ekterya.com

अच्छा नागरिक कैसे बनें

अच्छे नागरिक अपने साथी नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए अपने समुदाय में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं। वे जहां पर रहते हैं, उस पर गर्व करते हैं और इसे बेहतर स्थान बनाने की कोशिश करते हैं। हम सभी चाहते हैं कि आप हमें "अच्छे नागरिक" के रूप में जान लें और थोड़ा नियोजन और प्रयास के साथ, कोई भी हो सकता है

चरणों

भाग 1

अपने समुदाय की सहायता करें
छवि शीर्षक से डेल्टा सिग्मा थेटा चरण 2 के सदस्य बनें
1
एक अच्छी शिक्षा प्राप्त करें आपके समुदाय के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि आप एक अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकें। जब आपके पास यह होता है, तो आपको बेहतर नौकरी मिलती है और अर्थव्यवस्था में और अधिक योगदान देता है आप भी अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे और मतदान और अन्य नागरिक गतिविधियों के दौरान अच्छे निर्णय लेंगे। स्कूल में ध्यान दें, अच्छे ग्रेड प्राप्त करें और कॉलेज में जाने की कोशिश करें
  • छवि का शीर्षक एक कांग्रेस बनें चरण 3
    2
    कड़ी मेहनत आपकी नौकरी जो भी हो, कड़ी मेहनत करना अच्छा नागरिक बनने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जब आप कड़ी मेहनत करते हैं, दूसरों को सेवाएं प्रदान करते हैं और पैसे कमाते हैं, जिससे आपके क्षेत्र में अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में सहायता मिलती है।
  • यदि आपके पास नौकरी नहीं है, तो अपने काम में स्थानीय बेरोजगारी कार्यालय को दूसरे नौकरी खोजिए। Google "बेरोजगारी एजेंसी" खोजें और जानकारी दिखाई देगी, अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है।
  • सहायता शीर्षक को छलनी नस्लवाद चरण 6
    3
    खबर के साथ रहो अखबार को पढ़ें और अच्छी तरह से उन समस्याओं के बारे में जानकारी दें जो आपको प्रभावित करते हैं, आपके क्षेत्र और बाकी देश शब्द "अच्छा" कुंजी है: दोनों पक्ष क्या कहते हैं, सुनें और निष्पक्ष होने की कोशिश करें। अधिकांश समस्याएं बहुत जटिल हैं और बुनियादी काले और सफेद राजनीति से परे जाना
  • यह भी योजना प्रक्रियाओं में भाग लेता है क्या नया सुपरमार्केट, मेगा मॉल और आवास विकास अपने क्षेत्र में निर्मित होने की पर अपनी राय व्यक्त करें। क्या पर्यावरण, सामाजिक और स्वास्थ्य लाभ इन परियोजनाओं स्थानीय समुदाय के लिए वादा करता (आर्थिक कारणों से परे) जानकारी प्राप्त करें और अपने प्रतिनिधि और नगर निगम की बैठकों से बात उन्हें पता है कि तुम क्या सोचते हैं।
  • लाइव एक अच्छा जीवन चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने अच्छे भाग्य को साझा करें यदि आप इतनी अच्छी तरह से कर रहे हैं कि आपके पास समय, धन या अतिरिक्त चीजें हैं, तो उन्हें धन्यवाद देना अपने समुदाय में वापस करें। समुदाय की सहायता करने के कई उत्कृष्ट तरीके हैं:
