ekterya.com

अनुभव के बिना फ्रीलान्स लेखक कैसे बनें

हम सभी अनुभव को बिना किसी भी क्षेत्र में अपना करियर शुरू करते हैं। उसी तरह जैसे हम फ्रीलांस लेखन में अपना कैरियर शुरू किया। कोई लेखन अनुभव नहीं, फिर से शुरू करने के लिए कोई प्रकाशित कार्य नहीं, पोर्टफोलियो में दिखाने के लिए कोई उपलब्धि नहीं है, और इसी तरह की कई दुविधाएं जो आपको पहली बार प्रभावित करती हैं। लेकिन अच्छी खबर यह है कि यह अंत नहीं है, वास्तव में यह "फ्रीलान्स लेखक की शुरुआत" है चाहे आप प्रिंट या ऑनलाइन लिख रहे हों, आपको इसे करना होगा! यहां आप देखेंगे कि आप किसी भी अनुभव के बिना फ्रीलान्स कैरियर के साथ जीने के लिए कैसे सफल हो सकते हैं और सफल हो सकते हैं।

चरणों

इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना फ्रीलान्स लेखक बनें चरण 1
1
सोच बंद करो और लिखना शुरू करें: एक बहुत ही सरल नियम है जो स्वयं को बताता है यदि आप नहीं लिखते हैं, तो आपको काम नहीं मिलेगा। यहां हम अनुभव नहीं होने की मूल समस्या को हल करने की कोशिश कर रहे हैं, इसलिए इसे थोड़ा कम कमाएं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी कॉफी घूंट करनी पड़ती है और काम करने के लिए प्रतीक्षा करने के लिए बैठ जाओ। ऐसा कभी नहीं हो सकता है बस अपना वर्ड प्रोसेसर खोलें और कुछ भी लिखना शुरू करें जो टेक्स्ट बना सकते हैं
  • Video: स्वतंत्र लेखन: फास्ट कैसे शुरुआत की जाए (कोई अनुभव के साथ!)

    इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना फ्रीलान्स लेखक बनें चरण 2
    2
    अपने आप से लिखना प्रारंभ करें: यदि आप फ्रीलान्स के रूप में लेखन सफल होना चाहते हैं, तो आपको एक विपुल लेखक होना चाहिए। अपने काम से आय की उम्मीद किए बिना लिखना शुरू करें इसका अर्थ है कि आप खुद के लिए स्वतंत्र रूप से लिखते हैं, दूसरों के लिए नहीं (आप इस बारे में और बाद में पढ़ेंगे)। अपना ब्लॉग शुरू करें यदि आप किसी डोमेन में निवेश नहीं करना चाहते हैं, तो कम से कम आप एक निःशुल्क ब्लॉग खोल सकते हैं। टाइपपैड, ब्लॉगर, Wordpress, Tumblr, Posterous, आदि जैसे मुफ्त ब्लॉग के लिए कई प्लेटफार्म हैं। किसी पृष्ठ को "मेरे बारे में" जोड़ने के लिए मत भूलें, जहां आप खुद को फ्रीलांस लेखक के रूप में प्रस्तुत करते हैं, और "कॉन्ट्रैटाइम" का एक पेज भी बनाते हैं ताकि संभावित नियोक्ता जो आपके ब्लॉग के साथ रास्ते पार कर जाए, जानते हैं कि आप उनकी सेवाओं के लिए उपलब्ध हैं। आपका ब्लॉग आपकी सक्रिय लेखन की आदतों और आपके कौशल का एक नमूना के रूप में काम करेगा, जो कि आपके पुनरारंभ के लिए सहायक होगा
  • इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना फ्रीलान्स लेखक बनें चरण 3
    3
    लेखन की दुनिया में अपनी मौजूदगी के बारे में शब्द फैलाएं: किसी भी फ्रीलान्स पेशे में अपने आप को बेचना एक आवश्यक बुराई है। आप सामाजिक नेटवर्क की उम्र में एक लेखक के रूप में अपना कैरियर शुरू करने के लिए भाग्यशाली हैं। यदि आप अभी तक सामाजिक नेटवर्क पर ट्विटर, फेसबुक, लिंक्डइन, स्टम्बल ऑन, टंबलर आदि पर पंजीकृत नहीं हैं, तो आपको इसे तुरंत करना होगा। सोशल नेटवर्क के सौंदर्यशास्त्र के लिए उपयोग करने में थोड़ी देर लग सकती है, लेकिन आपको उनकी क्षमता को कम नहीं करना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना फ्रीलान्स लेखक बनें चरण 4
    4
    एक ठोस नेटवर्क बनाएँ: मित्रों को ऑनलाइन बनाएं! सामाजिक नेटवर्क में अपने खातों का उचित रूप से उपयोग करें और लेखन और भर्ती के क्षेत्र में महत्वपूर्ण अनुयायियों के साथ व्यक्तिगत संपर्क करें। अन्य फ्रीलांस लेखकों के ब्लॉगों पर टिप्पणी करें और महान ब्लॉगों और साइटों के लिए मुफ्त लेख लिखें ताकि उनके मालिकों के साथ अच्छे संबंध बनाए जाएं। लेखन और फ्रीलान्स समुदायों, मंचों सहित, सबसे अच्छी जगह होने के लिए हैं जब आप कुछ नया सीखते हैं, तो अवसरों का पता लगाने और लोगों से मिलने के लिए इन जगहों में भाग लें और भाग लें।
  • इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना फ्रीलान्स लेखक बनें चरण 5
    5
    आपकी पहली नौकरी बहुत मायने रखती है: पैसे के मामलों और एक ही समय में नहीं! आश्चर्यचकित न हों मुझे सिर्फ एक बात अपने पहले ग्राहक को चुनने के बारे में स्पष्ट करना है, क्योंकि कम (पैसे) के लिए हाँ कहने से पहले या कम (धन) के लिए नहीं कहने से पहले कई कारक हैं। अपनी पहली पेशकश के साथ निर्णय लेने से पहले आपको मूल्यांकन करने की आवश्यकता है:
  • यह आपके अनुभव और लेखक प्रोफ़ाइल को आकार देने में कैसे मदद करेगा?
  • क्या कंपनी के नाम या ग्राहक की पेशकश आपके कैरियर को बढ़ावा देने के लिए एक अच्छा सौदा है, क्या आपको पैसे की चिंता करने की ज़रूरत है?
  • क्या ग्राहक आपको अपने कैरियर के लाभ के बिना बहुत कम पैसे देकर आपको फायदा उठाने का प्रयास कर रहा है?
  • इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना फ्रीलान्स लेखक बनें चरण 6

