ekterya.com

सम्मेलन में नोट्स कैसे लें

नोट्स को प्रभावी रूप से रिकॉर्ड करना या रिकॉर्डिंग नहीं है। ऐसा करने के लिए, यह सीखने की प्रक्रिया का एक सक्रिय हिस्सा होना चाहिए, जिसके लिए एक को कक्षा सामग्री को जल्दी से आत्मसात करना और बुनियादी तत्वों को ऐसे तरीके से लिखना चाहिए जो सीखने की शैली में फिट हो। एक कक्षा के लिए ठीक से तैयार करने के बाद, नोट लेने के लिए अपनी प्रक्रिया का अनुकूलन करें। निम्नलिखित चरणों, एक त्वरित पुनर्गठन और समीक्षा के साथ, आप कक्षा में बेहतर नोट बनाने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

कक्षा के लिए तैयार करें
व्याख्यान नोट्स चरण 1 ले ली गई छवि
1
दिन की कक्षा के पहले अपने असाइन रीडिंग समाप्त करें शिक्षकों को रीडिंग्स आवंटित करते हैं ताकि आप उस विषय से परिचित हो सकें जिसे कक्षा में चर्चा की जाएगी। यदि आप रीडिंग्स को समाप्त करते हैं जो आपको कक्षा से पहले छोड़ देते हैं, तो आप पहले से ही पृष्ठभूमि के कई विवरणों को जानते होंगे। तो आप बुनियादी अवधारणाओं पर नोट लेने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, कक्षा से पहले अच्छी तरह से पिछले वर्ग से अपने नोट्स पढ़ें। इससे आपको जल्दी से उस बिंदु पर वापस जाने में मदद मिलेगी जहां आपने पिछली बार क्लास में रहना था।
  • लेक्चर नोट्स स्टेप 2 ले लीजिए छवि
    2
    ऑनलाइन पाठ्यक्रम सामग्री और कक्षा सारांश की समीक्षा करें यदि शिक्षक सारांश, पावर प्वाइंट स्लाइड या अगली कक्षा का एक बुनियादी सार प्रदान करता है, तो उसे अपने लाभ में उपयोग करें इसके बारे में सोचें जैसे कि यह एक घर का ढांचा था: फिर आपको इसे पूरा करना होगा और इसे अपने नोट्स के साथ प्रस्तुत करना होगा।
  • यह केवल उस कक्षा के सारांश या स्लाइड प्रस्तुति को मुद्रित करने के लिए मोहक हो सकता है और महसूस कर सकता है कि आप उसी दौरान नोट्स लेना छोड़ सकते हैं या सिर्फ यहाँ और वहां कुछ चीजें प्रिंट कर सकते हैं। हालांकि, आपके नोट्स को ढाँचा करने के लिए इन सामग्रियों का उपयोग करना बेहतर है। सूचना प्रक्रिया करने का यह सबसे अच्छा तरीका है, क्योंकि नोट्स लेने का लक्ष्य यही है।
  • लेक व्याख्यान नोट्स चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    एक वर्ग के दौरान नोट्स लेने के लिए और इसके खिलाफ अंक को ध्यान में रखें। कंप्यूटर पर लिखने की तुलना में कई छात्र कागज पर अधिक आरामदायक लेखन महसूस करते हैं हालांकि, कागज पर पेन लगाए जाने की कोशिश की गई और सही तरीके पर विचार करने के लिए अभी भी कारण हैं। कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि जो छात्र लेते हैं नोट हाथ से वे कंप्यूटर पर लिखने वालों की तुलना में एक वर्ग की सामग्री को और अधिक समझ और याद कर सकते हैं। एक लैपटॉप के साथ ट्रांसक्रिप्शन मोड में गिरना आसान हो सकता है। ऐसा तब होता है जब आप लिखने की कोशिश करते हैं जो कि लिखने के लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी है। चीजों को हाथ से लिखना आपको अधिक ध्यान देने में मदद कर सकता है।
  • दूसरी तरफ, लैपटॉप या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का प्रयोग करके नोट्स को प्रारूपित, बचाने, संपादित करने, साझा करने और पढ़ना आसान हो जाता है (बिना किसी अप्रिय तरीके से लिखने की चिंता किए बिना)।
