ekterya.com

एक स्वयंसेवक होने का अनुरोध करने वाला एक पत्र कैसे लिख सकता है

स्वैच्छिक रूप से वापसी में मौद्रिक प्रोत्साहन की उम्मीद किए बिना किसी अन्य व्यक्ति या संगठन को अपना समय और सेवाएं देने का कार्य है। यद्यपि आप धन प्राप्त नहीं करेंगे, स्वयंसेवा बहुत फायदेमंद और संतोषजनक अनुभव हो सकता है यह मूल्यवान कार्य अनुभव प्राप्त करने और अपने समुदाय में एक फर्क करने का एक बढ़िया तरीका है। यदि आप स्वयंसेवक के लिए अनुरोध करने वाले संगठन के लिए एक पत्र लिखना चाहते हैं, तो आपको अपने कारणों की व्याख्या करना चाहिए, एक विशिष्ट स्थिति में रुचि व्यक्त करना और नाम के तरीके जो आप अपने कौशल और अनुभवों के साथ दूसरों को लाभान्वित कर सकते हैं। स्वयंसेवक के लिए एक पत्र कैसे लिखना और इसमें शामिल करने के लिए जानकारी जानने से आपको एक नौकरी मिल सकती है जो आपकी रुचि के संगठन में अपना जीवन बदलती है।

चरणों

भाग 1

स्थिति के लिए खोजें
एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 8 बनें शीर्षक वाली छवि
1
स्वयंसेवक के अवसरों की तलाश करें सामान्य तौर पर, आप उन्हें कंपनी की वेबसाइट पर पा सकते हैं, या तो भुगतान की स्थिति की सूची में या विशेष रूप से स्वयं सेवा के लिए समर्पित एक अलग अनुभाग में।
  • सभी पदों की जांच करें जब तक कि आपको सबसे अच्छा सूट नहीं मिल पाती।
  • जिस स्थिति में आप रुचि रखते हैं, उसकी आवश्यकताओं के बारे में पता करें। यह अनुरोध करना एक पत्र भेजने से पहले करना ज़रूरी है, हालांकि, हालांकि यह भुगतान की स्थिति नहीं है, इसमें आवश्यकताएं हो सकती हैं: कौशल, अनुभव या शिक्षा के स्तर।
  • एक ऑन्कोलॉजिस्ट बनें चित्र 10
    2
    कंपनी की जांच करें एक बार जब आपको ऐसी कोई स्थिति मिल गई है जो आपको रूचती है, तो आपको उस कंपनी या संगठन से परिचित होना चाहिए जिसके साथ आप काम करना चाहते हैं। यद्यपि आप दिलचस्पी और एक विशिष्ट स्थिति के लिए मान्यता प्राप्त हो सकती है, यह संभव है कि संगठन के मूल्य आपके से काफी अलग हैं। किसी पद के लिए आवेदन करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप उस स्थिति में काम करने में खुशी होगी और आप संगठन के लिए उपयोगी होंगे।
  • संगठन के मिशन और मूल्यों की जांच करें। ये संगठन की वेबसाइट पर कहीं उपलब्ध हो सकते हैं और समय और हताशा को बचा सकते हैं।
  • एक ऑन्कोलॉजिस्ट बनें चित्र 16
    3
    पता करें कि कौन संपर्क करेगा यदि आप जिस स्थिति के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह ऑनलाइन या एक समाचार पत्र में प्रकाशित किया गया था, तो घोषणा में रुचि रखने वालों के संपर्क व्यक्ति के डेटा को शामिल करना होगा। यह जानना जरूरी है कि नए कर्मचारियों की भर्ती या भर्ती के प्रभारी कौन हैं, साथ ही उनकी संपर्क जानकारी भी।
  • यदि आप विज्ञापन में कोई भी संपर्क जानकारी नहीं देखते हैं, तो यह निर्धारित करने के लिए कि कर्मचारी के प्रभारी कौन है, संगठन की वेबसाइट पर इसे ढूंढने का प्रयास करें यह जानकारी प्राप्त करने के लिए संगठन के मानव संसाधन विभाग से संपर्क करना आवश्यक हो सकता है।
  • यदि एक वरिष्ठ प्रबंधन अधिकारी भर्ती के बारे में निर्णय लेने के प्रभारी है, तो आपको उस व्यक्ति को अपना पत्र निर्देशित करना चाहिए।
  • भाग 2

