ekterya.com

पर्यावरण के अनुकूल कैसे बनें

वर्तमान में, यह स्पष्ट है कि, यदि हम एक ग्रह पर स्वच्छ पानी, ताजा हवा और पौधों और पशुओं की विविधता के साथ रहना चाहते हैं, तो हमें पृथ्वी के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए हम सब कुछ करना होगा। पर्यावरण के अनुकूल होने के नाते एक जीवन शैली का मतलब होता है कि ग्रह को आप की तुलना में अधिक नुकसान पहुंचाने में मदद मिलती है और जब आप अपने आसपास की दुनिया को नुकसान पहुंचाते हैं। पानी बचाने, कम प्रबंध करने, खेती करने और बचाव करने के लिए जानवरों की मदद करना शुरू करने के अच्छे तरीके हैं। अपने दैनिक जीवन के पर्यावरण के भाग की देखभाल करने के लिए और तरीके जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

विधि 1

जल स्रोतों को सुरक्षित रखें
छवि को बचाने के लिए सहायता पर्यावरण को बचाएं चरण 8
1
घर पर पानी बचाओ नदियों, भूजल या जहां कहीं भी आपके स्थानीय जल का स्रोत आपके घर में है, वहां पानी ले जाने के लिए बहुत सारी ऊर्जा लेती है। पानी को उपचार संयंत्र में पंप किया जाना चाहिए, फ़िल्टर और साफ करने के लिए रसायनों के साथ इलाज किया जाए, तो इसे अपने पड़ोस में पंप करें ताकि आप इसे घर पर इस्तेमाल कर सकें। जितना पानी बचाता है उतना तनाव कम हो सकता है कि यह पूरी प्रक्रिया पर्यावरण के पानी के प्राकृतिक शरीर पर डालती है। पानी बचाने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • कम पानी की खपत के साथ पकवान धोने विधि का उपयोग करें। हर समय पानी चलने के बजाय, गर्म साबुन पानी के साथ एक सिंक भरें, फिर नल बंद करें और व्यंजन साफ़ करें। उन्हें एक दूसरे सिंक में डुबकी तो साफ पानी से भरा हुआ है, फिर उन्हें सूखा और उन्हें जमा करें।
  • एक कम प्रवाह बौछार सिर स्थापित करें और छोटे झुको ले, न बाथरूम। बारिश और लंबे स्नान से अधिक पानी का उपयोग होता है
  • डिशवॉशर और वॉशिंग मशीन जैसे जल-बचत वाले उपकरणों का उपयोग करें
  • अपने पाइपों में लीक को ठीक करें जिससे कि पानी लगातार बाहर न आए।
  • जब आप दांतों को ब्रश करते हैं तो पानी चलाने न दें
  • अपने लॉन को पानी न दें बारिश अपने लॉन में साफ पानी पंप करने के बजाय काम करते हैं। यदि आप उस जगह में कानूनी है जहां आप रहते हैं, तो भूरे रंग के पानी की दुकान करें या वर्षा का पानी जमा करें। यदि आप हरा लॉन चाहते हैं, तो पौधा देशी या कम पानी की खपत वाले पौधों जैसे मोस।
  • सहायता सेव एंटरटेनमेंट शीर्षक शीर्षक छवि 45
    2
    कम रसायनों का उपयोग करें जो रसायनों को सूखा या सीधे लॉन में लगाया जाता है वे पानी की आपूर्ति को दूषित कर सकते हैं, जिससे वन्यजीव और मानव दोनों के लिए समस्याएं हो सकती हैं। पता लगाएँ कि आप किसी अन्य चीज़ के साथ कौन से रसायनों की जगह ले सकते हैं ताकि आप नालों के नीचे विषाक्त पदार्थों को फेंकने से बच सकें।
  • वैकल्पिक सफाई समाधान का उपयोग करें अपनी रसोई और बाथरूम साफ करने के लिए सफेद सिरका और बेकिंग सोडा की कोशिश करें।
  • अपनी व्यक्तिगत देखभाल वस्तुओं पर पुनर्विचार करें प्राकृतिक संस्करणों द्वारा शैंपू, कंडीशनर और साबुन को बदलता है आपका शरीर भी आपका धन्यवाद करेगा।
  • प्राकृतिक कीटनाशकों और जड़ी बूटियों का परीक्षण करें खरपतवार के लिए स्प्रे का उपयोग करने के बजाय, देशी प्रजातियों के पौधे लगाने की कोशिश करें जो समस्या का स्वाभाविक रूप से पालन करें।
  • पृथ्वी को बचाने में सहायता करें छवि चरण 3
    3
    कभी भी खतरनाक अपशिष्ट को नाले में या लॉन पर डंप न करें। आपको पेंट, मोटर तेल, अमोनिया और अन्य मजबूत रासायनिक समाधान नाली में या बगीचे में नहीं फेंकना चाहिए, क्योंकि यह भूजल में छिड़कना होगा। इन वस्तुओं का ठीक से निपटारा होना चाहिए। खतरनाक कचरे का निपटान करने का तरीका जानने के लिए अपने स्थानीय स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट देखें। आपको इसे उचित निपटान के लिए जहरीले कचरा साइट पर ले जाने के निर्देश दिए जा सकते हैं।
  • मदद सेव करें पर्यावरण चरण 43 छवि शीर्षक
    4

