा को व्यक्त करते हैं। 3. लंबे स्पष्टीकरण सारांश।
  • सीधे उद्धरण, और संक्षिप्त रूप के बीच अंतर जानने के साथ ही साथ संक्षेप करें।
  • सुनिश्चित करें कि आपके स्रोतों से यह नोट कहां से आया था। आपको सटीक स्थान पता होना चाहिए: लेखक, शीर्षक, पत्रिका, पुस्तक, वेबसाइट (यूआरएल), तारीख, मात्रा संख्या आदि।
  • अपनी सामग्री के अनुसार समूहों में अपने नोट्स को व्यवस्थित करें, ताकि बाद में आप उन्हें अपने शोध में अनुभागों में व्यवस्थित कर सकें।
  • आकृति का शीर्षक आचरण शैक्षणिक अनुसंधान चरण 9



    9
    नए स्रोतों पर विचार करना जारी रखें जैसा कि आप पढ़ते हैं, संभवतः आपको अपने विषय के बारे में अधिक जानकारी या प्रश्न मिलेगा, जिसे आपको जांच करनी चाहिए। शायद आप अपनी जांच को विस्तृत करें, विवरणों को सत्यापित करने, संभावित त्रुटियों, सबूतों की पुष्टि करें, लेख के संदर्भ, विशेषज्ञ या जांच
  • आकृति का शीर्षक आचरण शैक्षणिक अनुसंधान चरण 10
    10
    उन स्रोतों का मूल्यांकन करें जो आप उपयोग करते हैं। लेखक, प्रकाशन स्थान, तिथि, प्रकाशक, आदि के संदर्भ में आपके स्रोत विश्वसनीय होंगे।
  • आकृति का शीर्षक आचरण शैक्षणिक अनुसंधान चरण 11
    11
    अपने शोध प्रश्न को ध्यान में रखें यह वह है जो आप अपनी जांच में विश्लेषण करेंगे। आपकी सामग्री आपको इस विषय पर अपनी थीसिस (राय या विश्वासों का विवरण) स्थापित करने में सहायता करनी चाहिए। यदि जरूरी हो, पढ़ने के बाद, आप अपने वर्तमान निष्कर्षों को फिट करने के लिए अपना प्रश्न बदल सकते हैं या फिर पढ़ने के बाद आप अपना मन बदल सकते हैं।
  • आकृति का शीर्षक आचरण शैक्षणिक अनुसंधान चरण 12
    12
    एक अस्थायी थीसिस लिखें यह आपके अनुसंधान प्रश्न में आपके दृष्टिकोण का सिर्फ एक बयान है।
  • आकृति का शीर्षक आचरण शैक्षणिक अनुसंधान चरण 13
    13
    अपना पहला मसौदा लिखकर शुरू करें यह तब होता है जब आप लिखते हैं कि आपने क्या सीखा है, आप विषय और थीसिस के बारे में क्या सोचते हैं। आप क्या सीखा है के बारे में लिखें पहले अपनी पृष्ठभूमि को विषय का एक संदर्भ दें। फिर समझाएं, वर्णन करें, कारण दें, व्यक्त कारण और प्रभाव, या विषय के कुछ हिस्सों का विश्लेषण करें।
  • कुछ विश्वविद्यालयों के लिए आवश्यक है कि अनुसंधान के पहले भाग में "साहित्य की समीक्षा" शामिल है यह एक विशेष खंड है जहां आप विषय पर अन्य विशेषज्ञों के शोध के बारे में चर्चा करेंगे।
  • आचार संहिता शैक्षणिक अनुसंधान चरण 14 का शीर्षक चित्र
    14
    प्रारंभ करें नियुक्तियाँ जोड़ें, संक्षिप्त व्याख्या या सारांश यह आपके पैराग्राफ में जोड़ दिया जाना चाहिए जहां वे आपको बताएंगे कि आप क्या कह रहे हैं या उस पर प्रकाश डालेंगे। सुनिश्चित करें कि आप स्रोत को सही तरीके से दर्ज करें (मानक मार्गदर्शिका देखें), और वह जगह चिह्नित करें जहां उद्धरण मिलेगा।
  • सत्यापित करें कि स्रोतों से ली गई सभी सामग्री का उद्धरण दिया गया है। आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रणाली के आधार पर, आपके अपॉइंटमेंट में नाम, दिनांक, पृष्ठ संख्या शामिल होना चाहिए। यह एनोटेशन पृष्ठ को संदर्भित करेगा जिसमें आपके शोध में संदर्भों की सूची शामिल है।
  • आकृति का शीर्षक आचार संहिता चरण 15
    15

    Video: टीचर ट्रेनिंग पोर्टल पर अध्यापक प्रशिक्षण की जानकारी ऑन लाइन मिलेगी टीचर ट्रेनिंग पोर्टल पर

