ekterya.com

फ्रीलान्स लेखक कैसे बनें

लिखने के लिए हजारों अवसर हैं। उनमें से ज्यादातर को बनाना है जहां मुक्त लांस की कला वास्तव में खेलने में आती है एक स्वतंत्र लेखक कोई है जो किसी भी कंपनी या इकाई से संबंधित बिना लिखता है, लेकिन एक छोटी कंपनी या एक स्वतंत्र ठेकेदार के रूप में काम करता है

किसी पूर्णकालिक फ्रीलांस लेखक को जीवित बनाने या नियमित आय के पूरक के लिए अंशकालिक फ्रीलान्स होना संभव है। एक और समारोह मज़े के लिए या कौशल का एक व्यापक पोर्टफोलियो बनाने के लिए बस है। इस आलेख में, आपको कैरियर या शौक के रूप में फ्रीलांस लेखन में अपना रास्ता बनाने के लिए आवश्यक चीज़ों की मूल बातें मिलेंगी।

चरणों

Video: How to Start Writing in Hindi - लेखक कैसे बनें - Writing Tips in Hindi - Monica Gupta

एक फ्रीलान्स लेखक बनने वाला इमेज शीर्षक 1 चरण
1
अच्छा रहें लेखक. यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन उन लोगों का एक महत्वपूर्ण समूह है जो मानते हैं कि वे लिख सकते हैं - लेकिन जब वे कोशिश करते हैं, उनकी मौलिकता की कमी, अच्छा व्याकरण और आत्म-अनुशासन अन्यथा साबित होते हैं। सुनिश्चित करें कि आप लेखन के साथ सहज महसूस करते हैं, जो एक माध्यम है जिसमें आप आसानी से व्यक्त कर सकते हैं और स्पष्टता और ऐसा कुछ है जो आपको आराम से बिना अपने जीवन के लगभग हर दिन करने का मन नहीं करता। यदि आपके पास अभी भी प्रमाणपत्र नहीं है, तो पत्रकारिता या स्पेनिश में एक विश्वविद्यालय की डिग्री प्राप्त करने पर विचार करें, या एक कोर्स करें ताकि आप लिखित में मुख्य आवश्यकताओं और कम-से-कम इस्तेमाल शब्दावली के बारे में जान सकें। यहां तक ​​कि अगर आपके पास पहले से लिखित किसी कोर्स में कोई डिग्री नहीं है, तो आपको लिखित रूप से डिप्लोमा प्राप्त करना आसान हो सकता है या आप जिस विषय से स्नातक की उपाधि प्राप्त कर सकते हैं उसके बारे में एक पाठ्य -लेखक या संपादक के रूप में बुनियादी स्तर की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।
  • निर्णय लें कि क्या आप उपन्यास या गैर-कल्पना या दोनों को पसंद करते हैं। कथाकरण की तुलना में गैर-फैंसीकरण बहुत आसान है, इसलिए जब आप अपनी पसंद करते हैं तो इसे ध्यान में रखें हालांकि, अगर आप मस्ती के लिए लिखते हैं, तो आपके पास प्रयोग करने की अधिक स्वतंत्रता है
  • तय करें कि आप जीवित रहने के लिए, अतिरिक्त पैसे के लिए या मज़ेदार के लिए लिखना चाहते हैं। आपके फ्रीलान्स लेखन के कारण आपके फ्रीलान्स ऑपरेशन के निष्पादन के लिए आपके द्वारा किए गए दृष्टिकोण को प्रभावित करेगा। ध्यान रखें कि फ्रीलान्स को पूर्णकालिक आय के रूप में लिखना बहुत प्रयास और जगह में अपनी स्थापना की आवश्यकता होगी, इसलिए प्रयास और समय में डाल करने के लिए तैयार रहें।
  • यदि आपके पास पहले से प्रमाणपत्र हैं, तो शीर्षक एक डिप्लोमा के लिए, हमेशा अपने अनुभव का समर्थन करने के लिए इन का उपयोग करें ये प्रतिस्पर्धी दुनिया में बेहद उपयोगी होते हैं जहां कई लोग एक ही चीज़ की तलाश कर रहे हैं, लेकिन जिनके पास उत्कृष्टता के लिए प्रमाणन नहीं है।
  • एक फ्रीलान्स लेखक बनने वाला छवि शीर्षक चरण 2
    2
