ekterya.com

कैसे अपने घर हरियाली बनाने के लिए

अपना घर अधिक पारिस्थितिक बनाने से आप न केवल पर्यावरण की मदद करेंगे, बल्कि आप अपने परिवार के बजट के तनाव को भी कम करेंगे। आपको हरियाली के घर क्यों लेना चाहते हैं, इसके बावजूद, इसे पकड़ो! क्लीनर पर्यावरण हासिल करने के लिए कार्य करना हर किसी का ब्याज है यह लेख आपको कुछ तरीके दिखाएगा जिसमें आप अपना घर अधिक पर्यावरण के अनुकूल बना सकते हैं।

चरणों

विधि 1
पारिस्थितिकीय पानी की खपत

छवि बनाएं आपका होम ग्रीनर चरण 1 बनाएं
1
पीक घंटे के दौरान पानी का उपयोग न करें। घाटी के घंटे आम ​​तौर पर 9:00 बजे से होते हैं 7:00 बजे तक कई उपयोगिता कंपनियां ऑफ-पीक घंटे में ऊर्जा की कम दरों की पेशकश करती हैं
  • छवि बनाएं आपका होम ग्रीनर चरण 2 बनाएं

    Video: हरियाली तीज की पूजा में ना भूलें यह पूजन सामग्री इनके बिना है पूजा अधूरी | Haryali Teej 2018

    2
    अपने दांतों को ब्रश करने पर टैप को बंद करें यह एक सरल कदम है जो आपको प्रति दिन 5 गैलन पानी तक बचा सकता है। कल्पना करो कि आप एक वर्ष में कितने गैलन बचेंगे।
  • छवि बनाएं आपका होम ग्रीनर चरण 3 बनाएं

    Video: भूलकर भी हरियाली तीज पर नहीं करें यह काम | Hariyali Teej 2018

    3
    अपनी रसोई में एक पानी फिल्टर रखो। कम से कम इस तरह आप जान लेंगे कि आपका पानी अच्छा है और आप पानी की प्लास्टिक की बोतलों को खरीदना बंद कर सकते हैं
  • विधि 2
    पारिस्थितिक ऊर्जा खपत

    सौर और चमकीले ऊर्जा

    चित्रित करें कि आपका होम ग्रीनर चरण 4 बनाएं
    1
    अपने बल्ब को फ्लोरोसेंट बल्बों से बदलें फ्लोरोसेंट बल्बों में 75% कम ऊर्जा होती है और तापदीप्त बल्बों की तुलना में दस गुना अधिक है। उच्च कीमत की कीमत को ऑफसेट करने के लिए केवल तीन महीने लग सकते हैं
  • 2
    सौर पैनलों को स्थापित करें और आसानी से लाभ का लाभ उठाएं। हालांकि, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप कूदने से पहले तैयारी करें। सबसे महत्वपूर्ण बात आपको ध्यान में रखना चाहिए कि वह सूर्य की रोशनी है जो आमतौर पर उस स्थान पर मौजूद है जहां आप रहते हैं। यदि आपका घर छाया में स्थित है, तो सौर पैनलों को प्राप्त होने वाली ऊर्जा की मात्रा बहुत कम हो जाएगी।
  • लॉन्ड्री

    बनाओ चित्रित करें आपका होम ग्रीनर चरण 9
    1
    कपड़े धोने के लिए ठंडे पानी का उपयोग करें इससे कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन प्रति वर्ष 1,281 पौंड से अधिक हो सकता है, और बिजली बिल के आंकड़े कम कर सकते हैं।
  • अपनी वेबसाइट बनाओ चित्रित करें आपका होम ग्रीनर चरण 10
    2
    कपड़ों की पंक्तियों का उपयोग हवा में सुखाने के लिए कपड़े डालना आपका ड्रायर आपके घर में बहुत सारी ऊर्जा का उपयोग करता है - कपड़ों की लपटों पर कपड़े फांसी के लिए सूखी हवा आसान है। अगर आपको ड्रायर का उपयोग करना पड़ता है, तो इसे साफ करने और लिंट को हटाने के लिए सुनिश्चित करें ताकि यह अधिक कुशलतापूर्वक काम करे।
  • उपकरणों




    1. 1
      जब आप नए उपकरण खरीदते हैं, तो उनका चयन करें जिनकी वर्गीकरण ऊर्जा स्टार सबसे कुशल है यहां तक ​​कि अगर आप नए उपकरणों को खरीद नहीं सकते हैं, तो आप अपने पुराने उपकरणों के लिए नए भागों का चयन कर सकते हैं जो कि अधिक कुशल हैं और अपने पुराने उपकरणों की सहायता करते हैं जैसे पैसे और ऊर्जा नए लोगों की तरह बचाते हैं।
    2. इमेज का शीर्षक बनाएं आपका होम ग्रीनर चरण 5
      2
      उन उपकरणों को डिस्कनेक्ट करें जो आप उपयोग नहीं कर रहे हैं। कई उपकरण ऊर्जा की खपत करते हैं, जब वे बंद होते हैं। इसे के रूप में जाना जाता है "पिशाच ऊर्जा"। पिशाच को मार डालो और ऊर्जा और पैसा बचाओ