    अपना पहला ड्राफ्ट लिखना जारी रखें, और उसके बाद इसकी समीक्षा करें। यह एक लेखन प्रक्रिया यह एक अकादमिक दस्तावेज़ लिखने के लिए अन्य चरणों के समान है।
  • समीक्षा, अपने शोध की सामग्री की जाँच सुनिश्चित करना है कि थीसिस विकसित की है, सामग्री, अपने शोध के साथ harmonizes अगर वहाँ कालानुक्रमिक क्रम में पर्याप्त सामग्री, कुछ भी नहीं है कि इस विषय से संबंधित नहीं है शामिल हैं, और लेखन प्रवाह का मतलब ठीक से।
  • संपादित करें का मतलब है कि लेखन के विवरण को रुकावट के रूप में देखना पैराग्राफ, वाक्यों की संरचना, स्कोर, वर्तनी त्रुटियां और नियुक्ति प्रारूप।
  • आकृति का शीर्षक आचरण शैक्षणिक अनुसंधान चरण 16
    16

    Video: Types of research (अनुसन्धान के प्रकार)

    अंतिम मसौदा तैयार करें आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे प्रारूप का सख्ती पालन करें, दिशानिर्देशों की पुष्टि करें। इसमें शामिल हैं: पृष्ठ शीर्षक, संख्या, उद्धरण, संदर्भों की सूची, दृश्यों का एकीकरण, अनुभाग और शीर्षक आदि।
  • युक्तियाँ

    • उद्धरण और संक्षिप्त विवरण (टुकड़ों को निकालने, टुकड़ों को जोड़ने, आदि) के विवरणों को संभालने में आपकी मदद करने के लिए एक अच्छा मैनुअल या लेखन मार्गदर्शिका खोजें - इसमें कोष्ठक और अंडाकार का उपयोग शामिल है
    • जितना अधिक आप मौजूदा मामलों से दूर हो जाते हैं, उतना ही मुश्किल यह जानकारी के स्रोत खोजने के लिए होगा। यही कारण है कि ऐतिहासिक शोध कर पेशेवर इतिहासकारों पर भरोसा करते हैं, जब तक आप ब्रिटिश लाइब्रेरी या कांग्रेस के पुस्तकालय के लिए उपयोग किया है, जब होगा (ज्यादा सामग्री, लेकिन सभी नहीं, ऑनलाइन पाया जा सकता) या किसी अन्य राष्ट्रीय भंडार।
    • आप एक विषय चुनने के लिए स्वतंत्र हैं, तो आप एक बहुत बड़ी या बहुत सीमित लेने के लिए परवाह है, भी विवादास्पद है, जो एक निजी विश्वास से संबंधित हैं (आप की जांच नहीं कर सकता) (कि घटनाओं जहाँ आप अपने काम का आधार बनाया जा सकता है नहीं है) या कि यह हाल ही में है कि अभी तक पर्याप्त जानकारी नहीं है
    • जांच करने के दौरान सबसे मुश्किल भागों हैं: अपने विषय के दायरे का चयन करें, उपयोगी स्रोतों की स्थिति जानें, आवश्यक सामग्री को शामिल करने और आवश्यक प्रारूप का पालन करने का चयन करें।
    • परियोजना को पूरा करने के लिए आगे की योजना बनाएं किसी भी लेख में कहा गया है कि आप बिना किसी ड्राफ्ट के एक सप्ताह में एक जांच लिख सकते हैं, जब तक आप धोखा देने की योजना नहीं करते।
    • इंटरनेट पर जाने और सामग्री देखने के लिए बहुत आसान है, यह निर्धारित करना अधिक कठिन है कि क्या यह उपयोगी, प्रासंगिक या आवश्यक है सामग्री को अपने लेखन में आसानी से जोड़ना मुश्किल है आपको मार्गदर्शन करने के लिए कुछ उदाहरण पढ़ें
    • सबसे गंभीर और आम गलतियों में साहित्यिक चोरी शामिल होती है, न कि प्रयोग की गई सामग्री के स्रोत का हवाला देते हुए। अपने विचार ही आपका हैं, सामान्य ज्ञान (आमतौर पर तथ्यों को हर कोई जानता है) इसका उद्धरण नहीं है। लेकिन कुछ उद्धरण, संक्षिप्त विवरण या कुछ स्रोत (सार) का एक टुकड़ा उद्धृत किया जाना चाहिए।
    • एक शोध पत्र केवल उद्धरणों का एक समूह नहीं है। यह विषय के बारे में आपका दृष्टिकोण है, दूसरों के काम के द्वारा समर्थित है
    • याद रखें कि आपका शिक्षक या विश्वविद्यालय स्रोतों (या पूरी जांच) को ढूंढ सकता है जो आपने इंटरनेट पर उपयोग किया है यदि आप केवल किसी दूसरे के शोध को खरीदा या उसका इस्तेमाल करते हैं तो आप विफल हो सकते हैं
    • काम करने के लिए एक अच्छी जगह ढूँढ़ें, जहां तक ​​आप अपने शोध को खत्म नहीं करते हैं, तब तक आप अपने सभी नोट्स, स्रोतों और ड्राफ्ट को व्यवस्थित, व्यवस्थित और रखरखाव कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कंप्यूटर और इंटरनेट तक पहुंच
    • एक अकादमिक पुस्तकालय तक पहुंच
    • टेक्स्ट प्रोसेसिंग प्रोग्राम
    • एनोटेशन के लिए कार्ड
    • हाइलाइटर मार्कर
    • आवश्यक मैनुअल फ़ॉर्मेट को चलाने के लिए मैनुअल या गाइड
    • अंतिम मिटाने के लिए क्वालिटी पेपर
    • अंतिम मुद्रण के लिए बाध्यकारी आपूर्ति
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com