ekterya.com

कैसे एक नागरिक गिरफ्तारी बनाने के लिए

संयुक्त राज्य अमेरिका में, एक निजी व्यक्ति गिरफ्तारी कर सकता है या किसी को गिरफ्तार कर सकता है जो किसी गंभीर अपराध में शामिल है। इसके अलावा, एक व्यक्ति बलपूर्वक उपयोग कर सकता है ताकि पुलिस को इस दृश्य पर पुलिस तक पहुंचने तक संदेह नहीं पड़े। यह "नागरिक गिरफ्तारी" के रूप में जाना जाता है (नागरिक की गिरफ्तारी) एक व्यक्ति "नागरिक गिरफ्तारी" कब और कैसे कर सकता है इसके बारे में नियम राज्य से भिन्न होते हैं। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने क्षेत्र के कानूनों को समझते हैं, मुख्यतः क्योंकि वे एक अनुचित नागरिक गिरफ्तारी करने के लिए आप पर मुकदमा कर सकते हैं। तय करें कि आपको एक नागरिक की गिरफ्तारी, गिरफ्तारी करना और एक आरोप से बचने के लिए करना चाहिए।

चरणों

भाग 1

तय करें कि क्या आप एक नागरिक की गिरफ्तारी करते हैं
एक नागरिक बनाओ चित्र बनाएं` class=
1
जब आप एक अपराध देखते हैं जो प्रतिबद्ध था। नागरिकों की गिरफ्तारी करने के लिए यह एक अच्छा विचार नहीं है जब तक कि आप वास्तव में नहीं देखते हैं कि अपराध किया गया है। जब पुलिस आती है, तो आपको गिरफ्तारी करने के लिए "संभावित कारण" प्रदान करना होगा। इसका मतलब यह है कि आपको यह दिखाना होगा कि आपको उचित विश्वास है कि जिस व्यक्ति ने आपको गिरफ्तार किया है वह अपराध किया है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने देखा है कि किसी व्यक्ति ने दूसरे व्यक्ति को मारने के लिए चाकू का इस्तेमाल किया है, तो आपने एक अपराध देखा है और आप हमलावर को रोक सकते हैं।
  • एक नागरिक बनाओ चित्र बनाएं` width=
    2
    निर्धारित करें कि अपराध एक गंभीर अपराध है अधिकांश राज्यों में यह एक नागरिक की गिरफ्तारी बनाने के लिए जब आप देखते हैं या उचित आधार विश्वास है कि एक व्यक्ति को एक अपराध के लिए प्रतिबद्ध है, भले ही अपराध अपनी उपस्थिति में प्रतिबद्ध नहीं किया गया है कानूनी है। एक नागरिक की गिरफ्तारी आम तौर पर कानूनी नहीं होती है, जब अपराध किया जाता है तो केवल एक दुर्व्यवहार होता है चूंकि एक घोर अपराध की परिभाषा एक राज्य से दूसरे में भिन्न होती है, इसलिए आपके राज्य में व्यक्तिगत कानूनों के बारे में पढ़ना अच्छा है। निम्न प्रकार के अपराधों की एक सूची है जिसे सामान्यतः एक गंभीर अपराध माना जाता है:
  • हत्या, बलात्कार या हमले जो शारीरिक चोट में पड़ता है
  • चोरी जब संपत्ति का मूल्य 500 डॉलर से अधिक है
  • एक बच्चे के सामने अश्लील प्रदर्शनवाद
  • क्रैश और भागो
  • आगजनी
  • एक नागरिक बनाओ चित्र बनाएं` class=
    3
    तय करें कि अपराध "शांति का उल्लंघन" था कुछ मामलों में मामूली अपराधों के लिए नागरिक की गिरफ्तारी संभव है यदि वह मामूली अपराध भी शांति का उल्लंघन माना जा सकता है। कुछ राज्यों में शांति का उल्लंघन माना जाता है, ऐसे मिसाइलों में सार्वजनिक लड़ाई या सार्वजनिक नशे जैसी घटनाएं शामिल हैं।
  • अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को गिरफ्तार कर लेते हैं जो इस श्रेणी में गिरता है, तो आपको पहले ही अपराध देखा होगा।
  • एक नागरिक बनाओ चित्र बनाएं` class=
    4
    तय करें कि आप सुरक्षित रूप से नागरिक गिरफ्तारी कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि आप उस व्यक्ति को शारीरिक रूप से दबाने के लिए प्रयास कर सकते हैं जिसे आप रोकना चाहते हैं आपकी शारीरिक क्षमताओं को जानने का तथ्य दूसरों को खतरे में डाल सकता है और आप यदि आप एक नागरिक की गिरफ्तारी करते हैं, तो स्थिति आसानी से आपके नियंत्रण से बाहर निकल सकती है।
  • एक नागरिक की गिरफ्तारी करने से पहले लंबे समय तक याद रखना याद रखें, मुख्यतः यदि आपराधिक सशस्त्र है।
  • एक नागरिक बनाओ चित्र बनाएं` class=
    5
    आपको परिणामों को स्वीकार करने के लिए तैयार होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप परिस्थितियों को पूरी तरह से समझें जिसके तहत आप एक नागरिक गिरफ्तारी कर सकते हैं आप अपने राज्य के विशिष्ट नियमों की जांच करना चाह सकते हैं। यदि हां, तो राज्य बार एसोसिएशन के माध्यम से एक वकील के संपर्क में रहें (स्टेट बार एसोसिएशन) या स्थानीय पुलिस कार्यालय से।
  • यदि यह पता चला कि गिरफ्तारी करने के लिए आपके पास कोई कारण नहीं है, तो आपको अवैध नजरबंदी, हमले और बैटरी और अन्य शिकायतों के लिए मुकदमा दायर किया जा सकता है। आप आपराधिक आरोपों का भी सामना कर सकते हैं जब तक आप इन जोखिमों का सामना करने के लिए तैयार नहीं होते हैं, तब तक एक नागरिक की गिरफ्तारी न करें।
  • भाग 2

