ekterya.com

कैसे एक खेल टीकाकार बनने के लिए

एक खेल टीकाकार बनना एक चुनौती हो सकता है क्योंकि यह एक बहुत प्रतिस्पर्धात्मक क्षेत्र है और इसे माध्यम से तोड़ना मुश्किल है। सिर्फ अगर आप ठीक ढंग से तैयार करने और आप समय में काम करने का अनुभव हासिल करने के लिए शुरू करते हैं, तो आप पेशेवर सफलता प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन अगर आप संगत कर रहे हैं, तो आप एक काम है कि दोनों व्यक्तिगत रूप से और आर्थिक रूप से पुरस्कृत किया गया है मिल सकता है।

चरणों

भाग 1
शिक्षा

छवि का शीर्षक एक स्पोर्ट्स उद्घोषक चरण 1 बनें
1
दौड़ की जांच करें औपचारिक रूप से कैरियर का पालन करने का निर्णय लेने से पहले, एक अच्छा शोध करें ताकि आप जान सकें कि इस पेशे के बारे में क्या है। पता करें कि आपके कार्य, कार्य वातावरण, वेतन और नौकरी की संभावनाएं कैसा दिख रही हैं।
  • अधिकांश खेल कमेंटेटर खेल कथालेखक, टॉक शो होस्ट या खेल प्रस्तुतकर्ता हैं इसके मुख्य कार्यों में शामिल हैं खेल की घोषणा, टिप्पणियों को बनाने और मेहमानों का साक्षात्कार करना।
  • आपको विभिन्न खेलों के नियम, शब्दावली और इतिहास को पूरी तरह से स्वामी होना चाहिए।
  • अधिकांश टिप्पणीकार रेडियो और टेलीविजन स्टूडियो में काम करते हैं। कुछ स्टूडियो में रह सकते हैं, लेकिन ज्यादातर जगहों पर चलना पड़ता है जहां खेल की घटनाएं होती हैं। आप अंशकालिक या स्वतंत्र टीकाकार के रूप में भी काम कर सकते हैं।
  • इस प्रकार के पेशे में आप लंबे समय तक काम कर सकते हैं, क्योंकि आपको खेल के पहले और बाद में खुद को पेश करना पड़ सकता है।
  • मई 2012 तक, एक टिप्पणीकार के औसत वार्षिक वेतन 28,020 डॉलर था और उम्मीद है कि 2022 तक, परिश्रम का परिदृश्य प्रतिस्पर्धी स्तर पर रहेगा।
  • छवि शीर्षक वाला एक खेल बनें एक स्पोर्ट्स उद्घोषक चरण 2
    2
    जितनी जल्दी हो सके सीखना शुरू करें यदि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं और आप अभी भी हाई स्कूल में हैं, तो आप अब तैयारी शुरू कर सकते हैं। कंप्यूटर, सार्वजनिक बोल, संचार, स्पैनिश और विदेशी भाषाओं के साथ अतिरिक्त पाठ्यक्रमों को करना है।
  • खेल की शब्दावली और इतिहास के साथ अपने आप को परिचित करना शुरू करें यह भी सिफारिश की जाती है कि आप व्यावसायिक और लोकप्रिय खेल कमेंटेटर को देखते और सुनें। ध्यान दीजिए कि आपकी शैली और कौशल क्या हैं, जब तक आप एक टीकाकार के रूप में अपनी शैली विकसित नहीं करते तब तक नोट्स लेने के लिए ध्यान दें।
  • छवि का शीर्षक एक खेल उद्घोषक चरण 3
    3
    स्नातक की डिग्री प्राप्त करें हालांकि यह सख्ती से जरूरी नहीं है, यह एक काफी प्रतिस्पर्धी कैरियर है, इसलिए एक विश्वविद्यालय की डिग्री के साथ एक खेल टीकाकार के रूप में काम खोजने की संभावना में सुधार होगा।
  • पेशे के साथ एक डिग्री प्राप्त करें पत्रकारिता, जन संचार और प्रसारण आपके सर्वोत्तम विकल्प हैं यदि संभव हो, तो एक प्रोग्राम की खोज करें जो आपको रेडियो पत्रकारिता या खेल संचार पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है।
  • कैरियर के दौरान, आप ऑडियो उत्पादन, जन मीडिया, रेडियो पत्रकारिता, प्रेस लेखन और पत्रकारिता कानून के बारे में सीखेंगे।
  • इस विशेषज्ञता के स्वयं के कौशल को हासिल करने के अलावा, यह भी सलाह दी जाती है कि आप नैतिकता पाठ्यक्रम, खेल व्यापार, खेल मनोरंजन और एथलीटों के सामाजिक कार्य करें।
  • लिबरल आर्ट्स कॉलेजों को शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह हो सकती है, लेकिन आप विश्वविद्यालयों या तकनीकी संचार स्कूलों को भी देख सकते हैं, क्योंकि वे उन कार्यक्रमों की पेशकश करते हैं जो आपके लिए आवश्यक कौशल से संबंधित हैं।
  • विधि 2
    अनुभव