  • लैपटॉप पर नोट लेने के लिए उपलब्ध सहायता लगभग अंतहीन हैं। उदाहरण के लिए, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, आदि में एक "नोटबुक डिज़ाइन" प्रारूप है- एक प्रोग्राम जो एक क्लास के रिकॉर्ड को नोट्स को जोड़ता है- नोट्स को व्यवस्थित करने के लिए एक प्रोग्राम जो अलग-अलग प्रकार के प्रारूपों में शामिल होने की अनुमति देता है, जैसे ईमेल और पीडीएफ फाइलें- और नोट्स लेने के लिए सहयोगी प्लेटफार्म भी हैं जो वास्तविक समय में ऐसा करने के लिए आप दूसरों के साथ एक टीम बनाने की अनुमति देते हैं। ये एड्स आपके लिए जीवनरक्षक या विकर्षण हो सकते हैं। केवल आप न्याय कर सकते हैं जो सबसे अच्छा काम करता है
  • कुछ प्रशिक्षकों और संस्थानों ने कक्षा में लैपटॉप के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। इसलिए, हाथ से नोट बनाने के बारे में जानने की आवश्यकता को त्याग नहीं करें।
  • लेक लेक्चर नोट्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    कमरे के सामने के पास बैठो कक्षा में एक जगह चुनें जहां आपके पास कुछ विकर्षण हो। इस तरह, आप अधिक ध्यान दे सकते हैं और बेहतर नोट्स ले सकते हैं। ऐसी जगह ढूंढें जहां आप शिक्षक को स्पष्ट रूप से देख और सुन सकें। आपको बोर्ड को स्पष्ट रूप से देखने में सक्षम होना चाहिए थोड़ा जल्दी कक्षा में आओ ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आपके पास बैठने के विकल्प हैं
  • यदि आप ध्यान दें कि आप अन्य छात्रों के शोर, कुछ एयर कंडीशनिंग या प्रोजेक्टर स्क्रीन के दुर्भाग्यपूर्ण प्रतिबिंब से विचलित हैं, तो सावधानी से एक नई सीट पर जाएं, यदि आप ऐसा कर सकते हैं बिना एक महत्वपूर्ण व्यवधान के कारण अन्यथा, ध्यान दें कि जितनी अच्छी तरह आप उस समय और अगली बार कहीं और देख सकते हैं।
  • लेक लेक्चर नोट्स चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    5
    सुनिश्चित करें कि नोट्स लेने के लिए आपके पास पर्याप्त सामग्री है यदि आप हाथों से नोट लेते हैं, तो अतिरिक्त पेपर और पेंसिल या कलम लें। यदि आप किसी लैपटॉप या अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर नोट लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि क्लास की शुरुआत के रूप में इसे पर्याप्त रूप से चार्ज किया जाता है और चलाने के लिए तैयार होता है।
  • कुछ लोग नोटों के ढीले शीट का उपयोग करना पसंद करते हैं, ताकि जब वे अध्ययन में मेज पर या फर्श पर रखे जा सकें, जबकि अन्य लोग मानते हैं कि बाउंड नोटबुक अधिक व्यवस्थित हैं
  • लेक व्याख्यान नोट्स चरण 6
    6
    अपनी शीट पर तारीख और कक्षा का विषय रखें। सुनिश्चित करें कि आपके नोट्स में भविष्य की संदर्भ के लिए स्पष्ट जानकारी है प्रत्येक पृष्ठ के शीर्ष पर कक्षा और विषय की तारीख लिखें।
  • यदि आपके नोट्स के कई पेज हैं, तो पृष्ठ संख्या भी शामिल हैं। यह आपको अपने नोट्स को क्रम में रखने में मदद करेगा
  • व्याख्यान नोट्स ले लीजिए छवि शीर्षक चरण 7
    7
    अपने नोट्स के लिए स्वरूपण विकल्प पर विचार करें अगर आप शुरू से ही अपने नोट्स को सबसे व्यवस्थित तरीके से बनाते हैं, तो आपके लिए यह समझना, समीक्षा करना और उनका अध्ययन करना आसान होगा। एक विकल्प है रूपरेखा प्रारूप, खासकर अगर कक्षा को संरचित किया गया है या इस तरह स्पष्ट रूप से प्रस्तुत किया गया है। इस प्रारूप में, आपके पास अनुभाग हेडर होंगे प्रत्येक अनुभाग शीर्षक के तहत, आप एक बुलेट और एक इंडेंटेशन और बुलेट के साथ पूरक विचारों के साथ विचार लिखेंगे। यह सिर्फ एक नया बिंदु के रूप में सब कुछ लिखने से बेहतर है
