ekterya.com

एक कला प्रदर्शनी के बारे में समीक्षा कैसे लिखनी है

लेखक के रूप में या स्कूल की नियुक्ति के लिए आपको अपने कला के लिए एक कला प्रदर्शनी के बारे में समीक्षा लिखनी पड़ सकती है। प्रतिबिंबित करना और कला के बारे में लिखना एक रचनात्मक अनुभव हो सकता है इसके अलावा, नई प्रदर्शनियों को बढ़ावा देने और कलाकारों को आपकी दृष्टि में दृष्टि देने के लिए आलोचना बहुत महत्वपूर्ण है। एक कला प्रदर्शनी की अच्छी आलोचना लिखने के लिए, आपको अपने दृश्य अनुभव को एक सूचित और महत्वपूर्ण दस्तावेज़ में शामिल करना होगा।

चरणों

विधि 1
प्रदर्शनी का प्रयोग करें और उसका वर्णन करें

एक कला प्रदर्शनी की समीक्षा लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
कलाकार और प्रदर्शनी पर पृष्ठभूमि अनुसंधान करें आपको कलाकार की पूरी जीवनी को शामिल करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपके द्वारा जांच की जा रही कार्य को समझने के लिए उपयोगी जानकारी शामिल करना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, आपको इसमें शामिल करने की आवश्यकता नहीं है, जहां कलाकार का जन्म हुआ जब तक कि कला का काम इस जगह के बारे में नहीं है और पाठक को इसे बेहतर समझने में मदद करता है। उपयोगी जानकारी जिसे आप शामिल कर सकते हैं, कलाकार का समय अवधि, उसका सबसे बड़ा प्रभाव और कोई भी व्यक्तिगत जानकारी जो काम की शैली या थीम को समझा सकती है। इसी तरह, आपको काम या विशेष कार्यों के बारे में पता चलने वाली किसी भी जानकारी को शामिल करना होगा।
  • कला को निर्वात में कभी नहीं बनाया गया है रचना और निर्माता के पीछे ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और सामाजिक परिस्थितियों को समझना महत्वपूर्ण है। यह आपको कलाकार के इरादों के करीब लाने में मदद करेगा।
  • एक कला प्रदर्शनी की समीक्षा लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    भौतिक अंतरिक्ष में चलना इससे आप संपूर्ण प्रदर्शनी की सराहना करने में मदद करेंगे और यह कैसे क्यूररियल उद्देश्यों के लिए अनुकूल है। प्रदर्शनी का एक सामान्य विचार प्राप्त करने के लिए यह उपयोगी हो सकता है
  • इस संक्षिप्त दौरे के बाद, टुकड़े या टुकड़ों को देखो जो आप महान देखभाल के साथ लिखते हैं। छोटे विवरणों पर ध्यान दें और काम को अच्छी तरह से जांचें।
  • एक कला प्रदर्शनी की समीक्षा लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    नोटों में अपने दृश्य अनुभव को रिकॉर्ड करें यद्यपि आप आलोचकों में प्रतिबिंब और व्यक्तिगत नोट्स को शामिल नहीं करना चाहते हैं, हालांकि प्रदर्शनी में जाने पर आपके इंप्रेशन और अनुभवों को लिखना एक अच्छा विचार है। जब आप काम को देखकर काम करते हैं और इन नोटों का इस्तेमाल करते हैं, तो अपने वैश्वीकरण को बाद में लिखने के लिए सोचें और महसूस करें। प्रदर्शनी के उद्देश्यों के बारे में सोचो निम्नलिखित प्रश्न पूछना उपयोगी हो सकता है:
  • कला के टुकड़े इस तरह से व्यवस्था या व्यवस्थित क्यों हैं?
  • क्या किसी विशेष काम को दूसरों से अलग किया जाता है?
  • क्या प्रदर्शनी में कोई विषय या उप-विषय है?
  • यह प्रदर्शनी अन्य लोगों से अलग क्यों है जिन्हें आपने देखा है?
  • एक कला प्रदर्शनी की समीक्षा लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    प्रदर्शनी का एक भौतिक विवरण लिखें। आपको अपनी व्याख्याओं को बाद में आलोचना में शामिल करना होगा। रंगों, विषयों और आकार के विस्तृत वर्णन को टुकड़ों में मिला। आपका लक्ष्य यहां है कि जिस व्यक्ति ने आलोचना पढ़ी है वह प्रदर्शनी के पहलू की कल्पना करना शुरू कर सकता है। इस तरह के प्रत्यक्ष विवरण आपके अनुभव को उजागर करते हुए व्यक्तिगत संदर्भ के रूप में उपयोगी हो सकते हैं।
  • विधि 2
    प्रदर्शनी का विश्लेषण और आलोचना करें

