ekterya.com

कॉर्नेल शैली के साथ नोट्स कैसे लें

नोट लेने के लिए कार्नेल विधि कॉर्नेल विश्वविद्यालय के डा। वाल्टर पाउक द्वारा विकसित की गई थी। यह एक नोट-लेटिंग सिस्टम है जिसे एक क्लास या रीडिंग से सामग्री को रिकॉर्ड करने के लिए बहुत बाद में इसे संशोधित किया जाता है और इसे सीखना होता है। कॉर्नेल प्रणाली का उपयोग करके आप अपने ग्रेड को व्यवस्थित करने, ज्ञान के सृजन में सक्रिय रूप से भाग ले सकते हैं, अपने अध्ययन कौशल में सुधार कर सकते हैं और अकादमिक सफलता हासिल कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

कागज़ की चादरें तैयार करें, जिस पर आप नोट ले लेंगे
टेक कर्नल नोट्स स्टेप 1
1
कॉर्नेल शैली के साथ नोट लेने के लिए कागज़ की रिज़र्व शीट चाहे आप किसी फ़ोल्डर में नोट पैड या ढीली शीट का उपयोग करें, आपको नोट्स लेने के लिए पेज बुक करना होगा। प्रत्येक शीट को कई खंडों में विभाजित करें, जिनमें से प्रत्येक का एक विशिष्ट उद्देश्य होगा।
  • लेक कॉर्नेल नोट्स स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने कागज के नीचे एक क्षैतिज रेखा खींचना इस रेखा को लगभग एक चौथाई पृष्ठ पर कब्जा करना चाहिए, नीचे से लगभग 5 सेमी (दो इंच) आप अपने नोट्स का सारांश करने के लिए बाद में इस खंड का उपयोग करेंगे
  • टेक कार्नेल नोट्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    कागज के बाएं हिस्से के नीचे एक ऊर्ध्वाधर रेखा खींचना। इस रेखा को पृष्ठ के बाईं किनारे से लगभग 6 सेंटीमीटर (2 1/2 इंच) मापना चाहिए। आप अपने नोट्स की समीक्षा करने के लिए इस खंड का उपयोग करेंगे
  • टेक कर्नल नोट्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    किसी वर्ग या रीडिंग के नोट लेने के लिए पेज का सबसे बड़ा भाग रिजर्व करें पृष्ठ के दाईं ओर स्थित इस अनुभाग में आपके लिए महत्वपूर्ण बिंदुओं को दर्ज करने के लिए पर्याप्त स्थान होना चाहिए।
  • लेक कॉर्नेल नोट्स स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    यदि आपको त्वरित विधि की आवश्यकता है, तो कॉर्नेल शैली के साथ नोट्स लेने के लिए टेम्पलेट्स के लिए ऑनलाइन देखें यदि आप कई नोट लेना चाहते हैं या समय बचाने के लिए चाहते हैं, तो आप कॉर्नेल शैली के साथ नोट लेने के लिए रिक्त टेम्पलेट्स देख सकते हैं। चादरें मुद्रित करें और उनका उपयोग करने के लिए एक ही चरण का पालन करें।
  • भाग 2