    Video: पेपर ग्लास बनाने के व्यवसाय की शुरुआत कैसे करें | Paper Glass Making Business Plan in Hindi

    स्थानीय जल प्रदूषण से लड़ने में सहायता करें पानी और रसायनों के उपयोग के बारे में अपनी निजी आदतों को बदलना एक अच्छा पहला कदम है रोजाना पानी बचाने के द्वारा, आप अपना हिस्सा बना रहे हैं और दूसरों के लिए एक अच्छा उदाहरण तैयार कर रहे हैं। लेकिन वास्तविक प्रभाव बनाने के लिए, अपने प्रयासों को एक कदम आगे ले जाने पर विचार करें। ऐसा करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • जलमार्ग के क्लीन अप दिन में भाग लें I यदि कोई क्रीक, नदी या समुद्र तट है जो कचरा या दूषित से भरा होता है, तो संभवत: उसे साफ करने की कोशिश में एक जल संरक्षण समूह है। अगली बार आपके पास एक सफाई दिन है, शामिल हों और अगर आपको कोई समूह नहीं मिल सकता है, तो स्वयं को व्यवस्थित करें!
  • उन लोगों के विरुद्ध खुद को प्रकट करें जो पानी को दूषित करते हैं। गलत सरकारी नियमों के लिए धन्यवाद, हमारे जलमार्ग अक्सर निगमों द्वारा फेंकने वाली औद्योगिक कचरे से दूषित होते हैं। अपशिष्ट तेल और रसायनों जलीय जीवन को मारते हैं और इसके चारों ओर के वातावरण, यह भी मानव उपभोग के लिए पानी असुरक्षित बनाता है। यह देखने के लिए कि क्या आपके क्षेत्र में स्वच्छ पानी का अभियान है और किसी भी तरह से मदद करने के लिए साइन अप करें।
  • विधि 2

    हवा को साफ करने में मदद करें
    धरती को बचाने के लिए सहायता शीर्षक पृष्ठ छवि 5
    1
    घर पर बिजली बचाएं यह पहला तरीका है कि हम में से बहुत से पर्यावरण के अनुकूल होने के लिए सिखाया जाता है, हालांकि हम सभी को यह याद रखना होगा कि जब आप कमरे छोड़ते हैं तो रोशनी बंद करना जैसे काम करना कितना महत्वपूर्ण है बिजली के द्वारा संचालित सभी चीजें बिजली संयंत्रों में उत्पन्न ऊर्जा के उपयोग की आवश्यकता होती है। पौधे आम तौर पर कोयला या जीवाश्म ईंधन को जलते हैं, जो उत्सर्जन करता है जो हवा को बादल कर सकता है और सांस लेना कठिन बना सकता है। यह आपके कंप्यूटर को बंद करने के लिए भूल जाने का एक गंभीर परिणाम है। आप ऐसा कर सकते हैं:
    • सर्दियों में थर्मोस्टैट को बंद करें जब तक यह बाहर बर्फ़ पड़ रही है, तब तक उबलने तक घर को गर्म करने के बजाय, यह बहुत गर्म होता है ताकि आप आरामदायक हो। अपने घर को अलग करने से भी ठंड को और अधिक कुशलतापूर्वक रखने में मदद मिलती है।
    • निर्धारित करें कि क्या आप पवन या सौर ऊर्जा द्वारा संचालित विद्युत पर स्विच कर सकते हैं, जो कम उत्सर्जन का उत्पादन करता है।
    • कम वातानुकूलन का उपयोग करें गर्मियों में, देखें कि क्या आप बिना-तो-गरम दिनों में एयर कंडीशनिंग के बिना प्रबंधन कर सकते हैं। दम घुटने वाले दिनों के लिए इसे बचाओ
    • जब आप उन्हें उपयोग नहीं कर रहे हैं तो इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और उपकरणों को बंद करें। जब आप उन्हें प्रयोग नहीं कर रहे हैं, तो आपको कंप्यूटर, टीवी, कॉफी निर्माताओं और अधिक को बंद करना और अनप्लग करना होगा।
    • बचत रोशनी का उपयोग करें तापदीप्त बल्ब (पुराने प्रकार) जला करने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है।
  • छवि को बचाने में सहायता
    2

