ekterya.com

कैसे Defcon पैमाने को समझने के लिए

संयुक्त राज्य अमेरिका के डीएफसीएफएन (रक्षा राज्य अमेरिका) पैमाने पर देश के रक्षा बलों के सतर्क स्तर को दर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। परमाणु युद्ध जैसे गंभीर वैश्विक स्थितियों को इंगित करने के लिए सामान्य शांत समय की स्थिति और 1 अधिकतम, DEFCON स्केल 5 का उपयोग करता है। इस प्रणाली को समझना महत्वपूर्ण है, दोनों संस्कृति द्वारा और पैमाने के अनुचित उपयोग से बचने के लिए, जैसे कि "हम डेग्रेन छह में प्रवेश करने वाले हैं" कह रहे हैं

चरणों

भाग 1

संदर्भ फ्रेम DEFCON
DEFCON स्तर की संदर्भ मार्गदर्शिका
DEFCON स्तरस्थिति का स्तरऐतिहासिक मिसाल
5शांत समय में सामान्य स्थिति-शांति के समय के दौरान सामान्य "आधार" स्तर
4ग्रेटर खुफिया जानकारी और सुरक्षा उपायों में वृद्धिशोर युद्ध, आतंकवाद पर युद्ध के दौरान छिपकर
3सामान्य स्तर से ऊपर सशस्त्र बलों की उपलब्धता में वृद्धि - वायु सेना 15 मिनटों में जाने के लिए तैयार हैचार-पावर (1 9 60) की वार्ता के बाद 11-एस (2001), योम किप्पुर युद्ध (1 9 73), ऑपरेशन पॉल बुन्यन (1 9 76) के हमलों के बाद,
2उच्च उपलब्धता - सशस्त्र बलों छह घंटे में तैनात करने के लिए तैयार हैंक्यूबा में मिसाइलों का संकट (1 9 62)
1अधिकतम उपलब्धता - सभी बलों का मुकाबला करने के लिए तैयार हैं - आसन्न या संभावित परमाणु युद्धकोई नहीं

