ekterya.com

घरेलू कानून से अंतरराष्ट्रीय कानून को अंतर कैसे करें

अंतर्राष्ट्रीय कानून, यह शब्द 1800 के आसपास दार्शनिक जेरेमी बेंथम द्वारा गढ़ा, निर्णय, नियमों और याचिका का उपयोग करता है देशों (जैसे, मानव अधिकार, सैन्य हस्तक्षेप और जैसे वैश्विक मुद्दों के बीच संधियों को नियंत्रित करने के कानूनी शरीर को संदर्भित करता जलवायु परिवर्तन) इसके बजाय, नगर के कानून के राज्य के संप्रभु सीमाओं के भीतर नागरिकों और व्यावसायिक संस्थाओं के कार्यों (नागरिक संहिता और दंड विधियों जैसे) नियंत्रित करता है।

चरणों

विधि 1
अंतरराष्ट्रीय कानून के सिद्धांतों को जानें

नगरपालिका कानून चरण 1 से इंटरनेशनल लॉ भेद करने वाली छवि
1
अंतरराष्ट्रीय सार्वजनिक कानून के अर्थ को समझें संप्रभु देशों के बीच संबंधों में समस्याओं और संघर्ष सार्वजनिक अंतरराष्ट्रीय कानून के नियमों के तहत हल कर रहे हैं पैदा होती है जब। कानूनों के इस शरीर में संधियों और कानूनी फैसलों शामिल हैं, जो कहा गया है कि संधियों
  • अंतर्राष्ट्रीय कानून मानता है कि सभी दलों, जैसे सार्वभौम राज्य, समतावादी हैं
  • अंतरराष्ट्रीय सार्वजनिक कानून के तहत उठने वाले संघर्ष राजनयिक वार्ता के माध्यम से या अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में हल कर सकते हैं। यह संयुक्त राष्ट्र के न्यायालय है संयुक्त राष्ट्र के महासभा द्वारा निर्वाचित पंद्रह न्यायाधीश, सलाहकारों के विचार जारी करने और सरकारों के बीच कानूनी विवादों को हल करने के लिए अंतरराष्ट्रीय कानूनी उदाहरणों का उपयोग करते हैं।
  • अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के पास दो प्रकार की परिस्थितियों में अधिकार क्षेत्र है। पहला तब होता है जब दोनों देश अदालत में संघर्ष को उठाने के लिए सहमत होते हैं। दूसरा, जब एक संधि निर्दिष्ट करती है कि विवादों के मामले में अदालत कानूनी प्राधिकार बनती है।
  • नगर कानून के चरण 2 से अंतरराष्ट्रीय कानून का अंतर शीर्षक
    2
    अंतरराष्ट्रीय निजी कानून से अंतरराष्ट्रीय सार्वजनिक कानून को अंतर करने के लिए जानें जब विभिन्न राज्यों के नागरिकों का कानूनी विवाद होता है, तो प्रश्न अक्सर उठता है कि कौन सा कानून लागू होता है। नागरिक संघर्षों में कानून संबंधी यह पसंद, अनुबंधों से परिवार कानून के लिए, निजी इंटरनेशनल लॉ पर हेग सम्मेलन में निर्णय लिया गया है।
  • सामान्य तौर पर, अदालतें पहले अनुबंध या समझौते के किसी भी खंड को स्थगित कर सकती हैं जो यह पहचानती है कि किस न्यायालय में अधिकार क्षेत्र है भाषा कानूनों की एक स्पष्ट विकल्प के अभाव में, न्यायालय अनुबंध के सामान्य परिस्थितियों की जांच करेंगे, पार्टियों के व्यवहार अनुबंध बनाने के लिए (भी परिवीक्षा प्रतिबंध खंड कहा जाता है)) और यदि दलों अधिकार क्षेत्र पर सहमत कर सकते हैं।
  • नगरपालिका कानून चरण 3 से इंटरनेशनल लॉ भेद करने वाला चित्र
    3
    अंतर्राष्ट्रीय कानून के स्रोतों की जांच करें अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क को संधि के कानून पर वियना सम्मेलन में संहिताबद्ध किया गया है। इस परंपरा के तहत, राज्य कानूनी और ऐतिहासिक दायित्वों के बाहर विशिष्ट प्रथाओं का पालन करता है।
  • विधि 2
    आप नगरपालिका कानून के नियमों का विश्लेषण करते हैं