    आराम से महसूस करें संवाद स्थापित. जब तक आप गरीबी में रहने वाले साधुवादी उपन्यासकार बनना चाहते हैं, आपको एक स्वतंत्र लेखक के रूप में अन्य लोगों तक पहुंचना होगा। आपको व्यवसाय को बेहतर बनाने और ऑफ़र को आगे बढ़ाने के लिए खुद को बढ़ावा देने के लिए तैयार रहना होगा। आप को भी काम जल्दी और ग्राहक या नियोक्ता की जरूरतों और परिवर्तनों के अनुसार देने के लिए तैयार रहना होगा, और इसके लिए अच्छी बातचीत और इंटरैक्शन कौशल की आवश्यकता होती है। सौभाग्य से, इस बात का ज्यादा मेल द्वारा किया जा सकता है, जिसका अर्थ है आप कनेक्ट करने के लिए स्क्रिप्ट पर भरोसा कर सकते हैं, लेकिन यह मतलब है कि आप को बेनकाब करने के लिए सिर्फ संभावित ग्राहकों के लिए इंतजार नहीं बैठ तैयार किया जाना है।
  • इस के भाग के रूप में, आपको पता होना होगा कि एक आवरण पत्र कैसे लिखा जाए। एक कवर पत्र आपके अनुभव की संक्षिप्त व्याख्या के साथ-साथ, आप जो लिखना चाहते हैं, की अवधारणा बताते हैं कौशल. इस पत्र को आपके विचार को एक संपादक, ब्लॉग स्वामी, या इंटरनेट साइट ऑपरेटर को बेचना होगा और यह आपके टूलबॉक्स का एक नियमित हिस्सा बन जाएगा। जितनी जल्दी तुम उसके साथ सहज महसूस करते हो, बेहतर
  • एक फ्रीलान्स लेखक बनने वाला इमेज
    3
    एहसास है कि एक कन्वर्ट जोश नौकरी में क्रिएटिव आपके उत्साह को कम कर सकते हैं आप कितना भी लिखना पसंद करते हैं, कभी-कभार लेखन की नौकरी हो सकती है कि आप ऐसा करने से नफरत करेंगे इस स्थिति में, आपको अपनी भावनाओं की परवाह किए बिना "इसे कर" की कला सीखनी पड़ेगी, आप इसे स्थगित करने की इच्छा और जल्दबाजी के लिए अपनी प्रलोभन। इसे अपने काम के रूप में इलाज करके और अगले सबसे रोचक स्क्रिप्ट के लिए इंतजार करते हुए घृणा की बाधा के माध्यम से आगे बढ़ने के लिए खुद को परिपूर्ण करें। कुछ फ्रीलान्स लेखकों ने पाया है कि यह अपनी खुद की लेखन को अलग रखने में मदद करता है, यह सुनिश्चित करने के एक साधन के रूप में कि जो कुछ वे लिखते हैं, वे कुछ पसंद करते हैं।
  • Video: Article Writing JOB without Investment! Content Writing Jobs work from home! How to be a Freelancer?

    एक फ्रीलान्स राइटर के चरण 4 के शीर्षक वाला इमेज
    4
    अन्य लोगों के साथ रहने के वाइब्स को अवशोषित करके काम करने की खुशियों का संतुलन। घर से काम करना या आपके लिए समय पर बहुत अकेला हो सकता है (कोई बात नहीं आप अपने लेखन से कितना प्यार करते हैं) और आप महसूस कर सकते हैं कि आप एक वैक्यूम में काम कर रहे हैं। इस जवाब का हिस्सा एक फ्रीलान्स लेखक होने के असामान्य (और प्रायः मुक्ति) स्वभाव को स्वीकार कर रहा है - दूसरा हिस्सा बाहर निकल रहा है और जितना संभव हो उतना लोगों द्वारा घिरा हुआ है। एक लैपटॉप या लैपटॉप और वाई-फाई हॉटस्पॉट है और जाने के लिए और लोगों की कंपनी में प्रकार जब तुम अकेले एक कैफे, एक पुस्तकालय, एक पार्क, किसी भी जगह है जहाँ आप समाज में शामिल महसूस लग रहा है (करने के लिए पोर्टेबल होने के लिए करना चाहता है फिर से)। आप महसूस कर सकते हैं कि आपको इसे नियमित रूप से या समय-समय पर करने की ज़रूरत है - बस अपनी खुद की लय ढूंढें और पूरे दिन अपने घर में अपने आप को लॉक न करें।
  • एक फ्रीलान्स राइटर बनें चित्र का शीर्षक चरण 5
    5
    बहुत कुछ के लिए तैयार करें आत्म अनुशासन और अच्छे पैसे प्रबंधन यदि आप एक फ्रीलान्स लेखन कैरियर की योजना बना रहे हैं, तो आपको अपने ग्राहकों या नियोक्ताओं के प्रति और खुद की ओर ध्यान देने की जिम्मेदारी होगी।
  • कार्य शुरू करने से पहले वित्तीय प्रणालियां स्थापित की हैं और मुझे पता है कि आपके बिलिंग, कर घोषणा और खातों के समाधान के साथ कैसे विनियमित किया जाए। जब आपकी आय की बात आती है तो आप लापरवाह नहीं रह सकते!
