ekterya.com

कैसे पांच पैराग्राफ में एक समीक्षा लिखने के लिए

एक आलोचना अक्सर एक रचनात्मक काम के जवाब में लिखा, एक उपन्यास, एक फिल्म, कविता या पेंटिंग की तरह। हालांकि, कभी-कभी आलोचनाओं को लेखों और समाचार रिपोर्टों जैसे लेखों और तत्वों के शोध के लिए भी नियुक्त किया जाता है समीक्षा 5 पैराग्राफ का एक विशिष्ट परख से थोड़ा अलग है क्योंकि यह बजाय एक सख्ती से विश्लेषणात्मक तर्क क्या है का निर्माण करने में, प्रभावशीलता और समीक्षाधीन काम के सामान्य उपयोगिता पर ध्यान केंद्रित करता है है। अपनी समीक्षा को 5 पैराग्राफ में व्यवस्थित करने से आप अपने विचारों को संरचित कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
प्रारंभिक काम करो

पांच पैराग्राफ में एक क्रिटिक लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
निर्देशों या असाइनमेंट की जांच करें सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में समझा चुके हैं कि आपको क्या करने को कहा गया है। असाइनमेंट "गंभीर" शब्द या "गंभीर मूल्यांकन", "महत्वपूर्ण समीक्षा" या "महत्वपूर्ण मूल्यांकन" जैसे वाक्यांश का प्रयोग कर सकता है। वे सभी आलोचनाओं का काम करते हैं और न केवल आप जिस काम का विश्लेषण कर रहे हैं उसे संक्षेप में देते हैं, बल्कि इसका मूल्यांकन भी करते हैं।
  • पांच पैराग्राफ में एक क्रिटिक लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2

    Video: हनुमान जी के पांच सगे भाईयों के नाम जानते हैं आप,नहीं तो आइए हम बताते हैं

    2

    Video: रानी दुर्गावती: मुगल सेना को खदेड़ने वाली ‘वीरांगना’ RAANI DURGAVATI

    पाठ पढ़ें कुछ प्रश्नों को ध्यान में रखें और नोट्स पढ़ें जैसा आपने पढ़ा है ये आपको बाद के समय में अपने विचारों को तैयार करने में सहायता करेंगे। उदाहरण के लिए:
  • क्या निर्माता ने स्पष्ट रूप से अपने मुख्य बिंदु या उद्देश्य को स्पष्ट किया? यदि नहीं, तो आपको ऐसा क्यों नहीं लगता है?
  • आपको क्या लगता है कि निर्माता के लक्षित दर्शक हैं? काम की सफलता का निर्धारण करने में यह महत्वपूर्ण हो सकता है - उदाहरण के लिए, छोटे बच्चों के लिए बनाई जाने वाली फिल्म अपने लक्ष्य दर्शकों के लिए उपयुक्त हो सकती है, लेकिन वयस्क दर्शकों के लिए नहीं।
  • जब आप इस काम को पढ़ते हैं या देखते हैं तो आपके पास क्या प्रतिक्रियाएं होती हैं? क्या यह एक भावनात्मक प्रतिक्रिया पैदा करता है? क्या यह आपको भ्रमित करता है?
  • काम के कारण आपको क्या लगता है? क्या आप किसी अन्य अन्वेषण या अवलोकन उपकरण का सुझाव देते हैं?
  • पांच पैराग्राफ में एक क्रिटिक लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    जांच करता है। आम तौर पर आप अनुसंधान के एक बहुत जरूरत नहीं है, लेकिन कैसे काम एक समस्या है या एक व्यापक संदर्भ से संबंधित है के बारे में बात करने के लिए, आप को पता है जो जवाब है, क्या संदर्भ में बनाया गया था, की जरूरत है आदि
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक अनुसंधान लेख है कि फ्लू के लिए एक नई उपचार के बारे में बात करती है की आलोचना कर रहे हैं, इन्फ्लूएंजा उपचार पर एक छोटे से अनुसंधान आज उपलब्ध उपयोगी है जब आप काम contextualices हो सकता है।
  • एक और उदाहरण के रूप में, यदि आप किसी फिल्म के बारे में लिखना चाहते हैं, तो आप निदेशक की अन्य फिल्मों या इस विशेष शैली (इंडी, एक्शन, नाटक, आदि) की अन्य महत्वपूर्ण फिल्मों के बारे में संक्षेप में बात कर सकते हैं।
  • आपके स्कूल या विश्वविद्यालय की लाइब्रेरी आमतौर पर जांच शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है, क्योंकि इसके डेटाबेस विशेषज्ञों के सत्यापित स्रोत हैं। Google विद्वान भी जांच के लिए एक अच्छा स्रोत हो सकता है
  • भाग 2
    एक परिचयात्मक पैराग्राफ लिखें

