ekterya.com

नेट खातों प्राप्य निर्धारित कैसे करें

लेखा प्राप्य एक कंपनी में बकाया भुगतान को दर्शाने के लिए लेखांकन में इस्तेमाल किया जाने वाला एक अवधारणा है। जब कोई कंपनी अपने उत्पाद को क्रेडिट पर बेचता है, तो ग्राहक को बिल भेजा जाता है और फिर भुगतान करने के लिए समय की एक निश्चित अवधि (अक्सर 30 दिन) दिया जाता है यह भुगतान मॉडल एक आंतरिक जोखिम रखता है कि ग्राहक भुगतान पर डिफ़ॉल्ट होगा और कंपनी उनसे बकाया राशि प्राप्त करने में सक्षम नहीं होगी। प्राप्य खातों के संतुलन और उस संतुलन के हिस्से के बीच अंतर हमेशा होता है जो वास्तव में प्राप्त होने की उम्मीद होती है, जिसे नेट खाता प्राप्य के रूप में संदर्भित किया जाता है। इसलिए, एक एकाउंटेंट को कॉल घटाकर शुद्ध प्राप्तियों को निर्धारित करना चाहिए "संदिग्ध खातों के लिए आरक्षित" (जो कुल खातों की मात्रा का अनुमान है जो भुगतान न किए गए होंगे) खातों को प्राप्त करने योग्य

चरणों

भाग 1
संदिग्ध खातों के लिए आरक्षित का प्रतिशत अनुमानित करें

छवि का शीर्षक शीर्षक शुद्ध खाता प्राप्य चरण 1 निर्धारित करें
1
खातों प्राप्य दस्तावेजों को इकट्ठा खाते में संदिग्ध खातों को लेने के लिए, अपनी कंपनी से प्राप्य खातों के वर्तमान और ऐतिहासिक रिकॉर्ड से शुरू करें। इन्हें आपकी कंपनी के विभिन्न ग्राहकों और उनके आदेशों की मात्रा का विस्तार करना चाहिए, साथ ही यह कि क्या उन ग्राहकों ने अपने आदेशों का भुगतान पिछले या नहीं किया था।
  • छवि का शीर्षक, शुद्ध खाता प्राप्ति योग्य चरण 2 निर्धारित करें
    2
    उपयोग करने के लिए अनुमानित विधि का निर्धारण करें संदिग्ध खातों के लिए रिजर्व खातों से पहले भुगतान किया जाता है (या नहीं)। इसका मतलब यह है कि, आपके बिजली के बिल या प्रिंटर के लिए कागज की लागत के विपरीत, आपको नहीं पता होगा कि आपके वास्तविक खर्चों में संदिग्ध कर्ज होंगे। दूसरे शब्दों में, इस अवधि के अंत में, आप सभी क्रेडिट बिक्री (बिक्री जो डिलीवरी या नकद भुगतान नहीं की गई थी) को भले ही न हों, चाहे वे उनके लिए भुगतान की गई हों या नहींं। इसलिए, उन क्रेडिट बिक्री को रिकॉर्ड करने के लिए जो भुगतान नहीं किए जा सकते हैं, आपको कई लेखांकन तरीकों में से एक का उपयोग करके उन्हें पहले से अनुमान लगा देना होगा।
  • इन खर्चों का अनुमान लगाने के कई अलग-अलग तरीके हैं:
  • कुल बिक्री का प्रतिशत का उपयोग करें
  • एक व्यक्तिगत जोखिम विश्लेषण का उपयोग करें
  • दोनों के संयोजन का उपयोग करें
  • आपकी कंपनी के लिए सबसे अच्छा विकल्प आपके ग्राहक आधार की संरचना पर निर्भर करेगा। ग्राहक आधार और प्रत्येक विधि के लिए आदर्श आकलन प्रक्रिया को निम्नलिखित चरणों में समझाया गया है।
  • भाग 2
    एक आकलन विधि चुनें