भाग 2

DEFCON पैमाने के स्तर को समझें
डिफैंक स्केल चरण 2 को समझें
1
DEFCON पैमाने को पढ़ने के लिए जानें डीईएफसीएएन स्केल अमेरिकी सैन्य की उपलब्धता के लिए एक संख्यात्मक मूल्य प्रदान करने का एक तरीका है। मान DEFCON उच्च स्तर है कि कम उपलब्ध की आवश्यकता होती है, सबसे शांतिपूर्ण स्थितियों के दौरान यानी नामित करने के लिए उपयोग किया जाता है, जबकि DEFCON निचले स्तर ग्रेड स्तर सशस्त्र बलों की उच्च उपलब्धता की आवश्यकता होती है करने के लिए उपयोग किया जाता है , सबसे तनावपूर्ण स्थितियों के दौरान, जिसमें एक सैन्य कार्रवाई की संभावना अधिक है। डीईसीएफओएन 5 का स्तर सामान्य शांत समय से मेल खाता है, जबकि एक डीएफसीओएन 1 का स्तर, जो कभी तक नहीं पहुंचा था, सबसे खतरनाक परिस्थितियों से मेल खाता है, जैसे कि एक थर्मोन्यूक्लियर युद्ध
  • यह मानता है कि विभिन्न सैन्य शाखाओं को विभिन्न DEFCON स्तरों को सम्मानित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, क्यूबा, ​​जो आम तौर पर अमेरिकी सैन्य इतिहास की सबसे तनावपूर्ण क्षणों में से एक माना जाता है में मिसाइल संकट के दौरान, सामरिक वायु कमान DEFCON 2 पर, में रही जबकि सशस्त्र बलों के बाकी DEFCON पर बनी 3।
  • डिफैक्स स्केल चरण 3 को समझें
    2
    शांति के समय का उल्लेख करने के लिए DEFCON 5 का उपयोग करें डेफ्रॉन 5 का स्तर बहुत अच्छा है, यह शांति की सामान्य समय में सैन्य उपलब्धता को निर्दिष्ट करने के लिए उपयोग की जाने वाली स्थिति है। डीईएफसीओएन 5 में, संयुक्त राज्य की सशस्त्र बलों ने बड़े पैमाने पर रक्षा के एहतियाती उपाय नहीं लेते हैं, जो आम तौर पर आवश्यक होते हैं।
  • गौर करें कि DEFCON 5 यह संकेत नहीं है कि विश्व शांति में है - इस स्तर पर दुनिया के दूसरे हिस्सों में, उनमें से कुछ प्रमुख हो सकते हैं। हालांकि, इस मामले में सैन्य न्यायाधीशों कि ये राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा नहीं दर्शाते हैं।
  • डिफैक्स स्केल चरण 4 को समझें
    3
    हाई अलर्ट स्टेट का संदर्भ देने के लिए DEFCON 4 का उपयोग करें। DEFCOM 4 इसलिए, उपलब्धता में एक बहुत ही मामूली वृद्धि है, हालांकि DEFCOM से 4 DEFCOM 5 की वृद्धि महत्वपूर्ण है DEFCOM 5 मूल्य और, के आधार के ऊपर उपलब्धता के पहले स्तर पर है। इस स्तर पर बुद्धि को एकत्र करने का एक बड़ा प्रयास होता है और, कभी-कभी, राष्ट्रीय सुरक्षा उपायों में वृद्धि। हालांकि, यह संकेत करने के लिए आम नहीं है कि सेना या देश, एक आसन्न हमले के खतरे में है।
  • आधुनिक दुनिया में, यह माना जाता है कि डेफोकॉम 4 को कभी-कभी नाबालिग के बाद से आतंकवादी हमलों, राजनीतिक रूप से प्रेरित हत्याओं या जब संभव साजिश की खोज की जाती है तब जारी किया जाता है। संभवतः, यह अधिक हिंसा की आशंका के द्वारा किया जाता है, इसे तैयार करने और इसे रोकने के प्रयास के रूप में।
  • डिफैक्स स्केल चरण 5 के बारे में जानें
    4
    सैन्य या राजनीतिक रूप से तनावपूर्ण स्थितियों का संदर्भ देने के लिए DEFCOM 3 का उपयोग करें जिन स्थितियों के लिए DEFCOM 3 की आवश्यकता होती है वे गंभीर हैं और हालांकि, वे संयुक्त राज्य की मौजूदगी या स्थिरता के लिए एक तत्काल खतरा पैदा नहीं कर सकते हैं, इसलिए महत्वपूर्ण निरीक्षण की आवश्यकता होती है। इस स्तर पर, अमेरिकी सेना सतर्कता के उच्च स्तर पर बनी हुई है, एक जुटाने की आशंका - विशेष रूप से वायु सेना केवल चेतावनी प्राप्त करने के 15 मिनट के बाद ऑपरेशन शुरू करने के लिए तैयार है। वर्गीकृत प्रोटोकॉल के अनुसार, सभी सैन्य संचार एन्क्रिप्ट किए जा सकते हैं।
  • इतिहास के दौरान, डीईएफओएम को आम तौर पर 3 परिस्थितियों में घोषित किया गया था जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका या इसके सहयोगियों के खिलाफ सैन्य कार्रवाई के लिए स्पष्ट संभावनाएं थीं। उदाहरण के लिए, ऑपरेशन पॉल बुन्यन के दौरान, जिसके परिणामस्वरूप डीईएफसीएएम 3 जारी किया गया था, कोरियाई डिमैलिटरिज्ड जोन (जेडडीसी) में उत्तर अमेरिकी सेनाओं द्वारा दो अमेरिकी अधिकारी मारे गए थे। इस मामले में, यह संभावना है कि प्रतिरोध में किसी भी त्रुटि कोरियाई सीमा पर एक खुले युद्ध और सैन्य तनाव क्षेत्र जो इतनी राजनीतिक रूप से था विस्फोट कर सकता है के रूप में यह आज है की वजह से एक DEFCOM 3 की घोषणा की।
  • डिफैक्स स्केल चरण 6 को समझें