  • स्वयंसेवक काम करो आप संगठनों की स्थानीय शाखाओं में एक स्वयंसेवक के रूप में काम कर सकते हैं जिन्हें आप महत्वपूर्ण मानते हैं आप अमेरिका में रहते हैं, तो मानवता के लिए आवास, एक संगठन है कि कम भाग्यशाली के लिए मकान बनाता है, या बिग ब्रदर्स बिग बहनों, जो जोखिम में पड़े युवाओं को मार्गदर्शन और परामर्श प्रदान करता है सोच सकते हैं।
  • बेघर लोगों की सहायता करें. सड़क पर रहने वाले लोगों को स्वस्थ और सुरक्षित रहने के लिए आप सूप रसोईघर या स्थानीय आश्रय में स्वयंसेवा कर सकते हैं।
  • दान करें आप अपने संगठन को कई संगठनों, स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय को दान कर सकते हैं। बस यह सुनिश्चित करें कि कौन कौन सा प्राप्त करता है यह एक अच्छा संगठन है जो पैसे का उपयोग करता है कई धर्मार्थ संस्थाएं ऐसा नहीं करतीं, वे सिर्फ उन लोगों के लिए पैसे के कारखाने हैं जो उन्हें चलाते हैं। चैरिटी नेविगेटर या बीबीबी उपकरण का उपयोग करके यह पता लगाने के लिए कि आप कौन से संगठन को वास्तव में मदद करना चाहते हैं, सुधार की प्रक्रिया में है।
  • मेक मनी इन कॉलेज स्टेप 8 नामक छवि
    5
    रक्त और प्लाज्मा का दान करें. रक्त और प्लाज्मा महत्वपूर्ण शारीरिक तरल पदार्थ हैं जो हर दिन हजारों और हजारों लोगों के जीवन को बचाने के लिए काम करते हैं। अक्सर एक कमी होती है, इसलिए यदि आप अपने हिस्से और डोनट्स डालते हैं तो यह उत्कृष्ट होगा। यदि आपका रक्त प्रकार असामान्य है, तो बाकी का आश्वासन दिया है कि यह आपके समुदाय में किसी के लिए जीवन और मृत्यु के बीच का अंतर होगा।
  • खून और प्लाज्मा का दान विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जब एक बड़ा संकट हो। कई चोटें अक्सर कारण हैं कि रक्त की गंभीर कमी क्यों है
  • छवि शीर्षक से बचें सनस्ट्रोक चरण 10
    6
    आपातकालीन प्रशिक्षण प्राप्त करें , इस तरह के प्राकृतिक आपदाओं के रूप में सीपीआर और प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण के साथ ही अन्य आपात स्थिति के लिए प्रशिक्षित हो जाओ ताकि आप अपने साथी नागरिकों एक आपात स्थिति पैदा होती है जब कर सकते हैं। यदि आपने पहले इस तरह के प्रशिक्षण लिया है, तो हम कुछ वर्षों के बाद इसे लेने की सलाह देते हैं। इस तरह, आपके कौशल ताज़ा रहेंगे, क्योंकि जब आप दबाव में होते हैं तो भूलना आसान होता है!
  • मनी मनी के रूप में एक किशोर लड़की चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    7
    रोजगार बनाएँ काम के अवसर बनाओ जब भी आप कर सकते हैं किसी को किराए पर लेना और उसे बस अपने लॉन में कटौती और अपने घर पेंट करने के लिए भुगतान करते हैं। कुछ महीनों के लिए एक घरेलू कर्मचारी किराया ऐसा करने से अर्थव्यवस्था में योगदान होता है और किसी को रोज़गार देता है जिसे आमतौर पर बहुत जरूरत होती है
  • स्थानीय बेघर आश्रय से यह पूछने के लिए संपर्क करें कि क्या उनके पास संभावित कर्मचारी हैं अक्सर बेघर लोगों साधारण लोग हैं, जो कठिन समय और कितना कम वे अपने काम अपने पैरों पर लौटने के लिए पर्याप्त हो सकता है के माध्यम से कमा सकते हैं के माध्यम से चला गया है।
  • इमेज शीर्षक से बनें एक करोड़पति चरण 3