  • संगठित होना - लिखने के लिए समर्पित एक जगह है, अपनी सभी संदर्भ पुस्तकों को एक स्थान पर प्राप्त करना और प्राप्त करना आसान है, सभी लेखन उपकरण जो आपको अच्छे काम की परिस्थितियों में आवश्यक हैं, और एक स्थापित कार्य केंद्र है ergonomic और सभ्य यदि आप इसे अच्छी तरह से नहीं लेते हैं, तो रोजाना लेखन आपके आसन के लिए भयानक बातें कर सकता है!
  • क्रम में समय सीमा की एक प्रणाली है चाहे आप एक डायरी, एक ऑनलाइन रिमाइंडर सिस्टम, एक वॉल चार्ट, ए का उपयोग करें ब्लैकबोर्ड, या जो भी हो, सुनिश्चित करें कि आपके पास किसी प्रकार का सिस्टम है ताकि आपको एक नज़र में सत्यापित करने की अनुमति मिल सके, जब आपको एक लिखित नौकरी देनी चाहिए और किसके पास इस तरह आप तदनुसार प्राथमिकता कर सकते हैं और आखिरी मिनट में भीड़ में नहीं आ सकते हैं।
  • अच्छी तरह से और नियमित रूप से संवाद यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप प्रस्तुतियों के लिए लोगों के पास जाने के लिए, उन्हें अपने कौशल और समय सीमा को पूरा करने और अपनी प्रगति और कंपनियों के लिए और किसी भी समस्या पैदा हो सकता के बारे में सूचित ग्राहकों को रखने के लिए अपनी क्षमता का आश्वस्त करने के लिए सहज महसूस करते हैं।
  • आप जो कर सकते हैं उससे ज्यादा काम न करें। संगठित होने का हिस्सा आपकी सीमाओं को जानना है एक बार आप एक नियमित लेखन स्ट्रीम दर्ज करने के बाद, अपने आप को विश्वास की झूठी भावना से दूर नहीं ले जाते हैं कि आप दिन में अधिक घंटे कर सकते हैं। अपने दैनिक जीवन में एक अच्छा संतुलन बनाए रखने के लिए याद रखें
  • एक फ्रीलान्स राइटर बनें इमेज शीर्षक 6
    6
    एक लक्ष्य निर्धारित करें और एक ही समय में काम करना जारी रखें। यदि आप एक पत्रिका, ऑनलाइन और अख़बारों के लेखों में लिखना चाहते हैं, तो अपना दैनिक काम नहीं छोड़ें, जब तक कि आप अपनी जीवन शैली को बनाए रखने के लिए पर्याप्त पैसा न दें। इसका मतलब है कि आपको सुबह या दोपहर या फिर जब भी खाली समय मिलता है, जैसे सप्ताहांत के दौरान लिखना पड़ सकता है हालांकि, इस तरह से अपने लेखन आकांक्षाओं का परीक्षण करना एक अच्छा अभ्यास है क्योंकि यह आपको यह देखने का अवसर प्रदान करता है कि क्या आप दबाव में और विभिन्न विषयों की विस्तृत श्रृंखला पर लिखते हैं। यह आपको यह पता करने का अवसर भी देता है कि क्या आप पर्याप्त रूप से अच्छी तरह से लिख सकते हैं
  • अपने स्थानीय बुक स्टोअर के संदर्भ अनुभाग पर जाएं और "लेखक के बाज़ार" की एक प्रति खरीदें यह आपको मार्गदर्शन करने के लिए आसान तरीके से लिखने का "कैसे करना" देगा?
