ekterya.com

तकनीकी लेखक कैसे बनें

तकनीकी लेखकों ने प्रक्रिया संबंधी दस्तावेज या चीजें कैसे करें, आमतौर पर एक उपयोगकर्ता के लिए मार्गदर्शिका बनाते हैं जो मैन्युअल या ऑनलाइन डेटाबेस से उन दस्तावेजों को एक्सेस करेंगे। अच्छी खबर यह है कि तकनीकी लेखकों की मांग अधिक हो रही है। हर बार एक अनुप्रयोग या सॉफ़्टवेयर उत्पाद विकसित होता है, पूरक दस्तावेज बनाने की आवश्यकता होती है। तकनीकी लेखकों के लिए दस्तावेजों को बनाने के लिए एक अविश्वसनीय मांग है जो उपयोगकर्ताओं को बताती है कि सॉफ्टवेयर प्रोग्राम कैसे उपयोग करें। कुछ उद्योग हैं: उच्च तकनीक कंपनियों, वित्तीय और बैंकिंग सेवाएं, दवा और औषधीय उद्योग, कॉल सेंटर और कई और एक अच्छी तरह प्रशिक्षित तकनीकी लेखक कभी नौकरी के अवसरों की कमी नहीं करेंगे।

चरणों

छवि का शीर्षक एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 4 बनें
1
तकनीकी लेखन की आवश्यकताओं को जानें यदि आपको तकनीकी लेखन के लिए एक समानता है, तो यह पता लगाने के लिए इस व्यवसाय को थोड़ा और जानें कि क्या यह आपके लिए वास्तव में है। तकनीकी लेखन आपके क्षेत्र में हो सकते हैं यदि आप तकनीकी में रुचि रखते हैं, लिखित रूप में और अगर आप दूसरों को प्रशिक्षित करना पसंद करते हैं यदि आप उच्च प्रौद्योगिकी से संबंधित कैरियर का पीछा करना चाहते हैं तो यह भी एक अच्छा क्षेत्र है।
  • छवि का शीर्षक एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 16 बनें
    2
    एक विविध लेखन कार्यक्रम देखें। आमतौर पर एक ऐसा प्रोग्राम ढूंढना बहुत कठिन होता है जो तकनीकी लेखन के साथ संचार को जोड़ती है। हालांकि, आप तकनीकी लेखन में जोर देने के साथ संचार में स्नातक की डिग्री देख सकते हैं। तकनीकी लेखकों में आमतौर पर स्नातक की डिग्री होती है क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण डिग्री या प्रशिक्षण होने से तकनीकी लेखक के रूप में नौकरी पाने की संभावना बढ़ सकती है।
  • Video: एक अच्छा लेखक बनना चाहते हो तो इस वीडियो को जरूर देखें ! want to be a good writer watch this video !

    छवि शीर्षक से एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 28 बनें
    3
    तकनीकी लेखन के भीतर एक पथ का चयन करें करियर लेखन आमतौर पर आपको अपनी डिग्री के लिए तकनीकी, चिकित्सा या वैज्ञानिक लेखन विकल्प चुनने की संभावना प्रदान करते हैं। आपको उस विकल्प का चयन करना होगा जो आपको सबसे ज्यादा रूचियाँ पसंद करते हैं ताकि आप उस विशिष्ट क्षेत्र की शैली, शब्दावली और प्रवृत्तियों को समझ सकें।
  • यदि आपको एक तकनीकी लेखक के रूप में कैरियर में नामांकित नहीं किया जाता है, तो आप दोहरी विशेषज्ञता की तलाश कर सकते हैं: एक लिखित रूप में और दूसरे किसी अन्य क्षेत्र में, जिसे आप रुचि रखते हैं, जैसे जीव विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान, ग्राफिक डिजाइन, कानून, इंजीनियरिंग या मैकेनिक। यदि डबल स्पेशलाइजेशन आपके लिए एक विकल्प नहीं है, तो आप हमेशा खुद के लिए सीख सकते हैं।
  • एक बैंक टेलर चरण 5 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला छवि