    छवि का शीर्षक एक खेल उद्घोषक चरण 4 बनें
    1
    हाई स्कूल में अनुभव प्राप्त करें जैसा कि आपको जल्द से जल्द अध्ययन शुरू करने की सलाह दी जाती है, आपको यथाशीघ्र कार्य अनुभव अर्जित करना चाहिए। कई उच्च विद्यालयों के स्कूल के समाचार पत्र हैं, कुछ में टेलीविजन कार्यक्रम या छोटी सुबह की घोषणाएं भी हैं, इसलिए आप जितनी भी हो सके उतनी गतिविधियों में भाग लेने का प्रयास करें।
    • आदर्श रूप से, आपको इन गतिविधियों को हमेशा खेल पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। अपने स्कूल के अख़बार में गेम को कवर करने की कोशिश करें या सुबह खेल सारांशों का ख्याल रखें।
    • तो आप खेल गतिविधियों के साथ इन गतिविधियों को नहीं कर सकते हैं, जब भी मौका पेश होगा एक रिपोर्टर या प्रसारक के रूप में आपके द्वारा प्राप्त कौशल अभी भी आपको लाभान्वित होंगे
    • आपको युवाओं के खेल आयोजनों में शामिल होने का भी प्रयास करना चाहिए जो आपके स्कूल या समुदाय में आयोजित किए गए हैं।
  • छवि शीर्षक वाला एक खेल बनें एक स्पोर्ट्स उद्घोषक चरण 5
    2
    विश्वविद्यालय में अनुभव प्राप्त करें यद्यपि केवल कुछ ही स्कूल हैं जो टेलीविजन या रेडियो पर खेल विज्ञापन बनाने का अवसर प्रदान करते हैं, हालांकि अधिकांश प्रमुख विश्वविद्यालय उन अवसरों की पेशकश करते हैं।
  • एक बड़े संचार विभाग के साथ एक विश्वविद्यालय या संस्थान में एक टेलीविजन स्टूडियो या रेडियो स्टेशन का सिम्युलेटर हो सकता है यदि आप उस विभाग का हिस्सा हैं, तो उन विभागों की तुलना में उन अध्ययनिकों या स्टेशनों के कार्य दल का हिस्सा बनने की अधिक संभावना है जिनके पास विभाग से कोई संबंध नहीं है। हालांकि, कि प्रतियोगिता सबसे अधिक संभावना है, और इसी कारण आप अपने शिक्षकों को कक्षा में कौशल की एक निरंतर स्तर को साबित करना है को ध्यान में रखना और ट्यूटर्स आप स्टेशन या विश्वविद्यालय अध्ययन पर काम करने के लिए सलाह देते हैं।
  • अनुभव प्राप्त करने के लिए छात्र पत्रिकाओं का भी एक अच्छा स्रोत है
  • Video: ZOE QUINN & ANITA SARKEESIAN UN!

