ekterya.com

एक चित्रकार कैसे बनें

चित्रकार छवियों का निर्माण करते हैं जो पुस्तकें, पत्रिकाओं और इंटरनेट पर व्याख्यात्मक ग्रंथों को स्पष्ट करने में सहायता करते हैं या सहायता करते हैं। चित्रकार मार्करों, पेंसिल, चाक, रंग और कंप्यूटर ड्राइंग कार्यक्रमों के साथ अन्य मीडिया और सामग्री के साथ काम करते हैं, और आमतौर पर एक विशिष्ट शैली होती है कुछ चित्रकार ग्राफिक डिजाइन या कला विभागों में काम करते हैं, जबकि अन्य कई कंपनियों के लिए फ्रीलांसरों के रूप में काम करते हैं एक चित्रकार के रूप में अपना कैरियर कैसे प्रारंभ करें, इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

विधि 1

एक कलाकार बनें
इमेज का शीर्षक एक इलस्ट्रेटर चरण 1
1
विश्वविद्यालय में कार्यशालाओं और कलात्मक पाठ्यक्रमों में भाग लें यहां तक ​​कि अगर आपके पास कला के लिए कुछ खास प्राकृतिक प्रतिभा है, तो यह एक अच्छा विचार होगा कि वह कला के पाठ्यक्रमों को लेने के लिए या यहां तक ​​कि एक कलात्मक कैरियर का अध्ययन करने के लिए विश्वविद्यालय में जाए। यदि आप सुनिश्चित हैं कि आप एक चित्रकार बनना चाहते हैं, तो आपको गंभीरता से एक कला विद्यालय में पढ़ाई की संभावना पर विचार करना चाहिए। पेशेवर कलाकारों से सीखना एक अनूठा अनुभव है। आपके काम का विश्लेषण और आलोचना की जाएगी, जो आपको इसे पूरा करने की संभावना प्रदान करेगा और एक कलाकार के रूप में अपने आप को विकसित कर देगा।
  • कोर्स लें ड्राइंग, पेंटिंग, मूर्तिकला, चीनी मिट्टी की चीज़ें, ग्राफिक डिजाइन और कला इतिहास, साथ ही अन्य विशिष्ट कार्यशालाओं में भाग लेने के लिए जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं एक विशिष्ट एक निर्णय लेने से पहले सभी संभव कलात्मक मीडिया का उपयोग अच्छी तरह से अध्ययन
  • जब तक आप आलोचना के लिए खुले हैं तब तक आप अधिक सीखेंगे आलोचना को दिल से ज्यादा मत मानो, परन्तु अपना गर्व दुख न करें। आलोचना का उद्देश्य एक कलाकार के रूप में सुधार करने में आपकी सहायता करना है, और उनके बिना यह एक कलात्मक प्रशिक्षण कार्यक्रम में निवेश करने के लिए उपयुक्त नहीं होगा।
  • यदि कॉलेज या कला विद्यालय में भाग लेना कोई विकल्प नहीं है, तो एक कलाकार के रूप में प्रशिक्षित करने के अन्य तरीकों की तलाश करें। अपने शहर के विशेष केंद्रों में कला पाठ्यक्रम और कार्यशालाओं में भाग लें, स्थानीय कलाकारों के साथ एक प्रशिक्षु के रूप में काम करें, या किसी संग्रहालय या कलात्मक स्टूडियो में व्यावसायिक अभ्यास प्राप्त करने का प्रयास करें। आप खुद को किताबों से निर्देशित कर सकते हैं, इंटरनेट पर उपलब्ध गाइडों और अन्य समान स्रोतों के साथ।
  • एक इलस्ट्रेटर चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2

