ekterya.com

एक उल्का बौछार कैसे देखें

उल्का वर्षा, जिसे "शूटिंग सितारों" के नाम से भी जाना जाता है, उत्पन्न होती है जब पृथ्वी एक धूमकेतु की कक्षा के करीब गुजरती है और मलबे के कण जो पृथ्वी के वायुमंडल के साथ टकराते हैं। यह वर्ष के सही समय पर उल्काओं को देखने के लिए शानदार हो सकता है और रात आसमान में रुचि रखने वाले लोगों के लिए आकाश का एक आदर्श दृश्य रखने का अवसर है। सौभाग्य से पेशेवर शौकीनों या खगोलविदों के लिए, उल्का की बौछार उम्मीदवार हैं। इसलिए, जो कुछ भी करने की ज़रूरत है वह तारीखों पर नजर रखे, उपयुक्त परिस्थितियों का इंतजार करें और उल्का शावर देखने के लिए उचित उपकरण लाएं। यह आलेख आपको एक संतोषजनक रात (या उम्मीद की अधिकता) रखने के लिए आवश्यक जानकारी देगा जिसमें आप एक उल्का शावर देख सकते हैं, इसके अलावा आप इसे देखने के लिए उचित मौकों के लिए सुझावों की एक श्रृंखला देने के अलावा।

चरणों

एक उल्का शावर चरण 1 देखें शीर्षक वाला चित्र
1
जब आपके आस-पास आकाश में उल्का शावर आ जाएगा तब जांच करें। दोनों मौसम और उल्का शावर के स्थान पूर्वानुमान लगाए जा रहे हैं। वर्ष भर उल्का वर्षा होती है, हालांकि उल्का की उपस्थिति की आवृत्ति प्रति वर्ष एक बार से एक महीने में कई बार भिन्न हो सकती है। इसके अलावा, "छिटपुट" बारिश किसी भी समय रात के आसमान में दिखाई दे सकती है, इसलिए आप कभी नहीं जानते कि जब आप आकाश देखते हैं तो आप क्या देख सकते हैं हालांकि, देखने के लिए आपको अधिक प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त करने के लिए, हम आपको इस आलेख के निचले भाग में एक बॉक्स में उपस्थित होने के सबसे आम क्षण प्रदान करेंगे। इसके अलावा, यह जानने में मदद मिलती है कि एक उल्का शाम हमेशा आकाश में एक ही बिंदु से प्रकट होता है, जिसे "उज्ज्वल" कहा जाता है यह नक्षत्र में है और आम तौर पर प्रत्येक उल्का स्नान के लिए नाम देता है। यह जानने के लिए भी बहुत उपयोगी है कि जब आप उल्का शावर देखने की उम्मीद करते हैं
  • स्थानीय अख़बारों और खगोल विज्ञान के वेब पेजों में मौसम अनुभाग उल्का वर्षा की घटनाओं की तारीखों की एक सूची दिखाती है या "उल्का कैलेंडर" है
  • एक उल्का शावर चरण 2 देखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    गर्म रखने के लिए उपयुक्त पोशाक वर्ष के समय और जिस स्थान पर आप रहते हैं, उसके आधार पर यह बहुत ठंडा पड़ सकता है, इसलिए अपने आप को उपेक्षा न करें और गर्मजोशी से ड्रेस करें। इसके अलावा, यदि आप लॉन या जमीन पर बैठने की योजना बना रहे हैं तो कैंप में एक निविड़ अंधकार कैनवास लें, क्योंकि यह आपको पृथ्वी के ठंडे तापमान से बचाएगा।
  • यह एक अच्छा विचार है कि गर्मी में बारिश होने का बारिश देखने के लिए रात में सबसे अच्छा दृष्टि प्राप्त करने का लक्ष्य है। उदाहरण के लिए, उत्तरी गोलार्ध में, इसका अर्थ है कि अगस्त में होने वाली पेर्सिड बारिश का आनंद लेना। न केवल यह एक उल्का बौछार है जो गर्मियों में सुविधाजनक देखा जा सकता है, लेकिन यह उल्का बौछार माना जाता है क्योंकि यह प्रति घंटा सबसे अधिक उल्का है। हालांकि, निडर खगोलविदों को ठंड से हतोत्साहित नहीं किया जाता है क्योंकि रात के आसमान को इतने ठंड के बिना देखने के तरीके हैं। तारों को आराम से देखने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें
  • एक उल्का शावर चरण 3 देखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    देखने के लिए उपयुक्त जगह चुनें अपने स्थानीय क्षेत्र में बारिश देखने के लिए कुछ अच्छी जगहों का पता लगाने के लिए यह एक अच्छा विचार है। इन्हें आसानी से सुलभ, सुरक्षित और आकाश का व्यापक दृष्टिकोण प्रदान करना चाहिए। यह एक अबाधित दृश्य रखने के लिए बेहतर है, इसलिए पेड़ों, इमारतों, घरों आदि पर नज़र रखें। जो दृश्य को रोक सकता है उल्का बौछार देखने के लिए स्थानों के अधिकांश विकल्प अंधेरे स्थानों होना चाहिए।
  • एक अन्य मुद्दे पर आपको विचार करना चाहिए कारों की पार्किंग है, जहां आपको उस स्थान पर जाने की जरूरत है जहां आप उल्का शावर देखेंगे और आप वहां अपनी कार छोड़ सकते हैं। हमेशा कार के दरवाजे बंद करें यदि आप उस स्थान पर पार्क करते हैं जो बहुत ही सार्वजनिक नहीं है, तो आपको दोस्ताना या दोस्तों के समूह से सुरक्षित रखने के लिए इसके अलावा, किसी व्यक्ति के साथ जाने के लिए और जो कुछ देखा गया है, उसके सौंदर्य पर टिप्पणी करने के लिए यह अधिक मजेदार है।
  • एक उल्का शावर चरण 4 देखें शीर्षक वाला चित्र