    पांच पैराग्राफ में एक क्रिटिक लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    1
    नौकरी के बारे में बुनियादी जानकारी प्रदान करता है पहला पैराग्राफ काम करने का परिचय है और आपको इसके बारे में बुनियादी जानकारी प्रदान करनी होगी। इस जानकारी में लेखक या निर्माता का नाम, काम का शीर्षक और इसके निर्माण की तारीख शामिल होगी।
    • उपन्यास या प्रकाशित पत्रकारिता या अनुसंधान कार्य के काम के मामले में, यह जानकारी आमतौर पर प्रकाशन में उपलब्ध होती है, जैसे कि एक उपन्यास के कॉपीराइट के पृष्ठ में।
    • एक फिल्म के मामले में, आप की जरूरत जानकारी प्राप्त करने के लिए आईएमडीबी जैसे स्रोत देख सकते हैं। आप कला का एक प्रसिद्ध कार्य की आलोचना करने के लिए जा रहे हैं, कला का एक विश्वकोश निर्माता, शीर्षक और महत्वपूर्ण तिथियों (तारीख बनाई, तारीख प्रदर्शन, आदि) के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए एक अच्छी जगह हो सकती है।
  • पांच पैराग्राफ में एक क्रिटिक लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    2
    काम के लिए एक संदर्भ दें आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले संदर्भ का प्रकार उस प्रकार के कार्य के अनुसार भिन्न होगा जो आप मूल्यांकन करने जा रहे हैं आपको पाठक समझ लेना चाहिए कि निर्माता या लेखक किस प्रकार की समस्याओं का जवाब दे रहे हैं, लेकिन आपको एक व्यापक इतिहास प्रदान नहीं करना चाहिए। अपनी बाकी आलोचना को समझने के लिए बस पाठक की पर्याप्त जानकारी दें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप विज्ञान पर एक शोध लेख का मूल्यांकन कर रहे, शैक्षणिक चर्चा में इसके महत्व की एक त्वरित अवलोकन उपयोगी (पी हो सकता है। उदाहरण के लिए।, "फल मक्खियों पर प्रोफेसर एक्स का काम एक लंबे का हिस्सा है ब्लाह ब्ला ब्ला के बारे में अनुसंधान परंपरा ")
  • यदि आप एक पेंटिंग का मूल्यांकन करने जा रहे हैं, तो उस स्थान के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्रदान करें जहां यह पहली बार प्रदर्शित किया गया था, जिसके लिए इसे चित्रित किया गया था, आदि, यह उपयोगी होगा।
  • यदि आप एक उपन्यास का मूल्यांकन करने जा रहे हैं, तो उपन्यास (उदा।, फंतासी, उच्च आधुनिकतावाद, रोमांस) के बाद शैली या साहित्यिक परंपरा के बारे में बात करना अच्छा होगा। आप लेखक की जीवनी के बारे में जानकारी भी शामिल कर सकते हैं जो आपकी समीक्षा के लिए विशेष रूप से प्रासंगिक है।
  • मीडिया एक समाचार लेख मीडिया के सामाजिक और राजनीतिक संदर्भ, जहां से वे आते हैं समझता है के रूप में के तत्वों के मामले में (पी। उदाहरण के लिए।, फॉक्स न्यूज, बीबीसी, आदि) और समस्या वे सौदा (जैसे, आव्रजन, शिक्षा, मनोरंजन)।
  • पांच पैराग्राफ में एक क्रिटिक लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    3
    यह रचनाकार के उद्देश्य या उद्देश्य को सारांशित करता है जिससे उसे काम बनाने के लिए प्रेरित किया गया। इस तत्व को विचार करना चाहिए कि काम की थीसिस या उद्देश्य क्या है कभी-कभी, यह एक शोध लेख में स्पष्ट रूप से सामने आ सकता है। अन्य ग्रंथों या रचनात्मक कार्यों के मामले में, यह संभव है कि आपको खुद को तैयार करना होगा कि आप जो उद्देश्य या निर्माता का उद्देश्य मानते हैं।