    Video: आदर्श नागरिक कैसे बने।

    8
    स्वस्थ रहें यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने शरीर की देखभाल करें और अपने आप को यथासंभव स्वस्थ रखें। जब आप बीमार होते हैं, तो आप दूसरों को खतरे में डालते हैं और डॉक्टरों के कार्यालयों और अस्पतालों के मूल्यवान स्थान पर कब्जा करते हैं जो अन्य लोगों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। व्यायाम, अच्छी तरह से खाएं और सुनिश्चित करें कि आप अपने सभी शॉट्स पर अप-टू-डेट हैं
  • यदि आपको स्वास्थ्य या व्यायाम करने में मदद की ज़रूरत है, तो विकी आपकी मदद कर सकता है।
  • इतने सारे बचपन के रोगों के साथ जो टीके से रोका जा सकता है, हम आपको सलाह देते हैं कि आप अपना अपडेट करें ऐसा नहीं है कि आप एक वयस्क के रूप में जोखिम पर हैं, लेकिन आप के पास असंकित बच्चों के पास।
  • भाग 2

    नागरिक स्तर पर सक्रिय रहें
    एक नेशनल डेलागेट (यूएसए) चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    वोट दें। सबसे महत्वपूर्ण बात आप नागरिक के रूप में कर सकते हैं वोट करना है। यह भूलना या भूलना आसान है और केवल सबसे बड़े चुनावों के दौरान वोट करें, लेकिन आप जो चुनाव कर सकते हैं, उसके लिए वोट करना महत्वपूर्ण है। एक देश को शासित करने से परे कोई भी पार्टी सत्ता में है। आपको अपने प्रत्यक्ष प्रतिनिधियों के लिए भी वोट देना होगा, जो कि देश को अपनाने वाले परिवर्तनों में अक्सर अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
    • यह भी महत्वपूर्ण है कि आप स्थानीय चुनावों में वोट दें नगरपालिका स्तर पर, आपको कभी-कभी परिवहन पहल के लिए मतदान करना पड़ता है, जो लोगों को अपने काम पर जाने के तरीके को प्रभावित करता है, आपके क्षेत्र के अन्य कानूनों और उपायों के बीच।
  • शीर्षक वाला चित्र, एक अनुभवी आपराधिक रक्षा वकील खोजें चरण 5
    2
    जूरी परोसें जूरी का कर्तव्य बिल्कुल अजीब नहीं है, लेकिन न्यायिक प्रणाली को बनाए रखने और चलाना (कम से कम अमेरिका में) के लिए महत्वपूर्ण है। जब आपके जैसे अच्छे लोग अपनी जूरी सेवा को पूरा करते हैं, तो वे आम तौर पर ऐसे कई लोगों से इनकार करते हैं जो गलत कारणों के लिए करते हैं या जो ध्यान नहीं देते हैं या ध्यान नहीं देते हैं। जब आप इसे छूते हैं, चुनौती स्वीकार करें और अपने देश की सेवा करें।
  • शीर्षक से चित्र सार्वजनिक परिवहन पर बातचीत से बचें चरण 13



    3
    उन मुद्दों के बारे में अपने प्रतिनिधि के संपर्क में रहें जो आपके लिए ज़रुरी हैं यदि आपके विषय में कोई विषय हैं, तो यह महत्वपूर्ण होगा कि आप अपने प्रतिनिधि से संपर्क करें और उसे बताएं कि आप क्या सोचते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप वोट करने के लिए बहुत युवा हैं या आपने उस व्यक्ति के लिए मतदान नहीं किया है, तो आप अभी भी प्रतिनिधि हैं और उनके लिए यह जानना ज़रूरी है कि क्या नागरिक वास्तव में सोचते हैं।
  • अगर आपको नहीं पता कि अपने प्रतिनिधि से कैसे संपर्क किया जाता है या यह नहीं पता कि वह कौन है और अगर आप अमेरिका में रहते हैं, तो जाएं आधिकारिक वेबसाइट यहां पता लगाने के लिए
  • इमेज का शीर्षक एक कांग्रेस बनें चरण 5
    4
    चुनाव समय के दौरान स्वयंसेवी चुनावों के दौरान, यह सुनिश्चित करने के लिए आमतौर पर अतिरिक्त सहायता की ज़रूरत होती है कि सभी के वोट की गिनती हो। आप चुनाव कार्यालय या आपकी पसंदीदा पार्टी में स्वयंसेवा कर सकते हैं और चुनावों में सहायता कर सकते हैं, वोटों की गणना कर सकते हैं या अन्य समर्थन पत्रों की गणना कर सकते हैं।
  • जब आप ऑटिस्टिक चरण 28 हो तो परिवार में होने वाले समारोहों में उपस्थिति की छवि
    5
    भाग लेने के लिए दूसरों की सहायता करें दूसरों को उनके राजनीतिक दल वरीयता या चुनाव कार्यालय में civically स्वयंसेवक भाग लेने के लिए मदद करने के लिए रजिस्टर मतदाताओं की भर्ती लोगों याचिकाओं और अन्य नागरिक गतिविधियों इकट्ठा करने के लिए मदद करें। अपने मित्रों और परिवार को प्रोत्साहित इन गतिविधियों में शामिल होने या एक संगठन है कि अज्ञात की भर्ती के साथ दरवाजे पर दरवाजा जाने के लिए।
  • भाग 3

