ekterya.com

अच्छा नोट कैसे लें और उन्हें व्यवस्थित करें

यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि, स्कूल में, आप समीक्षा कर सकते हैं कि आपने दो से तीन में क्या सीखा है। परीक्षाओं और कार्यों के साथ बहुत अच्छे ग्रेड होने के कारण कार्यों के समुद्र में आपकी जीवन रेखा हो सकती है लेकिन, आपको अपने नोटबुक को कैसे बनाने के लिए सीखना चाहिए। यहां हम आपको दिखाते हैं कि आपके सिर को पानी से ऊपर कैसे रखा जाए।

चरणों

अच्छा नोट्स ले लीजिए छवि और उन्हें व्यवस्थित करें चरण 1
1
प्रत्येक कक्षा के लिए एक नोटबुक प्राप्त करें हालांकि यह कई कक्षाओं के लिए एक बड़ी नोटबुक या नोटबुक के लिए आकर्षक हो सकता है, इसका मतलब है कि आधे समय आपको विभिन्न विषयों के हजारों कागज़ों को लेना होगा, जब वास्तविकता में आपको केवल एक की ज़रूरत होती है प्रत्येक वर्ग के लिए या तो एक नोटबुक या 1-1.5 इंच फ़ोल्डर प्राप्त करें। 3 विषयों की नोटबुक सबसे अच्छी तरह से होती है - ये अपेक्षाकृत कॉम्पैक्ट हैं लेकिन वे आपको अलग करने देते हैं ताकि आप नोट्स के लिए एक अनुभाग, होमवर्क के लिए एक और कक्षा के काम के लिए एक हो।
  • अच्छा नोट्स ले लीजिए छवि और उन्हें व्यवस्थित करें चरण 2
    2
    एक विस्तार योग्य फ़ाइल आयोजक प्राप्त करें यदि आप ध्यान देते हैं, तो आप शायद देखेंगे कि लोग एक ही नोटबुक और फ़ोल्डर के विचार को विषय के अनुसार पसंद करते हैं। दरअसल, यह आपके लिए चीजों को खोना या नष्ट करना आसान बनाता है। बेहतर, कागजात के लिए एक प्लास्टिक आयोजक प्राप्त करें, जो एक एम्पर्डियन की तरह फैलता है जो डिब्बों को प्रकट करने के लिए लेबल किया जा सकता है ताकि आपके कागजात को संगठित किया जा सके। यह बहुत अच्छा लग रहा है!
  • अच्छा नोट्स ले लीजिए छवि और उन्हें व्यवस्थित करें चरण 3
    3
    कक्षा की शुरुआत के लिए तैयार करें अब आपके पास सफलता के लिए उपकरण हैं, सुनिश्चित करें कि आप कक्षा में तैयार हैं। सभी पुस्तकों और चीजों की आवश्यकता के साथ, समय पर या, बेहतर अभी तक, आरंभ करें नीचे बैठो और तत्काल काम को अपनी नोटबुक के साथ हटा दें, जिसे आपको पहले से खोलना होगा। एक पेंसिल और एक रबड़ लें और रात को अपने एजेंडा में कार्य के लिए लिखें। ऐसा करने से आप समय बाद में बचा पाएंगे और आपकी मदद करेंगे।
  • अच्छा नोट्स ले लीजिए छवि और उन्हें व्यवस्थित करें चरण 4
    4
    शिक्षक के संकेतों पर ध्यान दें। संभवत: आपका शिक्षक तब संकेत करेगा जब आप कुछ कहने वाले हों, आपको लिखना चाहिए, इसलिए अपनी कक्षा में ध्यान दें और अपने शिक्षक को सुनो। अगर वह बोर्ड पर कुछ लिखता है, जो वह महत्वपूर्ण हो, या लिखने के लिए तैयार हो, या यदि वह कुछ कहता है, "शायद वे इसे नीचे लिखना चाहते हैं" या "यह उनकी नोटबुक में यह अच्छा है" या कुछ ऐसा ही है। आपके नोट्स में, अगर आपका शिक्षक कहता है कि "यह परीक्षा में आएगा" या फिर इसे दोहराता है, तो मार्जिन के चारों ओर एक सर्कल के साथ एक पूंजी `ई` डाल दीजिए। आप कब और कब लिखना नहीं चाहते हैं, लेकिन आम तौर पर, आपको प्रत्येक वर्ग में कम से कम कुछ नोट्स लेना चाहिए ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि बाद में आप कक्षा में उस दिन आपने क्या किया था, क्योंकि यह आपकी असाइनमेंट और परीक्षाओं से संबंधित होगा।
  • अच्छा नोट्स ले लीजिए छवि और उन्हें व्यवस्थित करें चरण 5
    5
    अपने सभी नोट्स और पेपर पर शीर्षक और तिथि रखें न केवल आपका शिक्षक आपका धन्यवाद, लेकिन आप भी! अपने नोट्स में खिताब और तारीखों को रखने से, एक विशिष्ट परीक्षण के लिए अध्ययन करने के लिए आवश्यक नोटों को ढूंढना और यह पता करने में अधिक आसान होगा कि आपने किसी विशेष दिन पर क्या किया था।
  • अच्छा नोट्स ले लीजिए छवि और उन्हें व्यवस्थित करें चरण 6