    Video: सीखें पेंटिंग बनाना

    ग्राफ़िक डिजाइन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने का तरीका जानें अधिकांश आधुनिक चित्रकारों के ग्राफिक डिजाइन का व्यापक ज्ञान है यद्यपि आप डिजिटल चित्रण में विशेषज्ञता का इरादा नहीं करते हैं, आपको ग्राहकों को अनुरोध करने वाले प्रारूपों का उपयोग करने के लिए डिज़ाइन सॉफ़्टवेयर के विचारों की आवश्यकता होगी। निम्न ग्राफिक डिजाइन कार्यक्रमों से स्वयं को परिचित कराएं:
  • एडोब फ़ोटोशॉप आज के उद्योग में, इस कार्यक्रम को तस्वीरों को संशोधित और जोड़ तोड़ने के लिए मानक उपकरण माना जाता है, जो कई चित्रकारी कार्यों का हिस्सा है।
  • एडोब इनडिज़ाइन और इलस्ट्रेटर इन कार्यक्रमों का इस्तेमाल चित्रों को हेरफेर करने और उन्हें ग्रंथों को जोड़ने के लिए किया जाता है।
  • कोरल पेंटर डिजिटल प्रारूप में ड्राइंग और पेंटिंग के लिए यह उद्योग मानक कार्यक्रम है।
  • इमेज का शीर्षक एक इलस्ट्रेटर चरण 3
    3
    तय करें कि आप किस माध्यम का विशेषज्ञ बनाना चाहते हैं हालांकि कई वर्तमान चित्रकारों ऐसे फोटोशॉप, इलस्ट्रेटर या मुक्तहस्त के रूप में सॉफ्टवेयर के साथ काम, वहाँ एक बड़ा बाजार है जहाँ आप मिल सकती है इस तरह के पेन, पेंसिल, जल रंग, तेल, पेस्टल, चाक, लकड़ी के रूप में कई अन्य पारंपरिक मीडिया और लिनोलियम में उत्कीर्णन, अन्य मैनुअल विधियों के बीच, उस विषय पर निर्भर करता है जिस पर आपको बताना होगा।
  • हालांकि यह सब पर समान रूप से अच्छा होना असंभव है, यह ड्राइंग कलम और पेंसिल, और साथ ही अन्य मैनुअल साधन के कुछ ज्ञान विचारों को स्पष्ट रूप से निश्चित काम को व्यक्त करने के लिए सलाह दी जाती है।
  • इलस्ट्रेटेड पुस्तकों, पत्रिकाओं और अन्य मीडिया को सहयोगी कार्य की आवश्यकता होती है आपको दूसरों की राय को ध्यान में रखना होगा और ग्राहक को चाहता है कि नतीजे हासिल करने के लिए विभिन्न प्रकार की तकनीकों का उपयोग करना होगा।
  • Video: How to Start Writing in Hindi - लेखक कैसे बनें - Writing Tips in Hindi - Monica Gupta

    एक इलस्ट्रेटर चरण 4 के शीर्षक वाला छवि
    4
    तय करना कि आप किस तरह के चित्रकार होना चाहते हैं तकनीकी चित्रकारों तालिकाओं और रेखांकन के साथ काम करते हैं, बच्चों की किताबों के चित्रकारों आमतौर पर लोगों और जानवरों, और वाणिज्यिक चित्रकारों आकर्षित, आम तौर पर, लगभग कुछ भी आप उन्हें पूछना आकर्षित करने के लिए सक्षम होना चाहिए। जानने के लिए जो आपको अधिक आकर्षित करना चाहते हैं, आपको एक चित्रकार के रूप में अपने कैरियर को परिभाषित करने में मदद मिलेगी।
  • विधि 2