  • ध्यान रखें कि शिक्षक हमेशा ऐसे तरीके से संगठित नहीं होते हैं कि एक माध्यमिक विचार एक मुख्य विचार के अनुसार होता है। याद रखें कि कक्षा के बाद आपको अपने नोट्स को पुनर्व्यवस्थित करना पड़ सकता है।
  • भाग 2

    ऑप्टिमाइज़ नोट लेने
    लेक लेक्चर नोट्स स्टेप 8 नामक छवि
    1
    क्लास को ट्रांसक्रिप्शन के बजाए नोट्स लेना याद रखें आदेश में करने के लिए बेहतर नोट्स लें, आपको "सक्रिय रूप से सुनो" करना होगा इसका मतलब यह है कि आप जो भी कहा जा रहा है वह रिकॉर्ड नहीं करेंगे। इसके बजाय, आपको सामग्री के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए और कहा गया है कि क्या आवश्यक तत्वों का निर्धारण करना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, विशेष राष्ट्रपति के विभिन्न विदेश नीति कार्यों के हर विवरण को लिखने में समय व्यतीत करने के बजाय, अपनी विदेश नीति की बुनियादी अवधारणाओं को सामान्य रूप में स्थापित करने और समर्थन के रूप में उदाहरणों की पहचान करने का प्रयास करते हैं। इस तरह, आप पहले से ही सीखने और समझने की प्रक्रिया शुरू कर चुके हैं (दूसरे शब्दों में, अध्ययन)।
    • सक्रिय भागीदारी के लिए यह आवश्यकता एक कारण है कि कई विशेषज्ञ रिकॉर्डिंग कक्षाओं को हतोत्साहित करते हैं।
    • यदि आप कक्षाओं को रिकॉर्ड करने पर जोर देते हैं या यदि आपकी एक वैध आवश्यकता है, तो ऐसा करें। यदि आप रिकॉर्ड करने के लिए ठीक है तो शिक्षक को अग्रिम में पूछें। वर्ग को शिक्षक की बौद्धिक संपत्ति माना जाता है। इसके अतिरिक्त, कुछ संस्थानों की रिकॉर्डिंग के बारे में विशिष्ट नीतियां हैं।
  • लेक लेक्चर नोट्स स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    ध्यान के साथ वर्ग की शुरूआत सुनें क्लास की शुरुआत में नोट-लेटिंग मोड में समायोजित करने में अपना समय बर्बाद मत करना। आपको शुरुआत से यह करने के लिए तैयार होना चाहिए
  • कक्षाएं अक्सर चर्चा की जाती हैं कि क्या चर्चा की जाएगी या कम से कम अंतर्निहित "सुराग" के बारे में स्पष्ट अनुस्मारक के साथ शुरू होगा सन्दर्भ की चाबियाँ जानने के लिए कक्षा की शुरुआत से ध्यान से सुनो, जो आपके संगठन में आपकी सहायता कर सकते हैं और समझ सकते हैं कि सबसे महत्वपूर्ण क्या होगा।
  • उन विद्यार्थियों पर ध्यान न दें, जो देर से हैं या नोट लेने के लिए तैयार नहीं हैं।
  • लेक व्याख्यान नोट्स चरण 10 के शीर्षक वाली छवि
    3
    बोर्ड पर जो लिखा है उसे कॉपी करें प्रत्येक प्रशिक्षक प्रत्येक वर्ग को एक योजनाबद्ध रूप में व्यवस्थित करता है, भले ही वह निहित हो और कठोरता के बिना इसका पालन करता हो। कक्षा स्लाइड्स में शामिल जानकारी आपको एक ठोस विचार देगी कि आपके नोट्स को कैसे संगठित किया जाए
  • लेक लेक्चर नोट्स स्टेप 11 नाम वाली छवि
    4
    शिक्षक के संकेतों और सुराग का पता लगाने के लिए जानें शिक्षक कक्षा के महत्वपूर्ण हिस्सों पर जोर देने के लिए मुखर पैटर्न, हाथ इशारों और अन्य संकेतों का उपयोग करेगा। इन नमूनों और इशारों को देखकर शुरू करें ताकि आप जानना जरूरी जानकारी कैसे पा सकें।
  • शब्दों और वाक्यांशों को पहचानने के द्वारा मुख्य विचारों को पहचानें जो अनुसरण करने के लिए महत्वपूर्ण कुछ इंगित करते हैं आपका प्रशिक्षक आपको एक रॉकेट नहीं भेजता है जब वह एक नया महत्वपूर्ण विचार कहता है या उदाहरण देता है। हालांकि, वह यह संकेत देने के लिए संकेतों का उपयोग करेगा कि वह यह कर रहा है। हर अच्छे स्पीकर यह करता है और आपको उन संकेतों को प्राप्त करने की अपेक्षा करनी चाहिए कुछ उदाहरण हैं:
  • तीन कारण हैं ...
