ekterya.com

अपने बच्चों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) में शिक्षा कैसे प्रदान करें

तकनीकी नवाचार के संबंध में, संयुक्त राज्य अमेरिका पहले स्थान पर रहा है। हालांकि, दुनिया भर के 15 साल के बच्चों में, गणित शिक्षा में अमेरिकी 29 वें स्थान पर हैं, फिनलैंड, क्रोएशिया, चेक गणराज्य और लिकटेंस्टीन के पीछे छोड़ते हैं। इसका मतलब यह है कि अमेरिका विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम शिक्षा) में उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करता है। प्राथमिक और माध्यमिक सार्वजनिक शिक्षा की गिरती गुणवत्ता और आर्थिक और सामाजिक समर्थन के अभाव के कारण (टेलीविजन श्रृंखला बच्चों में पात्रों में से केवल 10% घड़ी वैज्ञानिकों या इंजीनियर हैं), कम छात्रों युवा अमेरिकियों ने स्टेम शिक्षा में रुचि दिखाई है।

कई अमेरिकी छात्रों ने स्टेम शिक्षा से बाहर निकला है - इस वजह से, अमेरिकी उद्योग को विदेशी कंपनियों को आउटसोर्सिंग का अभ्यास जारी रखने के लिए मजबूर किया गया है। यह व्यवसाय रणनीति तब तक नहीं बदलेगी जब तक कि पर्याप्त संख्या में अमेरिकी छात्र विश्वविद्यालय की शिक्षा में प्रवेश न करें और विज्ञान में स्नातक की डिग्री प्राप्त न करें। हाल के वर्षों में, स्टेम शिक्षा में ध्यान दिया गया है, और व्हाइट हाउस ने पहल की है और उस प्रयोजन के लिए धन प्रदान किया है। इस नए प्रोत्साहन में योगदान करने के लिए, माता-पिता और संरक्षक अपने बच्चों को एसईटीईएम शिक्षा और उनकी पेशेवर संभावनाओं के बारे में प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। इस सक्रिय दृष्टिकोण को अपनाने के लिए कौन से कदम उठाए गए हैं? यह लेख आपको STEM शिक्षा के साथ अपने बेटे को अधिक शामिल करने में मदद करेगा और वह इसे पसंद करेंगे।

ध्यान दें: हालांकि इस लेख स्थिति अमेरिका में प्रचलित करने के लिए विशेष रूप से निर्देशित है, स्टेम शिक्षा में सुधार की जरूरत कई एंग्लो-बोलने वाले देशों में इसी तरह की है, और यहाँ सूचीबद्ध तरीकों में भी बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं उन देशों में से

चरणों

अपने बच्चों को इंपारेट स्टेम शिक्षा शीर्षक वाली छवि चरण 1

Video: K-12 शिक्षा के क्षेत्र में स्टेम एकता

1
अपने बच्चे की प्राकृतिक आत्मीयता और अकादमिक योग्यता की खोज करें प्रत्येक बच्चे का संविधान अलग है। भले ही neuroplasticity के सिद्धांत हमें बताता है कि मानव मस्तिष्क लगभग सब कुछ के लिए अनुकूल हो सकता है, कुछ बच्चों को दूसरों की तुलना में अधिक आसानी से विज्ञान सीखने में सक्षम हैं। यह स्पष्ट है कि ज्ञान के विभिन्न रूपों मस्तिष्क इसलिए संभावना है कि कुछ छात्रों को थोड़ा और समय और अन्य छात्रों के एक ही अकादमिक विषय में जानने के लिए की तुलना में प्रयास करना होगा के विभिन्न भागों के लिए व्यायाम। एक माता पिता या अभिभावक के रूप में, सबसे महत्वपूर्ण बात यह ताकत और अपने बच्चे को समर्थन की कमजोरियों प्रक्रिया में समझते हैं और किसी भी अनावश्यक तनाव कम करने के लिए प्रयास करने के लिए है।
  • अपने बच्चों को इंपारेट स्टेम शिक्षा शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2