  • एक लेखक के रूप में अपने कौशल को बढ़ाने के लिए आप कई अभ्यास कर सकते हैं: अपने स्थानीय समाचार पत्र के संपादक को पत्र भेजें, अपने चर्च न्यूजलेटर के लिए लेख लिखें, एक ब्लॉग बनाएं, यहां तक ​​कि लेख लिखिए wikiHow.
  • एक फ्रीलान्स राइटर बनने वाला इमेज शीर्षक 7
    7



    सक्रिय रूप से लेखन समुदाय में भाग लेता है कई देशों में फ्रीलांस लेखकों के समूह और संगठन लिख रहे हैं और यह उनके लिए एक अच्छा विचार है ताकि आप अन्य लेखकों से मिल सकें, जानकारी प्राप्त कर सकें और एक लेखक के रूप में अपनी पहचान स्थापित कर सकें। एक त्वरित ऑनलाइन खोज को आपके स्थानीय क्षेत्र या देश में संगठन मिलना चाहिए। एक समूह खोजें जो मीटिंग करता है, सेमिनार, अतिथि वक्ताओं और विज्ञापन और विपणन सहित लेखन के सभी पहलुओं पर सलाह देने के लिए, और संपादकों और कनेक्शन के अवसरों के साथ संपर्क रखने के लिए। इन समूहों में से कई नौकरी के अवसर लिखने के लिए एक उत्कृष्ट संसाधन भी हो सकते हैं, इसलिए उनमें से एक हिस्सा आपको संपर्क और नौकरी की पेशकश के संदर्भ में जल्द ही आपको इनाम देगा।
  • सम्मेलनों और सम्मेलनों में भाग लेना जो केवल लेखन, लेखकों और फ्रीलान्स लेखन पर ध्यान केंद्रित करते हैं। आप इन अवसरों पर पेशेवर संपादकों को मिल सकते हैं, साथ ही साथ अन्य फ्रीलांसरों के साथ जुड़ने का अवसर भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, आप "द राइटर" की सदस्यता ले सकते हैं, एक प्रकाशन जो एक कवर पत्र, कैसे प्रकाशन घरों की खोज और लेखन व्यवसाय चलाने के बारे में सूचना और सलाह प्रदान करता है। यह एक उत्कृष्ट संसाधन है यदि आप एक बनने के लिए तैयार हैं पत्रिका लेखक पूर्ण समय
  • एक फ्रीलान्स राइटर के चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    तय करें कि आपको किस प्रकार का लेखन करना होगा? वर्तमान में चुनाव में मुद्रित लेखन (पत्रिकाएं, व्यापार प्रकाशन, न्यूज़लेटर्स और समाचार पत्र) और ऑनलाइन लेखन शामिल हैं। यह दोनों करना संभव है, यद्यपि आप पर दबाव डालने का प्रयास करते समय बहुत दबाव हो सकता है यहां तक ​​कि ऑनलाइन लेखन के क्षेत्र में, ब्लॉगिंग, अतिथि के रूप में ब्लॉगिंग, विशिष्ट विषय वेबसाइट (जैसे हरा जीवन, पालतू जानवरों की देखभाल, संग्रहणता आदि) सहित कई संभावनाएं हैं, "कार्यशाला आइटम" साइटें (ये गुणवत्ता में अलग-अलग हैं), और इसी तरह। आधिकारिक सरकारी लेखन भी है, लेकिन इस प्रकार के लेखन के लिए आपको पॉलिसी तैयार करने के क्षेत्रों में अक्सर प्रमाणन और अनुभव की आवश्यकता होगी, जिसके लिए आप लिखेंगे - ऐसी कंपनी से संपर्क करें जो ऐसे लेखन को संभालता है और उनसे पूछें कि वे क्या तलाश रहे हैं।
  • ध्यान रखें कि कई मुद्रित प्रकाशन जैसे कि समाचार पत्र और व्यावसायिक प्रकाशन कंपनी द्वारा या लिखित में विशेष कंपनी के उपठेकेदार द्वारा किए जाते हैं। इस मामले में, यह बेहतर है कि आप किसी कंपनी की पुस्तकों में प्रवेश करने का प्रयास करें जो आपके संपर्कों का उपयोग करते हुए विभिन्न विषयों के माध्यम से फ्रीलान्स काम कर रहे हैं। वे एक कमीशन लेते हैं, लेकिन आप अपने अनुभव और आपके स्थापित बाजार के लाभ प्राप्त करेंगे।
