ekterya.com

कैसे सही कोर्स चुनने के लिए

क्या आप कॉलेज जा रहे हैं? सही कोर्स चुनना एक बढ़िया निर्णय है और इसे सही तरीके से लेना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपकी भविष्य की सफलता को प्रभावित कर सकता है जो लोग एक कोर्स कर रहे हैं, जिसके लिए वे खुश नहीं हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि कुछ भी अंतिम नहीं है! पढ़ते रहो!

चरणों

छवि शीर्षक शीर्षक व्यक्तिगत लक्ष्यों को लिखें 4
1
आपकी रुचि क्या हैं? अध्ययन के सभी क्षेत्रों के बारे में सोचें, जो आप में दिलचस्पी रखते हैं, और फिर उन हकों के आधार पर अध्ययन करने वाले पाठ्यक्रमों की सूची बनाते हैं। उन विषयों को जोड़ें, जो आपको स्कूल में अधिक दिलचस्पी रखते हैं, साथ ही साथ दूसरों के काम को आप ईर्ष्या करते हैं।
  • सही कैरियर चरण 12 चुनें शीर्षक वाला छवि

    Video: 3 Tips Career चुनने के लिए || How to Choose a Career || Career In Arts, Commerce, Science in Hindi

    2
    जांच करता है। इंटरनेट, समाचार पत्र, टेलीविजन और आपके आस-पास के लोग जानकारी का सर्वोत्तम स्रोत हैं ऑनलाइन पाठ्यक्रम जो आपको रुचि रखते हैं और कैरियर की संभावनाओं और बाकी की जानकारी का पता लगाएं। उन लोगों से बात करें जो आपके व्यवसाय के हित में काम करते हैं और पता करें कि आपके भविष्य के कैरियर का चयन करने का क्या अर्थ है। जिन लोगों ने कॉलेज पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है, वे आपको एक छात्र के परिप्रेक्ष्य से एक विचार दे सकते हैं, और आप पेशेवरों और विपक्षों को बता सकते हैं।
  • Video: TOP DIPLOMA COURSES AFTER 10TH ।। जान ले ये कोर्स आपके लिए बहोत काम का है।।

    छवि एक अच्छा कॉलेज छात्र चरण 13 शीर्षक से
    3
    कोर्स की सामग्री गलतियों से बचने के लिए, उन पाठ्यक्रमों का सामान्य विवरण जांचना सुनिश्चित करें, जिन्हें आप भर्ती करना चाहते हैं। उन विषयों पर एक नज़र डालें जिन्हें आपको सीखना होगा और सीखने के प्रकार, नौकरियां और मूल्यांकन शामिल हैं। इससे आप क्या इंतजार कर रहे हैं की अनुमानित जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देगा
  • सही शीर्षक चुनें चित्र 11
    4
    विश्वविद्यालय की गुणवत्ता यदि आप किसी विशेष विश्वविद्यालय में जाने के लिए निर्धारित हैं, तो यह निश्चित रूप से आपकी पसंद का निर्धारण नहीं करेगा। प्रत्येक विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान की जाने वाली पाठ्यक्रमों और अध्ययन सुविधाओं के विवरण की तुलना करें ताकि आप अपनी शैक्षिक आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के लिए सही फैसला कर सकें। यदि संभव हो, तो विश्वविद्यालय की यात्रा करें और सम्मेलनों में से किसी एक में भाग लें ताकि आपको कुछ विषयों की जानकारी मिल सके।
  • एक अच्छा कॉलेज छात्र बीतने वाला इमेज शीर्षक 10



    5
    कोर्स की अवधि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपनी पढ़ाई के लिए प्रतिबद्ध होंगे, पाठ्यक्रम की अवधि पता करें। डबल, पूर्णकालिक या अंशकालिक डिग्री लेना आपके व्यक्तिगत पसंद पर निर्भर करता है। सुनिश्चित करें कि आपके पास शिक्षा के साथ अपनी अन्य प्राथमिकताओं को संतुलित करने की क्षमता है। विभिन्न विश्वविद्यालयों के अनुसार अध्ययन लचीलापन भिन्न होता है।
  • छवि एक अच्छा कॉलेज छात्र चरण 18 शीर्षक
    6
    प्रवेश आवश्यकताओं प्रतिस्पर्धी पाठ्यक्रमों में स्वीकार करना अधिक मुश्किल है, खासकर उन लोगों की जो उच्च मांग में हैं यह एक अच्छा उपाय है कि क्या आप कोर्स के दौरान वास्तव में अच्छी तरह से कर सकेंगे या नहीं। दुर्भाग्य से, कुछ पाठ्यक्रमों के प्रवेश बहुत मुश्किल है, या वे सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए बहुत मुश्किल हैं, इसलिए आपको पाठ्यक्रम की अपनी पसंद के साथ ईमानदार होना चाहिए। आपको अन्य विश्वविद्यालयों या इसी तरह के पाठ्यक्रमों की जांच करनी होगी, अगर आपके पास यह विश्वास नहीं है कि आपको इस पाठ्यक्रम में स्वीकार किया जाएगा कि आपके पास पहले वरीयता है।
  • सही शीर्षक चुनें छवि 9 कदम शीर्षक

    Video: दसवीं बारहवी के बाद कैसे चुने कॉलेज और कोर्स? अवधि, प्रक्रिया, सैलरी, अवसर, कहां से करें

    7
    अध्ययन लागत वित्तीय व्यवहार्यता एक दूसरे पहलू को ध्यान में रखते हुए अपना कोर्स तय करने के साथ-साथ प्रस्तुत की जाने वाली अतिरिक्त लागतें जैसे पाठ्यपुस्तकों, भ्रमण आदि। हालांकि, अपना कैरियर चुनने के लिए लागत को बाधा न दें, क्योंकि कोर्स पूरा करने के लिए कई वित्तीय सहायता उपलब्ध हैं।
  • शीर्षक का आनंद लें कार्य चरण 10 का आनंद लें
    8
    रोजगार के अवसर इसे चुनने से पहले पाठ्यक्रम के पेशेवर परिप्रेक्ष्य को देखें पेशे पर शोध करते समय आय, नौकरी की सुरक्षा, तनाव, जिम्मेदारी और अन्य लाभ जैसे कई कारकों पर विचार करें। यह पता लगाने के लिए भी बहुत उपयोगी है कि भविष्य में किसी उद्यमी आपकी शिक्षा में निवेश करेगा या नहीं।
  • युक्तियाँ

    • छात्र ऋण प्राप्त करते समय, अपनी आय पर ध्यान दें और धन की राशि की योजना बनाएं, आपको अपना कोर्स पूरा करने की आवश्यकता होगी। अपने भुगतान विकल्पों को आधार बनाओ जो आप खरीद सकते हैं, इसलिए बहुत समय बिताने के लिए पैसे के बारे में चिंतित नहीं करते, जब आप अपना कोर्स पूरा करने की कोशिश करते हैं, तो अध्ययन बहुत ही तनावपूर्ण होता है!
    • यदि आपका पसंदीदा कोर्स आपके पसंदीदा विश्वविद्यालय में उपलब्ध नहीं है, तो विकल्प तलाशें। अपने कैरियर का सपना कभी न दें, क्योंकि आपको एक पर्याप्त विश्वविद्यालय नहीं मिल सकता है

    चेतावनी

    Video: नौकरी या व्यापार कैसे चुने How to choose a Career

    • कोई कोर्स न करें, क्योंकि हर कोई इसे चुनने जा रहा है या आपका दोस्तों और परिवार आपको यह करने के लिए जोर दे रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com