ekterya.com

खगोल विज्ञान के बारे में बच्चों को कैसे सिखाना

खगोल विज्ञान भौतिक विज्ञान का सबसे पुराना है। रात आकाश और सितारों, ग्रहों भटक, चाँद की बदलती चरणों, कभी धूमकेतु, उल्कापात की विविधता और चमकदार auroras मानवता मोहित और उत्तेजित कर दिया है (अक्षांश सुदूर उत्तर और दक्षिण में) पीढ़ियों की कल्पना अन्य तारों और ग्रहों और हमारे सौर मंडल में चन्द्रमाओं की विदेशी वायुमंडल की परिक्रमा ग्रहों की हाल की खोजों के साथ, हम ब्रह्मांड के चमत्कार के लिए एक नई पीढ़ी को मोहित करने का अवसर है। सिखाओ बच्चों को खगोल विज्ञान डराना की बात करने के चुनौतीपूर्ण लग सकता है, लेकिन इस विषय पर एक छोटे से ज्ञान के साथ, अपने बच्चे के हित को प्रोत्साहित कर सकते हैं। यहां आपके विचारों को शुरू करने के लिए कुछ विचार और विधियां दी गई हैं।

चरणों

खिताब चरण 1.jpg के बारे में बच्चों को पढ़ाने वाला चित्र
1
खगोल विज्ञान में आपकी रुचि का विकास करना बच्चों को खगोल विज्ञान में दिलचस्पी रखने के लिए, आपको विषय में आपकी रूचि में वृद्धि करना होगा। जबकि निम्न चरणों में प्रस्तावित गतिविधियों के कई दोनों अपने बच्चे के रूप में आपकी दिलचस्पी के पक्ष में होगा, तो आपको पहले ग्रहों, उनके चन्द्रमाओं, और प्रमुख तारामंडल से कुछ के साथ परिचित हो जाते हैं चाहिए।
  • आप अपनी स्थानीय पुस्तकालय, एक किताबों की दुकान और इंटरनेट पर संसाधनों की श्रृंखला पा सकते हैं। निम्नलिखित चरणों में हम आपको इनमें से कुछ संसाधन दिखाएंगे I सौर प्रणाली और ब्रह्मांड पर शोध करते समय, रात के समय को देखने के लिए कुछ समय अलग होता है। इससे आप क्या सीख रहे हैं इसके विपरीत में मदद मिलेगी और खगोल विज्ञान के पहलुओं को ढूंढ सकते हैं, जो आपके बच्चे की रुचि हो सकती है।
  • खिताब चरण 2.पीएनजी के बारे में बच्चों को पढ़ाने वाला चित्र

    Video: My Oxford Lecture on ‘Decolonizing Academics’