    Video: 12 August 2017 No Night, 12 अगस्त को नहीं होगी रात नासा का दावा - 96 साल में पहली बार, Hindi/English

    4
    मौसम की स्थिति और चाँद की जांच करें इन्हें उल्का की बारिश के बारे में आपकी दृष्टि पर एक प्रभाव पड़ेगा पहले से ही रात ही अंधेरे और स्पष्ट होनी चाहिए। आप महसूस कर सकते हैं कि चंद्रमा बहुत उज्ज्वल है उल्का बौछार या कम से कम सबसे कमजोर उल्का देखने के लिए अगर आप पहले दिनों में आकाश को देखते हैं। उल्का बौछार देखने का सबसे अच्छा समय होता है जब चंद्रमा चंद्रमा और चंद्रमा के चरणों के बीच होता है, इस अवधि में हल्की रोशनी या कोई प्रकाश नहीं निकलती है और आधी रात से पहले छुपाता है।
  • ध्यान रखें कि रात के समय प्रदूषण आपके अनुभव को बाधित कर सकता है।
  • एक उल्का शावर चरण 5 देखें शीर्षक वाला चित्र
    5

    Video: Non ci sono più: Foreste Vere, sulla Terra Piatta; Sveglia!! (Sub-Multilingual)-HD.




    देर से रहो या बहुत जल्दी उठो यह मुश्किल हो सकता है - उल्का की बारिश अक्सर सुबह में दिखाई देती है (आमतौर पर 1 बजे से सुबह और सुबह)। यह सिर्फ इसके लिए इस्तेमाल होने का मामला है यदि आप समर्पित हैं, तो दिन के दौरान लंबी झपकी लेनी चाहिए, अगर आप एक घंटे से ज्यादा समय के लिए बाहर देखने की योजना बनाते हैं। इस तरह, आप अपने आप को थक गए न महसूस करने में मदद करेंगे।
  • यदि आप सोने की योजना बनाते हैं तो टाइमर या अलार्म रखो आप सोते गिरने से एक उल्का बौछार देखने का मौका नहीं भूलना चाहते हैं।
  • एक उल्का शावर चरण 6 देखें शीर्षक वाला चित्र

    Video: जानिए 12 अगस्त की रात को क्या होगा !