  • एक फ्रीलान्स राइटर बनें इमेज शीर्षक 9
    9
    अपने पोर्टफोलियो बनाने के अवसरों को लिखने की तलाश शुरू करें शुरुआत में यह आपके क्रेडेंशियल्स की स्थापना करना और पोर्टफोलियो बनाना महत्वपूर्ण है। ऐसे छोटे प्रकाशकों के लिए लिखना शुरू करना आसान हो सकता है जो भुगतान नहीं करते हैं और इंटरनेट साइटें छोटे प्रकाशकों के लिए लेख लिखते समय, आप अनुभव प्राप्त करेंगे, आपको ज्ञात किया जाएगा और आपको उन पर आपके नाम से प्रकाशित लेख मिलेगा, जो आप ग्राहकों और नियोक्ताओं को दिखाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। आपको उस पोर्टफोलियो की ज़रूरत है जिससे कि स्थापित प्रकाशक आपको गंभीरता से ले लें और आपको किराया दें। संपादकीय सूचियों और संपर्कों के बारे में विचार पाने के लिए अपनी स्थानीय पुस्तकालय पर जाएं।
  • यदि आप एक युवा व्यक्ति भेजते हैं तो कविता या बच्चों की पत्रिका के लिए कहानी।
  • अगर आप किशोर हैं, तो अपनी स्कूल की सालाना समिति में शामिल हों और स्कूल के समाचार पत्रों को लेख भेजें। अपने भविष्य के फ्रीलान्स कैरियर के लिए एक अच्छा अभ्यास के रूप में इस प्रयास पर विचार करें।
  • यदि आप एक कॉलेज या विश्वविद्यालय के छात्र हैं, तो कक्षा के लिए ठोस, अच्छी तरह से लिखा निबंध लिखें ताकि आप बाद में पोस्ट कर सकें। आप अपनी सेवाओं को लेखन प्रयोगशाला में भी पेश कर सकते हैं और साहित्यिक पत्रिका के लिए और पूर्व छात्रों के पत्रिका के लिए छात्र समाचार पत्र के लिए लेख लिख सकते हैं।
  • वयस्क के लिए, सम्मानित ऑनलाइन साइटें जो लेख स्वीकार करते हैं, उन साइट्स के मालिकों और ब्लॉगों से संपर्क करें जिन्हें आप प्रशंसा करते हैं और समझाते हैं कि आप अपना पोर्टफोलियो बना रहे हैं और आपके नाम के प्रकाशित होने के बदले कुछ भी कीमत पर कुछ टुकड़े लिखना चाहते हैं। यदि आपके पास अपना ब्लॉग है या वेब साइट, यह आपकी सहायता कर सकता है क्योंकि आप इसे अपने नाम से लिंक के रूप में शामिल कर सकते हैं।
  • गैर-लाभकारी लेखन कार्य खोजने के लिए उत्कृष्ट स्थान हैं। अपना समय और प्रयास दान करें और अपना कार्य अपने न्यूज़लेटर्स और प्रकाशनों में प्रकाशित करें और उन्हें अपने पोर्टफोलियो के हिस्से के रूप में उपयोग करें।
  • अपने सबसे अच्छे लेखों को इसमें बदलें पीडीएफ़ जो मेल द्वारा आसानी से नियोक्ताओं या संभावित ग्राहकों को भेजा जा सकता है
  • एक फ्रीलान्स लेखक बनने वाला इमेज शीर्षक 10
    10