    Video: स्टेम विज्ञान प्रौद्योगिकी इंजीनियरिंग गणित गीत संगीत वीडियो क्या है

    अपने बच्चे को एक वातावरण प्रदान करें जो उनके सीआई के बीच एक स्वस्थ संतुलन स्थापित करता है (बुद्धि), सीई (भावनात्मक गुणांक) और सीएफ (शारीरिक और शारीरिक गुणांक)। आपके बच्चे के लिए सीएफ़ आवश्यक है - एक बच्चा अगर वह भूख लगी है तो यह नहीं सीख सकता है, थका हुआ या अपरिहार्य लगता है। चुनाव आयोग भी बच्चे की शैक्षणिक सफलता में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि बच्चा कुछ भावनात्मक कमी का सामना करता है, तो वह सीखने में सक्षम नहीं होगा। सीआई केवल सीएफ़ और सीई की सर्वोत्तम स्थिति में विकसित होता है।
  • अपने बच्चों को इम्पटेट स्टीम एजुकेशन शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अपने बच्चे को उन तरीकों से सिखाना जिन में विज्ञान और प्रौद्योगिकी मनुष्य के जीवन की गुणवत्ता के लिए मूल्य जोड़ते हैं। यदि बच्चों ने उन सभी अद्भुत चीजों को समझ लिया है जो तकनीक ने किया है और कर सकता है (उदाहरण के लिए, सेलफोन, इंटरनेट, वीडियो गेम, इलाज रोगों), वे विज्ञान और प्रौद्योगिकी में शिक्षा का पीछा करके क्या हासिल कर सकते हैं, इस बारे में सोचने के लिए उत्साहित होने की अधिक संभावना है
  • सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा आपके द्वारा चुने गए उदाहरणों से संबंधित हो सकता है कैंसर स्टेम सेल पर अनुसंधान के साथ तकनीकी प्रगति को जोड़ने के बजाय रोगों का इलाज करने के बारे में बात करें युवा बच्चों को बहुत तकनीकी भाषा नहीं समझेंगे आप (जैसे एक परिवार के सदस्य या दोस्त है जो बीमार कर दिया गया है के रूप में) कोई या कुछ और अपने बच्चे को पहले से ही जानता है के इतिहास में वैज्ञानिक प्रगति पर अपनी बातचीत के आधार पर कर सकते हैं, तो आपका संदेश और अधिक प्रभावी हो जाएगा।
  • अपने बच्चों को इंपारेट स्टेम शिक्षा शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    स्कूल के बाहर विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर केंद्रित एक वातावरण बनाएं आप इसे कई मायनों में प्राप्त कर सकते हैं:
  • अपने बच्चे के टीवी चैनलों से देखें, जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी के बारे में बात करते हैं फिर आपने जो देखा उसके बारे में टिप्पणी करें
  • एक प्रयोग करने का प्रयास करें जिसे आपने टीवी पर देखा था या वीडियो में। आनन्द का एक हिस्सा यह करने के लिए आवश्यक वस्तुओं को इकट्ठा कर सकता है, साथ ही साथ संयोजन भी कर सकता है "प्रयोगों की प्रयोगशाला"।
  • इंटरनेट पर मजेदार प्रयोगों की तलाश करें बच्चों के लिए विज्ञान परियोजनाओं को समर्पित कई वेबसाइटें हैं
  • घर मजेदार समय पर प्रयोग करें। अपने घर, पिछवाड़े, गेराज या कुछ अन्य सुरक्षित जगह में भाग लेने के लिए बच्चों के समूह को व्यवस्थित करें
  • फेसबुक और लिंक्डइन जैसे सामाजिक नेटवर्क पर अन्य माता-पिता और अभिभावकों के साथ मंथन करने के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी से संबंधित समूहों में शामिल हों या उन्हें व्यवस्थित करें। आप इन ऑनलाइन समुदायों के माध्यम से भी विज्ञान और प्रौद्योगिकी शिक्षकों के साथ संवाद कर सकते हैं।
  • बोस्टन के उपनगर में स्थित शनिवार स्कूल ऑफ मैथमैटिक्स जैसे एक पूरक स्कूल ढूंढें या प्रारंभ करें, जो रूसी आप्रवासियों द्वारा स्थापित किए गए हैं।
  • स्थानीय विज्ञान संग्रहालय के सदस्य बनें और बच्चों के लिए गतिविधियों के बारे में सूचित रहें। आपके परिवार के साथ किए जाने वाले गतिविधियों में संग्रहालय के नियमित दौरे शामिल हैं
  • पारिवारिक गतिविधियां करने के लिए बिल्डिंग ब्लॉक्स, पहेली और अन्य गेम का उपयोग करें। उन्हें बच्चों की पहुंच में छोड़ दें ताकि वे उन्हें ले जा सकें, उनके साथ खेलें और उन्हें अपने हर रोज़ परिवेश के भाग के रूप में देखें।
  • और सबसे महत्वपूर्ण बात, विज्ञान से संबंधित विषयों के बारे में अपने बच्चे से बात करें और वह रोजमर्रा की जिंदगी के अनुभवों को संबोधित करते हैं।
  • अपने बच्चों को इंपैरट स्टीम शिक्षा शीर्षक वाली छवि चरण 5

