ekterya.com

कार्य योजना कैसे लिखनी है

एक कार्य योजना शिक्षकों के लिए यह एक योजना है कि वे एक अवधि या शैक्षणिक अवधि के दौरान क्या सिखाएंगे। एक लिखने के लिए, जांचें कि जिस संस्था में आप काम करते हैं वह एक टेम्पलेट है या इसकी विशिष्ट आवश्यकताएं हैं। अन्यथा, ऑनलाइन खोज करें या अपने आप से एक बनाएं यह उपन्यास सामग्री की समीक्षा करता है, शैक्षिक उद्देश्यों को स्थापित करता है और छात्रों के साथ एक कार्यक्रम की योजना बनाने के लिए सहयोग करता है जो उन्हें बेहतरीन तरीके से प्राप्त करता है। यूनिट योजनाओं में आम सीखने के अनुभव को विभाजित करें और संघर्षों की आशा करें।

चरणों

विधि 1

प्रारूप चुनें
काम की एक योजना लिखें शीर्षक छवि 1 चरण
1
जांचें कि आपका काम पर्यावरण के मानक टेम्पलेट है या नहीं। यह पता करने के लिए कि क्या एक विशिष्ट टेम्प्लेट है, जिसके लिए आपको कार्य योजना विकसित करने के लिए छड़ी करना चाहिए, संस्थान के पते से जांचें। आदर्श रूप से, अपने पूर्ववर्ती द्वारा छोड़ी गई कार्य योजना की समीक्षा करें यदि कोई भी उपलब्ध नहीं है, तो सहयोगियों से पूछें कि आप अपनी कार्य योजनाओं को देख सकते हैं और संस्था की अपेक्षाओं की गणना करने के लिए उनके बीच सामान्य तत्वों की तलाश कर सकते हैं।
  • कार्य शीर्षक की छवि काम की एक योजना लिखें चरण 2
    2

    Video: Business plan kaise Banaye & Likhe: How to write in Hindi

    ऑनलाइन खोज करें वहां काम करने की योजनाएं हैं जो शिक्षण संसाधनों के वेब पेजों पर उपलब्ध हैं जिन्हें आप खरीद या डाउनलोड कर सकते हैं। सबक नियोजन प्रक्रिया में समय बचाने के लिए या एक टेम्पलेट जिसे आप संशोधित कर सकते हैं उसे ढूंढने के लिए खोजें। सुनिश्चित करें कि विभाग या विद्यालय की सभी विशिष्ट आवश्यकताओं को मान्यता प्राप्त और उस दस्तावेज़ में सूचीबद्ध किया गया है जिसके साथ आप समाप्त करें।
  • उदाहरण के लिए, क्लिक शिक्षण में उपलब्ध कार्य योजनाएं, शिक्षण संसाधनों का एक वेब पेज है जिसमें शिक्षक प्रति वर्ष लगभग $ 50 की सदस्यता ले सकते हैं।
  • काम शीर्षक योजना का शीर्षक चरण 3
    3
    स्क्रैच से एक कार्य योजना बनाएं एक वर्ड दस्तावेज़ (और इसमें एक टेबल बनाएं) या अपनी कार्य योजना लिखने के लिए एक्सेल में स्प्रेडशीट बनाएं। बुनियादी जानकारी जोड़कर प्रारंभ और फिर जोड़ने क्या आप दस्तावेज़ (उदाहरण के लिए, आप पर हस्ताक्षर करने और दिखाने के कार्यक्रम एक सीखने उद्देश्य पूरा हो गया है करने के लिए तालिका के अंत में "लेबल" कॉलम या "हस्ताक्षर" जोड़ सकते हैं)। तालिका में कई मुख्य स्तंभ बनाएं। आप निम्नानुसार उन्हें लेबल कर सकते हैं:
  • "दिनांक" या "पाठ संख्या" (प्रत्येक अंतराल को चित्रित करने के लिए)
  • "थीम" (जो कि, एक विशिष्ट इकाई की सामान्य सामग्री है)
  • "सबक की सामग्री" (योजनाबद्ध पाठ की एक संक्षिप्त समीक्षा, जिसे उप-विषयों में विभाजित किया जा सकता है)
  • "विशिष्ट उद्देश्यों"
  • "सीखना गतिविधियों"
  • "संसाधन"
  • "मूल्यांकन"
  • "टिप्पणियों"
  • विधि 2

