ekterya.com

अंग्रेजी में अपोप्रोप्स का उपयोग कैसे करें

अंग्रेजी में, apostrophe या apostrophe दो कारणों के लिए प्रयोग किया जाता है: एक संकुचन में लापता कुछ पत्र दिखाने के लिए और कब्जे से संकेत मिलता है। एपॉस्ट्रॉफ़ के नियम, शब्द के प्रकार के साथ अलग-अलग होते हैं। ये संकेत लेखन स्पष्ट और कम करने में मदद करते हैं।

चरणों

भाग 1

स्वत्वाधिकार के लिए एपप्रोफेस का उपयोग करें
1
उचित संज्ञा से कब्जे को इंगित करने के लिए एपॉस्ट्रॉफी का उपयोग करें "एस" के साथ एपॉस्ट्रॉफी तब इंगित करता है कि व्यक्ति, स्थान या चीज़ उस नाम का मालिक है जो उसके नाम के बाद दिखाई देती है। उदाहरण के लिए: कार्ला के नींबू हम जानते हैं कि नींबू "एस" के कारण कार्ला से संबंधित हैं अन्य उदाहरण हो सकते हैं: चीन की विदेश नीति और ऑर्केस्ट्रा के कंडक्टर
  • अपने स्वयं के कुछ संज्ञाओं के साथ कब्जा जटिल हो सकता है
रविवार का फुटबॉल गेम तकनीकी रूप से सही नहीं है (क्योंकि सप्ताह के दिनों में पास नहीं हो सकता), लेकिन यह कहने और लिखने के लिए पूरी तरह स्वीकार्य है। एक कठिन दिन का कार्य भी बिल्कुल सही है, हालांकि दिन के पास कब्ज़ा नहीं हो सकता है
  • 2
    जब आप "एस" में समाप्त होने वाले शब्दों के बाद अपॉस्ट्रॉप्स का उपयोग करते हैं तो लगातार रहें किसी व्यक्ति का नाम "एस" में समाप्त होता है यह "एस" बिना apostrophe का उपयोग करने के अधिकार को दिखाने के लिए स्वीकार्य है, लेकिन शैली के शिकागो मैनुअल के भाषाविद, जो अन्य लोगों के साथ, apostrophe के बाद एक "एस" जोड़ने का सुझाव देते सभी तरीके
  • उपयोग के अंतर को देखें:
  • स्वीकार्य: जोन्स के घर- फ्रांसिस `विंडो- एंडर्स परिवार
  • की सिफारिश की: जोन्स के घर- फ्रांसिस की खिड़की- एंडर्स के परिवार
  • आप जो भी शैली का उपयोग करना पसंद करते हैं, उसका उपयोग करके सुसंगत रहें यह महत्वपूर्ण नहीं है कि आप किस शैली को अपनाना पसंद करते हैं क्योंकि यह इसके इस्तेमाल की स्थिरता है
  • 3
    किसी अपॉस्ट्रॉफी को कब्जे को इंगित न करें जब आप "यह " चीन की विदेश नीति सही है, लेकिन कल्पना करें कि आपका पाठक पहले से ही जानता है कि आप चीन के बारे में बात कर रहे हैं और आप देश की बात करना शुरू करते हैं "यह " यदि आपको कुछ ऐसी चीजों का उल्लेख करना होता है जो चीन में "यह ", आप कहेंगे: इसकी विदेश नीति
  • इस के बीच भ्रम से बचने के लिए किया जाता है "इसकी "कब्जे ई"यह "संकुचन" का हैयह "है यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि एपॉस्ट्रॉफ़ी डाल रहे हैं या नहीं, तो वाक्य को "यह "ओ" हैइसमें " अगर यह समझ में नहीं आता है (ताकि यह विदेशी नीति प्रतिस्थापित नहीं कर सकती है चीन की विदेश नीति), फिर अपॉस्ट्रॉफ़ी का उपयोग न करें।
  • 4
    बहुवचन संज्ञा द्वारा कब्जा करने के लिए एपॉस्ट्रॉफी का उपयोग करें एपॉस्ट्रॉफी का उपयोग करने के कई लोग गलत हैं जब वे यह इंगित करने की कोशिश करते हैं कि परिवार क्या है। उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि स्मार्ट परिवार सड़क पर रहता है और एक नाव है नाव है स्मार्ट्स की नाव, नहीं स्मार्ट की नाव चूंकि स्मार्ट परिवार के सभी सदस्यों को संदर्भित किया जाता है, इसलिए आपको इसके साथ शुरू करना चाहिए Smarts। चूंकि सभी स्मार्ट (सिद्धांत में) नाव ही हैं, आपको बहुवचन के "एस" के बाद एपॉस्ट्रॉफी जोड़नी होगी।
  • यदि परिवार का नाम "एस" में समाप्त होता है, तो एपॉस्ट्रॉफी को जोड़ने से पहले इसे एकरूप बनाएं। उदाहरण के लिए, यदि आप विलियम्स परिवार के बारे में बात करना चाहते हैं, तो उन्हें बनना होगा बहुवचन में विलियम्स यदि आप अपने कुत्ते को संदर्भित करना चाहते हैं, तो आप कहेंगे विलियम्स का कुत्ता अगर आपको इस उपनाम को उस तरह से उच्चारण करने के लिए अजीब लगता है, तो कहकर समस्या से बचें विलियम्स परिवार और विलियम्स परिवार का कुत्ता
  • यदि आप किसी विशिष्ट ऑब्जेक्ट की सूची बनाने जा रहे हैं, तो एपॉस्ट्रॉफी कहां रखें। उदाहरण के लिए, यदि डेविड और क्लारा दोनों एक बिल्ली है, तो आप लिख सकते हैं डेविड और क्लारा की बिल्ली, नहीं डेविड और क्लारा की बिल्ली डेविड और क्लारा नाममात्र एकजुट वाक्यांश हैं और जैसे ही केवल एक एपॉस्ट्रॉफी की आवश्यकता है।
  • भाग 2

