ekterya.com

मूल सामग्री का संक्षेप कैसे करें

अपने स्वयं के शब्दों में एक स्रोत से महत्वपूर्ण जानकारी को उजागर करके जमीन के विचारों का एक उपयोगी तरीका है। यह नाजुक हो सकता है, क्योंकि आपको सीधे शब्दों की नकल किए बिना उद्धृत सामग्री के अर्थ और अवधारणा का सम्मान करना चाहिए। यदि आप यह जानना चाहते हैं कि यह कैसे करना है, तो आपको मूल उद्धरण से मुख्य विचारों को निकालना होगा और उन्हें व्यक्त करने का अपना तरीका पता होना चाहिए, उपयोग किए गए स्रोतों को ठीक से संदर्भित करना यदि आप मूल सामग्री की व्याख्या करना चाहते हैं, तो इन चरणों का पालन करें:

चरणों

विधि 1
अंतरण को समझें

छवि का शीर्षक पैराफ्रेज उद्धरित सामग्री चरण 1
1
समझ कैसे paraphrasing उपयोग किया जाता है व्याख्यान में एक नियुक्ति को पढ़ना और आत्मसात करना शामिल है, फिर अपने स्वयं के शब्दों के साथ मुख्य विचारों को पुनर्विचार करना। आपको सभी वाक्यांशों को अपने स्वयं के शब्दों से बिल्कुल दोहराना नहीं है, लेकिन जब आप नई सामग्री का खुलासा करते हैं तो मूल लेखक के विचारों और आवश्यक नोटों को ध्यान में रखना चाहिए।
  • जब आप एक नियुक्ति का संक्षिप्त विवरण देते हैं, तो आपको मूल सामग्री को सरल बनाना चाहिए, मुख्य विचार को बेनकाब करने के लिए किसी भी अनावश्यक जानकारी को छोड़कर।
  • एक संक्षिप्त विवरण मूल सामग्री से आसानी से अलग होना चाहिए ताकि इसे समझ नहीं किया जा सके साहित्यिक चोरी। यहां तक ​​कि स्रोत का हवाला देते हुए और यहां तक ​​कि अगर आप वाकई मूल कोट की प्रतिलिपि नहीं करते हैं, तो यदि आप लेखक के समान शब्द का उपयोग करते हैं, तो आप चोरी-छिपाने वाले हैं
  • पैराफ्रेशिंग को संक्षेप करने का मतलब नहीं है संक्षिप्त सारांश में एक संपूर्ण पाठ के मुख्य बिंदुओं को आम तौर पर शामिल किया गया है, जो कि एक से अधिक मुख्य अवधारणा या विचारों को एक बार में केंद्रित नहीं करना चाहिए।
  • कागज पर अपने विचारों को व्यक्त करने के बजाय बहुत अधिक उद्धरण चिह्नों के लिए सहारा लेने से बचने का भी एक शानदार तरीका है।
  • Paraphrasing करके, आप सराहना करते हैं और वह पाठ को अधिक गहरा समझते हैं जो आप उद्धृत कर रहे हैं, इसलिए जब भी आप इस संसाधन का उपयोग करते हैं, तब आप ज्ञान प्राप्त करते हैं।
  • छवि शीर्षक पैराफ्रांस उद्धरित सामग्री चरण 2
    2
    उद्धृत करने के बजाय व्याख्या करने के लिए अंतर जानने के लिए प्रत्यक्ष सामग्री का उद्धरण तब सफल होता है जब जिस शब्द का प्रयोग किया जाता है, वह महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, मार्टिन लूथर किंग के भाषण का हवाला देते हुए "मैं एक सपना है"/"मेरे पास एक सपना है", यह सचमुच प्रतिलिपि करना बेहतर होगा, क्योंकि जिस तरह से वह भाषण में शब्दों का उपयोग करता है, वह विशेष रूप से भावुक और काव्यात्मक है। हालांकि, यदि आप एक पाठ्यपुस्तक में नस्लवाद के बारे में कुछ पढ़ते हैं, तो सिद्धांत और विचार स्वयं महत्वपूर्ण होते हैं, लेकिन शब्दों का प्रयोग नहीं किया जाता है - तो आपको समानावधान करना चाहिए।
  • पैराफ्रांसिंग उपयोगी है, जब उद्धरण डेटा, तथ्यों या आंकड़े शामिल हैं, क्योंकि डेटा के महत्व को प्रदर्शित करने के लिए स्रोत सीधे उद्धृत करना आवश्यक नहीं है।
  • एक राजनैतिक व्यक्ति, एक सेलिब्रिटी, या एक लेखक के शब्दों का प्रयोग करने के लिए उद्धृत उपयोगी है, जिस तरह से भाषा का प्रयोग किया जाता है उसे महत्व देता है।
  • यदि आप भाषा के उपयोग के लिए एक पाठ का विश्लेषण कर रहे हैं, तो उद्धरण का पालन करना बेहतर है - यदि आप किसी उपन्यास या लंबे टुकड़े के पैराग्राफ का विश्लेषण कर रहे हैं, तो यह संक्षिप्त या संक्षेप करने के लिए अधिक व्यावहारिक है।
  • विधि 2
    नियुक्ति का संक्षिप्त विवरण