    अपने शहर के भविष्य को सुरक्षित रखें
    छवि को बचाने के लिए सहायता पर्यावरण को बचाएं चरण 9
    1
    Recycles। रीसायकल पेपर और प्लास्टिक आपके शहर के रीसाइक्लिंग सिस्टम के अनुसार। रीसाइक्लिंग को आमतौर पर कचरे के साथ एकत्र किया जाता है, लेकिन एक अलग कंटेनर में। आप रीसाइक्लेबल ऑब्जेक्ट्स को रीसाइक्लिंग सिग्नल की खोज कर सकते हैं जो आपके देश का उपयोग करता है। सामान्य तौर पर, पेपर और प्लास्टिक से बने ज्यादातर ऑब्जेक्ट्स को पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है, जब तक कि उन्हें भोजन नहीं होता है या मोम के साथ लेपित होते हैं।
    • रीसाइक्लिंग कचरे को कम करने में मदद करता है जो कचरा डंप भर देता है।
  • मदद सेव करें पर्यावरण चरण 44
    2
    खाद बनाओ (उर्वरक) कचरे को कम करने में मदद करने के लिए बचे हुए भोजन और जैविक सामग्री के साथ खाद। कुछ शहरों में खाद जमा होता है, लेकिन सबसे पहले आपको अपने पीछे बगीचे में खुद को तैयार करना होगा।
  • कुछ चीजें जो आप खाद में बदल सकते हैं: अवशेष, अवयवों के टुकड़े (गाजर की पत्तियों की तरह) और निर्बाध कागज
  • खाद बनाने के लिए, आपके घर के बाहर एक बड़े बॉक्स में इकट्ठा किए गए सब कुछ डाल दें। कुछ हफ्तों के बाद मिश्रण हिलाओ और इसे डुबकी जब तक सब कुछ एक महान मिश्रण की तरह दिखता नहीं है। प्रक्रिया में कुछ महीने लगते हैं।
  • जब यह तैयार हो जाता है, तो आप इसे बेच सकते हैं या अपने बगीचे में आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक है केमेटिक चरण 11
    3
    आपको सड़क पर दिखाई देने वाले कचरा को उठाएं। अगर आप गली में कचरा देखते हैं, तो इसे न देखें या न ही उदासीनता से पारित करें जमीन पर देखे गए सभी कचरे को इकट्ठा करने के लिए महीने में एक बार अपने पड़ोस में जाने का प्रयास करें। सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि आप इसे करने के लिए एक विशेष छड़ी का उपयोग करें या दस्ताने बागवानी करें ताकि आप कुछ ख़तरनाक से चोट न सकें
  • आप नगर निगम समूहों में भी शामिल हो सकते हैं जो सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों से कचरा इकट्ठा करने वाले शहर के माध्यम से चलाते हैं। अपने शहर के समूह का पता लगाने के लिए अपनी नगरपालिका के संपर्क में जाओ।
  • मेक मनी इन कॉलेज स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    देखें कि आप अपनी कार को कहाँ और कैसे धो लें कारों को धोने के लिए इस्तेमाल किया डिटर्जेंट पर्यावरण (अक्सर पीने के दूषित पानी!) करने के लिए बहुत विनाशकारी होते हैं, तो मैं जितनी बार अपनी कार धोने और अपने आप को धो नहीं है। जब आप करते हैं, पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों का उपयोग करें।
  • कम से कम, लॉन पर अपनी कार को धोने के लिए रखो। इस तरह, रसायन पीने के पानी के संपर्क में नहीं होंगे।
  • पानी का उपयोग न करें और बस अपनी कार को बहुउद्देशीय क्लीनर के साथ साफ़ करें।
  • Video: नागरिक सेवा केंद्र ऑनलाइन रजिस्टेशन कैसे करते है