    अपना पत्र लिखें
    एक बिजनेस लिस्ट लिखें चरण 1
    1
    आपका पत्र पेशेवर होना चाहिए आपको अपने पत्र को उसी तरीके से लिखना चाहिए, जिसे आप भुगतान स्थिति के लिए आवेदन करना चाहते हैं। अपने पत्र में पेशेवर और संगत रहें, चूंकि गलत वर्तनी पत्र आपको नौकरी खो सकते हैं।
    • व्यावसायिक प्रकार के पत्र के लिए उपयुक्त प्रकार के पत्र और आकार का उपयोग करें। 10 और 12 अंक के बीच फ़ॉन्ट आकार चुनें, और उस फ़ॉन्ट का चयन करें जो पढ़ने में आसान हो और स्पष्ट रेखाएं हों, जैसे कि बिना सेरिफ परिवार में पेशेवर लग रही फोंट के कुछ उदाहरण हैं: एरियल, सेंचुरी गॉथिक, फ्यूचर, ल्यूसीडा सन्स, न्यूज गॉथिक, टेक्निकल, टाइम्स न्यू रोमन और रॉकवेल।
    • अपने पत्र में किसी असामान्य या विशिष्ट रंग का उपयोग न करें। अपने पत्र के शरीर को काला में लिखें
  • एक अपील पत्र चरण 1 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    अपना पत्र प्रारूपित करें अपने पत्र को संभव के रूप में पेशेवर के रूप में देखने के लिए उचित प्रारूप प्रोटोकॉल का पालन करें।
  • दस्तावेज़ के ऊपरी बाएं कोने में अपनी संपर्क जानकारी दर्ज करें अपना पूरा नाम, पता, फोन नंबर और ईमेल शामिल करें
  • इस जानकारी को दर्ज करने के बाद दो या तीन पंक्तियां डालें। फिर, उस व्यक्ति की जानकारी लिखें, जिसे आप संपर्क करना चाहते हैं। अपने पूरे नाम से शुरू करें (या यदि आप अपना पहला नाम नहीं जानते हैं - उदाहरण के लिए: मिस स्टोन), वह व्यक्ति जिसकी वह काम करता है, जिस संगठन में आप काम करना चाहते हैं उसका नाम और उसका पता संगठन
  • यदि आप चाहें, तो आप अपने पत्र में तिथि को शामिल कर सकते हैं, ताकि आपकी फ़ाइल की समीक्षा करने वाले व्यक्ति को इसे ध्यान में रख सकें। आप इसे अपनी संपर्क जानकारी और संगठन के डेटा के बीच रख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से एक पैरोल पत्र चरण 3 लिखें
    3
    अपना पत्र लिखना शुरू करें पहली बात करने के लिए (अपनी संपर्क जानकारी और संगठन के डेटा को शामिल करने के बाद) एक उपयुक्त शीर्षक के साथ प्राप्तकर्ता को जाना है यदि प्राप्तकर्ता एक ऐसा व्यक्ति है जिसने पीएचडी प्राप्त कर लिया है, तो डॉक्टर के रूप में जाना। अन्यथा, "मिस्टर", "सुश्री" या "मिस" का उपयोग करें यदि प्राप्तकर्ता का लिंग स्पष्ट नहीं है, तो शीर्षक का उपयोग करने के बजाय व्यक्ति का पूरा नाम उपयोग करें। यदि आप विज्ञापन में किसी संपर्क व्यक्ति के विवरण दर्ज नहीं करते हैं और औपचारिक ग्रीटिंग के बजाय विषय पंक्ति का उपयोग करने के लिए आपको यह पता लगाना असंभव है कि आपको किसके पास अपना पत्र भेजना चाहिए
  • एक शीर्षक पत्र लिखें जो एक पैरोल पत्र चरण 10 है
    4
    पहला पैराग्राफ लिखें पत्र का यह हिस्सा एक बिंदु है जहां आपको अपनी पसंद के संगठन के प्रबंधन के साथ विज्ञापन करना होगा। अपने आप को परिचय और शुरुआत से अपने इरादों को व्यक्त करें
  • स्थिति में आपकी रूचियों को समझाने के लिए कुछ पंक्तियां शामिल करें
  • उल्लेख करें कि आपने इस स्वयंसेवा के लिए विज्ञापन कहाँ देखा था
  • एक या दो वाक्य लिखें, जिसमें आप अपने अनुभव के क्षेत्र में अपनी रुचि और क्षेत्र का वर्णन करते हैं।
  • यदि आपके पास एक औपचारिक शिक्षा है या उस क्षेत्र में एक कोर्स किया है जिसमें आप नौकरी के लिए आवेदन करेंगे, तो इस खंड में इसका उल्लेख करें।
  • संगठन के मिशन और मूल्यों के संदर्भ में और यह बताएं कि ये आपके लिए महत्वपूर्ण क्यों हैं। साथ ही, अपनी शिक्षा, रुचियों या अनुभव को कंपनी के मिशन या मूल्यों से लिंक करें उस व्यक्ति को बनाओ जो आपको किराया देगा पता है कि आप संगठन के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए तैयार और काम करने में सक्षम हैं।
  • एक भौगोलिक रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    5
    दूसरा पैराग्राफ लिखें अब जब आपने खुद को प्रस्तुत किया है और औपचारिक रूप से आपके समय और प्रयासों की पेशकश करने में आपकी रूचि की घोषणा की है, तो दूसरी पार्टी को आपके बारे में थोड़ा अधिक पता है।
  • अपने रोजगार और स्वयंसेवक इतिहास की एक सूची बनाएं और बताएं कि यह अनुभव स्थिति के लिए कैसे प्रासंगिक है। अगर आपकी पिछली नौकरी स्वयंसेवक की स्थिति से सीधे संबंधित नहीं होती है, तो एक कर्मचारी के रूप में अपनी विशिष्ट शक्तियों को उजागर करने के तरीके के रूप में अपने रोजगार इतिहास का उल्लेख करें। अपने कार्य नीति पर ध्यान केंद्रित करें, अपने पिछले या मौजूदा नौकरी के लिए अपना समर्पण और किसी भी हस्तांतरणीय कौशल, जो आप की स्थिति के लिए प्रासंगिक हैं।
  • आपके पास किसी भी कौशल का नाम है जो इस स्थिति के लिए उपयोगी या प्रासंगिक हो सकता है और वर्णन करें कि संगठन के लिए ये कौशल कैसे उपयोगी हो सकते हैं।
  • यदि आपने महत्वपूर्ण उपलब्धियों को हासिल किया है, जिसमें से आप गर्व (और जो प्रासंगिक या हस्तांतरणीय कौशल से जुड़े हैं), इन उपलब्धियों की स्थिति में आप किस स्थिति में दिलचस्पी रखते हैं, इसके लिए एक आदर्श उम्मीदवार बनाते हैं।
  • किसी भी कठिनाई या समस्या को शामिल करें जिसमें आप अपनी वर्तमान नौकरी में या आपके पिछले इंटर्नशिप में सफलतापूर्वक पहचान और हल करने में सक्षम हैं।
  • जिस तरह से आप अपनी मौजूदा नौकरी में या आपके पिछले इंटर्नशिप में नई नीतियों या प्रक्रियाओं को नवाचार करने में सफल हुए हैं, उसका नाम दें।
  • किसी भी उदाहरण को शामिल करें, जो आपकी पहल करने और जिम्मेदारी या नेतृत्व को प्रदर्शित करने की क्षमता बताती है।
  • एक इतिहास निबंध लिखें शीर्ष लेख 12