    Video: Mikko Hypponen: Fighting viruses, defending the net




    5
    प्रमुख खतरों का उल्लेख करने के लिए DEFCOM 2 का उपयोग करें। डेफोकॉम 2 सशस्त्र बलों की उपलब्धता में अधिक वृद्धि करता है, जो अधिकतम उपलब्धता से कम है। लड़ाकू सेना कुछ ही घंटों में प्रमुख आपरेशनों को शुरू करने के लिए तैयार हो रही है। DEFCOM 2 में वृद्धि बहुत गंभीर है - इन परिस्थितियों में संयुक्त राज्य अमेरिका या उसके सहयोगियों के खिलाफ परमाणु हथियारों के उपयोग सहित प्रमुख सैन्य अभियानों का एक बड़ा जोखिम है। आमतौर पर, डेफोकॉम 2 उन सभी चीजों के लिए आरक्षित है जो कि सैन्य रूप से अधिक तनावपूर्ण अंतरराष्ट्रीय स्थितियों का उल्लेख नहीं करता है।
  • सबसे उल्लेखनीय क्षण जिसमें डेफोकॉम 2 को जारी किया गया था, वह क्यूबा में मिसाइल संकट के दौरान था, हालांकि स्तर में वृद्धि सामरिक वायु कमान तक सीमित थी। माना जाता है कि एकमात्र ऐसा अवसर में एक DEFCON 2 चेतावनी एक बड़े पैमाने पर घोषित किया गया था था, लेकिन क्योंकि DEFCON से संबंधित जानकारी आम तौर पर वर्गीकृत किया गया है, वहाँ कितनी बार की कोई आश्वासन नहीं पाठ्यक्रम में उपलब्धता के इस स्तर तक पहुँच गया है है इतिहास का
  • डिफैंक स्केल चरण 7 को समझें
    6
    अधिकतम चेतावनी का उल्लेख करने के लिए DEFCON 1 का उपयोग करें। DEFCON 1 अधिकतम सैन्य उपलब्धता को इंगित करता है - ऐसा माना जाता है कि DEFCON 1 स्तर के साथ, सशस्त्र बलों को हर समय तत्काल कार्रवाई के लिए तैयार रखा जाता है। DEFCON 1 पूरी तरह से खतरनाक और गंभीर स्थितियों के लिए आरक्षित है, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका या इसके सहयोगी दलों से जुड़े एक आसन्न या चल रहे परमाणु युद्ध शामिल है
  • यद्यपि, जैसा कि पहले से ही उल्लेख किया गया है, हालांकि, डीईएफसीएएन स्तर आम तौर पर घटनाओं के बाद वर्गीकृत रखा जाता है, ऐसा माना जाता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका की सशस्त्र बलों की किसी भी शाखा के लिए डेफ्रॉन 1 को कभी भी घोषित नहीं किया गया है।
  • प्रमाणित करने के लिए कुछ सीमित और असंभव बताते हैं कि पहले खाड़ी युद्ध के दौरान एक डेफ्रॉन 1 को कुछ सैन्य इकाइयों को सौंपा जा सकता था। हालांकि, यदि ऐसे बयान सही हैं, तो यह आवंटन व्यक्तिगत इकाइयों तक ही सीमित था, न कि सशस्त्र बलों की पूरी शाखाएं।
  • भाग 3