    एक कला प्रदर्शनी की समीक्षा लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    1
    महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करें और जांच करें कला इतिहास में एक छात्रवृत्ति मौजूद करने के लिए महत्वपूर्ण विषय हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि प्रदर्शन Baroque युग के एक कलाकार द्वारा किया गया है, तो आपको इस अवधि में अक्सर उपयोग किए जाने वाले महत्वपूर्ण शैलियों और शब्दावली को शामिल करना होगा।
  • एक कला प्रदर्शनी की समीक्षा लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    2
    प्रदर्शनी की आलोचना करें आलोचनाओं को हमेशा बुरा नहीं होता है, लेकिन वे अच्छे हो सकते हैं। एक निर्णय के रूप में आलोचना के बारे में सोचने में अधिक उपयोगी हो सकता है। आप विषय के संबंध में ऐसा कर सकते हैं, कलाकार जो कलाकार की थीम बनाता है या रंग के संबंध में या टुकड़ों की जगहों के साथ भी। सबसे अच्छा आलोचना यह है कि काम और कलाकार के संदर्भ के साथ बातचीत में प्रवेश करती है और बारीकियों कि महत्वपूर्ण मुद्दों को उजागर की एक पूरी प्रपत्र मूल्यांकन करता है।
  • यह सिर्फ इतना कहना ज़रूरी नहीं है कि आप क्या पसंद करते हैं या आप किसी काम के बारे में क्या नापसंद करते हैं, लेकिन आपको ये कहने में सक्षम होना चाहिए कि क्यों यह उल्लेख करना अच्छा है कि एक विशेष टुकड़ा एक निश्चित भावना का उदाहरण है। इस बिंदु पर, आप शो की एक आलोचना, प्रकाश और टुकड़ों की पसंद भी पेश कर सकते हैं।
  • इस बारे में एक प्रेरक तर्क के रूप में सोचें और सबूत का उपयोग करें। इसके अलावा, अपनी व्याख्या का समर्थन करने के लिए कुछ शोध करें।
  • एक कला प्रदर्शनी की समीक्षा लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    3
    प्रदर्शनी के विशिष्ट विशेषताओं के बारे में लिखें साये, रंग, काम की रेखा और माध्यम का उपयोग करने के लिए प्रयोग का विश्लेषण करें। आप इस बिंदु पर कला टुकड़े के आइकोनोग्राफिक और प्रतीकात्मक तत्व भी खोज सकते हैं। आपको इस सवाल का जवाब देने की कोशिश करनी चाहिए कि "आप क्या देखते हैं?" एक तरह से सरल भौतिक विवरण से परे चला जाता है। क्या टुकड़ा असाधारण बनाता है पर ध्यान लगाओ।
  • एक कला प्रदर्शनी की समीक्षा लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    4