    छवि का शीर्षक, नेट खाता प्राप्ति योग्य चरण 3 निर्धारित करें
    1
    कुल बिक्री का प्रतिशत का उपयोग करें। छोटे खातों की एक अपेक्षाकृत बड़ी संख्या के साथ कंपनियों के लिए (ग्राहकों को जो केवल एक उत्पाद की छोटी मात्रा में खरीद) या कंपनियों है कि ऐतिहासिक रूप से केवल एक बहुत छोटा बिल भुगतान न की गई राशि, सबसे अच्छा विकल्प है, और सबसे आसान अनुभव किया है, यह अनुमान लगाने के लिए है बिक्री का प्रतिशत के रूप में संदिग्ध खातों का आरक्षण। निम्नलिखित तरीकों से बिक्री का उचित प्रतिशत की गणना करें:
    • अवैतनिक बिक्री खातों की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि की जांच करें अपने अभिलेखों की जांच करें और पता करें कि बिक्री के खातों को बकाया नहीं छोड़ दिया गया था। सामान्य तौर पर, पिछले 5 वर्षों की समीक्षा करने और प्रत्येक वर्ष के लिए आपकी कुल बिक्री और प्रत्येक वर्ष के अवैतनिक खातों का कुल मूल्य पता करने के लिए यह एक अच्छा विचार है।
    • इस ऋण की कुल बिक्री का औसत प्रतिशत पता लगाएं। प्रत्येक वर्ष के लिए, कुल विक्रय आंकड़े द्वारा अवैतनिक खातों के मूल्य को विभाजित करें। यह आपको कुल बिक्री का प्रतिशत देगा जो बकाया छोड़ दिया गया था।
    • इस प्रतिशत को वर्तमान बिक्री आकृति पर लागू करता है। उदाहरण के लिए, यदि 3% कर्ज ऐतिहासिक रूप से अवैतनिक रहे, तो कंपनी मौजूदा लेखा अवधि के लिए संदिग्ध खातों की कुल बिक्री का 3% आरक्षित समायोजित करेगी।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से नेट खाता प्राप्य चरण 4 निर्धारित करें
    2
    जोखिम विश्लेषण का उपयोग करें यदि आपकी कंपनी अपेक्षाकृत कम संख्या में ग्राहकों का प्रबंधन करती है, तो प्रत्येक ग्राहक के लिए व्यक्तिगत जोखिम विश्लेषण का उपयोग करें इसने अनधिकृत खातों के ऐतिहासिक जोखिम के आधार पर श्रेणियों में ग्राहकों को क्रम देने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, कुछ क्लाइंट को उच्च जोखिम माना जा सकता है जबकि अन्य कम या मध्यम जोखिम हो सकते हैं। प्रत्येक श्रेणी को संदिग्ध खातों का प्रतिशत सौंपा जाता है जो इस संभावना को दर्शाता है कि उस श्रेणी के ग्राहक अपने बिल का भुगतान नहीं कर पाएंगे। संदिग्ध खातों के लिए अनुमानित आरक्षित आने के लिए प्रत्येक वर्ग के ग्राहकों की कुल बिक्री में ये प्रतिशत गुणा करें।
  • यह पद्धति विज्ञान की तुलना में एक कला अधिक हो सकती है उदाहरण के लिए, आप किसी नए ग्राहक को एक ऐतिहासिक जोखिम दर नहीं दे सकते। इस मामले में, आप या तो सभी खातों के लिए बिक्री के एक ऐतिहासिक प्रतिशत उपयोग कर सकते हैं (पिछले चरण पढ़ें) आप अपने खुद के फैसले ग्राहक का उपयोग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, एक ग्राहक जो ऐतिहासिक रूप से अपनी खरीद की अनुमति दी है समय या अपने व्यवसाय में सुधार पर अधिक विश्वसनीय हो सकता है अवैतनिक रहते हैं। यह आपके क्रेडिट रेटिंग कारण एक ऐतिहासिक विश्लेषण सुझाव है कि अधिक से अधिक बढ़ाने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • अधिक विशिष्ट उदाहरण प्राप्त करने के लिए, कल्पना करें कि एक ग्राहक ने ऐतिहासिक रूप से हर बार या लगभग हमेशा अपने ऋण का भुगतान किया है, शायद मुश्किल समय के दौरान एक बार ही विफल हो रहा है। इस क्लाइंट को बिक्री वर्गीकृत करें, और उसके जैसे अन्य लोगों को, कम जोखिम के रूप में और 0.5% जैसे खराब कर्ज का बहुत कम प्रतिशत असाइन करें। फिर, कम जोखिम वाले खातों के लिए खराब कर्जों की कीमत प्राप्त करने के लिए इन खातों में कुल बिक्री के कारण खराब कर्ज का यह प्रतिशत बढ़ाएं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक शुद्ध खाता प्राप्य चरण 5
    3
    एक संयुक्त विश्लेषण का उपयोग करें यदि आपकी कंपनी में बड़ी संख्या में ग्राहकों की संख्या है लेकिन कुछ बड़े ग्राहकों की कुल बिक्री का एक असाधारण हिस्सा है, तो पिछले दो तरीकों को संयोजित करने पर विचार करें। विशेष रूप से, यह सबसे बड़े ग्राहकों के लिए जोखिम विश्लेषण पद्धति का उपयोग करता है और सबसे छोटे ग्राहकों के लिए बिक्री विधि का प्रतिशत। इसके लिए छोटे ग्राहकों के लिए कुल बिक्री से बड़े ग्राहकों के लिए कुल बिक्री को अलग करना आवश्यक है, लेकिन यह विश्व स्तर पर बिक्री का एक ऐतिहासिक प्रतिशत का उपयोग करते हुए अधिक सटीक है।
  • कल्पना कीजिए, उदाहरण के लिए, आपके पास तीन ग्राहक हैं, जो आपकी कुल बिक्री का 60% हिस्सा बनाते हैं। ये सभी ग्राहक एक अच्छी स्थिति में हैं और समय के दौरान अपने उत्पादों के लिए लगभग हमेशा भुगतान करते हैं। इन ग्राहकों को 0.5% जैसे खराब ऋण के लिए एक कम आरक्षित प्रतिशत निरुपित करें और इन ग्राहकों को कुल बिक्री से बुरे ऋणों के खर्च का अनुमान लगाने के लिए इस संख्या को गुणा करें। आपकी कंपनी का अन्य 40% छोटे ग्राहकों से बना है जो केवल एक ही समय में कुछ उत्पादों की मांग करते हैं। इन ग्राहकों के लिए, आप इन ग्राहकों के साथ उपयोग किए जाने वाले अवैतनिक ऋण का एक ऐतिहासिक प्रतिशत बनाने के लिए कुल अवैतनिक ऋण और कुल बिक्री की जांच करेंगे, शायद लगभग 4%।