    DEFCON के बारे में अधिक जानें
    डिफैंक स्केल चरण 8 को समझें
    1
    DEFCON के स्तर को कैसे सौंपा जाता है, यह समझें लोक डेफोकन पैमाने के स्तर में वृद्धि को घोषित करने के लिए सेना द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली सटीक प्रक्रिया को पूरी तरह से समझ नहीं पा रही है। आम तौर पर यह प्रमुखों संयुक्त कमान माना, कमांडरों उच्चतम, संयुक्त राज्य अमेरिका सशस्त्र बलों जो उपलब्धता में वृद्धि के सैन्य स्तर का फैसला की रैंकिंग अध्यक्ष के अनुमोदन के साथ। हालांकि, कुछ वास्तविक साक्ष्य बताते हैं कि उच्च रैंकिंग सैन्य नेताओं राष्ट्रपति की सहमति के बिना DEFCON पैमाने के स्तर का फैसला कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ स्रोतों की रिपोर्ट है कि क्यूबाई मिसाइल संकट के दौरान स्ट्रैटेजिक एयर कमांड के निर्णय को डीईएफसीएएन स्केल के स्तर को बढ़ाकर 2 करने के लिए राष्ट्रपति कैनेडी की भागीदारी के बिना लिया गया था।
    • फिर से विचार करें कि प्रत्येक कारण DEFCON स्तर पर सशस्त्र बलों के सटीक कार्य, स्पष्ट कारणों के लिए, गुप्त हैं इसलिए, इस विषय पर आम जनता की अधिकांश जानकारी पुरानी अवर्गीकृत दस्तावेजों या तथ्यों के बाद के कुछ संदर्भों पर आधारित है। हालांकि कुछ गैर-सैन्य और गैर-सरकारी स्रोत मौजूदा डीईसीओसीओएएन स्तर की जानकारी के लिए दावा कर सकते हैं, हालांकि इसकी पुष्टि करने का कोई तरीका नहीं है।
  • डिफैक्स स्केल चरण 9 को समझें
    2
    संयुक्त राज्य में अन्य चेतावनी के तराजू के बारे में जानें DEFCON पैमाने केवल एकमात्र उपाय नहीं है कि सरकार और सैन्य उपयोग बाहरी और आंतरिक खतरों के विरुद्ध उनकी उपलब्धता के योग्यता के लिए करते हैं। इनमें संयुक्त राज्य अमेरिका और संयुक्त राज्य अमेरिका की व्यक्तिगत सैन्य इकाइयों द्वारा उपयोग किए गए नाटो, रेडॉन के सहयोगियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले लेटेकॉन शामिल हैं, और इसी तरह। हालांकि, सबसे महत्वपूर्ण चेतावनी पैमाने, DEFCON के अलावा, EMERGCON है ऐसा माना जाता है कि इन राज्यों में आपातकाल जारी नहीं किए गए हैं, जिन्हें परमाणु युद्ध की स्थिति में घोषित किया गया है और दोनों नागरिक और सैन्य निर्देश शामिल हैं। इमरगॉन में निम्न दो स्तर हैं:
  • आपातकालीन रक्षा, जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका या इसके सहयोगी बलों के खिलाफ विदेशों में बड़े शत्रुतापूर्ण हमलों के मामले में घोषित किया गया है। यह एक अज्ञात कमांडर या उच्च अधिकारी द्वारा जारी किया जाता है।
  • आपातकालीन वायु रक्षा, जिसे ग्रीनलैंड में संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा या सैन्य प्रतिष्ठानों के खिलाफ हमलों के मामले में जारी किया गया है। यह उत्तरी अमेरिकी वायु अंतरिक्ष के रक्षा कमान के चीफ के कमांडर द्वारा स्पष्ट किया गया है।
  • ध्यान दें कि, परिभाषा के द्वारा, सभी सैन्य बलों घटना है कि एक EMERGCON मुद्दों में DEFCON 1 पर बने हुए हैं।
  • डिफैक्स स्केल चरण 10 को समझें
    3
    DEFCON पैमाने के इतिहास की जांच। यद्यपि DEFCON पैमाने के इतिहास का एक बड़ा हिस्सा स्पष्ट कारणों के लिए गुप्त रखा जाता है, हालांकि यह अवर्गीकृत जानकारी है जनता के लिए उपलब्ध है अपने आप ही आकर्षक है। रक्षा नोराड की प्रयासों में समन्वय के साधन के रूप में देर से 50 के दशक में कल्पना संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के बीच (कमांड उत्तरी अमेरिकन एयरोस्पेस डिफेंस के लिए खड़ा है), DEFCON प्रणाली के समय के बीच कई परिवर्तन किए गए हैं इसकी रचना और इसके वर्तमान प्रारूप
  • उदाहरण के लिए, मूल पैमाने DEFCON था कई स्तरों DEFCON "चार्ली" और "डेल्टा" DEFCON 4 से नीचे और "अल्फ़ा" और "ब्रावो" DEFCON 3. ऊपर इसके अलावा करने के लिए "उप", आपातकालीन स्थिति के एक उच्च स्तर के लिए किया था DEFCON 1 के लिए जो कि ऊपर वर्णित ईएमआरजीसीओन पैमाने पर निकटता से मिलते हैं।
  • और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com