ekterya.com

सेमिनार कैसे दे सकते हैं

एक संगोष्ठी देते हुए अपने ज्ञान और अन्य लोगों के साथ अनुभव साझा करने का एक अच्छा मौका है। सार्वजनिक रूप से बोलना भयभीत हो सकता है, लेकिन अभ्यास और तैयारी इन कई चिंताओं को कम कर सकती है एक अच्छा संगोष्ठी देने के लिए, समय और सामग्री के संदर्भ में आयोजक की अपेक्षाओं को समझने से शुरू करें संदर्भ बिंदुओं की एक श्रृंखला के रूप में संगोष्ठी व्यवस्थित करें और उन्हें रोचक छवियों के साथ मिलाएं। नेत्र संपर्क बनाए रखने, अपने शरीर की भाषा का ध्यान रखने और स्पष्ट रूप से बोलने से एक वक्ता के रूप में परियोजना का विश्वास।

चरणों

विधि 1
प्रारंभिक तैयारी करें

Video: भीड़ में बोलने की कला | कैसे स्टेज भय के साथ सौदा करने के लिए | भाषण | डॉ अमित माहेश्वरी तक

Whiplash चरण 32 के लिए दावा मुआवजा शीर्षक वाला छवि
1
आवश्यक प्रारूप को समझें सेमिनारों के विभिन्न रूप हो सकते हैं सत्र के आयोजक से बात करें और उन्हें सेमिनार के बारे में अपनी उम्मीदों के बारे में पूछें। आप पहले वितरित दस्तावेज़ के बारे में बात करना चाह सकते हैं शायद आप चाहें कि आप दर्शकों से कम बातचीत के साथ एक भाषण दें।
  • आप कुछ पूछ सकते हैं जैसे "क्या आप एक सम्मेलन प्रारूप को पसंद करते हैं जो अनुसंधान पर केंद्रित है या दर्शकों के लिए अधिक इंटरैक्टिव अनुभव है?"
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए कंट्रोलिंग माई चरण 1
    2
    दर्शकों के बारे में सोचो आपको यह जानना चाहिए कि जिनके बारे में आप अपनी हितों और उनके अनुभव के स्तर पर जानकारी अनुकूलित करेंगे, यदि आप समूह से परिचित नहीं हैं, तो संगोष्ठी के आयोजक से आपको दर्शकों के सदस्यों की संभावित पृष्ठभूमि के बारे में कुछ जानकारी देने के लिए कहें। यदि आपने पहले इस समूह के साथ काम किया है, तो सम्मेलन को अनुकूलित करने के लिए उस जानकारी का उपयोग करें ताकि दोनों पक्षों के लिए अधिक लाभ हो।
  • उदाहरण के लिए, विशेषज्ञों के एक समूह के समक्ष एक वैज्ञानिक चर्चा में, आपको सभी शब्दावली को समझने की ज़रूरत नहीं पड़ती है और आप गहन विषयों पर अधिक तेज़ी से आगे बढ़ सकते हैं
  • दर्शकों के आधार पर, आप सीधे विवादास्पद मुद्दों को संबोधित करने या उनसे बचने में सक्षम हो सकते हैं।
  • संगोष्ठी का नेतृत्व करने से पहले आप कमरे के बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए दर्शकों के सदस्यों से बात करने की कोशिश करने के लिए थोड़ी देर पहले जगह ले सकते हैं। आप एक उपस्थिति से पूछ सकते हैं "यह क्या है कि आप इस विशेष संगोष्ठी में भाग लेने के लिए प्रेरित हुए?"
  • Video: भाषण kaise डी | हिंदी में | भाषण kaise बोले | कैसे भाषण देने के लिए