    यदि संभव हो, तो शिक्षक या क्यूरेटर के साथ संपर्क में रहें। यह आपके विश्लेषण और आपके मूल्यांकन के लिए उपयोगी हो सकता है। शायद वे आपको उन कार्यों के बारे में एक दृष्टि प्रदान कर सकते हैं जो उपलब्ध नहीं हैं और स्थान के वितरण और टुकड़ों के पीछे का औचित्य है।
  • अगर आप उन्हें व्यक्तिगत रूप से नहीं मिलना चाहते हैं, तो स्थानीय समाचार पत्रों या कला पत्रिकाओं के पास साक्षात्कार हो सकते हैं जो समान जानकारी प्रदान कर सकते हैं। इंटरनेट पर एक खोज आपको किसी विशेष क्यूरेटर से उपयोगी जानकारी प्राप्त करने में भी मदद कर सकता है। इसके अलावा, आपके पास एक नई प्रदर्शनी के बारे में सार्वजनिक टिप्पणी हो सकती है जिसे आप एक साधारण खोज के साथ पा सकते हैं।
  • एक कला प्रदर्शनी की समीक्षा लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    5
    एक सहायक की साक्षात्कार करें और प्रदर्शनी के बारे में अपने अनुभव के बारे में पूछें। यह आपके अनुभव की तुलना करने के लिए और किसी अन्य व्यूअर के लोगों के साथ आपकी राय का एक अच्छा तरीका है जब आपके सहयोगी का साक्षात्कार, सामान्य प्रश्नों के साथ शुरू करें और अधिक सीधे प्रश्नों पर जाएं, जिसमें प्रदर्शनी के विशिष्ट टुकड़े शामिल हों
  • एक सामान्य प्रश्न हो सकता है "आप कितनी बार कला प्रदर्शनियों पर जाएं?" एक और सीधा सवाल हो सकता है "क्या आपको लगता है कि इस प्रदर्शनी का सबसे दिलचस्प पहलू है?" और "यह क्यों है?"
  • अपने सहयोगी को उस नियमों को ध्यान में रखकर रखने की कोशिश करें जो वह उपयोग करता है। इसके अलावा, वह उस प्रक्रिया को समझने की कोशिश करता है जिसके द्वारा निर्णय किए जाते हैं और कला का मूल्यांकन किया जाता है।
  • एक कला प्रदर्शनी की समीक्षा लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    6
    प्रदर्शनी के अन्य समीक्षाएं पढ़ें अपने दस्तावेज़ को समाप्त करने के बाद, थोड़ी दूरी लेने और अपने विचारों को उन लोगों के साथ तुलना करने का अच्छा विचार है जो प्रदर्शनी की आलोचना कर रहे हैं। आपको सावधान रहना होगा कि आलोचकों के विचार प्रदर्शनी के संबंध में आपके अनुभव को बहुत ज्यादा प्रभावित नहीं करते हैं - हालांकि, उनमें अक्सर जानकारी शामिल होती है जो आपकी समझ को विस्तृत कर सकती है। आप जिस भी आलोचना का उपयोग करते हैं उसका उद्धृत करना सुनिश्चित करें।
  • विधि 3
    अपने काम की समीक्षा करें और उसे संपादित करें

    Video: The Great Gildersleeve: Fish Fry / Gildy Stays Home Sick / The Green Thumb Club

    एक कला प्रदर्शनी की समीक्षा लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11

    Video: The Great Gildersleeve: Marjorie's Boy Troubles / Meet Craig Bullard / Investing a Windfall

    1
    सुनिश्चित करें कि आपकी समीक्षा का प्रारूप सही है। इसमें पन्ने और प्रारूप की लंबाई भी शामिल है, लेकिन इसमें सभी मूलभूत घटकों को भी शामिल किया गया है जो एक कला प्रदर्शनी की आलोचना के लिए आवश्यक हैं। आम तौर पर, आपको परिचयात्मक पैराग्राफ, एक काम के बारे में एक अनुभाग शामिल करना चाहिए जो आप आलोचना कर रहे हैं (पृष्ठभूमि और भौतिक विवरण सहित), उस स्थान का एक भाग दिखाया जा रहा है, और एक खंड जो विश्लेषण और मूल्यांकन प्रदान करता है। इसके अलावा, आपको एक समापन अनुच्छेद शामिल करना चाहिए जो मुख्य बिंदुओं को शामिल करता है और आलोचना का सार करता है।
    • अगर आपके शिक्षक या शिक्षक ने असाइनमेंट के वर्णन के लिए आपको एक वर्गीकरण दिया है, तो सुनिश्चित करें कि आपका कार्य नियुक्तियों की शैली, विस्तार और विषय की आवश्यकताओं सहित इन मानकों में फिट बैठता है।
  • एक कला प्रदर्शनी समीक्षा लिखने वाला चित्र शीर्षक 12
    2
    आपको उस शैली को जानना चाहिए जो आप इसके बारे में लिखते हैं। भाषा औपचारिक होना चाहिए। यद्यपि आप कार्य के विशेषण और विवरणों को शामिल कर सकते हैं, काम का वर्णन करने के लिए "सुंदर" के रूप में सामान्य विशेषणों में नहीं आना चाहिए, जब तक कि आप उचित रूप से यह स्पष्ट रूप से क्यों स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से स्पष्ट नहीं कर सकते यह दिखाएं कि आप अपने शब्दों को सावधानीपूर्वक चुनकर प्रदर्शनी को समझने और उनका विश्लेषण करने के लिए समय निकाला।
  • अपने शब्दों के अर्थों को समझें याद रखें कि आप कला के बारे में लिखते हैं और "क्लासिक" जैसे शब्दों को समय-अवधि का अर्थ हो सकता है और इसका सावधानीपूर्वक और उचित इस्तेमाल किया जाना चाहिए
  • एक कला प्रदर्शनी की समीक्षा लिखने वाला चित्र शीर्षक 13
    3