    छवि का शीर्षक एक खेल उद्घोषक चरण 6
    3



    एक इंटर्नशिप बनाओ जब आप कॉलेज में रहते हैं या अपने संचार कौशल पर काम कर रहे हैं, तो अपने क्षेत्र में टीवी स्टूडियो, रेडियो स्टेशनों और अखबारों में इंटर्नशिप खोजें।
  • इस प्रकार का अनुभव विश्वविद्यालय के अध्ययन में आपके अनुभव से भी अधिक मूल्यवान हो सकता है, क्योंकि आप देख सकते हैं कि एक पेशेवर स्टेशन वास्तव में कैसे काम करता है।
  • पता लगाएँ कि क्या आपके विश्वविद्यालय या संस्थान का एक विभाग है जो छात्र के कैरियर पर केंद्रित है, क्योंकि वे आपको एक उपयुक्त इंटर्नशिप ढूंढने में मदद कर सकते हैं।
  • इंटर्नशिप संपर्क बनाने शुरू करने का भी एक अच्छा मौका है। यहां तक ​​कि अगर इन इंटर्नशिप में आप टीकाकार के रूप में ज्यादा काम नहीं कर सकते हैं, तो आप खेल मनोरंजन के क्षेत्र में पेशेवरों से मिल सकते हैं। यदि आप इन पेशेवरों के साथ एक अच्छी मित्रता स्थापित करने के लिए, शायद आप स्नातक होने के बाद आप उन्हें उद्योग में प्रवेश करने में मदद कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला एक खेल बनें एक स्पोर्ट्स उद्घोषक चरण 7
    4
    अपना खुद का "पॉडकास्ट" या ब्लॉग बनाएँ इंटरनेट के इस युग में आप खुद को अनुभव के कम परंपरागत तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं, हालांकि एक पारंपरिक तरीके से इंटर्नशिप खोजने और काम के अनुभव को प्राप्त करने के लिए आपकी पूरी कोशिश करना बेहतर होगा। यदि आपके पास समय और पर्याप्त समर्पण है, तो अपने स्वयं के खेल शो बनाकर उन अनुभवों को पूरा करने का प्रयास करें।
  • यह सर्वोत्तम संभव गुणवत्ता प्रदान करता है यदि आपके पास कोई अच्छा माइक्रोफ़ोन नहीं है, लेकिन वेब पेजों को डिजाइन करने की क्षमता है और लिखने की एक शानदार क्षमता है, तो एक स्पोर्ट्स ब्लॉग बनाने शुरू करें यदि आपके पास सही माइक्रोफ़ोन है, लेकिन आप एक पूर्ण सेट को इकट्ठा नहीं कर सकते, तो एक ऑडियो पॉडकास्ट बनाएं लेकिन, अगर आपके पास अपना वीडियो दिखाने के लिए आवश्यक संसाधन हैं, तो ऐसा करने का प्रयास करें
  • अपने शो या स्पोर्ट्स ब्लॉग पर फ़ोकस करें, जिस पर पेशे के बारे में आपको सबसे ज्यादा रुचि है। यदि खेल की कहानियां आपकी चीज हैं, तो खेल कथाओं के सारांश बनाएं यदि आपकी शैली में टिप्पणियों के साथ कुछ और करना है, तो इसके बारे में और अधिक शामिल करें।
  • वास्तविक दुनिया में अपनी डिजिटल उपस्थिति लें अपने ब्लॉग या पॉडकास्ट पर स्थानीय खेलों की घटनाओं को कवर करने की पेशकश करें, या जब भी संभव हो तब व्यक्ति में खेल को बताने का प्रस्ताव भी दें अपने समुदाय के एथलीटों का साक्षात्कार करें और जिनके पास स्थानीय खेल कार्यक्रमों का कोई भी लिंक है
  • छवि का शीर्षक एक खेल उद्घोषक चरण 8 बनें
    5
    एक डेमो बनाएँ जैसा कि आप अनुभव प्राप्त करते हैं, एक डेमो में अपनी सबसे प्रभावशाली वीडियो क्लिप और ऑडीओ एकत्र करें इन फिल्मों में आपको सामान्य रूप में टीकाकार और कम्युनिकेटर के रूप में अपना सर्वश्रेष्ठ काम करना चाहिए।
  • यदि संभव हो, तो अपने डेमो को एक अकादमिक सलाहकार या एक प्रसारण पेशेवर के साथ ले जाएं जिसके साथ आप संपर्क करें और उन्हें अपनी आलोचना करते समय ईमानदार होने के लिए कहें।
  • जितना आप कर सकते हैं उतना जितना भी उतना ही संभव है। जब आप इसे प्रस्तुत करने योग्य मानते हैं, तो आप इसे नौकरी के लिए आवेदन करते समय अपने पुनरारंभ के साथ भेजना शुरू कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक खेल उद्घोषक चरण 9
    6
    सब कुछ का एक छोटा सा करें एक सामान्य नियम के रूप में, आपको अपने पहले आधिकारिक नौकरी के लिए असली दुनिया में प्रवेश करने से लगभग 10,000 घंटे का अनुभव प्राप्त करना होगा। अलग-अलग गतिविधियों में अनुभव प्राप्त करें, ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि क्या विशेषज्ञ हैं।
  • एक बयान, प्रस्तोता या रिपोर्टर के रूप में अनुभव प्राप्त करने का प्रयास करें
  • हवा में काम करें और परिदृश्य के पीछे, प्रकाश को संपादित और स्थापित करना सीखें
  • वह कई खेलों के साथ काम करता है, जिसमें पुरुषों के सॉकर से लेकर महिलाओं के लैक्रोस तक सब कुछ शामिल है।
  • विधि 3
    काम की दुनिया दर्ज करें