    2
    अपने बच्चे को एक्सप्लोर करने और प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें। विज्ञान (और सिर्फ खगोल विज्ञान नहीं) विचारों को पैदा करने और परीक्षण करने के लिए उन्हें देखने के लिए आधारित है कि वे क्या काम करते हैं बच्चे उनके आसपास की दुनिया को तलाशने और समझने के लिए खेलते हैं। आपको बस इतना करना है कि वह अपने बच्चे पर नजर रखे, ताकि वह किसी को दुखी न करे या अस्वीकार्य तरीके से व्यवहार करे। उसे विभिन्न चीजों के साथ खेलने का मौका दें और उसे हर समय निगरानी करें। यह रचनात्मकता और नई चीजें सीखने की इच्छा को प्रोत्साहित करने का एक अच्छा तरीका है।
  • खगोल विज्ञान के प्यार को प्रोत्साहित करने के लिए, कई माता-पिता अपने बच्चों के लिए अपने स्वयं के दूरबीन खरीदना पसंद करते हैं। यद्यपि एक दूरबीन रात का आकाश देखने का एक शानदार तरीका है, कई मामलों में, अच्छा दूरबीन के साथ शुरू करना बेहतर होगा और फिर दूरबीन पर आगे बढ़ना चाहिए क्योंकि बच्चे अपने ज्ञान को गहरा करने में रुचि दिखाते हैं।
  • छवि खिताब चरण 3. पीएनजी के बारे में सिखाओ छवि
    3
    खगोल विज्ञान के बारे में किताबें जो आपके और आपके बच्चे के लिए एक साधारण और समझदार भाषा में लिखी गयी हैं खोजें। खगोल विज्ञान पर एक अच्छी किताब को अवधारणाओं को एक सरल और स्पष्ट तरीके से समझा जाना चाहिए, और आपके पास कई चित्र और उदाहरण होने चाहिए, जो आपके बच्चे से संबंधित हो सकते हैं। आपको 2 प्रकार की किताबें देखने चाहिए: एक संदर्भ पुस्तक जिसे आप घर पर रख सकते हैं, और एक क्षेत्र मार्गदर्शिका जिसे आप पिछवाड़े या अन्य जगहों पर जाकर अपने साथ ले सकते हैं खगोल विज्ञान पर एक अच्छी क्षेत्र मार्गदर्शिका है हावर्ड श्नाइडर की "पिछवाड़े गाइड टू द नाइट स्काई"।
  • छवि शीर्षक के बारे में बच्चों को खगोल विज्ञान चरण 4.jpg के बारे में जानें
    4
    खगोल विज्ञान के बारे में एक दिलचस्प सॉफ्टवेयर चुनें। कंप्यूटर अनुप्रयोगों ने बच्चों को सीखने की क्षमता के साथ शिक्षण के लिए एक दृश्य आयाम जोड़ दिया खगोल विज्ञान कार्यक्रमों स्टार चार्ट (जो विभिन्न अक्षांशों के कई तारीखों के साथ रात आसमान दिखाने), Orrery कार्यक्रमों में शामिल (जो ट्रेस ग्रहों की स्थिति), पंचांग (चंद्रमा और ग्रहों की बढ़ती और सेटिंग दिखा रहा है), और कार्यक्रम जो किसी भी तिथि के लिए चंद्रमा के चरणों को दिखाते हैं। कई कार्यक्रमों दुकानों या ऑनलाइन सॉफ्टवेयर में उपलब्ध हैं, और दूसरों फ्रीवेयर या इंटरनेट पर शेयरवेयर के रूप में उपलब्ध हैं।
  • क्रिस लॉरेल के नेतृत्व में एक विकास दल द्वारा बनाई गई एक अच्छी निशुल्क कार्यक्रम Celestia है। यह उपयोगकर्ताओं को अपने सूची में, या तो एक गंतव्य का नाम टाइप करना या सौर मंडल या स्टार सूचीपत्र ब्राउज़ कर सौर मंडल और सितारों घूमने के लिए के लिए बनाया गया है। आप अन्य सौर प्रणालियों पर जाएँ और हमारे सूर्य का चयन पर लौट सकते हैं, सौर प्रणाली के पिंडों का सारांश पढ़ सकते हैं और फिर उन्हें प्रदर्शित करते हैं, या सितारों है कि वर्तमान में उन्हें चारों ओर परिक्रमा ग्रहों के लिए जाना जाता की एक सूची दिखाई। आप चित्रों में से किसी को भी कैप्चर कर सकते हैं और यहां तक ​​कि अपना स्वयं का एनिमेटेड पर्यटन भी बना सकते हैं। कार्यक्रम में उपलब्ध है https://shatters.net/celestia/.
  • आप लैपटॉप या टैबलेट पर स्टार मैप प्रोग्राम स्थापित कर सकते हैं और जब आप रात के आसमान की खोज करते हैं तो इसे अपने साथ ले जा सकते हैं। हवा के न्यूनतम तापमान को सत्यापित करने के लिए अपने लैपटॉप या टैबलेट के मैनुअल से परामर्श करें जिसमें आप सुरक्षित रूप से काम कर सकते हैं और नमी के खिलाफ इकाई की रक्षा के लिए कोई अनुशंसित साधन
  • स्मार्ट फोन के आगमन के साथ, खगोल विज्ञान सॉफ्टवेयर अब iPhone, Android और अन्य प्रणालियों के लिए डाउनलोड अनुप्रयोगों के रूप में उपलब्ध हैं। ऐसा ही एक आवेदन गूगल स्काई, जो ग्लोबल पोजीशनिंग उपग्रहों कि आप आकाश में एक स्थिति की ओर अपने फोन को इंगित करें और स्क्रीन पर प्रदर्शित करने और नक्षत्र की पहचान है जो आप अपने फोन को भेज रहे हैं करने के लिए देता है के साथ काम करता है।
  • खिताब चरण 5.पीएनजी के बारे में बच्चों को पढ़ाने वाला छवि
    5
    खगोल विज्ञान और बाह्य अंतरिक्ष पर वेब पेज पर जाएं। बड़ी संख्या में वेबसाइटें हैं जो आपको खगोल विज्ञान को अपने बच्चों को सिखाने में मदद कर सकती हैं या बस आपकी रुचि बढ़ाने में सहायता करती हैं। जैसे कुछ पृष्ठ https://kidsastronomy.com/, https://osr.org/en-us/articles/great-space-and-astronomy-lesson-plan-ideas/ और https://geology.com/teacher/astronomy-space.shtml कार्यालयों शिक्षकों और अभिभावकों जो घर पर अपने बच्चों को शिक्षित करने के लिए खगोल विज्ञान पर उनके सबक योजनाओं को तैयार करने के लिए मुआवजे हैं। (: //rasa.gov/audience/foreducators/index.html http) और एक साइट दिन की खगोलीय चित्र युक्त (इसके अलावा, नासा एक शैक्षिक वेबसाइट है, जिसमें सामान्य खगोल विज्ञान और विज्ञान की अवधारणाओं को शामिल किया गया हैhttps://apod.nasa.gov/apod/astropix.html)।
  • छवि के शीर्षक के बारे में बच्चों को खगोल विज्ञान चरण 6.jpg
    6
    ग्रह यात्रा यद्यपि खगोल विज्ञान सॉफ्टवेयर तारामंडल को दिखा सकता है, लेकिन यह केवल एक कंप्यूटर मॉनिटर के माध्यम से ही कर सकता है, बल्कि एक विशाल गोलार्ध का उपयोग करने के बजाय दृश्यमानों के लिए एक तारामंडल का इस्तेमाल होता है। इसके अलावा, ग्रहों ने कई उपयोगकर्ताओं को रात के आसमान के अनुकरण के अनुभव के साथ-साथ ऑपरेटर या एक रिकॉर्ड प्रस्तुति के साथ चैट करने का अनुभव करने की अनुमति दी है, जिसमें स्क्रीन के एक तरफ अभी भी चित्र या फिल्मों के अनुमान शामिल हो सकते हैं। कुछ लोगों के पास पूर्व-दर्ज किए गए कार्यक्रमों की एक श्रृंखला होती है, जिससे दर्शकों को अपनी कस्टम प्रस्तुतियों को इकट्ठा कर सकते हैं।
  • तारामंडल बच्चों के लिए विश्वविद्यालय के परिसरों या इतिहास या विज्ञान संग्रहालयों में पाये जा सकते हैं। अक्सर, विज्ञान संग्रहालयों में पाए जाते ग्रहों में तारामंडल के आस-पास के कमरों में प्रदर्शन होते हैं जो कि खगोल विज्ञान या अंतरिक्ष अन्वेषण के इतिहास का विस्तार करते हैं।
  • खगोल विज्ञान कार्यक्रमों के साथ कुछ विश्वविद्यालयों में वेधशालाओं, साथ ही ताराशाही हैं ये वेधशालाएं एक महीने के लिए जनता के लिए खुली हो सकती हैं, या तो पूरे वर्ष या वसंत और ऋतु के दौरान। आगंतुकों को अपने मुख्य दूरबीन के माध्यम से निरीक्षण करने का अवसर देने के अलावा, वे प्रोफेसरों और स्नातक छात्रों की यात्रा के दौरान रात के आसमान और वैज्ञानिक प्रदर्शनों के बारे में संक्षिप्त बातचीत करते हैं।