    Video: कैसे एक सफल फ्रीलांस लेखन कैरियर शुरू करने के लिए जब आप कोई अनुभव नहीं है




    6
    आप केवल वही हैं जो आपको लगता है कि आप हैं: अपने आप को ग्राहकों से प्रसिद्ध उद्धरणों से आश्वस्त न होने दें:
  • भुगतान कम है, लेकिन बहुत काम है या यह एक दीर्घकालिक नौकरी है। (उनका मतलब है कि वे कम से कम भुगतान के लिए फ्रीलान्स लेखकों को किराए पर लेना चाहते हैं - लंबी अवधि के कार्य अप्रत्याशित हैं!)
  • काम पर रखने से पहले आपको दो या तीन परीक्षण करने होंगे। (इसका मतलब है कि वे प्रति आवेदक के लिए दो नि: शुल्क परीक्षाएं प्राप्त कर सकते हैं और तब भी चयन के बारे में आपको सूचित किए बिना दृश्य से गायब हो सकते हैं)
  • इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना फ्रीलान्स लेखक बनें चरण 7
    7
    स्मार्ट और सतर्क रहें केवल आप ही लोगों को आपकी वैल्यू कंटेंट के लिए मूल्यवान या आप का फायदा उठाने की अनुमति दे सकते हैं। पता है कि आप क्या कर रहे हैं और सिर्फ अपने लाभ के लिए नौकरियां जमा करने के लिए प्रलोभन से छुटकारा पाएं। यहां तक ​​कि मुक्त करने के लिए कुछ भी करना मूल्यवान होना चाहिए आप जो लिखना चाहते हैं, उसके लिए न्यूनतम मूल्य स्वीकार करें और नीचे दिए गए कुछ भी नहीं स्वीकार करें। अपने काम को ओवरवल्यू मत करो और संभावित नौकरियों को खोना खत्म करो। अपना मूल्य पता है, अगर यह अधिक या कम है अपने लेखन कौशल का आत्म-मूल्यांकन मूल्यांकन इस के साथ बहुत मदद करेगा
  • इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना फ्रीलान्स लेखक बनें चरण 8