    नगरपालिका कानून चरण 4 से इंटरनेशनल लॉ भेद करने वाला चित्र

    Video: मानव अधिकार आयोग में शिकायत ऑनलाइन कैसे दर्ज करें | EXTRA TECH WORLD |

    1
    नगरपालिका कानून को परिभाषित करें सामान्य उपयोग में, विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में, नगरपालिका अवधि या नगरपालिका एक शहर या शहर को दर्शाती है हालांकि, अंतरराष्ट्रीय कानून के संदर्भ में, नगरपालिका शब्द देश, राज्यों, काउंटियों, प्रांतों, शहरों और कस्बों सहित किसी भी संप्रभु इकाई को संदर्भित करता है। संक्षेप में, नगरपालिका शब्द एक सार्वभौम सरकार के आंतरिक कानून को संदर्भित करता है।
  • नगरपालिका कानून चरण 5 से इंटरनेशनल लॉ भेद करने वाला चित्र
    2
    नगरपालिका कानून की बुनियादी अवधारणाओं के साथ अपने आप को परिचित कराएं नगरपालिका या आंतरिक कानून के दो मुख्य रूप हैं पहला कानून है, जो ऐसे कानूनों का पालन करने के लिखित कानून और नियमों से बना है। विधियां राज्य के विधायी निकायों या लोकप्रिय वोट द्वारा अनुमोदित हैं। कानून भी आम कानून से बना है, कानून देश में ऊपरी और निचली अदालत द्वारा पारित कर दिया है।
  • सामान्य प्रकार के नगरपालिका कानून हैं: आपराधिक कानून, यातायात कानून और सरकारी नियम। मूल रूप से, नगरपालिका कानून नागरिकों और सरकार के बीच संबंध को नियंत्रित करता है।
  • नगरपालिका कानून चरण 6 से इंटरनेशनल लॉ भेद करने वाली छवि
    3
    इसमें नगरपालिका कानून का अनुपालन तंत्र शामिल है। नागरिक और सामान्य कानून अलग-अलग तरीकों से पूरा होता है। उदाहरण के लिए, सुरक्षा एजेंसियों, स्थानीय पुलिस से संघीय एजेंसियों की विभिन्न शाखाओं के पास, आपराधिक नागरिक विधियों पर अधिकार क्षेत्र है दूसरी तरफ, आम कानून का, जिसे कभी-कभी न्यायशास्त्र कानून कहा जाता है, को कानूनी विवाद जैसे संदर्भ कानून या राष्ट्रीय कंपनियों के बीच विवाद के दौरान भेजा जाता है।
  • विधि 3
    अंतर्राष्ट्रीय कानून को नगरपालिका कानून से अलग करना