    कोर्स सामग्री की समीक्षा करें
    काम की एक योजना लिखें शीर्षक 4 छवि चरण 4
    1
    शिक्षण सामग्री की जांच करें कैसे पाठ्यक्रम सामग्री समय के साथ विकसित किया जाएगा की एक बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए, मुख्य शिक्षण सामग्री की समीक्षा करता है पिछले साल पाठ्यक्रम या काम योजना में वर्णित है। यदि कोई विशेष पाठ्यपुस्तक कि विषय पढ़ाते हैं (उदाहरण के लिए गणित) से जुड़ा हुआ है, उसकी समीक्षा करेंगे और नोटों कितना ध्यान केंद्रित मुद्दों के लिए दिया जाता है। अनुसार अपनी कार्य योजना को पूरा करें
    • उदाहरण के लिए, आप दो अध्याय बहुपद कार्यों में समर्पित कर सकते हैं, जबकि अंतर समीकरणों को एक अध्याय की आवश्यकता हो सकती है
  • Video: प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट मैं नाम कैसे देखें- aawas yojna ki list me nam kaise dekhe

    काम की एक योजना लिखें शीर्षक चित्रा चरण 5
    2
    पढ़ना समय उचित रूप से विभाजित करें यदि कई अनुदेशात्मक सामग्री को पाठ्यक्रम के लिए नियुक्त किया गया है, तो यह निर्धारित करता है कि कितना समय और शैक्षणिक ध्यान प्रत्येक की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, यदि स्पेनिश उपन्यास में कई उपन्यास या काम सौंपे जाते हैं, तो हर एक को ध्यान केंद्रित करने के लिए आवश्यक उपाय दें। यदि आप शिक्षण सामग्री जोड़ते हैं या हटाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि प्रत्येक सप्ताह पढ़ना उचित है।
  • काम की एक योजना लिखें शीर्षक चरण 6



    3
    पता करें कि आपके प्रतिबंध क्या हैं कार्य योजना की योजना और विवरण देने से पहले, संस्थान में स्थापित कार्यक्रम की आवश्यकताओं के बारे में जानकारी प्राप्त करें। उदाहरण के लिए, छात्रों को अगले साल एक और अधिक उन्नत पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए परिचयात्मक पाठ्यक्रम में कौशल का एक निश्चित सेट मास्टर करना पड़ सकता है। स्कूल के प्रबंधन से पूछें या पिछले शिक्षक के काम और सामग्रियों की समीक्षा करें ताकि आपके पास प्रतिबंधों का बेहतर विचार हो।
  • इसके अलावा, देखें कि क्या क्लास नए शिक्षण सामग्री और अद्यतन यूनिट सीखने की योजनाओं से लाभ उठा सकता है।
  • काम की एक योजना लिखें शीर्षक चित्रा 7
    4
    शैक्षणिक उद्देश्यों की स्थापना आधार पर शिक्षण सामग्री और डिग्री आवश्यकताओं, लक्ष्यों सीखने के रूप में आप विचारशील कार्य योजना के उद्देश्यों को जोड़ने के लिए सुनिश्चित करने के लिए समय की कमी और शिक्षण गतिविधियों के मुद्दे को हल की एक सूची लिखें। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक लक्ष्य एस एम.ए.आर. टी। विधि का पालन करता है, जो निम्न के लिए है:
  • विशिष्ट
  • औसत दर्जे का
  • प्राप्त या संभव
  • यथार्थवादी
  • एक समय सीमा के अधीन
  • कार्य शीर्षक की छवि काम की एक योजना लिखें चरण 8
    5
    छात्रों के साथ सहयोग करें इन प्रकार की योजनाएं काम कर रहे दस्तावेज हैं जो आपको लगातार छात्रों या सहकर्मियों के साथ सहयोग करने की अनुमति देती हैं। प्रारंभिक प्रतिलिपि होने के बाद भी वे सामग्री को समायोजित करने की अनुमति देते हैं यह आपको सीखने की गतिविधियों और आगामी उद्देश्यों के बारे में छात्रों के साथ बात करने का अवसर देता है, और तदनुसार उन्हें संशोधित करता है। छात्रों को कार्य योजना के पहले ड्राफ्ट की प्रतिलिपि दिखाएं और सीखें कि कैसे प्रगति की प्रगति होगी
  • उदाहरण के लिए, एक शिक्षक शुरू में एक छोटी वर्ग और शीत युद्ध के बारे में एक सबक के लिए नोट लेने निर्धारित किया है सकते हैं, लेकिन कक्षा में चर्चा अनुसूची के बजाय वर्ग की प्राथमिकताओं को स्थगित करने का प्रति यूनिट योजना में संशोधन।
  • विधि 3