    इमेज शीर्षक से अपने शिक्षक के सामने एक प्रस्तुति दें चरण 1
    3
    पता करें कि क्या तकनीक उपलब्ध है और आपको क्या करना है सुनिश्चित करें कि आपको लगता है कि कमरे में जो भी प्रौद्योगिकी का उपयोग करना सहज महसूस होता है इसका मतलब यह हो सकता है कि PowerPoint का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। शायद आपको एक बटन या पॉइंटर के उपयोग से स्लाइड्स बदलने के तरीके का अभ्यास करना चाहिए। यदि आप माइक्रोफ़ोन का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो शायद आपको इसे कैसे सेट करना है इसके बारे में सोचना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप स्लाइड पर एक प्रस्तुति बनाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि कमरे में एक अच्छा प्रोजेक्शन सिस्टम है
  • इमेज शीर्षक से अपने शिक्षक के सामने एक प्रस्तुति दें चरण 3
    4
    स्लाइड्स बनाएं जो समझना आसान और दृश्य एड्स हैं जैसा कि आप प्रस्तुति को विस्तृत करना शुरू करते हैं, इस बारे में सोचें कि क्या दर्शक चित्रों के साथ इंटरैक्ट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप स्लाइड का उपयोग करते हैं, तो उन्हें दृश्यमान, स्पष्ट और पूरी तरह से सुपाठ्य होना चाहिए। बड़े फ़ॉन्ट और स्पष्ट अक्षरों का उपयोग करें बहुत अधिक ग्राफिक्स का उपयोग करने से बचें और केवल न्यूनतम मात्रा में टेक्स्ट शामिल करें
  • ध्यान दें कि आपके साथ स्लाइड पढ़ने के लिए 1 से 2 मिनट के बीच दर्शकों का सदस्य लेता है। इसलिए, स्लाइड के साथ प्रस्तुति को संतृप्त नहीं करें या आप कभी भी समाप्त न करें। इसके बजाय, ऐसी छवियों का चयन करें, जो आपके द्वारा सीधे दर्शकों को प्रदान की जाने वाली जानकारी के साथ।
  • आप अन्य दृश्य शैलियों का भी उपयोग कर सकते हैं, जैसे मॉडल, पोस्टर, फ्लायर या ब्रोशर केवल स्लाइड का उपयोग करने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें और, इसके बजाय, रचनात्मक होने की संभावना पर विचार करें, यदि सेमिनार का प्रारूप इसे अनुमति देता है
  • एक आपातकालीन सुरक्षात्मक आदेश 13
    5
    यदि आवश्यक हो, तो किसी भी सामग्री को अग्रिम में वितरित करें यदि संगोष्ठी एक चर्चा दस्तावेज़ पर ध्यान केंद्रित करेंगे, तो बैठक से कम से कम कुछ दिन पहले संभावित ऑडियंस के सदस्यों के लिए दस्तावेज़ की एक प्रति प्राप्त करने के लिए आयोजक के साथ काम करना एक अच्छा विचार है। इस प्रकार, प्रेक्षक के सदस्यों को प्रश्नों और टिप्पणियों के साथ अग्रिम रूप से तैयार किया जाएगा। यह आपको तुरंत गहन सामग्री का सहारा लेने की अनुमति देगा, क्योंकि आप सामान्य ज्ञान के एक निश्चित स्तर को ग्रहण करने में सक्षम होंगे।
  • यदि आपके द्वारा वितरित दस्तावेज़ प्रगति पर है, तो आप एक ही रूपरेखा में कह सकते हैं और फिर सेमिनार की शुरुआत में इसे दोहरा सकते हैं। इस तरह, दर्शकों के सदस्यों को पता चल जाएगा कि आप रचनात्मक आलोचना और अन्य विचारों को स्वीकार करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से अपने शिक्षक के सामने एक प्रस्तुति दें चरण 2
    6
    एक योजना का उपयोग करके सेमिनार देकर अभ्यास करें। जब आपके पास बाह्यरेखा और दृश्य सामग्री तैयार होती है, तो आपको जितनी बार संभव हो अभ्यास करना चाहिए। रिहर्सल के लिए अपने मित्रों और परिवार के सदस्यों को दर्शकों के सदस्यों के रूप में कार्य करने के लिए कहें रिकॉर्डिंग रिकॉर्ड करें और खेलो ताकि आप कम क्षेत्रों की पहचान कर सकें। जब तक आप सामग्री और प्रक्रिया के साथ पूरी तरह से सहज महसूस न करें तब तक अभ्यास करें।
  • प्रत्येक अभ्यास सत्र के बाद, उन अनुभागों के नोट ले लें जो अच्छी तरह से काम करते हैं और आपको सुधारने की आवश्यकता होती है।
  • छवि का शीर्षक एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 16 बनें
    7
    संगोष्ठी के स्थान पर आगमन की शुरुआत सेमिनार कमरे में थोड़ी देर पहले पाने के लिए यह एक अच्छा विचार है ताकि आप देख सकें कि कमरे की स्थापना कैसे की जाती है। आप अपनी प्रस्तुति भी अपलोड कर सकते हैं, और यात्रियों और ब्रोशर वितरित कर सकते हैं। इस प्रकार, किसी भी समस्या को हल करने के लिए संगोष्ठी के आयोजक से मिलने के लिए आपके पास अंतिम मौका भी होगा।
  • यदि आप 15 से 30 मिनट पहले पहुंचते हैं, तो आपको सत्र शुरू करने से पहले आपको जो कुछ भी करने की ज़रूरत है उसे हासिल करने के लिए आवश्यक समय होगा।
  • विधि 2
    सामग्री प्रबंधित करें