    नोट्स ले लो
    टेक कॉर्नेल नोट्स चरण 6
    1
    पाठ्यक्रम का नाम, वर्ग की तारीख और विषय या पृष्ठ के शीर्ष पर पढ़ना। यदि आप इसे लगातार करते हैं, तो आप अपने नोट्स को व्यवस्थित रखेंगे और पाठ्यक्रम सामग्री की अधिक आसानी से समीक्षा करेंगे।
  • टेक कॉर्नेल नोट्स स्टेप 7 नामक छवि
    2
    पेज के बड़े हिस्से में नोट्स ले लो पृष्ठ को दाएं हाथ वाले अनुभाग में ही पढ़ते समय क्लास को सुनना या पाठ पढ़ना
  • किसी भी ऐसी जानकारी को शामिल करें जो शिक्षक बोर्ड पर लिखते हैं या स्लाइड प्रस्तुति में दिखाते हैं।
  • टेक कर्नल नोट्स स्टेप 8 नामक छवि
    3
    सक्रिय रूप से सुनने या पढ़ने के लिए नोट्स का उपयोग करें हर बार जब आप एक महत्वपूर्ण बिंदु खोजते हैं, तो इसके बारे में एक नोट करें
  • महत्वपूर्ण जानकारी को इंगित करने वाले संकेतों को देखें शिक्षक की तरह "तीन एक्स का सबसे महत्वपूर्ण परिणाम ... हैं" या "एक्स, क्योंकि दो बुनियादी कारणों में से हुआ" यह बहुत संभावना है कि जानकारी आप अपने नोट्स में लॉग इन करना है कुछ कहता है।
  • यदि आप किसी वर्ग के नोट्स लेने जा रहे हैं, तो उन बिंदुओं को सुनें जो प्रशिक्षक जोर देकर कहते हैं या फिर दोहराते हैं क्योंकि वे महत्वपूर्ण हो सकते हैं।
  • ये युक्तियां तब भी लागू होती हैं जब आप कोई पाठ पढ़ते हैं और इन उदाहरणों जैसे जानकारी पा सकते हैं उदाहरण के लिए, पाठ्यपुस्तक अक्सर कुंजी शब्दों को बोल्ड में या चार्ट या टेबल में महत्वपूर्ण जानकारी दोहराते हैं
  • टेक कॉर्नेल नोट्स चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने नोटों को सरल रखें क्लास या रीडलाइन के रूप में आपके नोट्स के बारे में सोचें केवल शब्दों और महत्वपूर्ण बिंदुओं को प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करें ताकि आप कक्षा की गति का पालन कर सकें या पढ़ सकें क्योंकि आपके पास नोट्स की समीक्षा करने और रिक्त स्थान भरने के बाद समय होगा।
  • संपूर्ण वाक्य लिखने के बजाय, आपके पास नोट लेने के लिए बुलेट्स, शॉर्टकट (जैसे "और") के बजाय, संक्षेप, और किसी भी व्यक्तिगत प्रतीकों का उपयोग करें।
  • उदाहरण के लिए, एक पूर्ण वाक्य लिखने के बजाय, "1703 में, पीटर ने महान सेंट पीटर्सबर्ग की स्थापना की और शहर का पहला निर्माण, सेंट पीटर और सेंट पॉल के किले का आदेश दिया," आप बस लिख सकते हैं: "1703-पेड्रो ने पाया सैन पीटर सैन पेड्रो और सान पाब्लो के किले का निर्माण। "छोटा संस्करण सीखना आसान होगा और आवश्यक जानकारी रखेगा।
  • टेक कार्नेल नोट्स स्टेप 10 नामक छवि
    5



    सामान्य विचारों को रिकॉर्ड करें, उदाहरण के उदाहरण न दें। सभी उदाहरणों को रिकॉर्ड करने के बजाय कक्षा के महत्वपूर्ण विचारों पर ध्यान दें, जो प्रशिक्षक इन विचारों को स्पष्ट करने के लिए प्रदान करता है। Paraphrasing न केवल समय और स्थान बचाता है बल्कि आपको प्रस्तुत विचारों और उन्हें व्यक्त करने के अपने तरीके के बीच कनेक्शन स्थापित करने के लिए मजबूर करता है, जो आपको बाद में सामग्री को याद करने की अनुमति देगा।
  • उदाहरण के लिए, एक किताब का प्रशिक्षक या पाठ, "जब सेंट पीटर्सबर्ग का निर्माण किया गया था, पीटर ने महान यूरोपीय इंजीनियरों, आर्किटेक्ट्स, शिप बिल्डर्स और अन्य श्रमिकों को कई यूरोपीय देशों से बनाया था।" इन बुद्धिजीवियों और कुशल श्रमिकों उसने सेंट पीटर्सबर्ग को एक महानगरीय वातावरण दिया, जिसके साथ पीटर महान ने रूसी शहर को "पश्चिम की खिड़की" बनाने के अपने लक्ष्य का हिस्सा हासिल किया। हालांकि, आपको शब्द के लिए जानकारी शब्द की प्रतिलिपि नहीं करनी चाहिए!
  • जानकारी का अनुवाद करता है उदाहरण के लिए, आप "पीटर द ग्रेट किराए के अभियंता, आर्किटेक्ट, शिपमेकर्स, आदि जैसे यूरोप भर में कुछ लिख सकते हैं - उनकी योजना: सैन पीटर =" पश्चिम की खिड़की "।
  • टेक कार्नेल नोट्स चरण 11
    6
    एक जगह छोड़ें, एक रेखा खींचना या नया विषय प्राप्त करने पर नया पृष्ठ प्रारंभ करें ऐसा करने से आपको मानसिक रूप से सामग्री को व्यवस्थित करने में मदद मिलेगी आप विभिन्न भागों का अध्ययन करते समय भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं
  • टेक कॉर्नेल नोट्स स्टेप 12

    Video: कैसे कुशलतापूर्वक अध्ययन करने के लिए: कॉर्नेल नोट्स विधि

    7

    Video: ठीक से कॉर्नेल नोट लेने के लिए कैसे (वीडियो)