    6
    तीसरा पैराग्राफ लिखें। पहले दो पैराग्राफ आपको स्वयंसेवा के लिए एक उम्मीदवार के रूप में पेश करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए, यह बताने के लिए कि आप स्थिति में क्यों रुचि रखते हैं और यह स्पष्ट करने के लिए कि आप स्थिति के लिए एक योग्य उम्मीदवार क्यों हैं आपके समापन पैराग्राफ में, आप जो करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, की स्थापना के पत्र को समाप्त करें।
  • अनुबंध पार्टी को बताएं कि आप प्रत्येक सप्ताह कितना समय प्रदान कर सकते हैं। यदि आपके पास विशिष्ट दिन या घंटे हैं जो आपके कार्यक्रम में फिट होते हैं, तो उन्हें अन्य पार्टी के ज्ञान में डाल दें, यदि वे संगठन में आपको स्वीकार करते हैं।
  • मान लें कि स्थिति पहले से ही आपकी है अपने बारे में और आपकी उपलब्धता के बारे में लिखना, जैसा कि उन्होंने पहले ही आपको दे दिया है, संगठन आपको काम पर रखने से संगठन को हतोत्साहित कर सकता है।
  • अधिक विवरण में स्थिति पर चर्चा करने के लिए व्यक्तिगत रूप से मिलने के अवसर के लिए अनुबंध पार्टी से पूछें। इसके अलावा, उसे बताएं कि जब आप एक साक्षात्कार के लिए उपलब्ध होंगे बैठक या साक्षात्कार की व्यवस्था के दौरान लचीला होना महत्वपूर्ण है। इस कारण से, आपको अपना शेड्यूल खुले रखना चाहिए और मिलने के लिए तैयार रहना चाहिए यदि वे आपको जल्द ही सूचित करते हैं
  • Video: My Oxford Lecture on ‘Decolonizing Academics’