    इमेज शीर्षक से अपने शिक्षक के सामने एक प्रस्तुति दें चरण 18
    1
    अपने आप को परिचय मंच या कमरे के सामने जाने और एक पूर्ण प्रस्तुति प्रदान करके संगोष्ठी शुरू करें। अपने पेशेवर पृष्ठभूमि के बारे में थोड़ा सा दर्शकों से बात करें। संक्षेप में बताएं कि आप इस परियोजना में रुचि क्यों लेंगे, आप इसका समाधान करेंगे। लक्ष्य को दर्शकों को सुनने के लिए आपको सहज महसूस करना और स्पीकर और दर्शकों के बीच विश्वास विकसित करना है।
    • यदि कोई अन्य आपको प्रस्तुत करता है, तो आप इस परियोजना के लिए अपने जुनून के बारे में कुछ शब्द कह सकते हैं और दर्शकों के साथ बोलने का अवसर के लिए आयोजकों को धन्यवाद कर सकते हैं।



  • इमेज शीर्षक से अपने शिक्षक के सामने एक प्रस्तुति दें चरण 8
    2
    संदर्भ बिंदुओं की एक योजना का पालन करें भाषण एक तार्किक बिंदु से दूसरे तक जाना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आपने पूरे भाषण को याद किया है, तो संदर्भ बिंदुओं या आपके सामने कुछ चिप्स के साथ एक कागज रखने के लिए उपयोगी हो सकता है। यह ताल के साथ आपकी सहायता कर सकता है एक सेमिनार देने पर अंगूठे का एक अच्छा नियम है "आप किस बारे में बात करेंगे, इसके बारे में बात करें और आप किस बारे में बात करते हैं, उसके बारे में बात करें"।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक संगोष्ठी देते हैं जो एक कालानुक्रमिक विषय पर ध्यान केंद्रित करता है, जैसे कि संयुक्त राज्य में गृहयुद्ध के विकास, अन्य समय के लिए आगे बढ़ने से पहले दर्शकों को कई चेतावनियां सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें।
  • छवि का शीर्षक एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 20 बनें
    3
    ऐसी सामग्री का पर्दाफाश करें जो दृश्य एड्स में नहीं है यह स्लाइड से सीधे पढ़ने के लिए बहुत मोहक हो सकता है, लेकिन उस आवश्यकता का विरोध कर सकता है इसके बजाए, स्लाइड्स का उपयोग आप जितनी बड़ी बिन्दुओं के लिए करते हैं, उतना समर्थन करें। यदि आप पर्याप्त अभ्यास करते हैं, तो स्लाइड के साथ आपकी प्रगति आपको यह जानने में भी मदद करेगी कि आपके पास अच्छा समय है या नहीं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास लिंकन की तस्वीर के साथ एक स्लाइड है, तो आप इसे एक संदर्भ के रूप में ले सकते हैं और कार्यालय या आपके व्यक्तिगत पृष्ठभूमि में अपने समय के बारे में बात कर सकते हैं। आपको इस जानकारी को छवि का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है।
  • इमेज शीर्षक से अपने शिक्षक के सामने एक प्रस्तुति दें चरण 9
    4
    आवंटित समय पर खुद को सीमित करें जैसे ही आप सेमिनार देने के लिए सहमत हैं, पता करें कि समय की बाधाएं क्या हैं और इस जानकारी को ध्यान में रखते हुए प्रस्तुति को डिज़ाइन करें। एक प्रस्तुति बनाने का प्रयास करें जो सटीक समय में समाप्त होता है या अधिकतम 5 मिनट के लिए पार कर जाता है। उपलब्ध कराए गए समय का अधिक से अधिक न करें। यदि आप समय सीमा में हैं, तो समाप्त करने का एक त्वरित तरीका ढूंढें और प्रश्न सत्र के दौरान और अधिक समझने की पेशकश करें।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "ठीक है, समय समाप्त हो गया है, लेकिन मैं इन मुद्दों के बारे में आपके पास किसी भी प्रश्न का उत्तर देना चाहता हूं"।
  • छवि का शीर्षक, अपने शिक्षक के सामने एक प्रस्तुति दें चरण 15
    5
    सभी प्रश्नों को पूरी तरह से संभव के रूप में उत्तर दें। यह सुनिश्चित करने के लिए प्रश्न दोहराकर प्रारंभ करें कि पूरे दर्शक क्या बात करेंगे सुना। फिर, यदि आवश्यक हो, बोलने से पहले आपके उत्तर के बारे में सोचने के लिए कुछ समय दें। जब संभव हो तो सामान्य प्रस्तुति के साथ प्रतिक्रिया को जोड़ने का प्रयास करें, शायद उस जानकारी को जोड़ना जो आपको समय या स्वरूप प्रतिबंधों के कारण शामिल नहीं कर सके।
  • उन्हें जवाब देने के बाद अपने प्रश्न के लिए प्रत्येक व्यक्ति को धन्यवाद करने का प्रयास करें। यदि कोई विशेष व्यक्ति प्रश्न सत्र का एकाधिकार रखने का प्रयास करता है, तो आप उसके साथ बाद में बात करने की पेशकश कर सकते हैं।
  • यदि आपको किसी विशेष प्रश्न का उत्तर नहीं पता है, तो ठीक है अगर आप कहते हैं "यह एक बढ़िया सवाल है, लेकिन मेरे पास सटीक जानकारी नहीं है।"
  • विधि 3
    परियोजना का विश्वास और अनुभव