    विधि 3
    पारिस्थितिक अपशिष्ट निपटान और अपशिष्ट न्यूनीकरण

    घर और उद्यान

    अपनी वेबसाइट बनाओ चित्रित करें आपका होम ग्रीनर चरण 6
    1
    एक उर्वरक कंटेनर तैयार करें यह आपके परिवार के रसोई और बगीचे से कचरे को कम करने का एक आर्थिक तरीका है पत्तियों के खाद, घास और कुछ रसोई कचरे के खाद बनाने के साथ आप अपने बगीचे में वाणिज्यिक रासायनिक उर्वरकों का उपयोग करने की आवश्यकता को कम करने के लिए पोषक तत्वों में अपनी खुद की मिट्टी बना सकते हैं।
  • 2
    कचरे में जमीन कॉफी मत फेंको अपने पौधों को खाद बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करें। ग्राउंड कॉफी नाइट्रोजन में समृद्ध है, जिससे आप अपने पौधों के लिए एक महान स्वस्थ भोजन बनाते हैं। उर्वरक के रूप में ग्राउंड कॉफ़ी का उपयोग आपको भूमि के मुकाबले से बाहर रखने, पौधों के लिए रासायनिक खाद्य पदार्थ खरीदने और इस्तेमाल करने की आवश्यकता को समाप्त कर देगा, और वातावरण को ऑक्सीजन जोड़कर अपने पौधों को अच्छी तरह से विकसित करने में मदद करेगा। आप इसे अपने उर्वरक कंटेनर में भी रख सकते हैं।
  • कागज और प्लास्टिक

    चित्रित करें कि आपका होम ग्रीनर चरण 7 बनाएं
    1
    जंक मेल से छुटकारा पाएं प्रदूषण को कम करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक जंक मेल को नष्ट करके है जिसे कोई नहीं चाहता है ईमेल एक आसान उपयोग वैकल्पिक माध्यम है कई कंपनियों के पास इलेक्ट्रॉनिक सूचना और भुगतान विकल्प हैं, उनके लिए विकल्प संसाधनों और ऊर्जा का उपयोग कम हो जाएगा।
  • 2
    अपने कॉफी के ब्रेक के दौरान अपना स्वयं का कप लाकर पर्यावरण के अनुकूल बनें। यदि आप आमतौर पर स्टारबक्स में एक उच्च लट्टे का आदेश देते हैं, तो कॉफी के लिए आपके साथ एक पुन: प्रयोज्य कप लाएं। हर बार जब आप अपने प्यारे में पीने के लिए अपने पसंदीदा कॉफी शॉप से ​​पूछते हैं, तो आप पर्यावरण की मदद करेंगे।
  • विधि 4
    एक हरियाली पर्यावरण

    बनाओ चित्रित करें आपका होम ग्रीनर चरण 8
    1
    पर्यावरण के लिए अधिक अनुकूल वातावरण का प्रयोग करें। कम से कम, जब आप कपड़े धो लें तो कम डिटर्जेंट और ब्लीच का प्रयोग करें। प्रयोग करें और संमिश्र परिणामों को प्राप्त करने के लिए उपयोग किए जा सकने वाले रसायनों की न्यूनतम राशि देखें सफाई को सुदृढ़ करने के लिए प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग करें इंटरनेट पर कई फ़ार्मुलों हैं, उन पर अनुसंधान करें और एक उत्पाद का उपयोग करें जो कपड़े धोने में साफ करने के लिए उपयोग किया जाता है जो कि जैव-विकास योग्य होता है, जिनके उत्पादन और वितरण में बहुत ऊर्जा की आवश्यकता नहीं होती है।
  • 2
    अपने घर के आसपास पेड़ के पेड़ पेड़ अपने घर में छाया और, इस प्रकार, गर्मियों के महीनों के दौरान इसे ठंडा रखेंगे वांछित तापमान पर अपने घर को रखने के लिए आपको बहुत एयर कंडीशनिंग का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी। सर्दी के दौरान पर्णपाती पेड़ अपनी पत्तियां खो देते हैं, इसलिए वे सूरज को अपने घर देने और सर्दियों के महीनों के दौरान इसे गर्म रखने की अनुमति देंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com