    6
    साफ लिखिए अगर आप बाद में उन्हें नहीं पढ़ सकते हैं, तो यह नोट लेने में समझ नहीं आता है। साफ-साफ और स्पष्ट रूप से लिखने के लिए समय निकालें यह तुम्हारा सबसे अच्छा लिखावट नहीं है, लेकिन यह आसानी से पठनीय होना चाहिए, इसलिए अपने प्लैटिक प्रेम को एक पत्र के लिए अपने सर्पिल पत्र को बचाएं। एक अच्छी पेंसिल और एक अच्छा इरेज़र के साथ लैस करके अपनी चादरों पर ब्लाट और स्टड से बचें। सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक थीम के बीच कई लाइनों की जगह छोड़ देते हैं।
  • अच्छा नोट्स ले लीजिए छवि और उन्हें व्यवस्थित करें चरण 7
    7

    Video: How Thomas Frank Uses Notion

    बुलेट, विभाजक, नंबर, चित्र, आरेख, प्रतीकों और फ्लोरोसेंट मार्कर का उपयोग करें। आपके नोट्स को आसान समझने के कई तरीके हैं जानकारी के टुकड़े को अलग करने के लिए बुलेट का उपयोग करें जो एक साथ जाते हैं लेकिन अलग से अवशोषित करना आसान है। विभाजक अच्छा हैं यदि आपका शिक्षक विषय के आधार पर कूदने का विकल्प चुनता है। ऐसी चीज़ों को सूचीबद्ध करें, जो क्रमशः जाते हैं, और महत्वपूर्ण सूचनाओं के लिए अपनी नजारा को आकर्षित करने के लिए सितारों का उपयोग करें। आरेखण और आरेख चित्रों को अवशोषित करना आसान बना सकते हैं, और फ्लोरोसेंट मार्करों, संमिश्रण में, आपको कई अलग-अलग सूचनाओं को देखने में मदद कर सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप इन घटकों को कड़ाई से उपयोग करते हैं - एक फ्लोरोसेंट मार्कर और सितारों के साथ हाइलाइट किए गए वाक्यों में शामिल एक पृष्ठ सुंदर दिख सकता है, लेकिन यह वास्तव में ध्यान भंग कर रहा है। नोटों लेने के लिए हम सभी के पास एक अलग शैली है, इसलिए एक को ढूंढें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है!
  • अच्छा नोट्स ले लीजिए छवि और उन्हें व्यवस्थित करें चरण 8
    8
    उचित नोटबुक और अनुभाग में नोट्स लें। नोटों के लिए प्रत्येक नोटबुक का एक हिस्सा निरुपित करें, और उन्हें अपने बाकी कागजात और कागजात से अलग करें अगर, किसी कारण के लिए, आप एक दिन अपनी नोटबुक को भूल जाते हैं, किसी अन्य नोटबुक से या किसी मित्र से कागज की शीट लेते हैं और वहां इसे लिखते हैं। उस रात, जानकारी को उचित नोटबुक में स्थानांतरित करें - फिर से स्कोरिंग अच्छा है! इसके अलावा, यदि आपका शिक्षक बहुत तेज है और आप पूरे पृष्ठ पर पटकथा समाप्त करते हैं, तो उस रात को अगले पृष्ठ पर नोटों को दोबारा लिखना और आपके पास समय होने पर पुराने लोगों को फेंक दें।
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    Video: Vastu Tips For Home घर में कहां कौन सी चीज रखें और कौन सी चीज न रखें?