    Video: An Evening In Literary world Of Pt. Keshari Nath Tripathi

    आपको अपने दर्शकों को पता होना चाहिए यह विवरण आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली भाषा में भी महत्वपूर्ण है। यदि आप कला शिक्षक के इतिहास के लिए लिखते हैं, तो आप तकनीकी रूप से आसानी से उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि वह समझ जाएगा। हालांकि, यदि यह एक पारंपरिक प्रकाशन है जो कला के इतिहास में बहुत कम पृष्ठभूमि वाले लोगों द्वारा पढ़ा जाएगा, तो आपको तकनीकी से बचने या पाठ में पूरी तरह से समझाना होगा।
  • एक कला प्रदर्शनी की समीक्षा लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 14
    4
    सुनिश्चित करें कि आप अपने शोध में उचित उद्धरण जोड़ें। यद्यपि आलोचनाएं शैक्षणिक निबंधों के समान नहीं हैं, फिर भी आपको किसी अन्य आलोचक या पृष्ठभूमि की जानकारी के बिना श्रेय को दिए बिना शब्दों को उपयुक्त नहीं करना चाहिए। आपके प्रकाशन में कुछ आवश्यकताएं हो सकती हैं, लेकिन आम तौर पर फ़ुटनोटों से बचा जाना चाहिए और आपको इस संदर्भ को बनाने के लिए एक रास्ता मिलना चाहिए कि पाठ के भीतर से आपकी जानकारी कहां से आती है।
  • एक कला प्रदर्शनी की समीक्षा लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 15
    5
    जल्दी ही अपना काम समाप्त करें और इसे आराम से छोड़ दें यदि आपके पास कठोर समय सीमा है तो यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन इसके अनुसार नियोजन से आपके काम को बहुत मदद मिल सकती है। यह आमतौर पर आपकी समीक्षा लिखने और फिर इसे समीक्षा करने के लिए वापस जाने से कम से कम 24 घंटों के लिए एक तरफ रखने का अच्छा विचार है
  • इससे आपके काम और संपादकीय प्रक्रिया में मदद मिलेगी, लेकिन यह आपके मूल्यांकन में भी मदद कर सकती है। शायद आपको 24 घंटों के बाद काम फिर से पढ़ना चाहिए और प्रदर्शनी का एक अलग अनुभव और विश्लेषण प्राप्त करना चाहिए। एक बार के चक्कर के बजाय एक प्रक्रिया लिखकर, आप अपने काम का सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अतिसंवेदनकों का अति प्रयोग न करें आप कला के प्रत्येक कार्य बुला के जाल में गिर यदि आपको "चौंकाने वाला", "शानदार" या "दोषरहित" बहुत जल्द ही उथले आलोचक और गलत कह की प्रतिष्ठा है। इसी तरह, प्रत्येक कार्य है कि आप नापसंद करते हैं "बुरा" कहते हैं, "अप्रिय" या "भयानक" एक बुरा प्रतिष्ठा है और शायद कुछ दुश्मनों को जीत जाएगा।
    • हमेशा नोट लेने या वार्तालापों को रिकॉर्ड करने के लिए तैयार सामग्री है
    • आप साक्षात्कार के लोगों के लिए अच्छा होगा।
    • कला के क्षेत्र में रुझानों और वर्तमान विचारों के बारे में सूचित रहें अखबारों, पत्रिकाओं और ट्विटर खातों की सदस्यता लें जो हालिया कला समाचारों के बारे में सूचित करते हैं
    • अपने शोध करो विशेषज्ञ आपको जल्दी लिखेंगे यदि आपको कला इतिहास और समकालीन कला दृश्यों की मूलभूत जानकारी नहीं है।
    • एक खुले दिमाग रखें पूर्वाग्रहित तरीके से किसी भी प्रदर्शनी में मत जाना हमेशा नए तरीकों और अवधारणाओं के विचार के लिए खुला होने की कोशिश करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com