    4
    प्रौद्योगिकी के अपने ज्ञान को बढ़ाएं भले ही स्कूल में विज्ञान कक्षाएं तकनीकी लेखक के रूप में आपके कैरियर में बहुत मदद कर सकती हैं, फिर भी विभिन्न सॉफ्टवेयर प्रोग्रामों के बारे में ज्ञान प्राप्त करना बेहतर होगा। कुछ महत्वपूर्ण सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम्स जिन्हें आप पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पैकेज, एडोब फ़्रेममेकर, मैडैक फ्लैयर, एडोब क्रिएटिव पैकेज, लोटस नोट्स और माइक्रोसॉफ्ट विजिओ, साथ ही एचटीएमएल प्रोग्रामिंग भी हैं। इन प्रोग्रामों में विशेषज्ञ होने के नाते एक तकनीकी लेखक के रूप में नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए आमतौर पर एक शर्त है।
  • एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 6 बनें शीर्षक वाली छवि
    5
    एक तकनीकी कैरियर में डिग्री या प्रमाणीकरण भी प्राप्त करें। अपने क्रेडेंशियल्स को अपडेट करना जारी रखें यह तकनीकी लेखन के क्षेत्र में आपको एक प्रतिस्पर्धात्मक लाभ देगा। आप जितने अधिक प्रमाणपत्र प्राप्त करेंगे, बेहतर होगा ये आपको तकनीकी लेखन के क्षेत्र में अधिक रोजगार के अवसर और अधिक उपयुक्तता प्रदान करेंगे।
  • एक बैंक टेलर चरण 11 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    अनुभव हासिल करने के लिए स्वयंसेवी अनुभव आपके लिए असंख्य रोजगार के अवसरों को खोल सकता है। अनुभव हासिल करने के लिए आपको अपना कैरियर खत्म करने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ता है। आप स्थानीय व्यवसायों को कॉल कर सकते हैं और उन्हें पूछ सकते हैं कि उन्हें तकनीकी दस्तावेज लिखने के लिए किसी की ज़रूरत है। अधिकांश व्यवसाय कम कीमत पर या मुफ्त में अपने मैनुअल लिखने के लिए योग्य व्यक्ति को किराए पर लेने के लिए तैयार होंगे।
  • युक्तियाँ

    Video: How to Start Writing in Hindi - लेखक कैसे बनें - Writing Tips in Hindi - Monica Gupta

    • ग्रंथों को सही करने के लिए अपना कुछ समय अलग रखें यह न केवल गलतियों से छुटकारा पाने के लिए बल्कि आपके काम को बेहतर बनाने के लिए नए विचार प्रदान करने के लिए भी कार्य करता है।
    • एक अच्छे लेखक बनने के लिए, आपको एक अच्छा पाठक बनने की ज़रूरत है। नए रुझानों और घटनाक्रमों पर अद्यतन रहने के लिए अक्सर पढ़ें
    • अपने दर्शकों से मिलें और तदनुसार अपनी सामग्री का अनुकूलन करें।

    चेतावनी

    • मान्यताप्राप्त कार्यक्रमों के लिए खोजें एक शीर्षक या कार्यक्रम के लिए मत जाओ, जिसके लिए आप इसकी गुणवत्ता मानकों के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं
    • से बचें यथास्थिति, अन्यथा आपको पीछे छोड़ दिया जाएगा सीखना जारी रखें यह एकमात्र तरीका है जिसमें आप इस क्षेत्र में सफल हो सकते हैं।
    • जब आप किसी व्यवसाय के लिए स्वयंसेवक जा रहे हैं, तो अग्रिम रूप से तय करें कि आप उन्हें बिना चार्ज किए गए कार्य के दायरे और राशि के लिए क्या कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com