  • पहले ... दूसरा ... तीसरा ...
  • इसका महत्व है ...
  • यह पैदा होता है प्रभाव ...
  • इस से, हम देख सकते हैं ...
  • अन्य सुरागों की पहचान करने के लिए भी जानें जब शिक्षक एक मौलिक बिंदु विकसित कर लेता है, तो वह धीरे-धीरे या ज़ोर से बोल सकता है, शब्द या वाक्यांश दोहरा सकता है, फिर से बोलने से पहले एक लंबे समय तक विराम ले सकता है (शायद एक गिलास पानी भी पी सकता है), उसके हाथों से इशारे करना प्रदर्शनकारी, चलना बंद करें या दर्शकों पर अधिक बारीकी से देखो, आदि।
  • लेक व्याख्यान नोट्स चरण 12
    5
    अपनी लघुकथा विधि बनाओ लघुकोड में लेखन शॉर्टकट का उपयोग करने का एक तरीका है ताकि आपको हर शब्द लिखना पड़े। आप नोट्स को अधिक तेज़ी से लिख सकते हैं: कक्षा में कक्षा को सुनते समय एक अनिवार्य कौशल। हालांकि, नोट लेने के दौरान स्टेनोोग्राफर के रूप में प्रामाणिक स्टेनोोग्राफी का उपयोग नहीं करते हैं। इसके लिए व्यापक प्रतिलेखन की आवश्यकता है इसके बजाय, अपने स्वयं के शॉर्टकट, संक्षिप्त, प्रतीक, चित्र, आदि का अपना सेट विकसित करें। यहां तक ​​कि कोई भी नहीं जानता है कि आपके शॉर्टहैंड के प्रतीकों का क्या अर्थ है, आप जान लेंगे कि उनका क्या अर्थ है।
  • संक्षेप का उपयोग करें और नोट्स कुशलतापूर्वक बनाने के लिए महत्वहीन शब्दों को छोड़ दें केवल कथन के महत्वपूर्ण शब्दों को रिकॉर्ड करें जिनकी विचार आपको पता होना चाहिए। यह "the" और "a" जैसे शब्दों को छोड़ देता है क्योंकि वे कक्षा की सामग्री को अतिरिक्त अर्थ व्यक्त नहीं करते हैं। संक्षिप्त, मदद करने के लिए आप जल्दी से बातें लिख, उदाहरण के लिए वृद्धि या कमी या एक कारण लिंक (विशेष रूप से कई बार उपयोग किए गए शब्दों के लिए, उदाहरण के लिए, आरआई अंतरराष्ट्रीय संबंधों के लिए) को दिखाने के लिए के लिए तीर आकर्षित बनाएँ।
  • सूत्रों और परिभाषाओं या विशिष्ट डेटा को छोड़कर, सबकुछ का अनुवाद करें, जिसे आपको परीक्षा में शाब्दिक तरीके से ज़रूरत होती है।
  • रेखांकित करें, एक वृत्त में संलग्न करें, एक स्टार के साथ चिह्नित करें, हाइलाइट करें या अन्यथा मौलिक उदाहरण, परिभाषाओं या अन्य महत्वपूर्ण भागों की पहचान करें। प्रत्येक भाग को इंगित करने के लिए अपना स्वयं का ब्रांड बनाएं
  • उन अवधारणाओं के लिए आरेख या चित्र बनाने की कोशिश करें, जिन्हें आप तुरंत वर्णन नहीं कर सकते या तुरंत समझ नहीं सकते हैं। उदाहरण के लिए, ऐसे विवरण लिखने के बजाय किसी दिए गए चुनाव में राजनीतिक दलों की सापेक्ष ताकत का संकेत देने के लिए एक पाई चार्ट बनाएं।
  • लेक व्याख्यान नोट्स चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    6



    स्पष्ट रूप से लिखें सुनिश्चित करें कि आपके अक्षरों और शब्दों को ठीक से और स्पष्ट रूप से विभाजित किया गया है ताकि आप उन्हें बाद में पढ़ सकें। बहुत निराशाजनक बात यह है कि आप अपने खुद के गीतों को नहीं पढ़ सकते हैं, खासकर जब आप एक पाठ्यक्रम की परीक्षा का अध्ययन करने की कोशिश करते हैं।