    नौकरी खोज आता है और शुरू होती है। जब आपको लगता है आप पेशेवर लिखने में सक्षम हैं, तो आप लिख सकते हैं और उसके बाद महत्वपूर्ण लोगों से संपर्क शुरू करना चाहते हैं के बारे में सोचते हैं। संपादकीय खोजें जिनके लिए आप लिखना चाहते हैं, फिर अपने दिशानिर्देश पढ़ें। यह ज़ोर पर ज़्यादा नहीं हो सकता है: प्रस्तुतकर्ता के पत्र और प्रकाशकों के साथ जिन चीजों का कोई संबंध नहीं है, उन्हें भेजना, कंपनी की जांच किए बिना नौकरी का साक्षात्कार करने के लिए उतना ही बुरा है। अपने बाजार को जानें और तदनुसार अपने लेखन को निर्देशित करें। और हमेशा एक पूर्ण लेख भेजने से पहले एक महत्वपूर्ण प्रकाशक को एक आवरण पत्र भेजें, जब तक कि आप "अटकलें" के माध्यम से नहीं भेजते हैं, या आप उस लेख में अनमोल समय को बर्बाद करने में प्रसन्नता रखते हैं जिसे प्रकाशित नहीं किया जा सकता है।
  • एक समाचार पत्र के लिए: अपने स्थानीय समाचार पत्र के शहर / जीवन शैली / खेल संपादक को एक आवरण पत्र भेजें यदि आप इस विषय पर एक लेख प्रकाशित करने में रुचि रखते हैं। अपने लेख का पहला पैराग्राफ और बाकी का सारांश शामिल करें यदि आपके पास उत्तर नहीं है तो दो सप्ताह में कॉल करें एक और रणनीति एक पूर्ण लेख भेजने के लिए होगी ताकि वे इसे "अनुमान लगाकर" मान सकें। इस मामले में, संपादक इसे पढ़ेंगे, लेकिन उसे प्रकाशित नहीं करना है
  • पत्रिका और एक अन्य महत्वपूर्ण प्रकाशन: आप जिस बारे में लिखना चाहते हैं, उसके बारे में सोचें, फिर संबंधित प्रासंगिक प्रकाशक के संपादक को एक कवर पत्र भेजें, जिससे आप इस विषय पर एक लेख प्रकाशित करने में रुचि रखते हैं। अपने लेख का पहला पैराग्राफ और बाकी का सारांश शामिल करें अगर आपके पास उत्तर नहीं है तो चार से छह सप्ताह के भीतर कॉल करें
  • ऑनलाइन: स्तंभकारों, ब्लॉगर्स, वेब सामग्री के रचनाकारों और अन्य लेखन नौकरियों के लिए नौकरी के अवसरों के वेब पेजों की जांच करें। यदि उचित लगता है, या नौकरी विवरण के लिए सीधे तरीके से ईमेल करें तो ईमेल द्वारा एक कवर पत्र भेजें। ब्लॉग अतिथि के लिए, यह स्पष्ट करें कि आपने प्रश्न में ब्लॉग को पढ़ा है और आनंद लिया है और अपने सुझावों को कम और मैत्रीपूर्ण रखने के लिए अच्छे ब्लॉगों को भारी संख्या में अनुरोध प्राप्त होते हैं और ब्लॉगर को कम से कम इसे पढ़ना चाहते हैं ताकि आपके पास उत्कृष्टता होनी चाहिए। लेख साइटों के लिए, यदि आपको अनुमोदित लेखक होने के लिए आवेदन करना है, तो इसे करें और सभी आवश्यक पृष्ठभूमि जानकारी प्रदान करें और अपने प्रमाणपत्रों का परीक्षण करें। उन साइटों के लिए जिनसे अधिक शामिल होने के लिए कुछ भी आवश्यकता नहीं है, उनसे जुड़ें, लेकिन इन साइटों पर एक जीवित रहने के लिए भरोसा मत करो!
  • एक फ्रीलान्स राइटर बनें चित्र शीर्षक 11
    11
    अपना लेख लिखें यदि आपने अभी तक एक पूर्ण लेख प्रस्तुत नहीं किया है, केवल प्रस्तुति, तो ग्राहक या नियोक्ता के बाद शुरू करने का समय है कि आप अपना लेखन चाहते हैं। (वैसे, बधाई हो।) अपने खुद के अनूठे और शानदार तरीके से लिखिए और अन्य लेखकों के ढांचे को समायोजित करने से बचें। हर तरह से यह प्रकाशक के आवश्यक दिशानिर्देशों का पालन करता है, लेकिन इससे बचने की कोशिश करता है कामों, तुच्छ वाक्यांशों twists, उबाऊ गद्य और बेहद उबाऊ सामग्री। आपने पहले से ही उस पर काम किया है, है ना?