    बहुभुज में एपप्रोफेस से बचें
    1
    सामान्य तौर पर, बहुवचन को इंगित करने के लिए कोई अपॉस्ट्रॉफ़ी न रखें। बहुवचन बनाने के लिए apostrophe का गलत उपयोग कहा जाता है फल बेचनेवाला एपॉस्ट्रॉफ़ि (सब्जी-फल विक्रेता apostrophe) greengrocers के रूप में जो लोग अक्सर सबसे खराब व्याकरण (या कम से कम सबसे अधिक दिखाई) त्रुटियों कर रहे हैं। यदि आपके पास 1 से अधिक सेब (सेब), लिखो सेब, नहीं एप्पल के।
    • इस नियम के लिए एक सामयिक अपवाद तब होता है जब आपको एक पत्र को बहुवचन करना पड़ता है। इसलिए,
    वे क्यों हैं वहाँ इतने सारे मैं का शब्द "अविभाज्यता" में? यह सही है, आप कौन पूछते हैं उसके आधार पर यह स्पष्टता के कारणों के लिए ही किया जाता है, जिससे कि पाठक शब्द को भ्रमित न करें "है " हालांकि, आधुनिक उपयोग में, वरीयता एक एस्प्रोफ़ोली डालने से बचने के लिए होती है, और यह बहुवचन के पहले पत्र को उद्धृत करती है: शब्द "अविभाज्यता" में इतने सारे "आई" क्यों हैं?
  • शब्दों में उन्हें लिखकर छोटी संख्या के साथ समस्या से बचें:
  • "1 के" के बजाय, "4" के बजाय चौदह "9 के" के बजाय नौ बेशक, बस 10 या उससे कम संख्याओं को लिखिए।
  • 2



    संक्षेप और वर्षों के लिए एपॉस्ट्रॉफी का उपयोग करने का तरीका जानें। मान लें कि आपको एक संज्ञा के परिचित नाम का उपयोग करना है, उदाहरण के लिए, सीडी सीडी को बहुवचन करने के लिए लिखें सीडी, नहीं सीडी। वही तर्क साल के लिए लागू होता है: लेखन के बजाय स्पैन्डेक्स 1 9 80 के दशक में लोकप्रिय था, लिखते हैं 1980 के दशक।
  • एकमात्र ऐसा मामला है जहां आपको एक वर्ष में एक एपॉस्ट्रॉफी चाहिए, यदि आप छोड़े गए नंबरों को बदलते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप वर्ष 2005 को छोटा करना चाहते हैं, तो आप लिख सकते हैं: `05 इस मामले में, आड्रोप्रफ़े मूलतः संकुचन के लिए समान कार्य करेगा।
  • भाग 3