  • लेक लेक्चर नोट्स स्टेप 14 नामक छवि का शीर्षक
    7
    आपके लिए बाद में वहां काम करने के लिए जगह छोड़ दीजिए। प्रत्येक पत्रक पर जितनी अधिक जानकारी आप कर सकते हैं उतनी जानकारी रखने की कोशिश न करें अपने पेज पर बहुत रिक्त स्थान छोड़ें अधिक स्थान छोड़ने के लिए आपको समीक्षा करने और बाद में एनोटेशन बनाने के लिए पर्याप्त स्थान मिल जाएगा। इस शैली के साथ आप पढ़ते समय जानकारी पढ़ने और समझना आसान हो जाएगा।
  • लेक व्याख्यान नोट्स चरण 15
    8
    कक्षा के अंत पर ध्यान दें। घड़ी के अंत में लगभग कक्षा के अंत में इंगित करना आसान हो जाना आसान है। अन्य छात्र दोपहर के भोजन के लिए क्या उपलब्ध है इसके बारे में दूसरों के साथ अपनी सामग्री और कानाफूसी लेने शुरू कर सकते हैं। हालांकि, क्लास का निष्कर्ष परिचय के रूप में महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह पैनोरामा और मूलभूत विषयों और अवधारणाओं को उजागर करता है।
  • यदि कक्षा के अंत में एक सारांश दिया गया है, तो करीब ध्यान दें। आप अपने नोट्स के संगठन की समीक्षा के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके नोट बेतरतीब लगते हैं, तो सारांश में मुख्य बिंदुओं की प्रतिलिपि बनाएँ। बाद में आपके नोट्स की समीक्षा करते समय यह आपकी सहायता करेगा
  • लेक व्याख्यान नोट्स चरण 16
    9
    प्रश्न पूछें कक्षा के दौरान और इसके अंत में, उन बिंदुओं के बारे में प्रश्न पूछना सुनिश्चित करें जिन्हें आप नहीं समझते। जब अन्य छात्र सवाल पूछते हैं, तो उन प्रश्नों और प्रशिक्षक के उत्तर लिखें। यह अतिरिक्त जानकारी आपके पास भी सवालों के जवाब दे सकती है।
  • यदि आपको कक्षा में एक प्रश्न पूछने के लिए प्रतीक्षा करने की अनुमति नहीं है (और असहज छात्रों, जो पहले से दरवाजे के बाहर एक पैर है), कक्षा के बाद शिक्षक से पूछें आप शायद देखेंगे कि अन्य छात्र ऐसा करते हैं और आप अपने प्रश्नों को भी सुन सकते हैं।
  • आप अपने शिक्षक को कार्यालय के घंटों के दौरान प्रश्नों की एक सूची भी ला सकते हैं।
  • भाग 3

    नोटों की समीक्षा करें
    लेक व्याख्यान नोट्स चरण 17
    1
    जितनी जल्दी हो सके अपने नोट्स की जांच करें। क्लास के 24 घंटों के भीतर की समीक्षा करें उस समय तक, आप कक्षा में सामग्री का 80% पहले ही भुला सकते हैं। सामग्री को रिलायंस करने के बजाय आपने जो सीखा है उसे तैयार करें
  • लेक लेक्चर नोट्स स्टेप 18 नामक छवि
    2
    अपने नोट्स की जांच करें, बस फिर से लिखें न। अपने वर्ग के नोटों को देखो जैसे कि वे आपका मसौदा और पुनरीक्षण थे जैसे कि यह एक संपादित प्रति है अपने नोट्स का एक नया संस्करण बनाएं यह मुख्य रूप से उपयोगी होगा यदि आपके नोट लापरवाह, बेतरतीब या लगभग अस्पष्ट हैं। बस अपने नोट्स की प्रतिलिपि न करें जैसा आपने मूल रूप से लिखा था। इस भाग को एक सक्रिय समीक्षा प्रक्रिया बनाओ