    छवि को बचाने के लिए मदद पर्यावरण को बचाने के चरण 17

    Video: अच्छे नागरिक बनिए

    5
    स्थानीय कृषि उत्पादों खरीदें किसानों और स्थानीय खाद्य उत्पादक जितना आप कर सकते हैं उतना अधिक खरीद लें। तो अपने भोजन के लिए लंबी दूरी है, जो वे सुरक्षित हैं सुनिश्चित करेगा और रसायनों या खतरनाक कीट, जो बारी में स्थानीय अर्थव्यवस्था में योगदान होगा शामिल नहीं है परिवहन के पर्यावरणीय प्रभाव को कम कर देंगे।
  • खाद्य लेबल आमतौर पर उत्पादन की उनकी जगह इंगित करते हैं। उन जैविक उत्पादों की खोज करें, जिन्हें आप जितना संभव हो उतना करीब उतारा जाएंगे जहां आप रहते हैं।
  • छवि को बचाने के लिए सहायता पर्यावरण को बचाएं चरण 8
    6
    पानी का संरक्षण करें यह संभावना है कि हमारे जीवन में एक बड़ा जल संकट है, इसलिए साफ पानी को अधिकतम तक रखें। हमारे ग्रह पानी से भरा हुआ है, वहीं केवल एक छोटा सा प्रतिशत इस तरह के लॉन में पानी या बहुत लंबे समय की बारिश चीजें लेने के रूप में पीने और अनावश्यक उपयोग के लिए एक बहुत है।
  • यदि आप अपने बगीचे को पानी देना चाहते हैं, तो "ग्रे पानी" का उपयोग करें, अर्थात, पानी भोजन तैयार करने या स्नान करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है
  • 10 मिनट या उससे कम की बारिश लें और हर दो दिन ही अपने बाल धो लें।
  • उदाहरण के स्विमिंग पूल के प्रयोग से बचें, जो सिस्टम से बहुत सारे पानी का सेवन करते हैं और इसे गैर-पीने योग्य पानी में बदल देते हैं।
  • छवि को बचाने में मदद करें पृथ्वी को बचाएं चरण 1 9
    7
    ऊर्जा का संरक्षण करें वर्तमान में, घर की रोशनी और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को शुरू करने के लिए बिजली बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कई तरीके पर्यावरण के लिए बहुत ही विनाशकारी हैं। स्वच्छ ऊर्जा का उपयोग करने की कोशिश करें, क्योंकि यह सौर पैनलों को स्थापित करता है और आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली ऊर्जा को बनाए रखता है।
  • खाली कमरों की रोशनी बंद करें
  • कंप्यूटर पर कम समय व्यतीत करें और अधिक पढ़ना किताबें।
  • छवि को बचाने के लिए सहायता पर्यावरण को सुरक्षित रखें 23
    8
    सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें अपनी कार में मत जाओ, बल्कि बस ले लो प्रदूषण के प्रकोपों ​​से ग्रह को बचाने की मदद करने के अलावा, यह भी आर्थिक रूप से सार्वजनिक परिवहन प्रणाली है, जो कम आय वाले परिवारों के लिए महत्वपूर्ण है (जो आमतौर पर अपनी कारों की जरूरत नहीं है) में मदद मिलेगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com