ekterya.com

कैसे एक abacus उपयोग करने के लिए

एबेकस

यह प्राचीन काल की गणना का एक उपकरण है जिसे व्यापक रूप से पूरे विश्व में इस्तेमाल किया गया था आजकल, यह कई तरह के कार्यों के कारण कैलकुलेटर द्वारा व्यावहारिक रूप से प्रतिस्थापित किया गया है जो इसके साथ क्रियान्वित किये जा सकते हैं। पुराने तरीके को जोड़ने और घटाना सीखने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

छवि शीर्षक संरचना चरण 1
1
अपने आप को एबसस की संरचना से परिचित कराएं एबाकस में दो भागों होते हैं, एक दूसरे पर। प्रत्येक भाग में खातों के स्तंभ होते हैं। सबसे कम भाग में आम तौर पर पांच खाते होते हैं और एक या दो खाते हैं।
  1. निचले हिस्से के खातों को मनमाने तरीके से असाइन किया जाता है। उदाहरण के लिए, आप दाहिनी ओर दाएं कॉलम में 1 के मान को असाइन कर सकते हैं। फिर, आप पिछले कॉलम के बाईं ओर कॉलम को प्रत्येक खाते के लिए 10 के मान और एक मान प्रदान कर सकते हैं 100 पहले के बाईं ओर दूसरे स्तंभ में, और इसी तरह।
  2. शीर्ष खातों के मूल्य के पांच गुना मूल्य के बराबर हैं
  • छवि शीर्षक शकेडन स्टेप 2
    2
    नीचे सभी खातों के साथ शुरू करें आपके लिए एमाकस चालू करें ताकि सभी बिल नीचे जाएंगे। सुनिश्चित करें कि पांच खातों वाले खंड के अंतर्गत है, जिसके तहत आपके पास प्रत्येक पंक्ति में एक या दो खाते हैं
  • इंप्रेशन शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    प्रथम नंबर रखें
  • संख्या को सरल अंकों में घटाना। उदाहरण के लिए, 28 से 2 दसियों से 8 इकाइयां सिकोड़ें।
  • दसियों कॉलम से ले जाएं, दसियों अंकों के बराबर कई खातों। इस मामले में, संख्या दो है इसी तरह, इकाई कॉलम से इकाइयों के अंक के बराबर कई खातों को स्थानांतरित करें ध्यान दें कि इस उदाहरण में यह संख्या आठ है, और केवल पांच खाते हैं इस समस्या को दूर करने के लिए, एबैकस के ऊपर से एक खाता ऊपर ले जाएं। वह खाता पांच के बराबर है अब यूनिटों कॉलम में नीचे से 3 और खाते खोलें।



  • एडसब चरण 4 नामक छवि
    4
    दूसरा नंबर दर्ज करें। आप वास्तव में दूसरी संख्या कैसे दर्ज करते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप जोड़ रहे हैं या घटाना।
  • अगर आप जोड़ रहे हैं, संख्या को अंक में विभाजित करें जैसे कि आप पहले किया था और उन खातों को ऊपर ले जाएं, जो पहले नंबर पर पहले से हैं।
  • यदि आप घटाना चाहते हैं, तो अंकों की संख्या को पिछले चरण की तरह बिल्कुल विघटित कर दें, लेकिन खातों को "अपलोड" करने के बजाय आपको उन लोगों के खातों को कम करना होगा जिन्हें आपने पहले ही अपलोड कर दिया है।
  • संख्यात्मक चित्र चरण 5
    5

    Video: बच्चो को खिलाए ये चीजें ताकि आंखें रहें स्वास्थ । Homemade Health Drink to Improve kids Eyesight.

    अपनी कुल गणना करें प्रत्येक कॉलम में खातों की संख्या की गणना करें। यह आपको प्रत्येक अंक का मान देगा। बेशक अगर किसी भी अंक का मान नौ से अधिक है, तो मूल्य से 10 घटाएं और 1 से ज्यादा अंकों की संख्या को छोड़ दें जो 10 से ज्यादा देता है। उदाहरण के लिए, यदि आपको सैकड़ों की स्थिति में 2, सैकड़ों में 13 मिलता है, और इकाइयों की स्थिति में 1, सैकड़ों स्तंभ में 13 से 10 घटाएं और सैकड़ों स्तंभ में 1 से 2 जोड़ दें। यह आपको 331 का परिणाम देगा
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • यदि आप दशमलव के साथ संख्या संभाल रहे हैं, तो आप इकाई कॉलम को बाईं ओर स्थानांतरित कर सकते हैं
    • यदि आप संख्याओं का संचालन कर रहे हैं, जहां संख्याओं की बड़ी मात्रा के कारण इकाइयों का मूल्य नगण्य है, तो आप इकाइयों के स्तंभ को सही (एबैकस के बाहर) में स्थानांतरित कर सकते हैं।

    चेतावनी

    Video: Habits that will change your life. कुछ ऐसी आदते जो बदल देगी जिन्दगी ।।

    • निराश मत हो अगर आप इसे पहली बार नहीं समझते हैं एबाकस को संभालने में समय लगता है, लेकिन अभ्यास के साथ आप कुछ कार्यों के लिए एक कैलकुलेटर से भी तेज हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com