ekterya.com

रुचि के एक पत्र कैसे लिखना

ब्याज के एक पत्र में एक से अधिक उद्देश्य हो सकते हैं, लेकिन सब से ऊपर यह आपके प्रदर्शित करने की सेवा करेगा एक निश्चित क्षेत्र में रुचि यह किसी कंपनी में किसी ऐसे स्थान से हो सकता है जिसे आप खरीदना चाहते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह क्या है, ब्याज का एक पत्र यह दिखाने का एक अच्छा तरीका है कि आप जो चाहते हैं उसके लिए योग्य हैं और आप इसे बाहर ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

चरणों

इमेज शीर्षक टाइप करें ब्याज की एक पत्र चरण 1
1
उन कौशलों के बारे में सोचें जो आपके पास हैं जो आप इस नई नौकरी में उपयोग कर सकते हैं। इनमें से कुछ का आपके पाठ्यक्रम में उल्लेख किया जाना चाहिए, लेकिन आपके हित के पत्र में आप उन सभी चीजों पर जोर देंगे जो आप योगदान कर सकते हैं।
  • Video: कैसे बनाये आसान सुन्दर ग्रीटिंग कार्ड? HOW TO MAKE CUTE AND EASY GREETING CARD ? Tutorial in hindi

    इमेज शीर्षक टाइप करें ब्याज की एक पत्र चरण 2

    Video: Aalekh |आलेख कैसे लिखें |आलेख और फीचर में अंतर|Class 12 Hindi

    2
    अपने उद्देश्य को तुरंत बताएं अपने पाठक को बताएं कि आपने नौकरी की पेशकश के बारे में कैसे सीखा है और इसे प्राप्त करने की इच्छा व्यक्त की है। संक्षेप में रहो - उस व्यक्ति को पहले से ही उस दिन पढ़ने के लिए दर्जनों ब्याज पत्र प्राप्त हो सकते हैं, और आप ऊब नहीं होना चाहते हैं।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें ब्याज की एक पत्र चरण 3
    3
    अपने कौशल के बारे में बात करें यह तब होता है जब आपका कौशल सेट प्ले में आता है अपने काम के अनुभव के बारे में बात करें जो इस नई नौकरी के लिए प्रासंगिक है, या यदि आपके पास कोई प्रासंगिक कार्य अनुभव नहीं है, तो उन गुणों के बारे में बात करें जो आपको एक अच्छा कर्मचारी बनाते हैं (उदाहरण के लिए, मेहनती, सहकारी या संसाधनपूर्ण)।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें ब्याज की एक पत्र चरण 4
    4
    धन्यवाद और एक ईमानदार विदाई के साथ अपने पत्र को समाप्त करें। अपनी संपर्क जानकारी भी शामिल करें, ताकि आपके भविष्य के मालिक आपको अपनी पसंद के माध्यम से स्थिति के बारे में जान सकें।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें ब्याज की एक पत्र चरण 5
    1
    एक नई नौकरी के लिए ब्याज पत्र के रूप में, अपने कौशल सेट पर विचार करना शुरू करें आपके बॉस को अपने काम के अनुभव को पहले से ही जानना चाहिए, लेकिन यह उन सभी को याद दिलाने का एक अच्छा अवसर है जो वे भूल गए हैं और उनके साथ काम करने वाले कौशल का उल्लेख करते हैं।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें ब्याज की एक पत्र चरण 6
    2
    इस नई स्थिति में रुचि के साथ आरंभ करें यदि आपके पास विशेष रूप से कुछ है जो बाहर खड़े होने में मदद करता है, तो अब जब आपको इसका उल्लेख करना चाहिए
  • इमेज शीर्षक टाइप करें ब्याज की एक पत्र चरण 7

    Video: Lekhan ki Shuruat Kaise Karen (लेखन की शुरुआत कैसे करें)?

    3
    अब अपने कौशल पर जाएं अपने मालिक को उस समय के अपने इतिहास को बताएं जब आप उनके लिए काम कर रहे हैं और उन्हें अपनी हाल की उपलब्धियों के बारे में याद दिलाएं।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें ब्याज की एक पत्र चरण 8
    4
    अपने मालिक को अपनी वफादारी की पुष्टि करके और उसके समय के लिए धन्यवाद
  • विधि 3
    एक घर के लिए

    इमेज शीर्षक टाइप करें ब्याज की एक पत्र चरण 9
    1
    प्रश्न में घर खरीदने या किराए पर लेने में आपकी रुचि व्यक्त करें संक्षेप में बताएं कि कैसे आपने संपत्ति के बारे में सीखा और एक प्रस्ताव बना दिया। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आप कितना खर्च करना चाहते हैं, तो एक सीमा निर्धारित करें अगर आप इस घर को खरीदने के लिए कुछ भी देने को तैयार हैं, तो बस पूछें कि विक्रेता कितना पूछ रहा है।