    नगरपालिका कानून चरण 7 से इंटरनेशनल लॉ भेद करने वाली छवि
    1
    विश्लेषण करें कि कानून कैसे बनाए गए थे कोई अंतरराष्ट्रीय विधियां नहीं हैं संयुक्त राष्ट्र सम्मेलनों से सहमत है कि राष्ट्रों के सदस्य पुष्टि और पालन करने के लिए चुन सकते हैं, लेकिन कोई अंतरराष्ट्रीय सरकारी संगठन नहीं है। अंतरराष्ट्रीय कानून संधियों, रीति-रिवाजों और राष्ट्रों के बीच समझौतों द्वारा बनाया गया है यह विधायी प्रक्रिया के साथ विरोधाभासी है जो राष्ट्रों और राज्यों के नगरपालिका के आंतरिक कानूनों को बनाता है।
    • अंतर्राष्ट्रीय संधियां राष्ट्रों के बीच कानूनी रूप से बंधन समझौते हैं संयुक्त राज्य की तरह एक देश में, एक संधि कांग्रेस द्वारा स्वीकृत एक समझौता है। एक बार इसे अनुमोदित कर दिया जाता है, यह संघीय कानून (यानी, एक क़ानून) के रूप में समान स्थिति प्राप्त करता है। इसलिए, संधियों राष्ट्र या अंतरराष्ट्रीय संगठन के अनुसार विभिन्न चीजों का उल्लेख कर सकते हैं जो उन्हें चर्चा करता है। संधि का एक उदाहरण वर्साइल की संधि है यह एक शांतिपूर्ण समझौता था जिसे प्रथम विश्व युद्ध के बाद हस्ताक्षरित किया गया था।
    • अंतरराष्ट्रीय समझौतों आम तौर पर संधियों की तुलना में कम औपचारिक हैं, हालांकि अंतरराष्ट्रीय समुदाय कभी-कभी मानते हैं कि उनके संधि के समान स्तर हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, एक अंतर्राष्ट्रीय समझौता को कांग्रेस द्वारा स्वीकृति देने की आवश्यकता नहीं है और केवल राष्ट्रीय कानून में लागू होता है (यानी, वे स्वयं में लागू नहीं होते हैं)। अंतर्राष्ट्रीय समझौते का एक उदाहरण क्योटो प्रोटोकॉल है जो जलवायु परिवर्तन को रोकने की आशा में अंतर्राष्ट्रीय उत्सर्जन को कम करता है।
    • अंतरराष्ट्रीय सीमाएं बनाई जाती हैं, जब कोई देश कानूनी दायित्व की भावना के कारण सामान्य रूप से और व्यवस्थित रूप से एक विशिष्ट अभ्यास का पालन करता है। वे अनिवार्य रूप से लिखित नहीं हैं और अंतर्राष्ट्रीय कानून के सभी स्रोतों के कम से कम औपचारिक हैं।
  • नगरपालिका कानून चरण 8 से इंटरनेशनल लॉ भेद करने वाली छवि
    2
    अध्ययन कैसे कानून मनाया जाता है पूर्ण अंतरराष्ट्रीय अधिकार क्षेत्र के साथ कोई पुलिस एजेंसी नहीं है यहां तक ​​कि इंटरपोल, जो 190 सदस्य देशों के साथ एक संगठन है, केवल एक समन्वयकारी संगठन के रूप में कार्य करते हैं, सूचना और प्रशिक्षण प्रदान करते हुए नगरपालिका पुलिस बलों जब राष्ट्रों के बीच एक विवाद होता है, अंतरराष्ट्रीय कानून संधियों, संयुक्त राष्ट्र के सम्मेलनों और सीजेआई (अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय) द्वारा पूर्ण होता है।
  • नगरपालिका के कानूनी विवादों में, मामला राज्य फोरम में उपनिवेशों के रूप में या आम कानून के रूप में नागरिक कानूनों के आधार पर हल किया जाता है।
  • नगरपालिका कानून चरण 9 से इंटरनेशनल लॉ भेद करने वाली छवि
    3
    अध्ययन करें कि पार्टियां क्या हैं और कैसे प्रभावित हैं। यदि कानूनी विवाद में दोनों पक्ष संप्रभु देश हैं, तो यह माना जा सकता है कि अंतर्राष्ट्रीय कानून, प्रवर्तन विधि और विवाद समाधान लागू होंगे। दूसरी तरफ, यदि दोनों पार्टियां एक ही देश के नागरिक हैं, तो नगरपालिका कानून, न्यायिक प्रणाली और न्यायक्षेत्र के नियमों का अनुपालन इस विवाद को सुलझाने के लिए किया जाएगा।
  • जब नागरिकता इस तरह के अलग अलग देशों से व्यक्तियों या एक और प्रभु की सरकार के साथ कोई विरोध के साथ एक व्यक्ति के रूप में, मिलाया जाता है, अदालत संधियों, संयुक्त राष्ट्र या ठेके कि अधिकार क्षेत्र स्वीकार करने से पहले अधिकार क्षेत्र पर प्रकाश डाला सकता है की परंपराओं तलाश करेंगे।
  • विधि 4
    अंतर्राष्ट्रीय और नगरपालिका कानून के बीच संबंधों का विश्लेषण करें