    Video: कैसे एक फ्रीलांस लेखक के रूप में आरंभ करने के लिए यहां तक ​​कि यदि आप कोई अनुभव नहीं है

    8
    बाजार का अध्ययन करें सबसे ज्यादा प्रचुर मात्रा में उपलब्ध लेखन नौकरियों के प्रकार खोजें तैयार होने और अवसरों का लाभ उठाने के लिए अपने कौशल को अपडेट करें जैसे ही वे आते हैं, इसे कल्पना करने के बजाय। यह समय की तरह आगे बढ़ता है, या उसके बाद की तुलना में फ्रीलान्स समुदायों में नए विकास के बारे में जानें आपको एक महत्वपूर्ण कार्य करना चाहिए कि वह विभिन्न प्रकार की लेखन नौकरियों में दरों की जांच करे। इस प्रकार आप काम के प्रकार के आधार पर कितना योगदान देना बेहतर जानते होंगे
  • इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना फ्रीलान्स लेखक बनें चरण 9
    9
    एक जोखिम लें, बोल्ड हो! एक महत्वाकांक्षी फ्रीलान्स लेखक बनने के लिए आपको अपने काम का चयन करते समय बहुमुखी और लचीला होना चाहिए। हो सकता है कि आप किसी विशेष विषय पर एक विशेषज्ञ हैं, लेकिन इस समय पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है कि एक अनुभवी प्रोफ़ाइल बनाने के लिए इससे आपको अपने नेटवर्क बनाने में मदद मिलेगी, अपने काम के बारे में शब्द फैलाने, अनुभव हासिल करने, बाजार और दरों का अध्ययन करने में मदद मिलेगी। आप विषयों और लेखन कौशल के विभिन्न स्तरों के बारे में ज्ञान प्राप्त करने में भी सक्षम होंगे। सभी का सच्चाई यह है कि आपको कोई भी बात नहीं लिखनी चाहिए (एक अच्छी तरह से)। कभी-कभी आप अपनी प्रतिष्ठा को बनाने और पर्याप्त ज्ञान हासिल करने के लिए चुनने वाले विषय पर जोखिम लेने का एक अच्छा विचार है। समय के साथ, कठिनाई का स्तर आपकी दूसरी प्रकृति बन जाएगा
  • इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना फ्रीलान्स लेखक बनें चरण 10
    10
    अपनी खुद की प्रोफ़ाइल बनाएँ, स्वतंत्र रूप से लिखें! याद रखें, अंत में जो बातें हैं वह आपका काम है, और लेखन के क्षेत्र में अनुभव नहीं। फ्रीलांस लेखकों की भर्ती करने वाली कई छोटी ऑनलाइन कंपनियां हैं अपना काम दिखाई दें और नि: शुल्क नमूने लिखने की पेशकश करें ताकि वे जान सकें कि आप इसके लायक हैं। विभिन्न ब्लॉगों में अतिथि पोस्ट बनाएं जो लेखक का नाम और जीवनी दिखाते हैं। इससे न केवल आपको अधिक ट्रैफ़िक (आपकी जीवनी में आपके ब्लॉग की लिंक शामिल) में मदद मिलेगी, लेकिन आप उन्हें ढूंढने के बजाय रुचि वाले ग्राहकों को मिलेगा यह आपको अपने पोर्टफोलियो में प्रकाशित नौकरियों को जोड़ने में भी मदद करेगा। इसके अलावा, यह मत भूलो कि आप फ्रीलान्स लेखक बनने की प्रक्रिया में हैं और फिर से शुरू करें। यदि लोग आपके लेखन कौशल का मूल्यांकन करते हैं, तो वे आपको अनुभव के साथ अपना फिर से शुरू करने के लिए कहने में परेशान नहीं होंगे।
  • इमेज का शीर्षक, अनुभव के बिना फ्रीलान्स लेखक बनें चरण 11
    11
    पूछने में संकोच न करें कि उन्हें आपकी क्या आवश्यकता है: अंत में, सक्रिय रहें और काम के लिए लोगों से पूछें। अगर वे काम करते हैं या यदि वे काम करते हैं तो यह माध्यमिक है, लेकिन किसी भी मौका क्यों खोना है? कौन जानता है, वे भविष्य में या वर्तमान में आपसे संपर्क कर सकते हैं!
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com