    अच्छा नोट्स ले लीजिए छवि और उन्हें व्यवस्थित करें चरण 9
    9
    उनका प्रयोग करें! नोट्स का कोई मतलब नहीं होगा यदि आप उनका उपयोग नहीं करते हैं। जब आपका शिक्षक आपको आगामी परीक्षा के बारे में सूचित करता है, तो हर रात दिन से पहले अपने नोट्स को बाहर निकालें और सामग्री की समीक्षा करें। अच्छी तरह से लिया और संगठित नोटों पर एक नज़र लेने के कुछ मिनट भी आपकी समझ और योग्यता में अंतर कर सकते हैं। कुछ लोग हर रात भी अपने नोट्स की जांच करते हैं, जो आपके मन में नए अनुभागों या जानकारी को मजबूत करने में मदद करने के लिए एक अच्छा विचार है।
  • युक्तियाँ

    • नोटबुक, पेंसिल और अन्य आपूर्ति खरीदें, जो आपको पसंद हैं और जो आपको पिछले हैं अगर आप चाहें तो आप सब कुछ संगठित रखने का प्रयास करने की अधिक संभावना रखते हैं, यदि आप चाहते हैं कि आप क्या उपयोग कर रहे हैं और / या पता है कि आपको इसे अगले महीने नहीं फेंकना चाहिए।
    • अपने पुराने नोट्स रखें, कोई फर्क नहीं पड़ता अगर आपके शिक्षक ने पहले ही विषय बदल दिया है या नहीं एक महीने में एक बार, अपने नोट्स की जांच करें और उन अलग करें, जो अलग-अलग फ़ोल्डर में आपको कक्षा में सेवा नहीं देते हैं, और इसे अपने घर या लॉकर में सहेजें। जब फाइनल आते हैं, तो आपको खुशी होगी कि आपने यह किया था।
    • अपने सभी चीजों और नोटबुक्स पर अमिट स्याही के साथ अपना नाम और कमरा लिखें यह लोगों को यह जानने में मदद करेगा कि उन्हें क्या देना है यदि आप उन्हें खो देते हैं! 

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप इस प्रणाली के साथ जारी रखें यदि आप सब कुछ फिर से एक आपदा बनने के लिए अनुमति देने जा रहे हैं, तो यह सब काम करने में कोई मतलब नहीं है!
    • याद रखें कि इस प्रणाली का उपयोग आपके ग्रेड और कक्षा में प्रदर्शन में दिखाई देगा! 

    चीजें आप की आवश्यकता होगी

    Video: उल्टी बंद करने का अचूक रामबाण घरेलू नुस्खा है ये Vomiting Remedy by Sachin Goyal / Ulti Ki Dawa

    • कागज की ढीली शीट
    • 3 रिंग बाइंडर्स
    • सर्पिल नोटबुक
    • पाठ्यपुस्तकें
    • कार्य
    • कलम और पेंसिल
    • मसौदा
    • फ्लोरोसेंट मार्कर
    • विस्तार योग्य फ़ाइल आयोजकों
    • विभाजक
    • पेंसिल चोखा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com