  • एक थिसॉरस, एक शब्दकोश और एक व्याकरण की पुस्तक को आप के साथ हर समय रखें। यदि आप ऐसी भाषा लिखते हैं जो आपकी अपनी बोली नहीं है, या आपकी मूल भाषा नहीं है, तो उस भाषा के लिए व्याकरण का एक स्रोत भी है।
  • एक फ्रीलान्स राइटर बनने वाला इमेज
    12
    निरंतर फ्रीलांस लिखित नौकरियां या प्रगति में अनुबंधों की तलाश करें प्रिंट और ऑनलाइन मीडिया दोनों में कई संभावनाएं हैं कठिनाई हमेशा प्रतिस्पर्धा होगी, इसलिए आपको अपनी शैली मजाकिया और दिलचस्प रखना होगा, आपके संपर्कों की सूची विस्तृत और आपकी प्रेरणा ईंधन की गई है। बहुत कुछ पढ़कर, महत्वपूर्ण सम्मेलनों और सेमिनारों में भाग लेने और अपने बारे में लिखने वाले क्षेत्रों पर अपने लेखन कौशल में सुधार रखें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप तेजी से बदलते क्षेत्रों में लिख रहे हैं, जैसे कि प्रौद्योगिकी और फैशन
  • अपने पोर्टफोलियो को हर बार प्रकाशित करें जब आपके पास एक प्रकाशित लेख है
  • अपने संपादक की टिप्पणियों से जानें अपनी व्याकरणिक अजीबताओं को ठीक करें, अपनी गद्य की मरम्मत करें और इस तथ्य का जश्न मनाने करें कि कोई आपको अपने लेखन कौशल को सुधारने के लिए एक सुनहरा टिप दे रहा है।
  • युक्तियाँ

    • किसी महत्वपूर्ण प्रकाशक को कुछ भी भेजने से पहले, अपने दिशानिर्देशों को पढ़ना सुनिश्चित करें कई अच्छे लेखन अस्वीकार कर दिए गए हैं क्योंकि लेखक दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए बहुत आलसी थे।
    • पेशेवर संपादकों से कोई सुझाव खज़ाना। वे कहानियों या व्यावसायिक लेखन के लिए उपलब्ध सर्वोत्तम लेखन शिक्षक हैं, कक्षाओं से ज्यादा बेहतर हैं यह उनकी विशेषता है: गद्य का एक अच्छा हिस्सा लेते हैं और इसे अपने पूर्ण अभिव्यक्ति के लिए पॉलिश करते हैं यदि आप अस्वीकृति के बारे में कोई गंभीर टिप्पणी करते हैं, तो उस सलाह का उपयोग करें और इसे अपने अन्य लेखन कार्यों पर भी लागू करें, आपको सुधार से आश्चर्य होगा।
    • कई ऑनलाइन लेखन अवसर हैं, लेकिन संभावित साइटों की एक सूची प्रदान करने से न केवल गलत तरीके से एक दूसरे के पक्ष में है, लेकिन ऑनलाइन साइटों की बदलती प्रकृति को देखते हुए, आप जिस प्रिंट को जाते हैं, वह गलत हो सकता है। और ऑनलाइन फ्रीलांस लेखक के लिए समस्या है, जो साइटें आपके प्रयासों पर भरोसा करती हैं और डालती हैं और जो साइट आपको काटने की संभावना है कई प्रसिद्ध लेख साइटों को नोटिस के बिना नीतियों को बदलने की प्रवृत्ति होती है, इस प्रकार अंधेरे या ऑफ-साइट में नियमित लेखकों को छोड़ना आदर्श वाक्य परिवर्तन है कि ऑनलाइन कई टोकरी में ऑनलाइन वातावरण में पाए जाते हैं और अपने अंडे जगह के लिए तैयार रहना है। इस तरह, अगर चीजें एक ही जगह में गलत हो जाती हैं, तो आपके पास कई अन्य लोग हैं जो इनकी ओर मुड़ते हैं।
    • यह संभावना है कि उन क्षेत्रों में विचारों को लॉन्च करने से सबसे अच्छी सफलता आती है जहां आप ऑब्जेक्ट / विषय से सबसे अधिक परिचित हैं।
    • यह देखने के लिए कि यह आपके लिए है, किसी लेखन साइट की समीक्षा करते समय, यहां कुछ चीजें हैं:
    • अच्छी स्थिति में साइट है? साइट की दीर्घायु के लिए यह आपकी खुद की प्रतिष्ठा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
    • भुगतान मेला क्या है? ऑनलाइन लेखन नौकरियां सामान्य रूप से महान संपत्ति का स्रोत नहीं हैं, लेकिन कुछ दूसरों की तुलना में बेहतर भुगतान करते हैं और यदि आप उनके प्रति झुक कर सकते हैं, तो बेहतर है।