    नागरिक गिरफ्तार करें
    एक नागरिक बनाओ चित्र बनाएं` class=
    1
    उस व्यक्ति को बताएं जिसे आप एक नागरिक की गिरफ्तारी कर रहे हैं आपको कोई विशिष्ट शब्द नहीं कहना चाहिए, हालांकि, आपको इसे बिल्कुल स्पष्ट करना चाहिए कि आप एक नागरिक की गिरफ्तारी कर रहे हैं जिस व्यक्ति को आप गिरफ्तार कर रहे हैं उसे पूरी तरह से समझना चाहिए कि क्या हो रहा है। संभावित आपराधिक को समझाएं आप एक नागरिक की गिरफ्तारी क्यों कर रहे हैं? यदि आप यह जानकारी नहीं दे सकते हैं, तो आपको गिरफ्तारी नहीं करनी चाहिए।
    • पुलिस को आपके द्वारा गिरफ्तार किए गए व्यक्ति के लिए अपने अधिकारों को पढ़ने दें। उस समय आपको केवल उसे बताना होगा कि आप गिरफ्तारी कर रहे हैं
  • एक नागरिक बनाओ चित्र बनाएं` class=
    2
    व्यक्ति को रोकने के लिए यथोचित बल का प्रयोग करें पुलिस पहुंचने तक आप व्यक्ति को रोकने के लिए जरूरी बल की मात्रा का ही इस्तेमाल कर सकते हैं। बल की अधिक मात्रा के उपयोग से आपको कानूनी समस्याओं का सामना करना होगा। सावधानी बरतें कि अपराधी को जब तक बिल्कुल आवश्यक नहीं मारा जाए
  • एक नागरिक बनाओ चित्र बनाएं` class=

    Video: राजस्थान के गडरारोड में 5 पाकिस्तानी नागरिक पकड़े

    3
    फोन करने और पुलिस को संदिग्ध को मुहैया कराएं। व्यक्ति को गिरफ्तार किए जाने के तुरंत बाद पुलिस को बुलाओ। कैलिफोर्निया और मिनेसोटा जैसे राज्यों में कुछ कानूनों को एक व्यक्ति को जज या शांति अधिकारी से पहले अनावश्यक देरी के बिना हिरासत में लाने की आवश्यकता होती है।
  • हालांकि, अगर आप अपने दम पर एक संदिग्ध के परिवहन के लिए कोशिश करते हैं और तुमने किया था नागरिक की गिरफ्तारी अवैध है, तो आप अवैध हिरासत में रखने के लिए एक मुकदमा करने के लिए विषय हो सकता है।
  • Video: नकली पासपोर्ट बना भारत रहने वाले विदेशी नागरिक को पुलिस ने किया काबू