    नगरपालिका कानून चरण 10 से इंटरनेशनल लॉ भेद करने वाली छवि
    1
    "द्वैतवादी" दृष्टिकोण से संबंधों का विश्लेषण करें अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के कई लोग मानते हैं कि अंतरराष्ट्रीय और नगरपालिका कानून दो अलग-अलग संस्थाएं हैं ये लोग कहेंगे कि प्रत्येक सिस्टम अलग-अलग मुद्दों को नियंत्रित करता है और यह कि वे अपने क्षेत्र में मौजूद हैं। वे कहेंगे कि अंतरराष्ट्रीय कानून राज्यों के व्यवहार को विनियमित करते हैं और एक दूसरे के साथ उनकी बातचीत दूसरी ओर, वे कहते हैं कि नगर के कानून के एक संप्रभु राज्य के भीतर लोगों के व्यवहार को नियंत्रित करता है।
    • यदि आप एक द्वैतवादी हैं, तो आप कह सकते हैं कि वे एक-दूसरे के साथ बमुश्किल बातचीत करते हैं। हालांकि, अगर वे किया था, यह आम तौर पर जब नगर के कानून समझते हैं और अंतरराष्ट्रीय कानून के नियमों को शामिल किया जाएगा। इसलिए, राष्ट्रीय कानून में अंतरराष्ट्रीय कानून पर सर्वोच्चता होगी। अंतरराष्ट्रीय और नगरपालिका कानून के बीच एक संघर्ष की स्थिति में, एक अदालत नगरपालिका कानून लागू होगा
  • नगरपालिका कानून चरण 11 से इंटरनेशनल लॉ भेद करने वाली छवि
    2
    अधिक "मोनिस्टिक" परिप्रेक्ष्य से कनेक्शन को निस्साना। मोनिस्ट मानते हैं कि अंतरराष्ट्रीय और नगरपालिका कानून कानूनी प्रणाली का हिस्सा हैं। उनके लिए, दोनों अधिकार समान आधार पर आधारित हैं: लोगों और चीजों के व्यवहार को विनियमित करें
  • यदि आप एक मोनिस्ट हैं, तो अंतर्राष्ट्रीय कानून नगरपालिका कानून पर जीत हासिल कर लेगा, यहां तक ​​कि राष्ट्रीय अदालतों में भी।
  • नगरपालिका कानून चरण 12 से इंटरनेशनल लॉ भेद करने वाली छवि
    3
    यह निर्धारित करता है कि कैसे अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुरूप देशों की आवश्यकता है जबकि देश अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन करने के लिए सामान्य दायित्व के अधीन हैं, आमतौर पर निर्णय लेने के दौरान बड़े अंतर होता है। आम तौर पर देश तय करने के लिए स्वतंत्र हैं कि नगरपालिका कानून में अंतर्राष्ट्रीय कानून को कैसे शामिल किया जाए। कुछ देश अलग-अलग तरीकों से इस मुद्दे को संभालते हैं, लेकिन प्रमुख स्थिति एक दोहरीवादी प्रतीत होती है। इसलिए, अधिकांश देशों को कुछ नगरपालिका कानूनों के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय कानून का एक औपचारिक एकीकरण की आवश्यकता होती है।
  • नगरपालिका कानून चरण 13 से इंटरनेशनल लॉ भेद करने वाला चित्र
    4

    Video: मध्यप्रदेश : भावांतर योजना से लहसुन के रेट गिरे

    मूल्यांकन कैसे अंतरराष्ट्रीय कानून नगरपालिका कानून के साथ सूचना का आदान प्रदान अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में, नगरपालिका कानून पर अंतरराष्ट्रीय कानून जीत। हालांकि, नगरपालिका कानून परंपरागत अंतर्राष्ट्रीय कानून और कानून के सामान्य सिद्धांतों का एक उपयोगी सबूत है। इसके अलावा, अंतरराष्ट्रीय कानून कभी-कभी देशों के कानूनों के बारे में अनुत्तरित सवाल छोड़ते हैं। इसलिए, यदि आप एक अंतरराष्ट्रीय अदालत में हैं, तो आप यह निर्णय लेने के लिए नगरपालिका कानून का उपयोग कर सकते हैं कि अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन हो रहा है या नहीं। अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय, अंतरराष्ट्रीय कानून की व्याख्या में मदद करने के लिए नगरपालिका कानून का विश्लेषण भी कर सकता है।
  • नगरपालिका क्षेत्र में (जो कि राष्ट्रीय एक है), बातचीत का पालन करना मुश्किल है। सामान्य तौर पर, कम औपचारिक अंतर्राष्ट्रीय समझौतों और रीति-रिवाज स्वीकार किए जाते हैं और अपनाया जाता है, बशर्ते नगरपालिका कानून के साथ कोई विवाद न हो। यदि कोई विवाद होता है, तो नगरपालिका कानून आम तौर पर विजयी होगा। हालांकि, अधिक औपचारिक समझौतों, जब वे तात्कालिक प्रभाव के होते हैं (यानी वे स्वचालित रूप से किसी देश में काम करते हैं), आम तौर पर नगरपालिका कानून के समान समझा जाता है हालांकि, कुछ देशों के पास अलग-अलग दृष्टिकोण हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com