ekterya.com

बिना प्रयास के अच्छे ग्रेड कैसे प्राप्त करें

हर कोई उच्च ग्रेड बिंदु औसत चाहता है, लेकिन अधिकांश लोगों को लगता है कि एक अच्छा शैक्षणिक प्रदर्शन करने के लिए बहुत प्रयास की आवश्यकता होती है। कोई बात नहीं आप स्कूल या कॉलेज में हैं, कड़ी मेहनत करना यह करने का सबसे अच्छा तरीका है। लेकिन सौभाग्य से, कई रणनीतियों हैं जो आपके प्रयासों के बिना अपने ग्रेड को बढ़ाने में मदद करेंगे।

चरणों

विधि 1

बेहतर ग्रेड प्राप्त करने के लिए रणनीतियां विकसित करें
छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
1
एक रणनीति विकसित करें अब काम करना शुरू करें, इसलिए आपको बाद में एक मुश्किल परिस्थिति में खुद को नहीं मिला। आपका लक्ष्य पहले सप्ताह के दौरान सभी कक्षाओं में एक ठोस नींव हासिल करना चाहिए और बी ग्रेड और बी के बीच अपने ग्रेड को रखने के लिए कक्षा में बहुत समय बर्बाद न करें। फिर, उन कक्षाओं में कड़ी मेहनत करना शुरू करें जहां आप कम ग्रेड रखते हैं ताकि उन्हें 95% के करीब एक आरामदायक स्थिति में लाया जा सके।
  • जब संभव हो तो अतिरिक्त क्रेडिट के साथ सभी गतिविधियों में भाग लें और अपने ग्रेड को A + रैंक तक बढ़ाएं। इस तरह अंतिम सप्ताह आप मुख्य रूप से परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और शायद कुछ कार्य छोड़ सकते हैं, अगर आपका ग्रेड बहुत अधिक है।
  • छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
    2
    अपने स्कूल की ग्रेडिंग सिस्टम को समझें पता लगाएं कि आपके कक्षा के बिंदु औसत की गणना करने की आपकी स्कूल की विधि क्या है, अगर सम्मान वर्गों के लिए भारित औसत है, तो आपके प्रतिलेख पर कौन से ग्रेड प्रदर्शित होते हैं, प्रत्येक नोट लिखित में नोट के लिए अधिकतम प्रतिशत और आपके अंतिम ग्रेड को प्रभावित करने वाली कोई भी चीज़। । नोट एक खेल है जो सभी छात्र खेलते हैं और आप अपने आप को नियमों से परिचित करते हैं, बेहतर परिणाम आपको मिलेंगे।
  • छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
    3
    पहला सप्ताह सार्थक बनाएं शिक्षकों के लिए पहली छाप सबसे महत्वपूर्ण चीज है, इसलिए सुनिश्चित करें कि वे आपको कुछ सकारात्मक के लिए जानते हैं।
  • यदि आपका शिक्षक वर्ष को सोचता है कि आप शिक्षित, सम्मान और मेहनती हैं, तो वह आपके लिए दयालु हो जाएगा और आपके काम के योग्य होने पर अधिक ध्यान रखेगा। बुरे एक को सेट करने के मुकाबले यह एक बेहतर पहली छाप पाने में आसान है
  • Video: परीक्षा में सफलता के उपाय | Remedies For Success In Exams | अच्छे नंबर पाने के टोटके

    छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
    4
    अपने शिक्षक के सवालों के जवाब देने के लिए सवाल पूछिए और स्वयंसेवक से पूछें। आपको खुफिया और तैयारी का नाटक करने की कला सीखनी चाहिए। यह वास्तव में स्मार्ट और तैयार होने से हमेशा आसान होता है। कुछ ऐसा याद रखने की कोशिश करें जो आप सोचते हैं कि आप उस विषय के लिए प्रासंगिक हैं जो आप कक्षा में काम कर रहे हैं। सामान्य तौर पर, शिक्षक आपके हस्तक्षेप को पहचान लेगा और फिर आपको उस उत्तर को सुराग दे जो आप चाहते थे।
  • इस पद्धति में दो फायदे हैं। सबसे पहले, शिक्षक आपको विश्वास दिलाता है कि आप कक्षा में और दूसरे में ध्यान दे रहे हैं, सोचें कि आप अपनी राय तैयार करने में सक्षम हैं और अपने काम को अधिक उदारता के साथ रेट कर सकते हैं।
  • शिक्षक ऐसे छात्रों से प्यार करते हैं जो भाग लेते हैं और कभी-कभी ग्रेड पूरी तरह से बदलते हैं। योग्यताएं कठोर नहीं हैं: शिक्षक ए के लिए ए या अन्य तरीके से एफ को हेरफेर कर सकते हैं और हालांकि उनके परिवर्तन शायद ही कभी बहुत कठोर होते हैं, सब कुछ मायने रखता है।
  • छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
    5
    सहायता के लिए सहयोग या पूछने से डरो मत। अपने शिक्षकों, माता-पिता और सहपाठियों से उन चीजों को समझाने के लिए कहें, जिनके बारे में आपको समझा नहीं गया है। जवाब देने की कोशिश करने में अधिक समय बिताने के लिए उन्हें पूछना आसान है।
  • मदद के लिए पूछने के लिए पहले स्कूल में आना यदि आपका शिक्षक आपको स्कूल से बाहर करने में सहायता करता है, तो इसे स्वीकार करें। यहां तक ​​कि अगर आप कक्षा में सामग्री के साथ कठिनाइयों है, लेकिन आप उसे देखते हैं कि आप समर्पित कर रहे हैं, वह आपको एक अच्छा ग्रेड देने के लिए और अधिक इच्छुक होगा।
  • छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
    6
    जब एक कार्य एक पूरक नौकरी है तो पहचानें। वास्तव में इसे समझने के लिए, आपको अपने शिक्षक की तरह सोचने की कोशिश करनी चाहिए शिक्षक भी लोग हैं कक्षा के बाहर वे उतने व्यस्त हैं जितने आप हैं (या अधिक हो)। यह भी याद रखें कि आपके द्वारा किए गए प्रत्येक होमवर्क पेज के लिए, शिक्षक को इसे रेट करना चाहिए और यदि आपको लगता है कि आपके पास 100 छात्र हैं तो यह सही करने के लिए बहुत कुछ है। ग्रेड सब कुछ अच्छी तरह से करने के लिए कोई रास्ता नहीं है यदि आप ऊपर दिए गए चरणों का पालन करते हैं, तो संभवतः आपका शिक्षक आपके बारे में बहुत सोचता है और आपके काम की इतनी सावधानी से समीक्षा नहीं करेगा आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि कोई कार्य एक पूरक नौकरी है यदि:
  • होमवर्क एक वर्कशीट है
  • आप देख सकते हैं कि शिक्षकों को एक ही काम की योग्यता मिलती है और एक नोट रखने से पहले प्रत्येक पर एक मिनट से कम खर्च होता है।
  • छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
    7
    अपने आप को व्यवस्थित करें और अपना समय कुशलतापूर्वक उपयोग करें अपने दिमाग में और कैलेंडर पर अपना काम व्यवस्थित करें समय सीमा को याद मत करो क्योंकि आपको समय से बाहर आने वाले कार्य अक्सर आपको अंक मिलते हैं। अंक खो मत क्योंकि आप कार्य के साथ नहीं रख सकते
  • नौकरियों को कुशलतापूर्वक भरना इन्हें उसी समय लेना चाहिए जब आपके शिक्षक को उन्हें रेट करने के लिए ले लेना चाहिए। अगर प्रश्नों के साथ एक लेख है, तो अक्सर जवाब लेख में दिए जा रहे हैं। प्रत्येक प्रश्न को पढ़ें और फिर जवाब ढूंढने के लिए लेख को जल्दी से पढ़ें। जब राय प्रश्नों की बात आती है, तो उत्तर पर प्रतिबिंबित करने के लिए आवश्यक नहीं है। बस कुछ अच्छा लगता है जो अच्छा लगता है कई छात्रों को पहले से ही पता है कि कैसे भरने की नौकरियों को संभालना है, लेकिन दूसरों के लिए यह अभ्यास की आवश्यकता है एक बार जब आप इसे मास्टर करते हैं तो आप बहुत समय बचाएंगे।
  • छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
    8
    अपने लेखन में सुधार करें यह चरण वैकल्पिक है, लेकिन यह आपके काम को काफी कम कर देगा। ऐसी शैली को आज़माएं जो एक ही समय में पठनीय और तेज हो। आपका शिक्षक आपकी हस्तलेखन और स्पष्ट लेखन के आधार पर आपको अर्हता प्राप्त नहीं करता है, खासकर जब भरने वाला काम करते समय
  • छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
    9
    यदि संभव हो, तो मुश्किल वर्गों पर विचार करें। अगर आप उच्च ग्रेड को बहुत कम प्रयास में प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन मुश्किल वर्गों में अच्छी तरह से प्रदर्शन करने के लिए आप आसानी से कक्षाओं में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए सिखाएंगे तो यह उल्टा लग सकता है।
  • जब आप विश्वविद्यालय में आवेदन करते हैं तो कठिन पाठ्यक्रम के साथ एक कार्यक्रम बहुत अच्छा लगेगा और कुछ समय बाद आप चुनौती का आनंद लेंगे। यह मत भूलो कि ये रणनीतियों लगभग किसी भी वर्ग के लिए प्रभावी हैं, जिनमें मुश्किलें शामिल हैं
  • विधि 2

    होमवर्क करो और निबंध लिखें

    Video: परीक्षा की तैयारी के लिए इन महत्वपूर्ण Exam Study Tips | जरुर पढ़े Padhai Study kaise kare 10 tips...

    छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
    1
    कक्षा में ध्यान दें यद्यपि यह पाठ संदेश भेजने या कक्षा में नींद लेने के लिए मोहक है (विशेषकर यदि यह एक सम्मेलन है), तो ऐसा मत करो। इससे आपको दो लाभ मिलते हैं: सबसे पहले, आप घर से बिताने वाले समय को खरोंच से जानने के लिए और परीक्षाओं में सुधार करने के लिए समाप्त कर देंगे क्योंकि आपको पता है कि शिक्षक आपको क्या जानना चाहता है। अंत में, ध्यान देना महत्वपूर्ण है
  • छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
    2
    सक्रिय रूप से नोट्स लें जैसा कि आप लिखते हैं, वास्तव में सोचें शिक्षक क्या कह रहा है और अपने शब्दों में लिखित रूप में इसे रिकॉर्ड करते हैं। यदि संभव हो तो, भूलने के लिए कुछ मजेदार चीज़ों के साथ विचारों को संबोधित करें (इसे मन्नोनिक्स कहा जाता है)
  • छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=



    3
    अपना होमवर्क करो शायद कार्य पूरे अंक में जितनी अधिक आसानी से अर्जित करते हैं उतने ही कार्य होंगे। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको प्रत्येक रात घंटों में खर्च करना होगा - आप कक्षाओं के अंत में बेहतर समय का लाभ उठा सकते हैं।
  • एक समय में एक कार्य पर ध्यान केंद्रित करें। पहली चीज जिसे आप हल करना चाहिए, वह कार्यपत्रक हैं क्योंकि वे ऐसे हैं जिन्हें कम समय की आवश्यकता होती है फिर, उन लोगों को जो अलग-अलग हिस्सों में विखंडित होते हैं (जैसे गणित असाइनमेंट)। इस तरह से आप अपना समय खोजने के लिए अपना समय बर्बाद किए बिना कई कक्षाओं के अंत में कुछ मिनट काम कर सकते हैं।
  • विकर्षण को हटा दें जब आप होमवर्क करने की ज्यादा इच्छा नहीं रखते हैं, लेकिन यह करना जरूरी है, जो चीजें जो आमतौर पर आपका ध्यान हटाने के लिए होती हैं, से छुटकारा पाएं। टीवी बंद करें अपने सेल फोन को दूसरे कमरे में रखो। अपने सोशल नेटवर्क में सत्र बंद करें अपने आप को एक कमरे में बंद करो
  • छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
    4
    क्वालिफ़िकिंग के समय आपके शिक्षक कितना मुश्किल है इसके आधार पर अपने अधिकांश काम को प्राथमिकता दें। पहले वे कार्य करें जिन्हें आप जानते हैं कि वे ध्यानपूर्वक समीक्षा करेंगे और एक अच्छा काम करेंगे ताकि आप उस शिक्षक के साथ आत्मविश्वास विकसित कर सकें। फिर ऐसे सभी कार्य करें जो आप गुणवत्ता के बारे में ज्यादा चिंता किए बिना इस तरह के विस्तार में समीक्षा नहीं करेंगे। सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि आपका लेखन विषय से संबंधित है और व्यापक और विस्तृत दिखता है यदि आप कुछ मामूली कार्य करने के लिए समय की कमी रखते हैं, तो उन्हें जल्दी करें और सुनिश्चित करें कि आप उन्हें पूरा करें। शिक्षकों ने प्रयासों की बहुत सराहना की है और अगर वे यह देखते हैं कि आप अपना होमवर्क कर रहे हैं और ए को पाने का सबसे आसान तरीका है, तो इसकी सराहना करेंगे, अपने शिक्षक को खुश करने के लिए
  • छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
    5
    निबंध लिखना सीखें उन वर्गों में अलग करें जिन्हें आपको कार्य पूरा करने की आवश्यकता है। होमवर्क पढ़ें आवश्यक अनुसंधान करें अपने निबंध का सारांश दें इसे क्लिक करें और फिर इसे संपादित करें।
  • क्या आप लिखने जा रहे हैं और बस इसे करने के बारे में सोचने के लिए बहुत समय बर्बाद मत करो। किसी भी पूर्ववर्ती लेखन कार्य को समय बचाने के लिए निबंध लिखने के बाद आपको प्रस्तुत करना चाहिए। यदि आप इसे बहुत लंबे समय से करते हैं, तो संभवतः शिक्षक केवल आधा पढ़ेगा इसलिए, आपके पास दो विकल्प हैं: इसे बहुत ही कम और उत्कृष्ट या बहुत व्यापक और कई त्रुटियों के साथ लिखें। कई बार कोशिश करने के बाद, आपको पता चल जाएगा कि संशोधन के आधे से पूरी तरह से निबंध लिखना कितना आसान और तेज़ है जो आपने किया था।
  • निरर्थक होने से बचने के लिए एक शब्दकोष का उपयोग करें और वाक्यों की संरचना भिन्न हो।
  • विधि 3