    समय आवश्यकताओं की गणना करें
    काम शीर्षक योजना छवि 9 कदम की योजना
    1
    पाठ्यक्रम की अवधि को विभाजित करें वर्ग की कुल अवधि को विषयों में या आवश्यक इकाइयों में विभाजित करें जिन्हें संबोधित किया जाना चाहिए। इनमें से प्रत्येक अनुभाग में एक मौलिक सबक शामिल होना चाहिए जो प्रोग्राम की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक विशिष्ट समय सीमा के भीतर सीखा जाना चाहिए। प्रति इकाई में ये योजनाएं एक सप्ताह या एक महीने का अध्ययन शामिल करना चाहिए। इसके अलावा, साथ में, छात्रों के लिए उन्हें एक संगठित सीखने के क्रम बनाना होगा।
    • उदाहरण के लिए, एक परिचयात्मक नृविज्ञान पाठ्यक्रम में, आप "कृषि क्रांति" नामक एक सप्ताह की इकाई की योजना बना सकते हैं, जिसके दौरान आप छात्रों को कृषि के उद्भव और उद्भव के बारे में पढ़ाते हैं।
  • काम की एक योजना लिखें शीर्षक स्टेर 10
    2
    कार्यक्रम के रुकावट को ध्यान में रखें। कार्यक्रम को विकसित करते समय, सभी घटनाओं और संघर्षों पर जोर देते हैं जो एक रैखिक और प्रत्यक्ष कार्य योजना को बाधित कर सकते हैं। किसी भी स्कूल ब्रेक, टेस्ट या असेंबली को ध्यान में रखने के लिए छुट्टियों और स्कूल कैलेंडर को चिह्नित करने के लिए एक कैलेंडर की जांच करें, जो सामान्य श्रेणी के कार्यक्रम में बाधित हो सकते हैं। छात्रों को शिक्षण सामग्री को समझने में समस्याएं होने और इसे आत्मसात करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है, तो समीक्षा और अभ्यास करने के लिए समय दें।
  • उदाहरण के लिए, बीसवीं सदी के इतिहास के पाठ्यक्रम में द्वितीय विश्व युद्ध की तरह एक इकाई समीक्षा को सरकारी अवकाश समायोजित और यह सुनिश्चित करें कि सभी छात्रों को अनुमति देने के लिए (एक के बजाय) दो सप्ताह के लिए बढ़ाया जा सकता है कक्षा के इस महत्वपूर्ण घटक में अच्छी तरह से तैयार रहें।
  • काम की एक योजना लिखें शीर्षक चरण 11
    3
    यह अन्य शिक्षकों के कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए काम करता है। अपने कार्यक्रमों के साथ कोई बड़ी समस्या नहीं है यह सुनिश्चित करने के लिए सहकर्मियों के साथ जांचें। उदाहरण के लिए, एक दिन पर एक प्रमुख असाइनमेंट के समय से बचें, जब छात्रों को किसी दूसरे वर्ग से आंशिक परीक्षा मिलती है। परीक्षाओं और महत्वपूर्ण परियोजनाओं के लिए आपके संभावित तिथियों के शिक्षकों को चेताते हैं।
  • और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com