  • संरचना और मूलभूत अवधारणाओं के बारे में कक्षा के दौरान आपके द्वारा लिखे गए विचारों का उपयोग करें ताकि आप जो भी लिखते हो उसे पुनर्गठन करें।
  • पाठ्यपुस्तक से सामग्री के साथ कमजोर बिंदुओं को पूरा करें
  • लेक व्याख्यान नोट्स चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    कक्षा के महत्वपूर्ण हिस्सों को हाइलाइट करें जब आप अपने नोट्स की समीक्षा करते हैं, तो आपको क्लास के महत्वपूर्ण हिस्सों को हाइलाइट करने या हाइलाइट करने में समय व्यतीत करना चाहिए। विभिन्न कलम या रंगीन मार्करों को उन अवधारणाओं के साथ प्रयोग करें जिन्हें कोड के अनुसार दोहराया जाता है और उन्हें रंग दें। अंकों के साथ नोट महत्वपूर्ण होगा, जब आप परीक्षा के लिए अध्ययन करना शुरू करेंगे, क्योंकि वे आपको प्रत्येक वर्ग के मौलिक भागों को जल्दी और प्रभावी रूप से याद रखना होगा।
  • Video: GEOGRAPHY- SET PAPER SOLVE PART 1/UGC-NET/CSIR/IAS/UPPCS/MPPCS/RAS/ONLINE GS BY DIWAKAR

    लेक लेक्चर नोट्स स्टे 20 से शीर्षक वाली छवि
    4
    जिन वर्गों को आपने याद किया, उनके नोट प्राप्त करें यदि आप किसी बीमारी या किसी अन्य कारण से एक वर्ग को याद करते हैं, तो आपको एक सहपाठी के नोट प्राप्त करना सुनिश्चित करना चाहिए। इसके अलावा प्रशिक्षक से बात करें ताकि आप सामग्री को समझ सकें।
  • बिक्री के लिए नोटों की सेवाओं पर भरोसा मत करो अधिकांश विश्वविद्यालयों में इस तरह के नोटों के उपयोग के खिलाफ एक नीति है याद रखें: खरीदी गई नोट्स का इस्तेमाल "सक्रिय शिक्षा" नहीं है जो समझने और प्रतिधारण में सहायता करता है।
  • यदि आप एक शारीरिक विकलांगता या अन्य कारणों है और यह भी ध्यान दें लेने के लिए मुश्किल है, तो अपने विकल्पों के बारे में अपनी संस्था में अपने शिक्षक और छात्र सेवाओं कार्यालय में बात करते हैं। विभिन्न विकल्प संभवतः उपलब्ध हैं, जिनमें विशेष श्रेणी के गाइड, नोट-लेइंग सहायता और कक्षाओं या ट्यूशन रिकॉर्ड करने की अनुमति शामिल है।
  • भाग 4

    नोट लेने के लिए टेस्ट कॉर्नेल की विधि
    लेक व्याख्यान नोट्स चरण 21
    1
    तीन भागों में शीट को विभाजित करें। कार्नेल पद्धति एक विधि है जहां आप पहले नोट लेते हैं और फिर इन नोटों के प्रश्नों का विकास करते हैं। एक ऊर्ध्वाधर रेखा को लगभग 6 सेंटीमीटर (2.5 इंच) बाएं मार्जिन से खींचें ताकि आप शीट को दो भागों में विभाजित कर सकें। शीट के नीचे से लगभग 5 सेमी (2 इंच) तक इस रेखा का पालन करें। फिर, वहां से, एक क्षैतिज रेखा बनाओ, जो नीचे किनारे से 5 सेंटीमीटर (2 इंच) होगी
    • नोटबुक उपयोगकर्ताओं के लिए प्रोग्राम हैं जो कॉर्नेल पद्धति को वर्ड प्रोसेसर के प्रारूप में प्रारूपित कर सकते हैं।
  • लेक व्याख्यान नोट्स चरण 22
    2
