ekterya.com

यह समझने के लिए कि डेबिट्स और क्रेडिट किस प्रकार हैं

बहीखाता पद्धति में, आम तौर पर स्वीकार्य लेखा सिद्धांतों के अनुसार, डेबिट और क्रेडिट (या डेबिट और क्रेडिट) विभिन्न प्रकार के खातों और खाता प्रविष्टियों का उल्लेख करते हैं।

किसी खाते की बाईं ओर की प्रविष्टियां डेबिट (डेबिट) हैं, और बाईं ओर (परिसंपत्तियों और खर्चों) के शेष के साथ खाते डेबिट खाते हैं एक खाते के दाहिनी तरफ प्रविष्टियां क्रेडिट (क्रेडिट) हैं और सही पक्ष (देनदारियों, पूंजी, आय और लाभ) पर शेष राशि वाले खाते क्रेडिट खाते हैं। बहीखाता पद्धति और बैलेंस शीट के विश्लेषण के लिए डेबिट्स और क्रेडिट्स क्या आवश्यक हैं यह समझना

चरणों

डेबिट्स एंड क्रेडिट्स समझे जाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 3
3

Video: डेबिट और क्रेडिट के नियम

याद रखें कि पुस्तकों को हमेशा होना चाहिए "संतुलित", अर्थात्, प्रत्येक डेबिट प्रविष्टि के साथ क्रेडिट प्रविष्टि के साथ, और इसके विपरीत होना चाहिए। बहीखाता पद्धति में, यही कहा जाता है "डबल एंट्री सिस्टम"।
  • डेबिट्स एंड क्रेडिट्स समझे जाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 6
    6
    प्रत्येक ऑपरेशन के लिए, खाते में जो खाते हैं, उस पर ध्यान दें, डेबिट खाते किस प्रकार प्रभावित करती है और इसका प्रभाव बढ़ने या घटाना है क्या नकदी की राशि, खातों के प्राप्य, अस्तित्व का, अचल संपत्ति में परिवर्तन या यह एक व्यय है? अगर आपरेशन डेबिट खाते में वृद्धि, उस डेबिट खाते में एक डेबिट एंट्री लिखें, और संबंधित क्रेडिट खाते में क्रेडिट प्रविष्टि के बाद स्वचालित रूप से। यदि लेन-देन डेबिट खाता घटता है, तो उस क्रेडिट खाते में क्रेडिट प्रविष्टि लिखें, और उसके बाद संबंधित डेबिट खाते में स्वचालित रूप से एक डेबिट खाता।
  • मान लीजिए कि हमारे उदाहरण में कंपनी ने $ 4,000 के लिए क्रेडिट पर सामग्री बेच दी है, जो वास्तव में 2,800 डॉलर खर्च करता है और कुल $ 500 के लिए अन्य व्यय का खर्च करता है। क्रेडिट पर बेची $ 4000 खातों को प्राप्य बना देता है, इसलिए, वे डेबिट एंट्री हैं इसे सरल बनाने के लिए, अधिशेष खाते में क्रेडिट या डेबिट के रूप में किसी भी लाभ या हानि को बदल दें। इस प्रकार, प्राप्त खातों में $ 4000 डेबिट प्रविष्टि के पास अधिशेष खाते में 4000 डॉलर की इसी क्रेडिट एंट्री होगी। $ 2800 की बेची जाने वाली सामग्रियों की मात्रा स्टॉक कम हो जाती है, इसलिए, यह एक क्रेडिट प्रविष्टि है आपके पास अतिरिक्त खाते में $ 2800 का डेबिट एंट्री भी होना चाहिए। नकद भुगतान में $ 500 खर्च नकद खाते में कमी, इसलिए, वे एक क्रेडिट प्रविष्टि हैं आपके पास अधिशेष खाते में $ 500 की इसी डेबिट प्रविष्टि होनी चाहिए।




  • डेबिट्स और क्रेडिट्स समझे जाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 7
    7
    प्रत्येक खाते के अंतिम शेष राशि की गणना करें और अपडेट करें सामान्य संतुलन. उदाहरण इस तरह दिखना चाहिए:
  • डेबिट्स एंड क्रेडिट्स समझे जाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 8
    8
    फिर से देखें कि किताबें संतुलित हैं
  • युक्तियाँ

    Video: शुरुआती # 1 / डेबिट और क्रेडिट / आस्तियों = देयताएं + इक्विटी के लिए लेखांकन

    • याद रखें, प्रत्येक ऑपरेशन के लिए, सभी डेबिट्स का योग = सभी क्रेडिट का योग. बैलेंस शीट की बाईं ओर सही के बराबर होना चाहिए। सक्रिय + व्यय = दायित्व + इक्विटी + लाभ
    • याद रखें कि डेबिट बाईं ओर से जाती है और क्रेडिट सही दायीं ओर से जाता है
    • एसेट अकाउंट, जो डेबिट अकाउंट हैं, में नकद अकाउंट, अकाउंट प्राप्य (पैसे जो दूसरों को आपको क्रेडिट पर मर्चेंडाइज बेचने के लिए देना है), शेयरों, अग्रिम भुगतान किए गए खर्च, उपयोग के लिए संपत्ति, फर्नीचर और उपयोगी और निवेश
    • देयता खातों, जो क्रेडिट खाते हैं, देय खातों (अन्य कंपनी या व्यक्ति के लिए बकाया राशि), भुगतान करने के लिए दस्तावेज, दीर्घकालिक ऋण (कंपनी द्वारा दिए गए तिथि का भुगतान करने का वादा किया गया धन) शामिल है। भविष्य) और अनर्जित आय (अग्रिम में प्राप्त धन)।
    • इक्विटी, जो एक क्रेडिट खाता है, में निवेशकों द्वारा निवेश की गई पूंजी, संचित परिणाम और अधिशेष शामिल हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com