    Video: स्टेम शिक्षा के साथ कला का घालमेल | Océane Boulais | TEDxBocaRaton

    5



    यह अपने दैनिक अनुप्रयोगों को इंगित करके रोजमर्रा की जिंदगी के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी से संबंधित है। अपने बच्चे को यह समझने में सहायता करें कि विज्ञान और तकनीक ने पीने के पानी, बिजली और कारों के उपयोग की अनुमति कैसे दी है। अपने बच्चे को यह समझने के लिए पहले और बाद के परिदृश्य बनाएं कि लोगों को हमेशा साफ पानी, बिजली या कार नहीं होती। प्रौद्योगिकी के इतिहास को समझाए जाने से, आपका बच्चा इस बात को समझना शुरू करेगा कि प्रौद्योगिकी प्रगति से संबंधित है और रोजमर्रा की जिंदगी में एक बहुत ही महत्वपूर्ण उद्देश्य की सेवा करता है।
  • अपने बच्चों को इंपारेट स्टेम शिक्षा शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    समय-समय पर मेटाकग्निशन मानकों से संबंधित कार्य विश्लेषण करना। इस तरीके से, आप शिक्षकों को अपने बच्चे के संज्ञानात्मक कौशल का सही ढंग से आकलन करने में मदद कर सकते हैं और उनके कौशल स्तर के लिए निर्देश का सबसे उपयुक्त तरीका निर्धारित कर सकते हैं।
  • अपने बच्चों को इंपारेट स्टेम शिक्षा शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    समझाएं कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी आपको प्रसिद्धि और पैसा दे सकती है। बच्चों की कल्पनाओं का प्रयोग करें और मज़े करो! उसे महान वैज्ञानिकों और सफल लोगों के उदाहरण दें आप इंटरनेट पर कई उदाहरण पा सकते हैं
  • प्रसिद्ध वैज्ञानिकों और नवोन्मेषकों के जीवन पर शोधित डेटा से घर पर एक परियोजना का विकास करने पर विचार करें। उसे सिखाती है कि कैसे इंटरनेट पर या पुस्तकों और पत्रिकाओं में उम्र के उपयुक्त संसाधनों को खोजने के लिए, ताकि वे रोचक जानकारी पा सकें। उसे अपने निष्कर्षों की रिपोर्ट करने के लिए कहो! एक पोस्टर, एक पावरपॉइंट प्रस्तुति, एक वीडियो या इंटरैक्टिव प्रस्तुति बनाने के लिए अपने बच्चे के साथ काम करें। विज्ञान और प्रौद्योगिकी के बारे में ज्ञान फैलाने के लिए तकनीकी साधनों का उपयोग क्यों नहीं करना है?
  • अपने बच्चों को इंपारेट स्टेम शिक्षा शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    अपने बच्चे को सिखाओ आवश्यक कौशल कम उम्र में शोध का यह आपको दिखाता है कि कैसे निरीक्षण करें, सवाल पूछें, अवधारणाएं बनाएं और उन अवधारणाओं का मूल्यांकन करें। अनुसंधान विज्ञान, गणित और प्रौद्योगिकी से संबंधित गतिविधि का आधार है। जब कोई यह जानना चाहता है कि कैसे कुछ काम करता है, इसके बारे में शोध करें और फिर खोजों को बनाइए, अधिक जानने की इच्छा चालू है! जिज्ञासा अनुसंधान की ओर जाता है - इस कारण से, अध्ययन और प्रयोग के माध्यम से आपके ज्ञान को स्थायी रूप से सुधारने के लिए यह सबसे अच्छा आधार है।
  • अपने बच्चे को सवाल पूछने के लिए प्रोत्साहित करें अपने संदेहों को नज़रअंदाज़ करने की कोशिश न करें, भले ही आप जो पूछ रहे हैं वह समझ में नहीं आता है या एक अच्छा सवाल नहीं है बुरे प्रश्न को एक दिलचस्प और प्रासंगिक प्रश्न में बदलें और बातचीत में भाग लें। यह आवश्यक नहीं है कि आप सभी उत्तरों को जानते हों इस प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा अपने बच्चे को अपने मार्गदर्शन के माध्यम से खुद के लिए जवाब खोजने के लिए सीखने में मदद करना है।
  • युक्तियाँ

