ekterya.com

कैसे ब्लू हेलमेट में शामिल होने के लिए

तथाकथित ब्लू हेलमेट्स (या ब्लू बेरेट्स) संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की अध्यक्षता वाली एक सैन्य समूह है जिसका लक्ष्य है कि आपदा के मामले में संघर्ष, समर्थन राष्ट्रों में शांति की रक्षा करना, चाहे प्रकृति के कारण हो या सैन्य संघर्षों के माध्यम से, और संयुक्त राष्ट्र के सदस्य राष्ट्रों की महत्वपूर्ण सुरक्षा और स्थिरता की गारंटी देता है। यदि आप इस समूह में शामिल होने में रुचि रखते हैं, तो यहां आप यह पता कर सकते हैं कि कैसे

चरणों

भाग 1

डिस्कवर करें कि ब्लू हेलमेट को समर्पित क्या है
शीर्षक वाली छवि संयुक्त राष्ट्र पुलिस चरण 1 में शामिल हों I
1
पता करें कि वे किसके साथ काम करते हैं। वे मिशन, नागरिक और सैन्य स्थानों की स्थानीय पुलिस के साथ काम करते हैं
  • Video: ✡मधेपुरा:चौसा मे मानव श्रृंखला को लेकर मोटर साइकिल रैली निकाली गई*

    मानव अधिकारों को सुरक्षित रखने के लिए कदम कदम उठाओ छवि चरण 5

    Video: मुन्ना बजरंगी माफिया डॉन कैसे बना, सुनील राठी कौन है? बीजेपी विधायक को 400 गोलियां मारी थी!

    2
    देखें कि इसका उद्देश्य क्या है 1 9 47 में ब्लू हेलमेट्स के निर्माण में दो मुख्य उद्देश्य थे जो इस दिन तक रहे।
  • सबसे पहले, नागरिकों, स्थानीय सशस्त्र बलों के कार्मिकों और संघर्ष में देश की संपत्ति की रक्षा करें।
  • दूसरा, मिशन क्षेत्र में अन्य सैन्य संस्थाओं के साथ सहयोग बनाए रखना, साथ ही साथ दोनों और स्थानीय समुदाय के साथ काम करना ताकि आपसी समझ और स्थायी शांति के लिए काम कर सकें, इस प्रकार स्थिरता और सुरक्षा को बढ़ावा दिया जा सके।
  • एक यू.एस. बनें छवि का शीर्षक रक्षा ठेकेदार चरण 4
    3
    सोचें कि आप आम तौर पर नागरिकों की रक्षा के लिए काम करते हैं हालांकि ब्लू हेलमेट सैन्य समझौतों की निगरानी करते हैं, जैसे कि संघर्ष विराम, और जो सैन्य समूहों को हानिकारक मानते हैं या किसी देश, क्षेत्र या विश्व की शांति को सामान्य रूप से खतरा मानते हैं, उनके काम को बहुत महत्व दिया जाता है अधिक नागरिकों की सुरक्षा के लिए
  • न केवल सेना के दृष्टिकोण से, समुदाय की रक्षा करना, उदाहरण के लिए, बल्कि इससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण, भोजन, दवाइयां, आश्रयों की तैयारी, बचाव मिशन या पुनर्निर्माण।
  • इसलिए इस काम का महत्व, क्योंकि किसी भी प्रकार के विरोधाभास में कई संपार्श्विक क्षति हैं जो स्थानीय आबादी को प्रभावित करते हैं। ब्लू हेलमेट उन संपार्श्विक क्षति को जितना संभव हो उतना कम करने की कोशिश करते हैं।
  • भाग 2

    ब्लू हेलमेट के मिशन को पहचानें
    एक विशेषज्ञ यूएन प्रतिनिधि प्रतिनिधि चरण 9 का शीर्षक
    1
    पता करें कि ब्लू हेलमेट के मिशन का फैसला कौन करेगा। मिशनों को एक ही संयुक्त राष्ट्र में चर्चा की गई है और इसे शांति रक्षा संचालन विभाग को सौंपा गया है।
    • यह विभाग प्रत्येक मिशन के लिए उपयुक्त कर्मियों की भर्ती के लिए उत्तरदायी है, उनकी विशेषताओं, जोन या संघर्ष के स्तर के अनुसार, जिसमें वे स्वयं पाते हैं
  • एक यू.एस. बनें छवि का शीर्षक रक्षा ठेकेदार चरण 5
    2
    उन स्थानों पर खोजें जहां वर्तमान में मिशन हैं संघर्ष के समय होते हैं, इसलिए ब्लू हेलमेट्स के विभिन्न उद्देश्यों के साथ दुनिया भर में अलग-अलग मिशन हैं।
  • फिलहाल, कुछ जगहों में, हैती में कुछ विशेषताओं के साथ 16 मिशन हैं, यह एक शांतिपूर्ण माहौल बनाना चाहता है, दूसरे में, मध्य पूर्व की तरह, यह क्षेत्र की स्थिरता, दूसरों में, जैसे दक्षिण सूडान में मदद करना चाहता है , यह नागरिकों की रक्षा करना, मानव अधिकारों की निगरानी करना और उसी देश के समूहों के बीच शत्रुता को रोकने के लिए समर्थन समझौतों का प्रयास करता है।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि आप हमेशा यह तय नहीं कर सकते कि किस मिशन में शामिल होना है, लेकिन यह आपकी क्षमताओं और मिशन के प्रकार पर निर्भर करता है आप ऑनलाइन सभी मिशनों की जांच कर सकते हैं
  • छवि एक विशेषज्ञ बनें संयुक्त राष्ट्र प्रतिनिधि प्रतिनिधि 11
    3
    विचार करें कि विभाग के हाथों में बहुत कुछ है यह उन राष्ट्रों में राजनीतिक और कार्यकारी मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है जो संघर्ष में हैं और संयुक्त राष्ट्र के सदस्य हैं। विभाग को सुरक्षा परिषद के साथ संपर्क बनाए रखने का भी काम सौंपा गया है, संघर्ष के पक्षों के साथ-साथ उन देशों के साथ भी जो सैनिकों, पुलिस बल और वित्तीय योगदानों का योगदान करते हैं