    एक नागरिक बनाओ चित्र बनाएं` class=
    4
    किसी को अपने साथ रहने के लिए कहें यदि आप संदिग्ध नहीं पहुंचा सकते हैं या आपकी स्थिति की ज़रूरत नहीं है, तो किसी तीसरी पार्टी को अपने साथ रहने के लिए कहें। पुलिस तक पहुंचने तक प्रतीक्षा करें यदि संभव हो, तो अकेले गिरफ्तार व्यक्ति को देखने से बचें एक तीसरी पार्टी होने से आप को रोकना हर व्यक्ति की सुरक्षा के लिए बेहतर है।
  • तीसरा यह सुनिश्चित करने के लिए उपयोगी हो सकता है कि बैठक हिंसक न हो और एक साक्षी के रूप में सेवा करने में सक्षम हो सकती है।
  • एक नागरिक बनाओ चित्र बनाएं` width=

    Video: Patna में दो संदिग्ध Irani नागरिक गिरफ्तार, दोनों के पास नहीं मिला Passport | NEWS18 EXCLUSIVE

    5
    समझाएं कि आपने संपूर्ण विवरण के साथ क्या देखा था। जब पुलिस आती है, तो समझाएं कि आपने क्या विस्तार से देखा। पुलिस शायद आपको एक बयान देने के लिए कहेंगी। सुनिश्चित करें कि आपने जो भी देखा वह सब शामिल है आपराधिक कृत्य और नागरिक गिरफ्तारी के दौरान अपने कार्यों की व्याख्या करें। संदिग्ध को रोकने के लिए आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सभी शक्तियों के बारे में स्पष्ट रहें
  • भाग 3

    एक आरोप से बचें
    एक नागरिक बनाओ चित्र बनाएं` class=
    1
    यदि आपको अपराध दिखाई नहीं देता तो गिरफ्तारी न करें जब आपको लगता है कि आपके पास सभी प्रमाण हैं जो आपको विश्वास करने की आवश्यकता है कि किसी ने कोई अपराध किया है, तो घटनाओं की आपकी समझ गलत हो सकती है। यदि आप किसी बैंक डकैती के बारे में बात करने वाले किसी व्यक्ति को सुनाते हैं, तो एक नागरिक की गिरफ्तारी न करें। यदि आप कोई गलती करते हैं, तो आप पर गलती हो सकती है। इसके बजाय, पुलिस को बुलाओ। कभी मत भूलना: अनुचित गिरफ्तारी के कारण अपहरण जैसे अपराधों के लिए अभियोग का कारण बन सकता है।
    • उदाहरण के लिए, अगर आप बस देखा कि लोगों की भीड़ एक संदिग्ध का पीछा किया या शिकार मदद मांगी यह जरूरी नहीं दो मामलों में से एक में किसी को गिरफ्तार करने के लिए आधार है।
  • एक नागरिक बनाओ चित्र बनाएं` class=
    2
    किसी को गिरफ्तार न करें जिसे आप सोचते हैं कि अपराध करना है अपराध पहले से ही हुआ है, इसलिए आप कानूनी रूप से गिरफ्तारी कर सकते हैं। अगर किसी अपराध को अभी तक प्रतिबद्ध नहीं किया गया है, तो उसे गिरफ्तार न करें। इसके बजाय, पुलिस को बुलाओ।
  • एक नागरिक बनाओ चित्र बनाएं` class=
    3
    अत्यधिक बल का प्रयोग न करें एक ही पुलिस इस संबंध में विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए एक निजी नागरिक के रूप में जब हिरासत में एक संदिग्ध चलती अत्यधिक बल का उपयोग करने की अनुमति नहीं है, इसलिए, आप। अन्यथा, आप पर हमला करने का आरोप लगाया जा सकता है, भले ही आप को गिरफ्तार किए गए संदिग्ध अपराध के दोषी हैं। घातक बल का उपयोग आम तौर पर तब तक नहीं किया जाता है जब तक कि आपराधिक हमला किसी अन्य व्यक्ति या आप पर न हो।
  • यदि आप अपनी ताकत का उपयोग कर सकते हैं तो अपराधी के खिलाफ हथियार का उपयोग न करें। उदाहरण के लिए, आप उसे मारने के बजाय किसी को नीचे जमीन पर दस्तक दे सकते हैं
  • एक नागरिक बनाओ चित्र बनाएं` class=
    4
    अगर आप आसानी से पुलिस को आसानी से कॉल कर सकते हैं तो नागरिक की गिरफ्तारी न करें। एक निजी नागरिक के रूप में, गिरफ्तारी करने के लिए आपका काम नहीं है। यदि संभव हो तो आपको उन लोगों को हमेशा अनुमति देनी चाहिए जिनके पास देखने के लिए कानूनी अधिकार है, अर्थात, पुलिस। अन्यथा, आपके कार्यों ने आपको जोखिम में डाल दिया, साथ ही साथ कथित आपराधिक और आम जनता में भी।
  • आपके कार्यों को सतर्कता के रूप में भी देखा जा सकता है, जो एक कानूनी रूप से असुरक्षित क्रिया है।
  • एक नागरिक बनाओ चित्र बनाएं` class=
    5
    संदिग्ध गिरफ्तार रहें एक बार जब आप किसी को रोकते हैं, तो आप जिम्मेदार होंगे कि आपके नियंत्रण में होने के दौरान उन्हें क्या होता है सुनिश्चित करें कि आप सड़क पर नहीं हैं क्योंकि एक कार आपको चलाने में सक्षम हो सकती है सुनिश्चित करें कि आप इसे उन दर्शकों से भी सुरक्षित रखें जो इसे हमला करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • विश्वास करो. संदिग्ध को दिखा रहा है कि आप नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं, उसे अपराध के दृश्य छोड़ने की अधिक संभावना होगी।
    • संभावित आपराधिक के साथ काम करते समय, यह बेहतर है कि आप सावधानी के पक्ष में हैं और प्रशिक्षित पेशेवरों को अपराध का नियंत्रण छोड़ दें।
    • संभव के रूप में चौकस रहें यहां तक ​​कि अगर आप इस दृश्य पर संदिग्ध नहीं रख सकते, तो आप एक गवाह के रूप में कार्य कर सकते हैं और बाद में उसे पहचान सकते हैं।