    • शिक्षण के लिए प्रौद्योगिकी से संबंधित चुनौतियों का सामना करने के साथ-साथ प्रौद्योगिकी के साथ सहभागिता करने के लिए बच्चों की क्षमता में सुधार के लिए विचारों के बारे में जानें।
    • अपने बच्चे की सीखने की क्षमता का आकलन करना और उसके आधार पर अपनी उम्मीदों का निर्माण करना महत्वपूर्ण है।
    • अपने घर को स्कूल के तनाव को कम करने के लिए एक अधिक आरामदायक और उत्तेजक जगह बनाएं।
    • अपने बच्चे को दाखिल करने से पहले स्कूल के विज्ञान पाठ्यक्रम और इसकी सफलता दर का मूल्यांकन करें यदि आपके पास अपने बच्चे को स्कूल में दाखिला लेने के लिए कोई विकल्प नहीं है और विचार करें कि वे उचित विज्ञान और प्रौद्योगिकी शिक्षा प्रदान नहीं करते हैं, तो इसे घर पर पूरक करें। यदि आवश्यक हो, तो आप निजी सबक का सहारा ले सकते हैं, लेकिन अपने बच्चे को होमवर्क के साथ ओवरलोड करने के बिना।
    • उपलब्ध इंटरैक्टिव स्टेम संसाधनों के बारे में जानें प्राथमिक और माध्यमिक (के -12) के लिए स्टेम उपकरण या इंजीनियरिंग में इंटरैक्टिव प्रोग्राम हैं। ये पहले में उपलब्ध हैं, एक 501 (सी) 3 गैर-लाभकारी संगठन, जो आविष्कारक डीन कमेन द्वारा बच्चों को प्रेरित करने और विज्ञान और प्रौद्योगिकी को मनाने के लिए बनाया गया है।
    • अपने बच्चे को विज्ञान और तकनीक को सिखाने का दृढ़ निर्णय लें कम उम्र में अपने बच्चे को पढ़ना प्रारंभ करें, दो वर्ष से कम उम्र में यह आपको विज्ञान और प्रौद्योगिकी उन्मुख तरीके से ब्लॉक और सचित्र पुस्तकों के निर्माण के साथ खेलने का अवसर देगा। उसी तरह, यदि आप अपने बच्चे के जीवन में विज्ञान और प्रौद्योगिकी को विकसित नहीं कर रहे हैं, तो अब से शुरू करें यह उनके जीवन में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के महत्व को साझा करने में बहुत देर तक नहीं है।
    • कुछ चयनित देशों के विज्ञान के आसपास के प्रदर्शन के एक अंतरराष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, निम्न सूची देखें:

    • स्थिति का आकलन करने के लिए नियमित रूप से शिक्षकों के साथ बातचीत करें और यदि आवश्यक हो तो पुनर्प्राप्ति पाठ्यक्रम का अनुरोध करें। उदासीन या अपमानजनक लोगों से नहीं, जो संवेदनशील और उत्साहवर्धक हैं, उनसे समर्थन प्राप्त करें - नकारात्मक व्यवहार माता-पिता और अभिभावकों के साथ-साथ बच्चों को भी प्रभावित करते हैं।

    चेतावनी

    • अपने बेटे को अधिक से अधिक अध्ययन करने के लिए दबाव डालना न दें। आपके बच्चे के कल्याण और विषय में आपकी रुचि ने योग्यता से ज़्यादा महत्वपूर्ण हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आपका बच्चा एक विज्ञान और प्रौद्योगिकी छात्र होने पर गर्व महसूस करता है
    • सुनिश्चित करें कि आप समय पर अपने बच्चे को निर्देशित करते हैं विज्ञान की शिक्षा की उत्कृष्टता के साथ अपने बच्चे को पेश करने के लिए बहुत ज्यादा उम्मीद करना अपूरणीय नुकसान हो सकता है। यदि आप बहुत देर से शुरू करते हैं, तो आपका बच्चा उदासीन और अप्रिय महसूस कर सकता है, लेकिन खुद को इस्तीफा नहीं दे सकता। हमेशा ऐसा कुछ होगा जो उनके हित में है और वे प्रौद्योगिकी और इसके अनुप्रयोगों से संबंधित हैं, यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए जो उन्हें ब्याज नहीं लगते।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • विज्ञान की पुस्तकें (रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, पर्यावरण विज्ञान, इंजीनियरिंग, भौतिक विज्ञान, आदि), विज्ञान प्रयोग, मजेदार गणित संचालन, प्रौद्योगिकी पर जानकारी
    • विज्ञान प्रयोगों के लिए सामग्री: इन सामग्रियों के लिए एक कोठरी में जगह बनाने पर विचार करें और जब आप प्रयोग करना चाहते हैं तो अपने बच्चे के लिए इसे सुलभ बनाते हैं।
    • विज्ञान और प्रौद्योगिकी से निपटने के लिए टेलीविजन कार्यक्रमों, डीवीडी आदि के लिए गाइड
    • संग्रहालय के घंटे
    • दिलचस्प और प्रासंगिक हैं जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी शैक्षिक वेब पेज के ऑनलाइन बुकमार्क्स
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com