    परीक्षाओं के लिए अध्ययन
    छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
    1
    जब तक कार्य समाप्त नहीं हो तब तक अध्ययन न करें। यहां तक ​​कि अगर आप एक परीक्षा की वजह से बहुत जोर दे रहे हैं, तो अध्ययन और होमवर्क करने के बीच के मतभेदों के बारे में सोचें।
    • अपने परीक्षा का अध्ययन करने के लिए होमवर्क का लाभ उठाएं। लगभग हमेशा, कार्य में परीक्षा के लिए आवश्यक प्रमुख बिंदु होते हैं।
    • जब आपके शिक्षक ने आपको असाइनमेंट छोड़ दिया, तो आप उन्हें एक निश्चित स्कोर भी प्रदान करते हैं यदि आप उनसे मिलते हैं, तो आप अंक प्राप्त करते हैं और यदि आप नहीं करते हैं, तो आप उन्हें खो देते हैं। आपका शिक्षक आपको अध्ययन के लिए अंक नहीं देता, लेकिन परीक्षा के लिए यदि यह मुश्किल है, तो आप कितना भी पढ़ाते हैं, आप अभी भी खराब ग्रेड प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए, आपको कार्य करने के लिए अर्जित होने वाले बिंदुओं की मदद की आवश्यकता होगी
  • छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
    2
    थोड़ी देर का अध्ययन करें, समय बीतने के साथ। सब कुछ ढेर मत करो। आपका मस्तिष्क जानकारी को बेहतर बनाए रखेगा यदि आप इसे थोड़ी कम याद रखेंगे। आखिरी समय में अध्ययन करना अल्पावधि में उपयोगी है, लेकिन यदि आप पूरे सेमेस्टर के लिए जानकारी रखने की उम्मीद करते हैं, तो समय की लंबी अवधि के लिए अध्ययन करना बेहतर होता है।
  • Video: Rpse exam part2( बिना कोचिंग घर पर कीजिए rpsc second grade exam की तैयारी)

    छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
    3
    धोखा मत करो जोखिम अब तक इनाम पल्ला झुकना
  • छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
    4
    परीक्षा से पहले आराम करो झपकी लेना, व्यायाम करना, संगीत सुनना आदि। सबसे ऊपर, शांत हो जाओ आखिरी बात आपको करना चाहिए, परीक्षा देने से पहले परेशान हो जाना चाहिए इस तरह आप ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं होंगे। यहां तक ​​कि अगर आपने कुछ भी नहीं पढ़ा है, तो यह बहुत संभावना है कि अगर आपको कक्षा में ध्यान दिया गया तो आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। यदि आप बहुत जोर देते हैं, तो आपका दिमाग रिक्त हो जाएगा और आप एक खराब ग्रेड के साथ समाप्त हो जाएगा।
  • छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
    5
    परीक्षा के दौरान एक टकसाल कैंडी खाएं अध्ययनों से पता चला है कि टकसाल स्मृति में सुधार करता है
  • विधि 4

    एक सफल जीवन शैली का विकास
    छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
    1
    अपने आप को प्रेरित करने का एक तरीका ढूंढें कार्य पूरा करने के बाद अपने आप को कुछ मज़ा करने की अनुमति दें, एक परीक्षा में सफल हो या एक उत्कृष्ट निबंध लिखें। यदि आप काम करने के लिए प्रेरित हैं, तो आप अधिक ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे।
  • छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
    2
    एक अच्छे नाश्ते का आनंद लें यदि आप दिन की शुरुआत में भूखे नहीं हैं, तो आप कक्षाओं और होमवर्क पर बेहतर ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
    3
    नींद अच्छी तरह से टीवी देखना, वीडियो गेम चलाने या फ़ोन पर बात करने के लिए देर तक रहने की कौन पसंद नहीं करता है? हालांकि, नींद की कमी गंभीरता से आपकी सफलता की क्षमता को प्रभावित कर सकती है।
  • छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
    4
    लापता स्कूल से बचने के लिए व्यावहारिक उपाय करें। इसमें शामिल हो सकते हैं:
  • वार्षिक चिकित्सा परीक्षा प्राप्त करें
  • फ्लू शॉट प्राप्त करें
  • अपनी बस या आपके सामान्य परिवहन को खोने के मामले में स्कूल में आने के वैकल्पिक तरीकों का ध्यान रखें।
  • और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com