  • खगोल विज्ञान के बारे में बच्चों को पढ़ाने वाला चित्र 7.jpg
    7
    वैज्ञानिक घटकों के साथ विज्ञान कथा कन्वेंशन पर जाएं कई विज्ञान कथा सम्मेलनों विज्ञान को समर्पित एक नज़र, जो किसी भी तरह खगोल विज्ञान और अंतरिक्ष की खोज (जैसे नासा या जेट प्रोपल्सन प्रयोगशाला के वर्तमान या पूर्व कर्मचारियों के रूप में) के साथ संबद्ध किया गया है पैनलिस्ट के साथ की है। सम्मेलनों में भी कला प्रदर्शनियों, जिनमें से कई कला खगोलीय का काम करता है शामिल हो सकते हैं, और यह भी एक व्यापार क्षेत्र है जहां आप इन कार्यों की खरीद कर सकते हैं शामिल हैं। आप इंटरनेट के माध्यम से या और समर्पित इस मद के प्रशंसकों के अन्य पत्रिकाओं इस तरह के "लोकस", "विज्ञान गल्प क्रॉनिकल" के रूप में प्रकाशन के माध्यम से अपने इलाके में सम्मेलन के इस प्रकार के बारे में अधिक सीख सकते हैं। कई सम्मेलनों में भी अन्य सम्मेलनों के साथ पारस्परिक लिंक है, इसलिए यदि पहले सम्मेलन आप आप पाते हैं दिलचस्पी नहीं है, तो आप दूसरों कि रुचि हो सकती है पा सकते हैं।
  • खगोल विज्ञान के बारे में बच्चों को पढ़ाने वाला छवि 8. पीजीजी चरण
    8
    अपने बच्चे के कमरे को खगोलीय विषयों के साथ सजाने के लिए। आप सौर मंडल के ग्रहों के साथ अपने कमरे की छत को सजाने या रात के आसमान के दृश्य के साथ खगोल विज्ञान में अपने बच्चे की रुचि बढ़ा सकते हैं। दीवारों पर खगोल विज्ञान से संबंधित पोस्टर रुको। अगर आपके बच्चे की एक विशेष कलात्मक प्रतिभा है, तो वे एक साथ खगोलीय कला का निर्माण कर सकते हैं।
  • Video: 2060 मे दुनिया खत्म - Newton's Prediction - End of the Earth in 2060 - आइये जाने