    चेतावनी

    Video: बेतिया-भारतीय जाली नोट कि तस्करी करने बालो में 2 नेपाली नागरिक गिरिफ्तार

    • नागरिक गिरफ्तारी अपराध के दौरान या तुरंत बाद किया जाना चाहिए एक और समय में यह अवैध है
    • जब एक नागरिक की गिरफ्तारी कर रही है, तो आप आप अपने आप को संभव मुकदमों या आपराधिक आरोप (उदाहरण के लिए, अवैध रूप से हिरासत, अपहरण, गलत तरीके से गिरफ्तारी, मानहानि, लापरवाही, हमला, आदि के लिए के लिए एक पुलिस अधिकारी का प्रतिरूपण करके) को उजागर कर रहे हैं अगर आप गलत व्यक्ति को पकड़ लेते हैं या यदि आप संदिग्ध के नागरिक अधिकारों का उल्लंघन करते हैं यह जोखिम एक देश से दूसरे में काफी भिन्न होता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, नागरिक गिरफ्तारी एक कानूनी क्षेत्र है। एक संदिग्ध वकील से निपटना अक्सर संदिग्ध को गिरफ्तार करने से ज्यादा खतरनाक होता है।
    • यह आलेख केवल कानूनी सलाह के लिए न केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है यदि आप नागरिक गिरफ्तारी के बारे में स्थानीय नियमों के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो आप राज्य बार एसोसिएशन (वकील) से वकील से संपर्क कर सकते हैंस्टेट बार एसोसिएशन) या स्थानीय पुलिस कार्यालय से।
    • कुछ राज्यों में ऐसे कानून हैं जिन्हें "दृश्य असर कानून" कहा जाता है ("कैर्री कानून खोलें"), जो लोग दृष्टि में आग्नेयास्त्रों को ले जाने की अनुमति देते हैं। यदि आप ऐसे कानूनों में रहते हैं, तो उस व्यक्ति की नागरिक गिरफ्तारी न करें जो दृष्टि में हथियार उठाने का अधिकार रखता है। उन राज्यों की पूरी सूची देखें, जिनके पास इन कानून हैं।
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com