    एक खेल उद्घोषक चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: रामायण की चौपाई से होगी मनोकामना पूरी

    अपने इलाके में काम करें एक बड़े स्टेडियम आपको तुरंत पता नहीं चलेगा, इसलिए एक बेहतर विकल्प एक छोटे स्टूडियो या स्थानीय स्टेशन जैसे कि टेलीविजन कार्यक्रमों और स्थानीय रेडियो स्टेशनों को खेलना है जो खेल को कवर करना है।
    • शुरू करने का एक अच्छा विकल्प वह स्टेशन हो सकता है जहां आप एक प्रशिक्षु के रूप में काम कर रहे थे, खासकर अगर आपके पर्यवेक्षकों से अच्छी टिप्पणियां हों
    • यदि स्नातक होने के बाद अपने पहले नौकरी या एक स्थिति रेडियो या टीवी पर प्रसारित नहीं लेते हैं तो हैरान न हों, लेकिन अगर आपके पास पर्याप्त अनुभव है इससे पहले कि आप आगे बढ़ जाएंगे, हो सकता है आप तो तुरंत कर सकते हैं। यहां अवसर हैं, हालांकि यहां तक ​​कि स्थानीय स्टेशन पर भी आगे बढ़ने से पहले आपको कुछ सालों से पीछे-पीछे के दृश्यों के साथ काम करना होगा।
  • छवि शीर्षक वाला एक खेल बनें एक स्पोर्ट्स उद्घोषक चरण 11
    2
    संपर्क। अच्छा ज्ञान रखने के साथ ही अच्छे ज्ञान होने के साथ ही महत्वपूर्ण है। यदि आप सपने का काम करना चाहते हैं, तो आपको इस उद्योग में लोगों से मिलना होगा जो इसे प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • संपर्क बनाने का सबसे अच्छा तरीका बस प्रत्येक नौकरी के अवसरों में शामिल होना और सक्रिय होना है जो खेल प्रसारण के क्षेत्र में आपका रास्ता है। अपना काम अच्छी तरह से करें और ऐसा करें कि दूसरों को यह देखना है कि आगे बढ़ने के लिए वे कितने तैयार हैं। एक सकारात्मक दृष्टिकोण आपके वरिष्ठों का ध्यान नकारात्मक या अनिच्छुक रवैया से ज्यादा आकर्षित करेगा।
  • जब आपके पास संपर्क होता है, तो उसे खोना मत। हो सकता है कि वर्तमान स्थिति में वह व्यक्ति जिसने अपने कैरियर में प्रगति के मामले में इसे इतना रोचक बना दिया हो, लेकिन कोई नहीं जानता कि यह पांच साल में किस स्थिति में शामिल हो सकता है और तब तक यह आपकी सहायता कैसे कर सकता है।
  • यह भी सलाह दी जाती है कि आप सम्मेलनों और ऐसे ही घटनाक्रमों में भाग लेते हैं, जिसका उद्देश्य कमेंटेटर या खेल संचारकों
  • छवि एक खेल उद्घोषक चरण 12 बनें शीर्षक
    3
    बराबर है। इस उद्योग में आगे बढ़ने में बहुत समय लग सकता है। पर्याप्त प्रतिभा और दृढ़ता के साथ आप अपने करियर को असाधारण स्तर तक ले सकते हैं, लेकिन एक शानदार सफलता की गारंटी के बिना कड़ी मेहनत के लिए तैयार रहें।
  • सबसे अधिक संभावना है, आप अपने कैरियर को उस स्थिति में शुरू करते हैं जो प्रसारण से संबंधित नहीं है शायद आप एक रिपोर्टर, उपकरण ऑपरेटर या उत्पादन सहायक के रूप में काम करते हैं।
  • यदि आप अपनी प्रतिभा को ज्ञात करते हैं, तो संभवतः आपको टीवी या रेडियो पर हवा पर एक टिप्पणीकार के रूप में नौकरी की पेशकश की पेशकश की जाएगी।
  • जैसा कि आपके काम छोटे स्टेशनों में जाना जाता है, बड़े लोगों को भी इसे पहचानने के लिए आ सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com