    छवि शीर्षक के बारे में बच्चों को खगोल विज्ञान कदम 9.पीएनजी सिखाना
    9
    अपने बच्चे की रचनात्मक प्रतिभा के साथ खगोल विज्ञान को एकीकृत करें यदि आप या आपके बच्चे की संगीत के लिए प्रतिभा है, तो आप कुछ अवधारणाओं या खगोलीय वस्तुओं के साथ गाने लिख सकते हैं, उदाहरण के लिए, वीनस के बारे में एक गीत, फ्रांकी एवलॉन या बननारामा द्वारा गीत के गीत के साथ एक ही नाम है। यदि आप और आपका बच्चा कंप्यूटर या प्रसारण में रुचि साझा करते हैं, तो आप खगोल विज्ञान पर अपनी खुद की मल्टीमीडिया रिबोडकास्ट कर सकते हैं। जैसा कि हमने पहले सुझाव दिया था, आप अपने बच्चे को अंतरिक्ष कला बनाने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं यदि उनकी कोई कलात्मक प्रतिभा है
  • विज्ञान कथा सम्मेलनों में हमेशा लोक गीतों के शामक सत्र होते थे, जो मूल गीतों और शुद्ध विज्ञान या विज्ञान कथा के विषयों के साथ पादरी दोनों को समर्पित थे। कुछ सम्मेलनों प्रतिभा प्रदर्शनियों की पेशकश करते हैं ताकि अटेंडीज़ दूसरों के सामने अपनी रचनात्मक रचनाएं बना सकें। अगर आपके बच्चे के स्तर पर प्रभुत्व और खगोल विज्ञान में रुचि है, तो यह उनके रचनात्मक काम को दूसरों के साथ साझा करने का सही स्थान हो सकता है
  • छवि खिताब के बारे में बच्चों को पढ़ाने के लिए शीर्षक 10.jpg
    10
    अपने बेटे के साथ रात के आसमान को देखो आप डेरा डाले हुए पसंद है, एक क्षेत्र गाइड और दूरबीनों के जोड़े या क्षेत्र से सितारों, ग्रहों और नक्षत्रों का पालन करने के एक दूरबीन ले। इसके अलावा, आप एक सुनसान सड़क या अपने पिछवाड़े से आकाश का निरीक्षण कर सकते हैं, अगर आप शहर के रोशनी से बहुत दूर दूर सितारों के अपने दृष्टिकोण को सुधारने के लिए कर रहे हैं।
  • ध्यान रखें कि चूंकि चंद्र अपने पूरे चरण पर पहुंचता है, यह तेज हो जाता है और आकाश में तारों के आपके विचार को बाधित कर सकता है। यदि आप एक पूर्णिमा रात के दौरान आकाश का निरीक्षण करने का निर्णय लेते हैं, तो आप शायद इसे अपने अवलोकन सत्र का मुख्य लक्ष्य बनाना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक के बारे में बच्चों के बारे में खगोल विज्ञान कदम 11
    11
    एक खगोल विज्ञान क्लब में शामिल हों क्लब बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए खगोल विज्ञान में रुचि बढ़ाने और बढ़ाने के लिए उत्कृष्ट स्थानीय संसाधन हैं। कुछ क्लबों का अपना अवलोकन क्षेत्र है, जहां से उपयोगकर्ता नियमित समय पर रात का आकाश देख सकते हैं और सदस्यों द्वारा उपयोग किए जाने वाले दूरबीनों की सूची बनाए रख सकते हैं। कुछ क्लबों `स्टार पार्टियों "(कभी कभी अन्य क्लबों के साथ) का व्यवस्थित जहां खगोल विज्ञान के प्रति उत्साही का एक बहुत मिलता है, और यह भी जैसी चीजों के लिए अनुपालन प्रमाण पत्र प्रदान करने में अवलोकन कार्यक्रमों में शामिल मेसियर कैटलॉग में सभी वस्तुओं का प्रदर्शन
  • कई खगोल विज्ञान क्लबों में एक शिक्षा समन्वयक है जो बच्चों में खगोल विज्ञान में रुचि बढ़ाने के लिए स्थानीय स्कूल प्रणाली के साथ काम करता है। विषय के बारे में अपने बच्चे को सिखाने के लिए यह व्यक्ति आपके विचारों के संदर्भ में आपके लिए एक अच्छा संसाधन भी हो सकता है
  • छवि शीर्षक के बारे में बच्चों को खगोल विज्ञान के बारे में सीखना चरण 12.jpg
    12
    खगोल विज्ञान को अपने दैनिक जीवन का एक हिस्सा बनाएं यह तरीका सीखा सीखा सबक को सुदृढ़ करने का सबसे आसान तरीका है एक नए ग्रह की खोज या हमारे ग्रहों में से किसी पर एक नई घटना के बारे में समाचार पत्रों के लेखों के लिए देखो, या खगोल विज्ञान से संबंधित टीवी कार्यक्रमों को देखने और नाश्ता या रात के खाने में इसके बारे में बात करते हैं। युवा बच्चों के साथ, आप एक छोटा सा उपहार 4 बार एक साल दे रही है "बुध ग्रह के जन्मदिन" का जश्न मनाने कर सकते हैं (बुध ग्रह के कक्षीय अवधि के बाद से पृथ्वी के 365 के साथ तुलना में 88 दिनों का है,)।
  • Video: Radhakrishnan Memorial Lecture: "The Indian Grand Narrative"