  • छवि का शीर्षक शीर्षक खाता प्राप्य चरण 6 निर्धारित करें
    4
    प्राप्य खातों के लिए एक वरिष्ठता कार्यक्रम तैयार करें यह अतिरिक्त विकल्प सभी प्रकार के ग्राहक ठिकानों के लिए है और एक अधिक जटिल प्रक्रिया है जो एक चालान की बकाया राशि में कितने दिनों के आधार पर भुगतान की संभावना का निर्धारण करने के लिए ऐतिहासिक डेटा का उपयोग करता है। अनिवार्य रूप से, यह एक औसत बिंदु तय करता है जिस पर बहुत देर के खातों को आमतौर पर बुरे खातों में बदल दिया जाता है और वरिष्ठता के लिए संदिग्ध खातों का अनुमान लगाया जाता है।
  • यह शेड्यूल खातों को वर्तमान (अब तक नहीं होने के कारण), 1 से 30 दिन की देर, 30 से 60 दिन की देर, 60 से 90 दिन की देर या 90 दिन की देर से विभाजित करता है। इस प्रक्रिया का उपयोग करने वाले खराब कर्ज का प्रतिशत जटिल है और आमतौर पर यह लेखा सॉफ्टवेयर को छोड़ना बेहतर होता है, जो इस जानकारी की जल्दी और सही गणना कर सकता है
  • भाग 3
    नेट खातों प्राप्य गणना