    छवि का शीर्षक पैराफ्रेज उद्धरित सामग्री चरण 3

    Video: How ELECTRICITY works - working principle

    1
    मूल बोली पढ़ें सबसे पहले, उद्धरण को ध्यान से पढ़ें, जिसे आपने व्याख्यान का फैसला किया है। इसमें एक या दो वाक्यों का जितना होना चाहिए अपना समय लेने के लिए वास्तव में इसका अर्थ समझना और जारी रखने से पहले गहराई में अवधारणा को समझना।
  • छवि शीर्षक पैराफ्रेज उद्धरित सामग्री चरण 4
    2
    नोट्स ले लो जब भी आप उद्धरण पढ़ रहे हैं, तो मुख्य विचारों को ढूंढें जो आपको मिलते हैं। आप मुख्य अवधारणा लिख ​​सकते हैं और कुछ कीवर्ड जो विषय को स्पष्ट करने में मदद करते हैं। जब आप नोट लेना समाप्त करते हैं, तो मूल कोट को एक तरफ छोड़ दें



  • छवि शीर्षक पैराफ्रेज उद्धरित सामग्री चरण 5
    3
    मूल शब्दों को अपने शब्दों से दोहराएं। अपने नोट्स का उपयोग करके अपॉइंटमेंट लिखें और मूल सामग्री के बारे में आपको क्या पता है। शब्दों को प्रतिस्थापित करने के लिए स्वयं को सीमित करने के लिए, वाक्यों की संरचना को भी बदलने की कोशिश करें
  • यदि आप कुछ कहने के लिए एक अलग तरीके से नहीं सोच सकते, तो समानार्थक शब्द देखने के लिए शब्दकोश का उपयोग करें। जब आप ऐसा करते हैं, तो उन शब्दों को चुनना सुनिश्चित करें जिनके साथ आप सहज महसूस करते हैं और इसी संदर्भ में आप उनका उपयोग करने जा रहे हैं, वे वास्तव में एक ही बात का मतलब हैं या उनके समानार्थक शब्द के बराबर हैं
  • छवि का शीर्षक पैराफ्रेज उद्धरित सामग्री चरण 6
    4
    अपने संक्षिप्त वर्णन के साथ मूल बोली की तुलना करें। एक बार जब आप अपने खुद के शब्दों के साथ टुकड़े को फिर से लिखते हैं, तो उसे ज़ोर से पढ़ें, और फिर मूल सामग्री पर वापस जाने के लिए इसे नई सामग्री के साथ तुलना करते हुए पढ़ें। दो चीजों की जांच करें:
  • साहित्यिक चोरी के किसी भी आरोप से बचने के लिए नए टेक्स्ट के शब्दों और संरचना को मूल रूप से स्पष्ट रूप से अलग किया जाना चाहिए। नई सामग्री को आप के पास आना चाहिए, नियुक्ति के लेखक नहीं।
  • आपके शब्दों को मूल टुकड़े के मुख्य विचारों को रखना और स्पष्ट रूप से व्यक्त करना चाहिए। यदि आप पाठ को बहुत ज्यादा बदलते हैं, अर्थ और आरंभिक विचार संक्षिप्त रूप से खो जाएगा।
  • मूल टुकड़े का उदाहरण:"आजकल, बहुत से हाईस्कूल के छात्रों ने उन सभी लोगों से मानकीकृत परीक्षणों के लिए अपना समय बिताया है जो कुछ भी नहीं सीखते हैं। यदि वे इन परीक्षाओं के लिए अध्ययन करने के बजाय सामान्य विषयों का अध्ययन करते हुए अधिक समय बिताते हैं, तो वे न केवल अधिक सीखेंगे, बल्कि वे अधिक खुले दिमाग वाले लोगों को भी प्राप्त करेंगे।
  • पैराफ्रेशिंग का उदाहरण: "हाई स्कूल के छात्रों को चुनिंदा और अन्य मानकीकृत कॉलेज प्रवेश परीक्षाओं के अध्ययन के लिए इतनी घबराहट होती है कि उन्हें शैक्षिक वर्ष के दौरान सीखने वाली सामग्री को इकट्ठा करने के लिए समय नहीं बचे। मानकीकृत परीक्षणों के लिए अध्ययन केवल उन्हें थोड़ा वास्तविक ज्ञान प्रदान नहीं करता है, बल्कि उन्हें खुले दिमाग से भी रोकता है।"
  • विधि 3
    मूल सामग्री का उद्धरण