    एक व्यवसाय पत्र लिखें
    7
    एक पेशेवर तरीके से अपने पत्र को समाप्त करें उन्होंने औपचारिक रूप से अपने समय और विचार के लिए अनुबंध पार्टी का धन्यवाद किया। यह औपचारिक, उचित और वाणिज्यिक भाषा का उपयोग करता है और इसमें "ईमानदारी," "किसी अन्य विशेष के बिना" या "सर्वश्रेष्ठ संबंध" जैसी औपचारिक विदाई शामिल है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक एक पैरोल पत्र चरण 11
    8
    पत्र पर हस्ताक्षर करें कंप्यूटर पर लिखा हुआ हस्ताक्षर और दूसरी हस्तलिखित शामिल है। आप ईमेल द्वारा पत्र भेज देंगे, तो आप पत्र की एक प्रति मुद्रित करने के लिए, एक कलम के साथ इस पर हस्ताक्षर की आवश्यकता हो सकती है और फिर हस्ताक्षरित पत्र को स्कैन और एक पीडीएफ फाइल बनाने (प्रिंट के रंग से मेल करने के काली स्याही का उपयोग करें)।
  • भाग 3

    अपना पत्र भेजें
    छवि लिखित अक्षरों का शीर्षक संपादक 28
    1

    Video: Week 5, continued

    अपने पत्र की जांच करें सुनिश्चित करें कि आप किसी भी टाइपिंग त्रुटियों, गलत वर्तनी वाले शब्दों, व्याकरण संबंधी त्रुटियों और विराम चिह्न त्रुटियों को ठीक करते हैं। ये त्रुटियां आपके पत्र को गन्दा और अव्यावहारिक दिख सकती हैं।
  • छवि के साथ डील शीर्षक वाला फायर चरण 16
    2
    एक पाठ्यक्रम जीवन शामिल है यहां तक ​​कि अगर आपने पहले ही पत्र में अपने कौशल, अनुभव और अध्ययन का उल्लेख किया है, तो आपको अपने सीवी की एक प्रति भी भेजना चाहिए। इस तरह, ठेका पार्टी आपके काम और विशिष्ट विवरण के साथ अध्ययन के इतिहास को जान जाएगी, जैसे नौकरी या स्वैच्छिक सेवा की अवधि एक सीवी संलग्न करना आपके भाग पर व्यावसायिकता को दर्शाता है। ऐसा करने से कॉन्ट्रैक्टिंग पार्टी को दिखाया जाएगा कि आप इस स्थिति को गंभीरता से लेते हैं और आप संगठन का एक हिस्सा बनने का अवसर अर्जित करने के लिए तैयार हैं।
  • Video: Our Miss Brooks: English Test / First Aid Course / Tries to Forget / Wins a Man's Suit