    छवि का शीर्षक शीर्षक खाता प्राप्य चरण 7 निर्धारित करें
    1
    सभी खाते प्राप्य जोड़ें यह आपको इस गणना के लिए आवश्यक परिसंपत्ति खाते देगा। एक लेखांकन अवधि के अंत में इस मान की गणना करना याद रखें। प्राप्य प्राप्य सभी वर्तमान बकाया खातों को दर्शाते हैं (जो ग्राहकों ने अभी तक भुगतान नहीं किया है)
    • यदि आप संदिग्ध खातों के लिए आरक्षित प्रतिशत की अपनी गणना में कोई जोखिम वर्गीकरण करते हैं, तो यह ध्यान रखना सुनिश्चित करें कि प्रत्येक खाते किस स्तर या जोखिम श्रेणी में है इससे आपको संदिग्ध कर्ज का उपयोग करने के लिए आरक्षित प्रतिशत की गणना करने में मदद मिलेगी।
  • नेट खाता प्राप्य चरण 8 निर्धारित करने वाला चित्र शीर्षक
    2
    संदिग्ध खातों के लिए आरक्षित की गणना करें संदिग्ध खातों के लिए आरक्षित प्राप्त करने के लिए प्राप्य खातों के मौजूदा मूल्य द्वारा संदिग्ध खातों के लिए आरक्षित के लिए तय किया है कि प्रतिशत गुणा करें। यह संख्या आपके द्वारा अपेक्षित खातों के मौद्रिक मूल्य का प्रतिनिधित्व करने के लिए भुगतान नहीं की जाएगी। यह एक लेखा अवधि के अंत में किया जाना चाहिए।
  • यदि आप जोखिम वर्गीकरण के कुछ फार्म का उपयोग करने जा रहे हैं, तो ग्राहक या जोखिम श्रेणी के आधार पर संदिग्ध खातों के प्रतिशत में अतिरिक्त आय को समायोजित करने के लिए याद रखें, जहां से यह आता है। मूल रूप से, आपको उस श्रेणी के जोखिम प्रतिशत द्वारा व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक श्रेणी के ग्राहक की आय को बढ़ाना होगा। इसके लिए प्राप्य खातों के वर्तमान मूल्य के श्रेणियों, या यहां तक ​​कि अलग-अलग खातों में अलगाव की आवश्यकता हो सकती है।
  • अलग करने के बाद, प्रत्येक खाते या श्रेणी को संदिग्ध खातों के लिए आरक्षित प्रतिशत से गुणा करें और फिर उन्हें जोड़ें। यह आपको संदिग्ध खातों के लिए आरक्षित का कुल मूल्य देगा।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आपके खातों की कुल राशि 100,000 डॉलर है। इसमें से 30,000 डॉलर उच्च जोखिम वाले ग्राहक, मध्यम जोखिम वाले ग्राहकों से 20,000 डॉलर और कम जोखिम वाले ग्राहकों से $ 50,000 से कर्ज के लिए आरक्षित प्रतिशत के साथ आता है। संदिग्ध 5, 3 और 1%, क्रमशः। संदिग्ध कर्ज के लिए कुल आरक्षित (30,000 * 0.05 डॉलर) + ($ 20,000 * 0.02) + ($ 50,000 * 0.01), या $ 2400 होगा।
  • छवि का शीर्षक, नेट खाता प्राप्य चरण 9 निर्धारित करें
    3
    प्राप्य खातों के लिए संदिग्ध खातों के लिए आरक्षित घटाएं। यह आपको प्राप्य प्राप्य योग्य खातों के मूल्य देगा। यह प्राप्य खातों की कुल राशि है जिसे आप वास्तव में एकत्रित करने की अपेक्षा करते हैं।
  • पिछले उदाहरण के साथ जारी रखते हुए, आप $ 2,400 के संदिग्ध खातों के लिए रिजर्व को घटाकर 100,000 डॉलर प्राप्त करने के लिए शुद्ध खाते प्राप्त करने योग्य प्राप्त करेंगे, जो $ 97,600 होगा
  • लेखांकन संयोग के सिद्धांत के अनुसार संदिग्ध ऋण के लिए आरक्षित रजिस्टर याद रखें। यद्यपि यह संभव है कि यह ग्राहक पूरे बिल का भुगतान करता है, लेकिन यह इसके संबंधित आय का मिलान करने के लिए खर्च का रिकॉर्ड करता है।
  • तकनीकी तौर पर, यह "घटाव" यह वास्तव में एक मौजूदा परिसंपत्ति खाते का योग है, खातों को प्राप्त करने योग्य, परिसंपत्तियों का एक खाता और संदिग्ध खातों के लिए एक आरक्षित है परिसंपत्ति काउंटर-अकाउंट एक नकारात्मक मान है, इसलिए इसे जोड़कर संपत्ति खाता कम करें। हालांकि, जब तक आप सार्वजनिक रूप से कारोबार नहीं करते हैं, तब तक इस संगठन का सख्ती से पालन करने की आवश्यकता नहीं है। महत्वपूर्ण बात यह है कि घटाव किया जाता है।
  • नेट शीर्षक प्राप्ति योग्य चरण 10 निर्धारित करने वाला चित्र
    4
    एक प्रतिशत के रूप में शुद्ध प्राप्तियां प्राप्त करें कई मामलों में, प्राप्य शुद्ध खातों को एक सुरक्षा के बजाय एक प्रतिशत के रूप में व्यक्त किया जाता है। यह संदिग्ध खातों के 100% आरक्षित प्रतिशत को घटाकर बस किया जाता है। इस मामले में, प्रतिशत अपने ग्राहकों से धन इकट्ठा करने वाली कंपनी की संभावना का प्रतिनिधित्व करता है। यह कंपनी के स्वास्थ्य के एक उपाय के रूप में काम कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि अनुमानित संदिग्ध खातों का आरक्षित प्रतिशत 3% है, तो शुद्ध खातों प्राप्य प्रतिशत के रूप में व्यक्त 100% - 3% = 97% होगा। इसका मतलब है कि 97% ग्राहकों ने अपनी सेवाओं या उत्पादों के लिए कंपनी का भुगतान खत्म कर दिया होगा।
  • विभिन्न जोखिम स्तरों के लिए, आपको सामान्य प्रतिशत के रूप में संदिग्ध खातों के लिए आरक्षित प्रतिशत के भारित औसत का उपयोग करना होगा। फिर आप इस प्रतिशत को 100% पर घटा देंगे, जैसा कि पहले, शुद्ध खाते प्राप्य खोजने के लिए। लेख पढ़ें भारित औसत की गणना कैसे करें अधिक जानकारी के लिए
  • Video: Our Miss Brooks: First Day / Weekend at Crystal Lake / Surprise Birthday Party / Football Game

    युक्तियाँ

    • पिछली गणना भी काम करेगी, जब वे अन्य मुद्राओं में व्यक्त की जाएंगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com