  • आम तौर पर, शोध पत्र के लेखकों बहुत स्पष्ट रूप से प्रस्तुत कि वे क्या, सारांश और काम की शुरूआत में जांच कर रहे हैं आमतौर पर वाक्य है कि कुछ इस तरह का संकेत का उपयोग कर: "इस अनुच्छेद में, हम एक नई रूपरेखा प्रदान एक्स के विश्लेषण के लिए काम करते हैं और तर्क है कि क्योंकि कारणों और बी `के पिछले तरीकों की तुलना में अधिक है।
  • रचनात्मक काम के लिए, आप शायद लेखक या निर्माता का एक बयान स्पष्ट रूप से अपने उद्देश्य बताते हुए पर भरोसा नहीं है, लेकिन आम तौर पर एक काम संदर्भ के आधार पर अनुमान लगा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप फिल्म की जांच कर रहे थे चमक का तर्क हो सकता है कि निर्देशक स्टेनले कुब्रिक के उद्देश्य क्योंकि इस फिल्म में मजबूत विषयों को उनकी संगत कर रहे हैं अमेरिकी भारतीयों की दुराचार पर ध्यान केन्द्रित करना है। फिर आप उन कारणों को प्रस्तुत कर सकते हैं जिनके कारण आप सोचते हैं कि बाकी निबंध में
  • पांच पैराग्राफ़ में एक क्रिटिक लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    4
    काम के मुख्य बिंदुओं को सारांशित करता है संक्षेप में उस तरीके का वर्णन करें जिसमें मुख्य बिंदु स्थापित किए गए थे। उदाहरण के लिए, आप समाज के उनके विचार का प्रतिनिधित्व करने के वर्ण या नौकरी के प्रतीकों का उपयोग कर के बारे में बात कर सकते हैं, या आप सवाल और एक अखबार के लेख में अनुसंधान परिकल्पना के बारे में बात कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप इसके बारे में लिख रहे थे उदय, इस तरह से मुख्य बिंदुओं संक्षेप में प्रस्तुत कर सकता है: "स्टेनले कुब्रिक एक सशक्त प्रतीक, इस तरह के एक भारतीय कब्रिस्तान में फिल्म के होटल की स्थापना के रूप में उपयोग करता है, होटल का नाम है" ओवरलुक "(उपेक्षा) और कार्यों की निरंतर उपस्थिति कला और अमेरिकी भारतीयों, का चित्रण तरीका है कि अमेरिका अमेरिकी भारतीयों के लिए पूरे इतिहास में इलाज किया गया है में जनता के ध्यान ठीक करने के लिए। "
  • पांच पैराग्राफ में एक क्रिटिक लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    5
    अपना प्रारंभिक मूल्यांकन सबमिट करें यह आपकी थीसिस के रूप में काम करेगा और काम की प्रभावशीलता या सामान्य उपयोगिता के बारे में पुष्टि करे। क्या आपका मूल्यांकन मुख्य रूप से सकारात्मक, नकारात्मक या दोनों का संयोजन होगा?
  • एक अनुसंधान अनुच्छेद के मामले में, यह संभव है कि आपको अपने शोध पर ध्यान देना होगा कि क्या शोध और चर्चा लेखक के दावे का समर्थन करते हैं। यदि आप स्पष्ट दोष हैं, तो आप अनुसंधान पद्धति की भी आलोचना कर सकते हैं।
  • रचनात्मक कार्यों के मामले में, इस बात पर विचार करें कि आपको काम करने के दौरान लेखक या निर्माता का क्या मकसद है और फिर यह दर्शाता है कि यह उस उद्देश्य को कैसे प्राप्त करता है या नहीं, अपना आकलन पेश करता है
  • भाग 3
    शरीर के 3 पैराग्राफ लिखें