  • इमेज शीर्षक टाइप करें ब्याज की एक पत्र चरण 10
    2
    प्रारंभिक जमा और भुगतान की एक विधि का प्रस्ताव। संपत्ति का निरीक्षण करने के लिए उन्हें पूछना भी अच्छा विचार है, खासकर यदि आपने इसे केवल एक या दो बार देखा है या आपको संदेह है कि उसे मरम्मत की आवश्यकता है
  • इमेज शीर्षक टाइप करें ब्याज की एक पत्र चरण 11
    3
    यदि आप एक से अधिक घर पर विचार कर रहे हैं, तो स्पष्टीकरण के करीब है कि यह पत्र आपको कुछ भी करने के लिए बाध्य नहीं करता है। मामले की नकल रखें
  • विधि 4
    एक विश्वविद्यालय या स्नातक के लिए

    इमेज शीर्षक टाइप करें ब्याज की एक पत्र चरण 12
    1
    जांच करता है। पाठ्यक्रमों की सूची देखें, आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और उन विश्वविद्यालयों से बात करें, जिन्होंने इस विश्वविद्यालय में भाग लिया है। यदि आप पहले से ही अपने क्षेत्र में रुचि के बारे में और उनके विभाग के बारे में सबकुछ जानते हैं, तो अगले चरण में जारी रखें।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें ब्याज की एक पत्र चरण 13
    2
    अपने सामान्य उद्देश्यों के बयान में आपकी रुचि व्यक्त करके अपना पत्र शुरू करें वहां से, स्कूल के बारे में अधिक विशिष्ट विवरण पर जाएं (यह वह जगह है जहां आपका शोध उपयोगी होगा)।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें ब्याज की एक पत्र चरण 14
    3
    फिर बताएं कि आप उस विश्वविद्यालय में एक छात्र होने के लिए एक सही संभावना क्यों हैं यह आपके जीवन में शैक्षिक उपलब्धियों, पुरस्कारों और अन्य मील के पत्तों का उल्लेख करने का समय है। यदि आप किसी अतिरिक्त अभ्यास में भाग लेते हैं, तो आपको इसका उल्लेख भी करना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से ब्याज की पत्र लिखें चरण 15
    4
    एक मजबूत निष्कर्ष बनाओ एक बार फिर आपकी रुचि की पुष्टि करें, और यदि यह एक बहुत ही औपचारिक पत्र है, तो अपने समय के लिए पाठक का धन्यवाद करें।
  • विधि 5
    वित्तीय सब्सिडी के लिए

    इमेज शीर्षक टाइप करें ब्याज की एक पत्र चरण 16
    1
    सुनिश्चित करें कि आप इस लाभ के लिए आवेदन करने के लिए दिशानिर्देश से परिचित हैं। यह सब्सिडी केवल कुछ प्रकार के संगठनों के लिए उपलब्ध हो सकती है, या एप्लिकेशन को किसी निश्चित प्रारूप में हो सकता है। जो भी मामला है, आपको पत्र लिखने से पहले नियमों को सही और दूसरी तरफ से जानने की जरूरत है।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें ब्याज की एक पत्र चरण 17
    2
    सब्सिडी का उपयोग करने की योजना के बारे में संक्षिप्त विवरण के साथ अपने प्रस्ताव को प्रस्तुत करें इन योजनाओं की अधिक विशिष्टताएं, बेहतर हैं इसके बाद, अपने संगठन के बारे में बात करें और आपके छोटे और दीर्घकालिक उद्देश्यों के बारे में बात करें, इस परियोजना को शामिल करना जिसमें आप हाथ में हैं, जिसमें आप सब्सिडी खर्च करना चाहते हैं।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें ब्याज की एक पत्र चरण 18
    3
    अपने प्रस्ताव का सारांश करें और अपने अंतिम अंक स्थापित करें। ईमानदारी से अलविदा कहें और अगर आप चाहें तो अपने संगठन के अन्य प्रतिनिधियों सहित आपकी संपर्क जानकारी छोड़ दें।
  • युक्तियाँ

    • तारीख और एक के साथ एक हेडर जोड़ने के लिए मत भूलना "प्रिय [जिसे आप संबोधित कर रहे हैं]" शीर्ष भाग में
    • आप किस प्रकार के पत्र लिख रहे हैं, इसे जल्द से जल्द जांच करने के लिए भेजें - कभी-कभी हर चीज समय की बात है।
    • एक उत्साही लेकिन पेशेवर स्वर रखें यह एक पत्र है "ब्याज", लेकिन अगर आपको उत्साहित हो जाए, तो पाठक शर्मिंदा हो सकता है और आप इस मौके को याद कर सकते हैं।
    • ऊपर का पालन करें! यदि आपने कुछ समय पहले अपने पत्र लिखा था और आपको अभी तक कोई जवाब नहीं मिला है, तो एक संक्षिप्त संदेश भेजें जिससे कि उन्हें पता चल जाए कि आप अभी भी रुचि रखते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com