    युक्तियाँ

    • हम आपको सलाह देते हैं कि आप युवा बच्चों के साथ भूमिका निभाने के लिए उन्हें वैज्ञानिक अवधारणाएं सिखाना आप उन अवधारणाओं को पढ़ सकते हैं जैसे कि घूर्णन और क्रांति, जिसमें सूर्य का प्रतिनिधित्व करते हुए एक बड़ी गेंद और ग्रहों का प्रतिनिधित्व करने वाली छोटी गेंदें होती हैं। रोटेशन का प्रतिनिधित्व करने के लिए धीरे धीरे चालू करें और क्रांति का प्रतिनिधित्व करने के लिए चारों ओर चलें। बच्चों को चक्कर आना और भ्रमित होने से बचने के लिए, आपको संयोजन से पहले दोनों अवधारणाओं को अलग से प्रतिनिधित्व करना चाहिए।
    • सितारों और तारामंडल के बारे में तथ्यात्मक जानकारी साझा करने के अलावा, आप भी कहानियों कि विभिन्न संस्कृतियों तारामंडल के आसपास विकसित किया है, सिर्फ उन है कि ग्रीक पौराणिक कथाओं में तारामंडल को नाम दिया, ओरियन की तरह, लेकिन यह भी नहीं साझा कर सकते हैं अन्य शेफर्ड और वीवर के चीनी इतिहास जैसे अल्टेयर और वेगा सितारों से संबंधित हैं। यह केवल आपके बच्चे की खगोल विज्ञान में दिलचस्पी नहीं बढ़ा सकती है बल्कि पौराणिक कथाओं और लोकगीतों में भी वृद्धि कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com