    पोर्टफोलियो बनाएं
    इमेज का शीर्षक एक इलस्ट्रेटर चरण 5
    1
    एक व्यक्तिगत शैली विकसित करें कई चित्रकार सुंदर और यथार्थवादी चित्र बनाने में सक्षम हैं, या पाठ के आधार पर चित्र बनाने में सक्षम हैं। क्या यह आपके चित्रों को अलग करता है? चित्रण की दुनिया काफी प्रतिस्पर्धी है, इसलिए अपने खुद के टिकट के लिए महत्वपूर्ण है जो आपको आराम से बाहर खड़ा करने में मदद करता है। जब आप चित्र बनाने की बात आते हैं, तो आप एक पहचाने जाने योग्य शैली बनाने के लिए प्रतिष्ठा अर्जित करेंगे, और जो ग्राहक इस शैली की तलाश करेंगे वे आपके पास आएंगे।
    • एक निजी शैली कुछ भावनाओं या मूड को व्यक्त कर सकती है का काम Jordin Isip, उदाहरण के लिए, यह अभिव्यक्तिहीन आंकड़े दर्शाती है जो अकेले रहती हैं, या अन्य आंकड़ों से अलग सेट करती हैं। ऐसे विज्ञापनदाताओं और कंपनियां जो एक समान शैली और इरादों के साथ ग्रंथों को स्पष्ट करने का इरादा रखते हैं, उन्हें पता चल जाएगा कि क्या वे Isip किराए पर लेना चाहते हैं
    • विचार व्यक्त करने का आपका तरीका आपकी व्यक्तिगत शैली को प्रभावित कर सकता है ग्लेन जोन्स वह सरल विचारों और अवधारणाओं को बनाने के लिए जाना जाता है अद्वितीय और आकर्षक लग रहा है
    • आप एक निश्चित प्रकार की सामग्री के विशेषज्ञ हो सकते हैं जेसिका हिचे पुस्तक कवर, टाइपोग्राफ़ी और वेब पेज बनाने के लिए ग्रंथों के साथ काम करता है
  • एक इलस्ट्रेटर चरण 6 के शीर्षक वाला छवि



    2
    अनुभव हासिल करने के लिए नि: शुल्क कार्य करें जब आप शुरू कर रहे हैं, तो सभी व्यावसायिक अनुभव आपके पोर्टफोलियो को समृद्ध करने में मदद करेगा, भले ही यह भुगतान न हो। अपने काम को प्रचारित करने और अनुभव प्राप्त करने के लिए लोगों के साथ सहयोग करने के लिए रचनात्मक तरीके देखें।
  • यदि आपके पास एक मित्र लेखक है, तो उनकी कहानियों को समझाएं और उनकी पुस्तकों के लिए कवर बनाएं।
  • एल्बम कवर को समझा देने के लिए संगीतकारों के साथ काम करें।
  • कला दीर्घाओं, बुकस्टोर्स, कॉफी की दुकानों और अन्य स्थानीय व्यवसायों के लिए डिजाइन विज्ञापन ब्रोशर और पोस्टकार्ड।
  • एक इलस्ट्रेटर चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने पोर्टफोलियो के साथ वेब पेज बनाएं इंटरनेट पर अपना काम दिखाने के लिए एक पेशेवर वेबसाइट बनाना महत्वपूर्ण है मेल द्वारा आपके कार्य की हार्ड कॉपी भेजने की तुलना में अपने वेब पेज के लिंक के साथ एक ईमेल भेजना बहुत आसान है ग्राहकों को इंटरनेट के माध्यम से अपने काम की तात्कालिक पहुंच प्राप्त करना और चित्रण की दुनिया में मौजूद पेशेवर योग्यता को ध्यान में रखना चाहते हैं, इसलिए उन्हें इंतजार करना बेहतर नहीं है।
  • वेबसाइट के सौंदर्यशास्त्र को आपकी कलात्मक शैली को प्रतिबिंबित करना चाहिए टाइपोग्राफी, पृष्ठभूमि, विज्ञापन और वेबसाइट के अन्य तत्वों का चयन करते समय आपके पास किसी भी कलात्मक परियोजना के साथ एक ही देखभाल होगी।
  • आपके पोर्टफोलियो में सभी मीडिया के उदाहरण शामिल हैं जिनके साथ आप काम करते हैं, और कुछ चित्रों की रचनात्मक प्रक्रिया के विभिन्न चरणों के नमूनों को शामिल करना शामिल करना चाहिए, शुरुआत से अंतिम परिणाम तक।
  • आपका URL आपके नाम या आपकी कंपनी, प्रत्येक पृष्ठ के URL के लिए अलग वर्गों के साथ और यदि संभव हो तो, प्रत्येक कार्य के लिए अलग-अलग URL, ताकि किसी भी कला निर्देशक प्रकाशन जिसमें आप ख्वाहिश के संपादक के लिए लिंक भेज सकते हैं शामिल करना चाहिए, काम करने के लिए
  • सुनिश्चित करें कि आप संपर्क जानकारी और आपके पेशेवर कैरियर का सारांश शामिल करते हैं।
  • विधि 3