    • भुगतान की समयबद्धता क्या है? स्पष्ट रूप से कुछ क्लाइंट या नियोक्ता दूसरों की तुलना में बेहतर होने जा रहे हैं समय के साथ, आप उन लोगों के लिए, जो समय पर भुगतान नहीं करते हैं, या सभी के लिए बेहद ज़रूरी जरूरतों और निराशा और आक्रोश से भुगतान करने वालों को पसंद करना सीखेंगे। बुरा दाताओं के बारे में लेखकों के मंचों और लेखकों की सूचना बुलेटिनों को न खोएं और उनसे दूर रहें।
    • क्या साइट कोटा है? कोटेशन का मतलब यह हो सकता है कि आपका लेखन कितना महान है और भले ही टुकड़ा स्वीकार कर लिया गया हो, साइट शायद उसका कोटे तक पहुंच गई हो और इसे प्रकाशित करने से इनकार कर सकती है, और इसलिए आपको भुगतान करने से इनकार कर सकता है यदि आपको इस प्रकार की प्रणाली पसंद नहीं है, तो उस साइट के लिए लिख नहींें जो इसका इस्तेमाल करते हैं
    • क्या ऐसा लगता है कि नियोक्ता या ग्राहक से अच्छा संचार होता है? इस की कमी के कारण गलतफहमी या खराब बातचीत हो सकती है।
    • क्या आप काम करने की पेशकश कर रहे हैं? कुछ साइटों को आपको ऑफ़र बनाने की आवश्यकता होती है इसका मतलब यह है कि आपको नीलामी प्रणाली को समझना होगा, इसका उपयोग करना सहज होना चाहिए और बेहतर पेशकश पेश करने के लिए तैयार रहना चाहिए।
    • क्या स्पेनिश वे उपयोग करते हैं? यदि आप एक ऑनलाइन पर्यावरण के लिए लिखते हैं, तो आपको साइट की स्पैनिश नीतियों से अवगत होना होगा। यदि आप लैटिन अमेरिकी साइट के लिए स्पैनिश की स्पैनिश में लिखते हैं जो लैटिन अमेरिका में इस्तेमाल किए जाने वाले लोगों के बाहर वर्तनी के संस्करणों की अनुमति नहीं देता है, तो आपको अपने व्याकरण को अपडेट करना होगा, जब तक कि आप लगातार संपादक को निराश नहीं करना चाहते (आप ऐसा नहीं करना चाहते !)।
    • लिखने के लिए अपने घर में एक कमरे की स्थापना। आपके टैक्स रिटर्न में, आप इस स्थान को व्यावसायिक व्यय के रूप में दावा कर सकते हैं - अधिक विवरण के लिए अपने एकाउंटेंट या बिजनेस ऑफिस से जांच करें।
    • प्राप्तियां सहेजें ऐसा लगता है कि आपकी कई खरीद कर छूट है और प्राप्तियां अपने संभावित मूल्य को खोने के मुकाबले बेहतर रखना बेहतर है

    चेतावनी

    • अग्रिम भुगतान और आंशिक भुगतान पर जोर देते हैं। आंशिक भुगतान और अग्रिम आपको खराब दाताओं के साथ कुछ भी करने के लिए काम करने से बचाएंगे।
    • एक ईमानदार वित्तीय रिकॉर्ड रखें आपकी कमाई अधिकांश देशों में करों के अधीन है
    • जबकि साइटों पर पहले से ही प्रकाशित वस्तुओं के लिए जारी मुनाफा कीमती हैं, इस वजह से आप अपने गौरव पर आराम करने के लिए ऐसा नहीं करते हैं। हालात बदलते हैं और चेतावनी के बिना आइटम को हटाया या अपडेट किया जा सकता है और आपका मुनाफा अचानक गायब हो सकता है या अचानक गिर सकता है
    • जब आप उन साइटों के माध्यम से काम करते हैं जो पाठकों से टिप्पणियों को इकट्ठा करते हैं, तो कभी भी आकस्मिक न हो। नकारात्मक टिप्पणी फिर से उस मंच पर काम करना बहुत मुश्किल हो सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • इंटरनेट का उपयोग
    • पोर्टफोलियो
    • वे लेख जो आपने पहले ही प्रकाशित किए हैं
    • जर्नलिज़्म या लिखित कौशल, और साथ ही जब प्रासंगिक हो
    • नौकरी की पेशकश
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com