    छवि का शीर्षक एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 14 बनें
    3
    सिफारिश के दो पत्र प्राप्त करें यद्यपि सभी इंटर्नशिप को अनुशंसा के पत्र की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन कुछ यहां तक ​​कि अगर वे आवश्यक नहीं हैं, सिफारिश के पत्र सहित प्रतिबद्धता और व्यावसायिकता प्रदर्शित करने का एक अन्य तरीका हो सकता है।
  • सिफारिश के पत्र पेशेवर या व्यक्तिगत संदर्भ द्वारा लिखे जाने चाहिए, जो आपके चरित्र और आपकी क्षमताओं को सत्यापित कर सकते हैं।
  • सिफारिश के पत्र के बजाय, आप उनके संबंधित संपर्क जानकारी के साथ संदर्भों की एक सूची शामिल कर सकते हैं। यह अनुबंध पक्ष को आपके संदर्भों के साथ संवाद करने, यदि आवश्यक हो, और आपको दिखाएगा कि आप पिछले या वर्तमान नियोक्ता या सहकर्मियों के साथ सकारात्मक कार्य संबंध बनाए रख सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक पत्र लिखे पत्र संपादक के चरण 31
    4
    अपना पत्र भेजें संगठन को यह निर्दिष्ट करना चाहिए कि क्या आप चाहते हैं कि ऑनलाइन भेजा जाने वाला पत्र या हार्ड कॉपी जो आप मेल कर सकते हैं या व्यक्तिगत रूप से वितरित कर सकते हैं। संगठन की आवश्यकताओं को पूरा करता है यदि आप अपना पत्र मेल से भेज देंगे, तो सुनिश्चित करें कि आपने आवश्यक डाक टिकटों का इस्तेमाल किया है और संपर्क व्यक्ति का नाम और पता सही है।
  • Video: Week 10, continued

    एक बैंक टेलर चरण 16 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    कॉल या ईमेल द्वारा अपने पत्र को ट्रैक करें ट्रैकिंग शुरू करने से पहले कुछ दिन (एक हफ्ते तक भी) रुको। धक्का या दबाव मत करो प्रभारी व्यक्ति से संपर्क करने के लिए बस एक सौहार्दपूर्ण ईमेल लिखें या संगठन के सेवा के घंटे के दौरान एक कॉल करें। उसे पता है कि आपने अनुरोध के एक पत्र भेजा है और आप संगठन का हिस्सा बनने के अवसर में अपनी रुचि व्यक्त करना चाहते हैं। सबसे ऊपर, पेशेवर और शिक्षित होना याद रखें।
  • एक बैंक टेलर चरण 14 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला छवि
    6
    प्रत्येक साक्षात्कार के बाद आपको धन्यवाद पत्र लिखें यह एक शिक्षित और पेशेवर तरीका है कि अन्य पार्टी को पता चले कि आप अपने समय की सराहना करते हैं आपको धन्यवाद पत्र एक वास्तविक पत्र या एक ईमेल हो सकता है आपको प्रत्येक साक्षात्कारकर्ता को मिलने वाला पत्र आपको धन्यवाद देना होगा।
  • नाम से साक्षात्कारकर्ता पर जाएं
  • स्थिति के बारे में मिलने और बात करने के अवसर के लिए धन्यवाद।
  • अपनी बैठक के दौरान साक्षात्कारकर्ता ने किस बारे में बात की थी, इस बारे में कुछ विशिष्ट उल्लेख करने का प्रयास करें। अगर आप अपने पत्र में धन्यवाद करते हैं तो आप उसे बताते हैं कि आपने जो कहा, आप इसमें दिलचस्पी रखते हैं, आप उसे दिखाएंगे कि आप चौकस थे और आप इस अवसर को बहुत गंभीरता से लेते हैं।
  • एक शिक्षित समापन के साथ अपना पत्र समाप्त करें जो यह अनुमान नहीं लगाता कि आपने स्थिति प्राप्त की है जैसे कुछ कहें "मैं इस अवसर पर अधिक विस्तार से चर्चा करना चाहता हूं" या साक्षात्कारकर्ता भाग्य को चयन प्रक्रिया के साथ करना चाहता हूं।
  • कुछ संगठन स्वयंसेवकों से इतने अनुरोध प्राप्त करते हैं कि वे आपसे अनुरोध न करें कि उनका पालन न करें। जो भी मामला है, वे जो आपको बताते हैं, वे करते हैं।
  • और पढ़ें ... (31)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com