    पांच पैराग्राफ में एक क्रिटिक लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    1



    अपने महत्वपूर्ण मूल्यांकनों को व्यवस्थित करें इन्हें आपकी आलोचनाओं का बड़ा हिस्सा बनाना चाहिए और उनमें न्यूनतम तीन पैराग्राफ शामिल होने चाहिए। जिस दृष्टिकोण पर आप इसे देना चाहते हैं, उसके आधार पर आप अपनी आलोचना को अलग-अलग व्यवस्थित करने के लिए चुन सकते हैं। हालांकि, आपको प्रत्येक पैराग्राफ के तर्क-विवाद को विकसित करने के लिए इस खंड के बाकी चरणों का उपयोग करके, प्रत्येक मुख्य विषय के लिए एक पैराग्राफ को समर्पित करना होगा।
    • यदि आपके पास अपने काम के बारे में तीन स्पष्ट बिंदु हैं, तो आप प्रत्येक पैराग्राफ को बिंदु के अनुसार व्यवस्थित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप चित्रकला का विश्लेषण करने जा रहे हैं, तो आप चित्रकार के रंग, प्रकाश और रचना के उपयोग की आलोचना कर सकते हैं, प्रत्येक विषय के पैराग्राफ को समर्पित कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास अपने काम के बारे में तीन से ज्यादा अंक हैं, तो आप प्रत्येक पैराग्राफ को वैचारिक रूप से व्यवस्थित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक फिल्म समीक्षा बनाने वाला रहे हैं और आप महिलाओं के उपचार के बारे में बात करना चाहते हैं तो अपने स्क्रिप्ट, उनकी ताल, रंग के अपने उपयोग, उसकी फोटो संरचना और प्रदर्शन को दर्शाता है, आप के लिए व्यापक श्रेणियों पर विचार हो सकता वे इन बातों के हैं, "उत्पादन" (ताल, रंग और फोटो रचना, स्क्रिप्ट), "सामाजिक कमेंटरी" (महिलाओं के उपचार) और "अभ्यावेदन" (प्रदर्शन) के रूप में।
    • इसके अलावा, आप "ताकत" और "कमजोरियों" के लिए अपनी आलोचना को व्यवस्थित कर सकते हैं। आलोचना का उद्देश्य आलोचना करना ही नहीं है, बल्कि यह बताता है कि निर्माता या लेखक ने क्या किया है और उसने गलत क्या किया है।
  • पांच पैराग्राफ में एक क्रिटिक लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    2
    काम पर इस्तेमाल की जाने वाली तकनीकों या शैलियों के बारे में बात करें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब रचनात्मक कार्यों का मूल्यांकन करना, जैसे साहित्य, कला और संगीत यह प्रभावशीलता के आकलन प्रदान करता है जिससे निर्माता अपने लक्ष्य को बढ़ावा देने के लिए बनाई गई तकनीकों या शैली विकल्पों का उपयोग करता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक गीत को आलोचना के लिए जा रहे हैं, तो आप विचार कर सकते हैं कि संगीत की ताल या स्वर कैसे बोलने या गीतों को हानि पहुँचाता है।
  • किसी शोध लेख या मीडिया तत्व के मामले में, आप इस तरह के प्रश्नों पर विचार कर सकते हैं: एक प्रयोग से डेटा कैसे एकत्र किया गया? o एक पत्रकार ने जानकारी की खोज करने के लिए किस तरीके से उपयोग किया?
  • पांच पैराग्राफ में एक क्रिटिक लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    3
    समझाएं कि किस प्रकार के परीक्षण या तर्कों का उपयोग किया जा रहा है मीडिया या किसी शोध लेख के एक तत्व की आलोचना के लिए यह अधिक उपयोगी हो सकता है जिस तरीके से काम का लेखक अन्य स्रोतों, अपने तर्कों में अपने स्वयं के प्रमाण और तर्क का उपयोग करता है, उस पर विचार करें।
  • क्या लेखक प्राथमिक स्रोतों (जैसे, ऐतिहासिक दस्तावेज, साक्षात्कार, आदि), माध्यमिक स्रोतों, मात्रात्मक डेटा या गुणात्मक डेटा का उपयोग करता है? ये सूत्र तर्क के लिए उपयुक्त हैं?
  • क्या विकृति या चयनात्मकता के बिना परीक्षण सही तरीके से प्रस्तुत किए गए थे?
  • क्या तर्क तर्कसंगत तरीके से प्रयोग किए गए परीक्षणों से आगे बढ़ते हैं?
  • पांच पैराग्राफ में एक क्रिटिक लिखें शीर्ष लेख 12
    4
    यह निर्धारित करता है कि कार्य विषय को समझने के लिए क्या कार्य करता है इसके दृष्टिकोण करने के कुछ तरीके हैं इस खंड में आपका उद्देश्य काम की सामान्य उपयोगिता का आकलन होना चाहिए।
  • यदि यह एक रचनात्मक काम है, तो विचार करें कि क्या आप अपने विचारों को किसी मूल या दिलचस्प तरीके से प्रस्तुत करते हैं। आप यह भी विचार कर सकते हैं कि क्या यह लोकप्रिय संस्कृति या समाज के विचारों या महत्वपूर्ण विचारों को शामिल करता है
  • अगर काम एक शोध लेख है, तो आप यह विचार कर सकते हैं कि क्या काम किसी विशेष सिद्धांत या अनुशासन के बारे में आपकी समझ को बेहतर बनाता है, जिसमें यह संबंधित है। शोध लेख में अक्सर "बाद के अनुसंधान" पर एक खंड शामिल होता है, जिसमें वे उनके अनुसंधान के योगदानों पर चर्चा करते हैं और भविष्य में उनके योगदान की क्या उम्मीद करते हैं।
  • Video: जियो फोन पर फेसबुक कितना मज़ेदार? | Jio Phone Facebook App Review Hindi