    छवि शीर्षक पैराफ्रेज उद्धरित सामग्री चरण 7

    Video: समाज कार्य का अर्थ ,प्रकृति एवं विषय क्षेत्र

    1
    विधायक प्रारूप का उपयोग करके मूल पाठ का उद्धरण ("आधुनिक भाषा एसोसिएशन"/"आधुनिक भाषा का संघ")। यह महत्वपूर्ण है कि आप विधायक दस्तावेज़ के पाठ में व्याख्यान का हवाला देते हैं, ताकि आप जहां आवश्यक हो वहां इसे साबित कर सकें। विधायक प्रारूप में एक नियुक्ति के संदर्भ में, आपको केवल लेखक का अंतिम नाम और पृष्ठ संख्या की आवश्यकता है, लेकिन आपको पेज पर स्रोत के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करनी होगी। "वर्क्स उद्धृत" दस्तावेज़ के अंत में
    • पाठ में: "बच्चों को अधिक किताबें पढ़ने चाहिए"(स्मिथ 46-47)।
  • चित्र शीर्षक पैराफ्रेज उद्धरित सामग्री चरण 8
    2
    एपीए प्रारूप का उपयोग करके मूल पाठ को उद्धृत करें यदि आप एपीए प्रारूप में काम कर रहे हैं, तो उद्धृत पाठ के भीतर स्रोत को भी संदर्भित करना महत्वपूर्ण है। एपीए प्रारूप में उद्धृत करने के लिए, आपको बस लेखक के अंतिम नाम और प्रकाशन की तिथि का संदर्भ देना होगा। आपको पृष्ठ पर स्रोत के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करनी चाहिए "संदर्भ"।
  • "स्मिथ (2007) के अनुसार, बच्चों को अधिक किताबें पढ़नी चाहिए।" या "बच्चों को अधिक किताबें पढ़ने चाहिए"(स्मिथ, 2007)
  • युक्तियाँ

    • यह तकनीक किसी भी प्रकार के लेखन पर लागू की जा सकती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप प्राथमिक स्कूल, हाई स्कूल, विश्वविद्यालय या काम में हैं।
    • व्याख्या करने के लिए अन्य लेखकों से विचार लेने और उन्हें फिर से करना है। यही कारण है कि आपको हमेशा स्रोत का हवाला देना चाहिए यद्यपि सीधे उद्धरण के साथ एकमात्र अंतर यह है कि उद्धरण चिह्नों का उपयोग नहीं करना है, उद्धृत उद्धरण कम बार उपयोग किए जाते हैं
    • कोटेशन और पैराफ्रेशेंस के उदाहरण ढूंढने के लिए एक मार्गदर्शिका या एक संदर्भ पुस्तक से परामर्श करें और उनका उपयोग कैसे करें।
    • जब आप एक निबंध में एक वास्तविक बातचीत का संदर्भ लें तो यह तकनीक का सहारा नहीं लेना सबसे अच्छा होगा। सामान्य या नाटकों में साहित्यिक कार्यों का विश्लेषण करने के लिए, सीधे बातचीत के किसी टुकड़े को उद्धृत करना अधिक उपयुक्त हो सकता है
    • शिक्षा प्रणाली का गहरा परिवर्तन महत्वपूर्ण है, जिसमें स्कूल को सम्मिलित स्कूल के परिप्रेक्ष्य से प्रस्तावित किया गया है। संस्थागत शिक्षा की एक सतत प्रक्रिया शुरू की जानी चाहिए। इस बदलाव को वर्तमान शैक्षणिक नीति में तैयार की गई पूरी संस्था की प्रतिबद्धता की आवश्यकता है। अलग-अलग बच्चों या विशेष शैक्षिक आवश्यकता वाले बच्चों का एकीकरण, न केवल उनके लिए फायदेमंद है, बल्कि शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार भी करता है। चूंकि वे आम विद्यालय में एकीकृत हैं, वे एक सामाजिक स्थान पर कब्जा कर लेंगे, अपने बच्चों की संतुष्टि के आधार पर लिंक स्थापित करें। जरूरत है, वे पारस्परिक सीखने के लिए रिक्त स्थान बनाएंगे और वे कार्यस्थल में बाद में बातचीत करने के लिए स्वयं को और प्रभावी ढंग से तैयार करने में सक्षम होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com