    अपने आप को एक चित्रकार के रूप में प्रचार करें
    एक इलस्ट्रेटर चरण 8 के शीर्षक वाला छवि
    1
    ऐसी कंपनियां खोजें जो आपके जैसे रोजगार का उपयोग करती हैं तुम्हें पता है, पुस्तकालयों या स्थानीय किताबों की दुकानों में उपलब्ध पत्रिकाओं की Headwaters में कलात्मक निर्देशक के नाम खोज ग्राफिक डिजाइन और चित्रण के बाजार पर वेबसाइटों और विशेष संदर्भ पुस्तकें संपर्क करके इस जानकारी पा सकते हैं। तुम भी, देख पोस्टर, भित्ति चित्र, रेस्टोरेंट मेनू, कॉमिक्स और अन्य कार्यों है कि आप जानते हैं कि आप कर सकते हैं करने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए उदाहरण के प्रकार है जिसमें आप विशेषज्ञ करना चाहते हैं पर निर्भर करता है।
  • एक इलस्ट्रेटर चरण 9 के शीर्षक वाला छवि
    2
    एक उम्मीदवार के रूप में अपनी अपेक्षाओं के साथ एक सूची बनाएं सूची को उन विषयों पर मुख्य रूप से ध्यान देना चाहिए जिन्हें आप आकर्षित करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप जानवरों को आकर्षित करना पसंद करते हैं, तो सूची में बच्चों के लिए जानवरों और पत्रिकाओं के बारे में पत्रिकाओं के साथ-साथ अन्य प्रकाशन भी शामिल होंगे जो इस प्रकार के चित्र का उपयोग करते हैं। यदि सूची बहुत व्यापक है, तो उसे 5 से 10 तत्वों के बीच के समूहों में विभाजित करें।
  • एक इलस्ट्रेटर चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने काम के नमूने भेजें आपके काम के नमूने प्रकाशनों या उन कंपनियों को भेजें जिन्हें आपको लगता है कि चित्रों और आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा की आवश्यकता हो सकती है। प्रत्येक नमूना पेश करने के लिए एक विशिष्ट शैली चुनें - कार्टून-शैली वाला शेर और एक ही प्रकाशन के लिए एक यथार्थवादी शेर न भेजें। बेशक, आपके पास एक शैली की एक तस्वीर को एक प्रकाशन और दूसरी शैली में दूसरे को भेजने का विकल्प होता है, हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रत्येक कंपनी को उनकी आवश्यकताओं से संबंधित शैली का एक नमूना भेजना है।
  • Video: चित्रकारी के 20 लाजवाब तरीकें और चालें

    युक्तियाँ

    Video: सफल kaise बने || पैसे kaise kamaye में हिन्दी कैसे सफल बनने के लिए || प्रेरक यूट्यूब

    • अपने ज्ञान को एक चित्रकार के तौर पर अभ्यास में रखने का एक तरीका नियमित रूप से आकर्षित करने के लिए सहकर्मियों के एक समूह से मिलना है। ये आधिकारिक कला सत्र अक्सर विश्वविद्यालयों या कॉमिक स्टोर जैसे स्थानों में आयोजित होते हैं, और चित्रकारों को एक-दूसरे से सीखने, संपर्कों को व्यापक बनाने और पेशेवर समर्थन प्राप्त करने का अवसर प्रदान करते हैं।
    • जब एक ग्राहक के लिए एक विशेष परियोजना पर काम कर, दोनों दलों दोनों को संबोधित ग्राहक परियोजना (जो बल देने के लिए और पृष्ठभूमि में क्या रहना चाहिए पसंद) देना चाहता है, आवश्यक प्रक्रिया के रूप में कदम (रेखाचित्र, चित्र सहमत होना होगा निश्चित) और जब काम का भुगतान किया जाएगा।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com