    Video: गाय के गोबर से बनेंगे पेपर, 15 लाख में लगा सकते हैं प्लांट

    अपनी कार पर कम निर्भर करना शुरू करें निकासी के लिए कारों के निर्माण और जल ईंधन है कि उन्हें तेल और अन्य सड़कों जहां आप ड्राइव का निर्माण करने के लिए इस्तेमाल सामग्री तक खिलाती से, इसमें कोई शक नहीं है कि कारों और सब कुछ उनके साथ जुड़ी प्रदूषण का एक प्रमुख स्रोत हैं हवा का आपकी कार के उपयोग को कम करना पर्यावरण के अनुकूल अधिक होने का एक अच्छा तरीका है।
  • सार्वजनिक परिवहन के लिए ऑप्ट अपने शहर में बस, मेट्रो या ट्रेन शेड्यूल के साथ अपने आप को परिचित कराएं और सार्वजनिक परिवहन का अधिक बार उपयोग करना शुरू करें
  • अपने शहर में बाइक लें। अधिक बड़े शहरों और कस्बों ने सभी बड़े पड़ोसों को जोड़ने वाली साइकिल लेन लागू कर रहे हैं। जिम की सब्सक्रिप्शन पर पैसे बचाने और नि: शुल्क व्यायाम करने से साइकिल लेन का एक अतिरिक्त लाभ है।
  • चलने के लिए समय निकालें यदि आपके पास चलने के लिए समय है, तो क्यों नहीं चलने के बजाय चलें? कार द्वारा पांच या दस मिनट की दूरी पर रहने वाली किसी भी जगह को चलना उचित दूरी के भीतर होना चाहिए।
  • अकेले ड्राइविंग के बजाय अन्य लोगों के साथ काम या स्कूल जाने के लिए वाहन साझा करें
  • छवि को बचाने में मदद करें पृथ्वी को बचाओ चरण 7
    3
    स्थानीय उत्पादों खरीदें वायु प्रदूषण को कम करने के तरीकों को तैयार करने के बाद आप अपनी खरीद की आदतें पहली बात नहीं हो सकती हैं, लेकिन जो लोग खरीदते हैं वह पर्यावरण पर बहुत प्रभाव डालता है। एक उत्पाद कैसे बनाया गया, जब बनाया गया था और यह कैसे पैक किया गया था, यह एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
  • उत्पादन प्रक्रियाओं का पता लगाएं क्या इसे टिकाऊ सामग्रियों के साथ बनाया गया था या इसके उत्पादन में प्लास्टिक या अन्य रसायनों के प्रयोग शामिल हैं? उत्पाद निर्माण भी (और खर्च) का उपयोग करने के लिए बहुत ज़िम्मेदार है, इसलिए यह एक महत्वपूर्ण सवाल है जो एक से अधिक कारणों से पूछता है।
  • यह देखने के लिए लेबल की जांच करें कि आइटम कितने दूर गए हैं। यदि आपको जहाज, विमान और ट्रक से अपनी दुकान या अपने दरवाजे पर जाने के लिए यात्रा करना पड़ता था, तो आपको उत्पाद खरीदने के लिए बहुत सारे गैस जलाए गए थे। निर्धारित करें कि यदि आपके पास एक अच्छा प्रतिस्थापन मिल सकता है जिसे आपके घर के करीब बनाया गया है
  • छवि को बचाने के लिए मदद पर्यावरण को बचाने के चरण 17