    इमेज शीर्षक से अपने शिक्षक के सामने एक प्रस्तुति दें चरण 20
    1
    स्थिर दृश्य संपर्क बनाए रखें कमरे के चारों ओर देखो, जैसा कि आप बोलते हैं और पूरे प्रस्तुति के दौरान जितना संभव हो उतने लोगों के साथ आँख संपर्क करने का प्रयास करें। यदि आप केवल कमरे के एक भाग को देखते हैं, तो अपने आप को दूसरी दिशा में देखने के लिए मजबूर कर दें। इसी तरह, केवल कमरे के पीछे ध्यान केंद्रित न करें, लोगों को देखो ताकि आप यह आकलन कर सकें कि वे आपसे क्या कहते हैं, इसका उत्तर कैसे मिलता है।
  • एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 30 बनें शीर्षक वाली छवि
    2
    स्पष्ट रूप से और अधिकार के साथ बोलो अपने अभ्यास सत्रों के वीडियो में, आप देखेंगे कि आपकी आवाज़ में उतार-चढ़ाव होता है या यह काफी दूर तक नहीं जाता है। अपनी आवाज़ को प्रोजेक्ट करने की कोशिश करें ताकि आप बिना किसी माइक्रोफ़ोन के बोल सकें, यदि आवश्यक हो। इसके अलावा, धीरे-धीरे शुरू करो और प्रत्येक शब्द को सावधानी से दोहराएं ताकि आप समझ सकें कि आप क्या कह रहे हैं।
  • यदि आप प्रस्तुति नोट्स के हाशिये में "स्पष्ट रूप से बोलें" लिखते हैं तो यह मदद कर सकता है इस तरह, आप प्रस्तुति के दौरान आवाज की टोन को बनाए रखने के लिए याद करेंगे।
  • इमेज शीर्षक से अपने शिक्षक के सामने एक प्रस्तुति दें चरण 14
    3
    त्रुटि के बाद शांत रहें यदि आप बोलते समय कोई गलती करते हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि दर्शकों को इसकी सूचना भी नहीं मिलती। हालांकि, यदि आप चिंतित हैं, तो आप प्रस्तुति की रूपरेखा के साथ जारी रखने से पहले त्रुटि को स्वीकार कर सकते हैं। यह दर्शकों के बीच विश्वास बनाने का एक और मौका है।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैंने गौर किया है कि स्तंभ 3 में यह आंकड़ा अद्यतित नहीं है, इसलिए सबसे सटीक आंकड़ा होगा ..."।
  • इमेज शीर्षक से अपने शिक्षक के सामने एक प्रस्तुति दें चरण 21
    4

    Video: मंच संचालन कैसे करे || दिनेश्वर माली | Manch Sanchalan Kaise Kare | Dineshwar Mali | By Motivational

    शरीर की भाषा नियंत्रित करें अपनी बाहों और हाथों को नियंत्रण में रखें और कलम या अन्य वस्तु के साथ नगण्य से बचें। उन पैटर्नों पर ध्यान दें जिन पर आप चलने के लिए उपयोग करते हैं और थोड़ा आगे बढ़ने की कोशिश करते हैं, लेकिन दर्शकों को विचलित करने के लिए उतना ज्यादा नहीं। जैसा कि आप अपने शरीर की भाषा का विश्लेषण करते हैं, इस बारे में सोचें कि क्या आपकी गतिविधियां लोगों को सामग्री से विचलित कर सकती हैं और यदि ऐसा है तो उन्हें कम करने या समाप्त करने का प्रयास करें।
  • Video: अपना पहला भाषण कैसे दे || Apna Pehla Bhashan Kaise De || Learn How To Speak - Manch Sanchalan

    युक्तियाँ

    • दर्शकों के साथ बात करने के अवसर के लिए अपनी भावनाओं को व्यक्त करें। इस विषय के लिए आपका जुनून दर्शकों के साथ अच्छे संबंध बनाने में बहुत योगदान दे सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com