  • मानव अधिकारों की रक्षा के लिए कदम कदम उठाने वाली छवि चरण 12
    4
    विभाग के अन्य उपखंड देखें इसे फील्ड समर्थन विभाग कहा जाता है, जो विशेष रूप से क्षेत्र में शांति मिशनों और नीतियों का समर्थन करता है, जो कि संघर्ष क्षेत्र में है।
  • उदाहरण के लिए, वे शरणार्थी शिविरों में मानवीय सहायता को एक बिंदु से दूसरे स्थान पर ले जाते हैं या संघर्ष में देश के मतपत्रों की रक्षा करते हैं या परिवहन और सुरक्षा कार्य में रेड क्रॉस कर्मचारियों की मदद करते हैं।
  • भाग 3

    ब्लू हेलमेट का हिस्सा बनें
    एक सेना पायलट बनें शीर्षक वाली छवि चरण 1
    1
    ध्यान रखें कि हर कोई ब्लू हेलमेट का हिस्सा नहीं हो सकता। जैसा कि आप पहले से ही देख सकते थे, सैन्य, राजनीतिक, सैन्य और सामाजिक विशेषज्ञता का काफी उच्च स्तर है, इसलिए इन अनुभवों के सबूत के बिना किसी के लिए एकीकृत होना संभव नहीं है।
  • मिटिकल एंड सर्विव बूटकैम्प चरण 7 में शामिल होने वाला चित्र
    2
    अपने देश की सशस्त्र बलों में नामांकित करें। संयुक्त राष्ट्र का यह सैन्य समूह ठीक से नहीं है, लेकिन सदस्य देशों के स्वैच्छिक सहयोग पर फ़ीड करता है। यही है, केवल एक सदस्य देश की सशस्त्र बलों से संबंधित सैन्य और रसद सदस्यों ब्लू हेलमेट का हिस्सा हो सकता है
  • एक सेना के पायलट बनें शीर्षक वाली छवि चरण 13
    3
    अपने देश की सशस्त्र बलों में खड़े हो जाओ संयुक्त राष्ट्र के सैन्य मामलों के कार्यालय शांति मिशनों में सेवा करने के लिए अत्यधिक सक्षम और विशेष सैन्य अधिकारी तलाश करते हैं। आप एक कर्मचारी अधिकारी या उस देश से बने एक इकाई का हिस्सा बन सकते हैं जो सैनिकों का योगदान करता है
  • 4
    यह अनदेखा न करें कि यह अवधि के लिए एक नौकरी है। कर्मचारी संयुक्त राष्ट्र के लिए फील्ड मिशन में एक वर्ष तक के चरणों में, या दो, अगर यह मुख्यालय में है, के रूप में काम करता है।
  • संयुक्त राष्ट्र में एक सैन्य स्थिति में नौकरी के आवेदनों को पहले आवेदक के मूल के देश में प्रस्तुत करना होगा।
  • Video: उज्जैन – महिदपुर मैं पुलिस ने निकाला गुंडे का जुलुस

    एक आर्मी पैराट्रूपर चरण 4 बनें शीर्षक वाली छवि
    5
    देखें कि आपकी विशेषता आवश्यक है या नहीं। सबसे ऊपर, पैदल सेना के तत्वों को ब्रिगेड के लिए अनुरोध किया जाता है। लेकिन "सुविधा या समर्थन तत्व" भी बहुत ज्यादा मांग में हैं, अर्थात, शहरों और पुलों के निर्माण के लिए संघर्ष या प्रकृति, अंतर्राष्ट्रीय राजनीति में विशेषज्ञ, बातचीत में, हेलीकॉप्टर पायलट, डॉक्टर, रसोइए , आदि।
  • निमंत्रण भी बढ़ाया जाता है ताकि अधिक महिलाएं ब्लू हेलमेट्स में शामिल हों, क्योंकि इस समूह में केवल 3.8% है। शांति अभियान संचालन विभाग के एक अल्पकालिक मिशन में से एक है, क्योंकि महिला अधिकारियों के मानवाधिकारों के दुरुपयोग के बारे में हाल के वर्षों में पैदा हुए विवादों की वजह से अधिक से अधिक महिला सैन्य कर्मियों को शामिल करना है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप सैन्य नहीं हैं और आपको कोई दिलचस्पी नहीं है, तो निराश मत हो, उदाहरण के लिए, रेड क्रॉस में शामिल होने से बेहतर दुनिया में योगदान करने के कई तरीके हैं।
    • यदि आप पहले से ही एक सिपाही हैं और ब्लू हेलमेट्स में शामिल होना चाहते हैं, तो अपने वरिष्ठ अधिकारी से पूछिए कि स्टाफ की आवश्यकता क्या है और आप इसमें शामिल होने के योग्य हैं या नहीं।
    • याद रखें कि ब्लू हेलमेट्स में शामिल होने की मांग करने से पहले आपको समाज कल्याण के कारणों के लिए बहुत ही प्रतिबद्ध होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com