    जब आप सुनते या पढ़ते हैं, तो किसी भी सवाल का ध्यान रखें यदि कोई ऐसा कुछ है जो आपको समझ में नहीं आ रहा है या आप जिस बारे में और जानना चाहते हैं, तो उसे अपने नोट्स में लिख दें ये प्रश्न आपको जो कुछ सीखते हैं उसे स्पष्ट करने में मदद करेंगे और बाद में अध्ययन करने के लिए उपयोगी होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप सेंट पीटर्सबर्ग के इतिहास पर नोट्स लेने जा रहे हैं, जैसा कि पिछले उदाहरणों में है, तो आप निम्न लिख सकते हैं: "पीटर ने महान इंजीनियरों को क्यों किराया नहीं दिया?"
  • टेक कर्नल नोट्स स्टेप 13
    8
    जितनी जल्दी हो सके अपने नोट्स को संपादित करें। अगर आपके नोट्स के कुछ हिस्सों को पढ़ने में मुश्किल है या उन्हें समझने में प्रतीत नहीं होता है, तो उन्हें ठीक करें, जबकि सामग्री आपके दिमाग में अभी भी ताज़ा है
  • भाग 3

    अपने नोट्स की समीक्षा करें और विस्तार करें
    टेक कर्नल नोट्स स्टेप 14 नामक छवि
    1
    प्रमुख बिंदुओं का सारांश करें कक्षा या पढ़ने के बाद, दाहिने हाथों से जितनी जल्दी हो सके महत्वपूर्ण विचार या महत्वपूर्ण तथ्य निकालें। "बहुत" संस्करणों को बाएं हाथ के कॉलम में संक्षेप में लिखें सबसे महत्वपूर्ण जानकारी या अवधारणाओं को व्यक्त करने वाले कीवर्ड या लघु वाक्यांशों के लिए खोजें लगभग उसी दिन कक्षा सामग्री की समीक्षा करना या पढ़ना बढ़ाना प्रतिधारण
    • दाहिने हाथ के कॉलम में मुख्य विचारों को रेखांकित करने से आप उनकी पहचान कर सकते हैं। यदि आप एक बहुत ही दृश्य छात्र हैं तो आप उन्हें हाइलाइट या रंग कोड का उपयोग भी कर सकते हैं।
    • बाहर की जानकारी को पार करना जो महत्वपूर्ण नहीं है इस प्रणाली की सुंदरता का हिस्सा यह है कि यह आपको महत्वपूर्ण जानकारी की पहचान करने और अनावश्यक क्या त्यागने के लिए आपको सिखाएगा। उस प्रकृति की पहचान करें जो आपको कम से कम होने की संभावना हो।
  • टेक कॉर्नेल नोट्स चरण 15
    2
    स्तंभ के संभावित प्रश्नों को बाईं ओर लिखें दाईं ओर के नोट पढ़ें, उन प्रश्नों के बारे में सोचें जो एक परीक्षा में दिखाई दे सकते हैं, और उन्हें बाईं तरफ लिख सकते हैं बाद में, आप उन्हें एक अध्ययन टूल के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि दाईं तरफ अनुभाग में आपने निम्नलिखित नोट लिखी हैं: "1703-पीटर ने सेंट पीटर को पाया और बाल्ट-हाथ अनुभाग में, सेंट पीटर और सेंट पॉल का किले बनवा" आप निम्न प्रश्न लिख सकते हैं: "क्यों सेंट पीटर्सबर्ग और सेंट पॉल की किले सेंट पीटर्सबर्ग में पहला निर्माण क्या था? "।
  • आप एक उच्च स्तर के सवाल लिख सकते हैं, जिनके जवाब आपके नोट्स में नहीं दिखाई देते हैं, जैसे निम्न: "यह क्यों हुआ ...?", "भविष्यवाणी करता है कि क्या होगा ..." या इसके परिणाम क्या थे ...? "। उदाहरण के लिए, "रूसी साम्राज्य की राजधानी की सीट के बदलने पर मॉस्को से सेंट पीटर्सबर्ग तक क्या प्रभाव पड़ा है?" इस तरीके से, आप अपनी सामग्री को सीखना गहरा कर सकते हैं।
  • Video: कॉर्नेल नोट लेने के लिए कैसे