    संकुचन में एपप्रोफ़ोप्स का उपयोग करें
    1
    संकुचन में एपप्रोफ़ोप्स का उपयोग करें। कभी-कभी, विशेषकर क्षेत्र में अनौपचारिक लेखन, एपप्रोफ़ोप्स का इस्तेमाल एक या एक से अधिक अक्षरों का त्याग करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, शब्द का संक्षिप्त रूप नहीं है मत करो अन्य उदाहरण हैं: नहीं है, और नहीं होगा नहीं कर सकते संकुचन क्रियाओं के साथ भी किया जा सकता है , है है और की है। उदाहरण के लिए, हम लिख सकते हैं: वह स्कूल के बदले स्कूल जाने जा रही है वह स्कूल जा रही है, या वह बजाय खेल खो दिया है मैंने गेम खो दिया है
  • 2
    जाल से सावधान रहें शब्द को एपॉस्ट्रॉफी रखें "यह "केवल जब आप संकुचन का संकेत देना चाहते हैं यह ओ है यह है "यह "एक सर्वनाम है, और सर्वनामों के पास अपने स्वयं के स्वत्व रूप हैं, जो एपॉस्ट्रॉफी का उपयोग नहीं करते हैं उदाहरण के लिए: वह शोर? यह है बस कुत्ते खाने इसके हड्डी। यह भ्रामक लग सकता है, लेकिन यह अन्य स्वत्वपूर्ण सर्वनामों के समान पैटर्न का अनुसरण करता है: उसका, तुम्हारा, तुम्हारा, हमारा, उनकी।
  • 3
    बोलचाल या अनौपचारिक संकुचन का उपयोग करने से बचें ज्यादातर शब्दों का कहना है जैसे तुम नहीं होना चाहिए चाहिए। ये संक्षिप्त शब्द दिन-प्रतिदिन के भाषण में अक्सर होते हैं, लेकिन औपचारिक लिखित कार्य में इसका इस्तेमाल नहीं किया जाता है। एक और गलती से बचने के लिए एस्ट्रोफी को "एस" (एस) के साथ किसी के नाम के बाद संकुचन के रूप में उपयोग करना है उदाहरण के लिए: बॉब एक ​​अजीब व्यक्ति है "बॉब "एक संकुचन नहीं है, यह एक व्यक्तित्व है हालांकि, वह एक अजीब व्यक्ति स्वीकार्य है, क्योंकि "वह "एक वैध संकुचन है
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको संदेह है, तो याद रखें कि एपॉस्ट्रॉफ़्स लगभग हमेशा संज्ञाओं में कब्जे को इंगित करने के लिए उपयोग किया जाता है। अन्य बातों के लिए apostrophes का उपयोग करने से बचें
    • "एस" में समाप्त होने वाले एकवचन संज्ञाओं के मामले में, शैली द शिकागो मैनुअल apostrophe के बाद एक "एस" जोड़ने का सुझाव, उदाहरण के लिए: "चार्ल्स की बाइक। " अगर आपको काम करना है तो आपको एक निश्चित शैली अपनाने की आवश्यकता है, ऐसा करें यदि नहीं, तो किसी भी रूप स्वीकार्य है जब तक कि आप लेखन के दौरान एक ही शैली का उपयोग करते हैं।
    • स्ट्रंक एंड व्हाइट द्वारा शैली के तत्व (शैली के तत्व) लिखने और विराम चिह्न के लिए एक बहुत संक्षिप्त और व्यावहारिक मार्गदर्शिका है। इस पुस्तक की एक प्रतिलिपि रखें जब आपको अंग्रेजी में लिखना पड़े और इसे जांचना होगा कि क्या आप किसी भी उपयोग के बारे में अनिश्चित हैं।

    चेतावनी

    • अपने डाक मेल में अपने उपनाम में एक अपॉस्ट्रॉफी मत डालें। यदि आपका अंतिम नाम स्मिथ है, "स्मिथस "सही है, लेकिन"स्मिथ का "नहीं है "स्मिथस "उपनाम स्मिथ के एक से अधिक व्यक्ति के निवास को इंगित करता है, कुछ प्रकार के कब्जे में नहीं।
    • जब एक शब्द "और" में समाप्त होता है, उदाहरण के लिए, "कोशिश ", बहुत सावधान रहें जब मौखिक रूप बदलते रहें उदाहरण के लिए, "कोशिश करें "वापस मत आना"कोशिश है " सही बात है "कोशिश करता"।
    • एपप्रोफेस को उदारता से रखकर पता चलता है कि लेखक अधिकार, संकुचन और बहुवचन के नियमों को नहीं समझता है। यदि आपको संदेह है, तो apostrophes के उपयोग को छोड़ने का सुरक्षित मार्ग चुनें।
    • जोर देने के लिए अपॉस्ट्रॉप्स या उद्धरण चिह्नों का उपयोग न करें उदाहरण के लिए, यह पोस्टर पर क्या कहता है: बॉब स्मिथ, शहर में "सर्वश्रेष्ठ" रियाल्टार! उद्धरण "सबसे अच्छा" यह व्यंग्यात्मक और झूठ लगता है, यह जरूरी नहीं कि इसे ज़ोर देना चाहिए
    • कभी नहीं लिखना "उसका है " यह एक शब्द नहीं है, न ही यह "उसका है " याद रखें कि स्वभाविक सर्वनामों को एक एस्ट्रॉफी की आवश्यकता नहीं है: उसका, उसकी, उसकी, तुम्हारा, हमारा, उनकी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com