    4
    अधिक सब्जियां और अन्य खाद्य पदार्थ खाएं जो स्थानीय रूप से एकत्र किए गए थे। आप वास्तव में यह दिखा सकते हैं कि आप भोजन खरीदने के दौरान अपनी कुछ आदतों को बदलकर पर्यावरण का समर्थन करते हैं। कुछ दूर के स्थान से आयात किए जाने के बजाय स्थानीय खाद्य पदार्थ ख़रीदना स्थानीय खेतों का समर्थन करता है और आपके कार्बन पदचिह्न को कम कर देता है
  • उत्पादकों के बाजारों में खरीदें वसंत, गर्मी और गिरावट में, अधिकांश शहरों में किसानों के बाजारों में स्थानीय खाद्य पदार्थों के चयन के साथ।
  • अपने खुद के भोजन काटने की कोशिश करो एक सामुदायिक उद्यान में शामिल हों या अपने पिछवाड़े या आँगन में एक स्थान बनाएं।
  • "मांस के बिना सोमवार" की प्रवृत्ति का पालन करें यह एक विश्वव्यापी आंदोलन है जो लोग इसका पालन करते हैं वे सोमवार को पशु प्रोटीन नहीं खाते। यह आंदोलन पानी की खपत को कम करने में मदद करता है, साथ ही ग्रीनहाउस गैसों और ईंधन निर्भरता को कम करने में मदद करता है।
  • सहायता सेव एंटरटेनमेंट चरण 54 का शीर्षक चित्र
    5
    एक समूह में शामिल हों जो वायु प्रदूषण से निपटने के लिए काम करता है। एक बार जब आप दैनिक तरीके से हमारी हवा की गुणवत्ता को प्रभावित करने के बारे में और अधिक जागरूक होना शुरू करते हैं, तो आप वायु प्रदूषण के बारे में कुछ करने के लिए कार्य करना चाह सकते हैं। स्थानीय और राष्ट्रीय समूहों का पता लगाएं जो कार्बन उत्पादन कम करने और ग्लोबल वार्मिंग का मुकाबला करने के तरीके पर काम करते हैं। देखें कि आपके क्षेत्र में किन समस्याओं का समाधान किया जा रहा है और दूसरों को शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • विधि 3

    भूमि और जीवों की रक्षा करें
    छवि को बचाने के लिए पर्यावरण संरक्षण चरण 51
    1
    कम कचरा बनाएं. कुछ समुदायों इतने कूड़ेदान का उत्पादन करते हैं कि वे जगहों पर चल रहे हैं। यदि आप उस देश की अच्छी देखभाल करना चाहते हैं जिसे आप, आपके मित्र और आपका परिवार घर पर कॉल कर सकते हैं, तो आप जो कचरा फेंक सकते हैं उसे कम करना शुरू करना एक अच्छी जगह है।
    • कम से कम पैक किए गए सामान खरीदें प्लास्टिक की परतों में लिपटे जाने वाले उत्पाद खरीदने से बचें, क्योंकि यह आम तौर पर बायोडिग्रेडेबल नहीं है।
    • रीसायकल और पुन: उपयोग करें जब आप प्लास्टिक से बना कंटेनर खरीदते हैं, साथ ही कांच और अन्य पुन: प्रयोज्य सामग्री से बना कंटेनर, उन्हें फेंकने के बजाय उनके लिए अन्य उपयोग खोजने की कोशिश करें
    • अपने बचा हुआ फेंकने के बजाय उर्वरक का एक ढेर शुरू करें
    • उन्हें खरीदने के बजाय चीजें करें ताकि आपको नई बोतलें खरीदना न पड़े।
    • खाना खाने के बजाय घर पर कुक करें, जो आमतौर पर प्लास्टिक या पॉलीस्टाइन कंटेनरों में आता है
  • छवि को बचाने में मदद करें पृथ्वी को बचाओ चरण 13
    2
    पौधे के पेड़ पर्यावरण के स्वास्थ्य के लिए पेड़ आवश्यक हैं। वे मिट्टी को रोकते हैं, वे हवा को साफ करते हैं, वे जानवरों के लिए आश्रय प्रदान करते हैं। पेड़ इतनी ताकतवर हैं कि जब हम उनके बीच रहते हैं तब भी वे तनाव के स्तर को कम करते हैं। निम्नलिखित तरीकों से पेड़ों की मदद करने के लिए अपना भाग लें:
  • पौधों के मूल पेड़ जो मिट्टी में मदद करते हैं और छाया प्रदान करते हैं।
  • ऐसा कोई पेड़ नहीं है जब तक कि यह पूरी तरह से जरूरी नहीं है जितना संभव हो उतना बचाएं
  • देखें कि क्या एक स्थानीय समूह है जहां आप डेवलपमेंट फ़ॉरेस्ट के क्षेत्रों को बचाने के लिए काम कर सकते हैं।
  • छवि को बचाने में मदद करें पृथ्वी को बचाने के चरण 18
    3
    अपने बगीचे में थोड़ी जंगली बढ़ो। यदि आपके पास अंतरिक्ष और प्रकृति है, तो अपने बगीचे को पौधों, पेड़ों और पशुओं के लिए एक शरण बनाने पर विचार करें। इतने जंगली स्थानों को लिया गया है कि जंगली प्राणियों को जितना ज्यादा जगह मिल सकती है उतनी ज़रुरत होती है। एक इनाम के रूप में, आप पौधों और जानवरों के पास जीवित रहेंगे, जो कि ज्यादातर लोग हर दिन नहीं देखते हैं। आप ऐसा कर सकते हैं:
  • कीटनाशकों या जड़ी बूटियों का उपयोग न करें चलो अपने बगीचे पूरी तरह जैविक हो
  • मक्खियों और तितलियों को आकर्षित करने के लिए पौधों को बढ़ाना।
  • एक पक्षी फीडर, एक गिलहरी फीडर और एक बल्ला घर है।
  • मधुमक्खी पालन पर विचार करें
  • पशुओं के लिए पानी का एक स्रोत प्रदान करें, जैसे कि चिड़िया या बगीचे के तालाब
  • उनको छुटकारा पाने के बजाय मस्तों, ओपसॉम्स, रैकून और अन्य जानवरों को जीवित रहने के लिए कीटनाशक माना जाता है।
  • Video: IMC BUSINESS ▶(दुनिया की सर्वश्रेष्ठ MLM कंपनी 11+ Years) Success Story In Hindi || Opportunity ||