    6
    अपनी खुद की आँखों और नग्न आंखों के साथ उल्का बौछार को देखिए। ज्यादातर उल्का की बौछार नग्न आंखों से देखा जा सकता है और यह उन्हें देखने का सबसे अच्छा तरीका है। हालांकि, आप अपने साथ दूरबीन और एक दूरबीन ले सकते हैं यदि आप जानते हैं कि कैसे उन्हें इस्तेमाल करना है (या यदि आपके पास है) और यदि आपके पास अच्छे संपर्क लेंस हैं, तो हम आपको सलाह देते हैं कि रात में तस्वीरें लेने के बारे में थोड़ा सा पढ़ लें। जब आप उल्का बौछार की तलाश में आकाश देखते हैं, तो हमेशा उज्ज्वल की तरफ देखो और जल्द ही आप निकटवर्ती बारिश की पहचान करेंगे नक्षत्र के एक चार्ट को देखना उपयोगी हो सकता है या उस दोस्त की सहायता हो सकती है जिसे पता होना चाहिए
  • दूरबीन के दृश्य के क्षेत्र को उल्का बारिश को ठीक से देखने के लिए बहुत छोटा है।
  • एक उल्का शावर कदम 7 देखें शीर्षक वाला चित्र
    7
    रात के शो का आनंद लें यह मुफ़्त है, आश्चर्यजनक है और एक चेतावनी है कि एक विशाल ब्रह्मांड है जो खगोलविदों का पता लगा सकता है।
  • उल्का बौछार प्रोग्रामिंग

    निम्न चार्ट मुख्य उल्का वर्षा दिखाता है, विशेष रूप से उत्तरी गोलार्ध के लिए दरअसल, अधिक है और आप उन्हें हर साल देख सकते हैं यदि आप जानते हैं कि कहां और कहाँ रहे हैं और यदि आप लगातार हैं उल्का देखने का सबसे अच्छा समय नवंबर में है।

    माहबारिशतिथिदीप्तिमान
    जनवरीQuadrantids3 जनवरीचौपायों को बेचनेवाला
    फरवरीअल्फा सेंटॉर8 फरवरीदक्षिण पूर्व सेंटॉर
    अप्रैलLyrids22 अप्रैलवीणा
    मईएटा एक्वायर्डस5 मईकुंभ राशि
    जुलाईडेल्टा एक्यूराइडस29 जुलाईकुंभ राशि
    अगस्तपेर्सीड्स12 अगस्तPerseus
    अक्टूबरOrionids22 अक्टूबरओरियन
    नवंबरआप taurides3 नवंबरवृषभ
    नवंबरLeonidas1 9 नवंबरमैंने पढ़ा है
    दिसंबरGeminids14 दिसंबरमिथुन राशि

    युक्तियाँ

    • आपके साथ एक लाल बत्ती टॉर्च (टॉर्च), गर्म पानी के थर्मस, कुछ स्नैक्स और कुर्सी लें। गर्दन के साथ रात के आकाश को देखकर बहुत असुविधाजनक हो जाता है, इसलिए अपने आप को एक स्थिर स्थिति में रखें।
    • यदि आपके पास बच्चे हैं, तो उन्हें अपने साथ ले जाने पर विचार करें ताकि वे इस अनुभव का आनंद उठा सकें। यह अच्छी बात है कि आप एक छोटी उम्र में रात के आकाश के चमत्कार पेश करते हैं।
    • यदि आप चीजों को ट्रैक करना पसंद करते हैं, तो अपने साथ एक डायरी रखनी सुनिश्चित करें
    • एक उल्का बौछार की पहचान सुनिश्चित करने के लिए एक उज्ज्वल कम से कम 3 उल्काओं की आवश्यकता होती है।
    • अगर आपको यह सुनिश्चित नहीं है कि आप को कहाँ दिखना चाहिए, तो अपने स्थानीय वेधशाला पर जाएं और प्रबंधक से स्टार चार्ट पर नक्षत्र के स्थान को इंगित करने के लिए कहें। कुछ वेधशालाओं भी उल्का बारिश देखने के विशेष सत्र का आयोजन।

    चेतावनी

    • जब आप दिन के दौरान एक उल्का स्नान देखते हैं, तो सभी आवश्यक सावधानी बरतें। आकाश को सीधे लंबे समय तक सूर्य को देखकर यह खतरनाक और दृष्टि के लिए हानिकारक है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • निरीक्षण करने के लिए उपयुक्त जगह
    • उपयुक्त कपड़ों
    • नमकीन, गर्म पेय, बैठने या झूठ बोलने के लिए कुछ
    • स्टार चार्ट
    • दूरबीन, दूरबीन (वैकल्पिक)
    • कैमरा (वैकल्पिक)
    • रिकॉर्ड रखने के लिए खगोल विज्ञान के जर्नल (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com