    पांच पैराग्राफ में एक क्रिटिक लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 13

    Video: अच्छा निबंध(Essay) कैसे लिखें? - !! UPSC / IAS Exam Mains !! कै

    5
    प्रत्येक बिंदु के लिए उदाहरणों का उपयोग करें अपने पाठ या अपने काम से सबूत के साथ अपने दावों के समर्थन में प्रत्येक बिंदु के बारे में अपने बयान को पुष्ट करने के। उदाहरण के लिए, यदि आप एक उपन्यास की आलोचना कर रहे थे और आपको लगता है कि लेखन उबाऊ है, तो आप साक्ष्य के रूप में एक विशेष रूप से बोरिंग निकालने का हवाला देते सकते हैं और फिर उसका कारण बताते पत्र आपकी दिलचस्पी समझ नहीं आया।
  • भाग 4
    निष्कर्ष पैरा और संदर्भ लिखें

    पांच पैराग्राफ में एक क्रिटिक लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    1
    काम के अपने सामान्य आकलन को लिखें यह काम की समग्र सफलता के बारे में एक टिप्पणी होना चाहिए। क्या आपने निर्माता के उद्देश्य या उद्देश्य को प्राप्त किया? अगर उसने ऐसा किया, तो उन्होंने यह सफलता कैसे हासिल की? अगर वह नहीं था, तो क्या हुआ?
  • पांच पैराग्राफ में एक क्रिटिक लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    2
    इस आकलन के लिए अपने मुख्य कारणों का सारांश करें जबकि आप पहले से ही शरीर पैराग्राफ में अपने बयानों के लिए सबूत प्रदान किया है चाहिए, यहाँ आप कुछ समय के लिए अपने मुख्य कारण restating चाहिए। यह एक वाक्य है कि "क्योंकि विस्तार, सावधान कार्यप्रणाली और परिणामों की स्पष्ट वर्णन करने के लिए शोधकर्ता ध्यान, इस लेख विषय एक्स का एक उपयोगी अवलोकन प्रदान करता है" की तरह कुछ का कहना है के रूप में सरल हो सकता है।
  • पांच पैराग्राफ में एक क्रिटिक लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    3
    यदि उचित हो, तो सुधार किए जाने वाले सुधारों की सिफारिश करें सामान्य तौर पर, आपकी असाइनमेंट या आपके निर्देशों से संकेत मिलेगा कि आलोचना के लिए सिफारिशें उचित हैं या नहीं। यह तत्व एक शोध लेख या मीडिया के एक तत्व की आलोचना के लिए अधिक बार लगता है, लेकिन यह रचनात्मक कार्यों की आलोचना के लिए भी लागू किया जा सकता है।
  • पांच अनुच्छेदों में एक आलोचना लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    4
    संदर्भों की एक सूची प्रदान करें जिस तरह से वर्तमान में आपके अनुशासन के लिए उपयुक्त आपके प्रशिक्षक (विधायक, एपीए, शिकागो, आदि) की वरीयताओं और शैली पर निर्भर करेगा। भले ही इस सूची का प्रारूप इस प्रकार है, आपको हमेशा अपनी समीक्षा में उपयोग किए गए सभी स्रोतों को शामिल करना चाहिए
  • युक्तियाँ

    • लिखना शुरू करने से पहले, अपनी आलोचना की सामग्री को देखने या पढ़ने के दौरान नोट्स ले लो कुछ पहलुओं को ध्यान में रखें जैसे कि उसने आपको महसूस किया आपकी पहली छाप क्या थी? गहरी विश्लेषण के साथ, आपका सामान्य राय क्या है? आप इस राय को विकसित करने के लिए कैसे आए?
    • हालांकि 5 पैराग्राफ का प्रारूप आपके विचारों को व्यवस्थित करने में मदद करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है, कुछ प्रशिक्षक इस प्रकार के निबंधों को अनुमति नहीं देते हैं। सुनिश्चित करें कि आप असाइनमेंट को समझते हैं। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आपका शिक्षक 5 पैराग्राफ प्रारूप स्वीकार करता है, तो उसे पूछो!

    चेतावनी

    • के रूप में पहले और दूसरे व्यक्ति में अधिकार विशेषण और सर्वनाम के प्रयोग से बचें "आप", "आप", "मैं", "मेरी" या "मेरा (क)"। आपकी राय व्यक्त करें निष्पक्ष अधिक विश्वसनीय दृष्टिकोण प्रदान करने के लिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com