    टेक कार्नेल नोट्स चरण 16
    3
    पृष्ठ के निचले भाग में मुख्य विचारों का सारांश करें। ऐसा करने से आप अपने द्वारा पंजीकृत सभी सूचनाओं को स्पष्ट करने की अनुमति देंगे। अपने शब्दों में सामग्री का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा डालना अपनी समझ को सत्यापित करने का एक अच्छा तरीका है। यदि आप नोट्स पेज का सारांश कर सकते हैं, तो इसका मतलब है कि आप सामग्री को समझने के लिए ट्रैक पर हैं। आप अपने आप से कुछ पूछ सकते हैं: "आप किसी और को इस जानकारी को कैसे समझाएँगे?"
  • अक्सर, प्रशिक्षक दिन की सामग्री का अवलोकन प्रदान करते हुए क्लास सत्र शुरू कर देगा। उदाहरण के लिए, वह कुछ कहेंगे: "आज हम ए, बी, सी" के बारे में बात करेंगे। इसी प्रकार, एक पाठ्यपुस्तक के अनुभागों में शामिल हैं परिचय जो महत्वपूर्ण बिंदुओं का सारांश करते हैं आप इन सारांशों को नोट्स लेने के लिए एक गाइड के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं और उन्हें संक्षेप के एक संस्करण के रूप में सोच सकते हैं कि आप नोट्स पेज के निचले भाग में लिखेंगे। किसी भी अतिरिक्त विवरण को शामिल करें जो महत्वपूर्ण लगते हैं या आपको लगता है कि आपको अध्ययन करते समय विशेष ध्यान देना चाहिए।
  • आम तौर पर, आप एक पेज को संक्षेप करने के लिए बस कुछ वाक्यों का उपयोग कर सकते हैं यदि उपयुक्त हो तो सारांश अनुभाग में किसी भी सूत्र, समीकरण, आरेख आदि को शामिल करें।
  • यदि आपको सामग्री के किसी भी हिस्से को संक्षेप में परेशानी हो रही है, तो नोटों का उपयोग करके पता करें कि किस हिस्से को आपको थोड़ा अधिक समीक्षा करना चाहिए या किन भाग पर आपको अधिक जानकारी प्रदान करने के लिए अपने प्रशिक्षक से पूछना चाहिए।
  • भाग 4

    अध्ययन करने के लिए अपने नोट्स का उपयोग करें
    टेक कार्नेल नोट्स चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने नोट्स पढ़ें बाएं हाथ के स्तंभ और तल पर सारांश पर ध्यान केंद्रित करें इन नोटों में आपके होमवर्क या परीक्षा के लिए आवश्यक सबसे महत्वपूर्ण बिंदु हैं।
    • अगर आप चाहें तो आप अपने नोट्स की समीक्षा करते समय आप सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों को उजागर या हाइलाइट कर सकते हैं
  • टेक कॉर्नेल नोट्स चरण 18
    2
    अपने ज्ञान का परीक्षण करने के लिए नोट्स का उपयोग करें अपने हाथ या कागज़ की दूसरी शीट के साथ पृष्ठ के दाईं ओर (नोट्स लेने के लिए कॉलम) कवर करें बाएं कॉलम में आपके द्वारा शामिल संभावित प्रश्नों का जवाब देकर एक त्वरित परीक्षण प्राप्त करें। फिर, सही पक्ष को उजागर करें और अपनी समझ को सत्यापित करें।
  • आप बाईं तरफ के कॉलम का उपयोग करके अपने नोट्स के बारे में तुरंत सवाल पूछने के लिए किसी मित्र से पूछ सकते हैं और आप इसके साथ ऐसा कर सकते हैं।
  • टेक कॉर्नेल नोट्स चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    जितनी बार हो सके अपने नोट्स की समीक्षा करें। बजाय कम समय में तीव्रता से अध्ययन करने की एक परीक्षण से पहले लंबे समय तक के लिए अक्सर अपने नोट्स की समीक्षा करें, बहुत अपने प्रतिधारण बढ़ाने के लिए और पाठ्यक्रम सामग्री की अपनी समझ को गहरा होगा। कॉर्नेल प्रणाली का उपयोग करते हुए प्रभावी नोट्स के साथ, आप कुशलतापूर्वक अध्ययन कर सकते हैं और न्यूनतम तनाव के साथ
  • युक्तियाँ

    • कॉर्नेल नोट-लेटिंग सिस्टम उन पाठ्यक्रमों में सबसे अच्छा काम करता है जो स्पष्ट रूप से परिभाषित विषयों के आसपास आयोजित किए जाते हैं और अनुक्रमिक या तार्किक क्रम में प्रस्तुत किए जाते हैं। यदि आपका पाठ्यक्रम अक्सर विषयों को बदलता है या आपके पास आना होता है, तो आपको संभवतः एक अलग नोट सिस्टम का प्रयोग करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com