    कक्षा के मुख्य विचारों को लिखें। आपके द्वारा विभाजित पत्र के बड़े हिस्से में, आप प्रगति के रूप में कक्षा के मुख्य विचारों पर नोट लेते हैं। बाद के संशोधन के लिए पर्याप्त जगह छोड़ें।
  • उदाहरण, आरेख, आलेख और सभी सामग्री जो प्रशिक्षक प्रस्तुत करता है, जोड़ें।
  • लेक्चर नोट्स 23 पायदान पर लिखी गई छवि
    3
    कक्षा के बाद अपने प्रश्न पूछें शीट के बाईं ओर का हिस्सा आप वर्ग के नोटों से अपने खुद के प्रश्नों के लिए उपयोग करेंगे। ये प्रश्न आपको अंक, परिभाषाओं आदि को स्पष्ट करने में सहायता कर सकते हैं। 1 या 2 दिनों के भीतर अपने नोट्स की जांच करें इस तरह आप यह सुनिश्चित कर लेंगे कि आपकी जानकारी की स्मृति बहुत सुसंगत है।
  • आप इस सामग्री से संभव परीक्षा प्रश्न विकसित कर सकते हैं क्या आपको लगता है कि प्रशिक्षक एक परीक्षा में पूछेंगे?
  • जब आप एक परीक्षा के लिए अपने नोट्स का अध्ययन करते हैं, तो पृष्ठ के दाईं ओर कवर करें। देखें कि यदि आप बाईं ओर शामिल प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं।
  • लेक लेक्चर नोट्स स्टेप 24, शीर्षक वाली छवि
    4
    पेज के निचले हिस्से में वर्ग के नोट्स का सारांश करें। उसी के नोटों का सारांश बनाने के लिए पृष्ठ के नीचे का उपयोग करें इससे आपको कक्षा के उस भाग के महत्वपूर्ण पहलुओं को याद करने में मदद मिलेगी।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक कक्षा याद करते हैं, तो इसे अपने नोट्स में लिखना सुनिश्चित करें ताकि आप उसे भूल न सकें। यह सुनिश्चित करेगा कि आप पूरी सामग्री खोने के बजाय एक सहपाठी के नोट प्राप्त करें
    • एक उपयुक्त दृष्टिकोण रखें अच्छी तरह से सुनने के लिए करीब ध्यान देने का मामला है। शिक्षक को क्या कह सकता है इसके बारे में आपको खुले दिमाग के लिए तैयार होना चाहिए, भले ही आप उसके साथ असहमत हो सकें।
    • प्रत्येक पाठ्यक्रम के नोट्स को एक स्थान पर ले लीजिए: यह एक अलग नोटबुक या नोटबुक के एक भाग में हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके नोटों का कालानुक्रमिक रूप से और एक शीर्षक के साथ व्यवस्थित किया गया है फिक्स्ड शीट्स के साथ एक के बजाय एक ढीले-पत्ती नोटबुक का उपयोग करने पर विचार करें। इस तरह से आप परीक्षाओं के लिए समीक्षा करते समय अपने नोट्स को सबसे प्रभावी तरीके से व्यवस्थित कर सकते हैं।

    चेतावनी

    Video: हँसा हँसा कर श्रोताओं कि हालत ख़राब कर दी | Surendra Sharma | New Video | Hasya Kavi Sammelan 2018

    • कुछ ऐसा करने से बचें, जो आपके सहयोगियों को विचलित कर सकती है या आप नोट्स लेने के लिए, जैसे कि पट्टियां लिखना या फेंकना ये कार्य नेत्र संपर्क और एकाग्रता को तोड़ते हैं और आपके आसपास के लोगों को परेशान करने की संभावना है। इसलिए, यदि आप अपने पैर को लिखने या टैप करके बेहतर तरीके से सीखते हैं, तो ऐसे लोगों के पास बैठो जो एक ही करते हैं या अधिक पृथक जगह की तलाश करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com