    छवि को बचाने के लिए सहायता छवि चरण 17
    4
    जानवरों के जीवन का सम्मान करें जानवरों की इतनी सारी प्रजातियां हर रोज मर रही हैं, इस समय हम जानवरों को देखने के तरीके पर प्रतिबिंबित करने का समय है। यह समझते हुए कि प्रत्येक प्राणी मूल्यवान है और पृथ्वी पर किसी स्थान के योग्य है, जिस तरह से आप उनके साथ बातचीत करते हैं और जानवरों के बारे में बात करते हैं, साथ ही साथ आप अपने दैनिक जीवन में किए गए फैसले बदल सकते हैं। यदि आप जानवरों की देखभाल करते हैं, तो निम्न कार्य करने की कोशिश करें:
  • टिकाऊ भोजन विकल्प बनाएं एक स्थायी तरीके से पकड़े गए मछली को खाएं और इंटरनेट पर कुछ स्रोतों की जांच करके यह कहां पर ध्यान दें। उन स्रोतों से अपने सभी पशु उत्पादों को खरीदने की कोशिश करें जो आप जानते हैं और विश्वास करते हैं।
  • जंगली जगहों का ध्यान रखना, जैसे समुद्र तटों और जंगलों, जो पशु निवास स्थान हैं। यदि आप लंबी पैदल यात्रा करते हैं और पथ का पालन करने के लिए आपको निर्देश देने वाला एक संकेत देखते हैं, तो यह करें।
  • देखें कि क्या आपके स्थानीय जंगल या पार्क में पशु निवास स्थान की रक्षा के लिए स्वयंसेवकों की आवश्यकता है या नहीं।
  • यह लुप्तप्राय प्रजातियों के बारे में जागरूकता फैलाने में मदद करता है। दूसरों को बताएं कि आप जानवरों की देखभाल करते हैं और उन्हें शिक्षित करते हैं कि उन्हें सुरक्षित रखने के लिए कितना महत्वपूर्ण है।
  • पर्यावरण को बचाने के लिए सहायता शीर्षक छवि 55
    5
    एक समूह में शामिल हों जो आपके देश की सुरक्षा के लिए काम करता है। एक पर्यावरणीय समूह में शामिल हों जो उस भूमि को बचाने के लिए काम करता है जहां आप विनाशकारी प्रथाओं जैसे अंधाधुंध फटने, खुले खदान खनन, पर्वत चोटियों को हटाने और हाइड्रोलिक फ्रैक्चरिंग से बचते हैं। ये प्रथाएं न केवल पृथ्वी को प्रभावित करती हैं, बल्कि पेड़ों, वन्यजीव, वायु, जल और मानव जीवन पर निर्भर करती हैं।
  • युक्तियाँ

    • घर में चिपचिपा नोट्स डालकर आपको याद दिलाने के लिए रोशनी बंद करने के लिए जब आप उनका उपयोग नहीं कर रहे हैं।
    • अपने कचरे को रेखांकित करने के लिए प्लास्टिक बैग का उपयोग करें
    • उपकरणों को बंद करें और उन्हें अनप्लग करें जब आप उनका उपयोग नहीं कर रहे हैं।
    • इसके अलावा पुन: उपयोग करना सुनिश्चित करें पुरानी चीज़ों का हमेशा नया उपयोग होता है!
    • पर्यावरण के साथ एक अनुकूल जीवन शैली बनाने की कोशिश करें, जो एक समय में केवल एक चीज नहीं है।
    • दिन के दौरान स्पॉटलाइट्स के उपयोग को कम करने की कोशिश करें अंधा खोलें और धूप में चलो!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com