ekterya.com

गणित के विभिन्न क्षेत्रों को समझने के लिए

प्रत्येक छात्र को गणित के विभिन्न क्षेत्रों का सामना करना होगा जो मौजूद हैं। यह गाइड आपको विभिन्न प्रकार के गणित के बारे में जानकारी देगा और उनसे क्या उम्मीद करनी चाहिए।

चरणों

गणित के विभिन्न क्षेत्रों को समझे जाने वाले चित्र, चरण 1
1
समझे कि गणित में विभिन्न प्रकार के विषयों को शामिल किया गया है और यह एक भी नहीं है। इसके बाद, हम उन क्षेत्रों को विस्तारित करेंगे जिनके साथ आप अपने आप को परिचित करना चाहते हैं, जबकि आप गणित का अध्ययन कर रहे हैं।
  • गणित के विभिन्न क्षेत्रों को समझे जाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 2
    2
    अंकगणित के साथ शुरू करें अंकगणित गणित की पहली शाखा है जिसे आपको उच्च विद्यालय तक पहुंचने से पहले अध्ययन करना होगा। इस शाखा को संख्याओं के अध्ययन और चार मूल आपरेशनों के उपयोग के साथ करना है:
  • योग
    गणित के विभिन्न क्षेत्रों को समझे जाने वाला चित्र, चरण 2 बुलेट 1
  • घटाव
    गणित के विभिन्न क्षेत्रों को समझें शीर्षक चित्रा 2 बुलेट 2
  • गुणन
    गणित के विभिन्न क्षेत्रों को समझें शीर्षक चित्रा 2 बुलेट 3
  • विभाजन
    गणित के विभिन्न क्षेत्रों को समझें शीर्षक चित्रा 2 बुलेट 4
  • गणित के विभिन्न क्षेत्रों को समझे जाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 3
    3
    आपको यह जानना होगा कि अंकगणित हर दिन देखा जाता है। यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास बुनियादी ज्ञान है, क्योंकि आप इसे अपने दैनिक जीवन में उपयोग करेंगे। इसके अलावा, गणित अधिकांश अन्य गणित के लिए आधार है।
  • गणित के विभिन्न क्षेत्रों को समझे जाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 4
    4
    बीजगणित जानें बीजगणित का व्यापक रूप से व्यापार, उद्योग और विज्ञान में समस्याओं को हल करने के लिए प्रयोग किया जाता है, जैसे कि "x" और "y" अज्ञात मूल्यों का प्रतिनिधित्व करने के लिए। बीजगणित की शक्ति हमें एक सूत्र की समस्याओं और समाधानों को बनाने, लिखने और पुन: लिखने की अनुमति देने पर आधारित है। बीजगणित के बिना, हम अपने दैनिक जीवन जैसे टेलीविज़न, रेडियो, टेलीफोन, माइक्रोवेव आदि में उपयोग की जाने वाली चीजों पर हम गिन सकते थे।
  • Video: How to start learning math -गणित की शुरुआत कहाँ से करें-साथ में गणित की फ्रि क्लास

    गणित के विभिन्न क्षेत्रों को समझना शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5



    ज्यामिति के साथ जारी रखें यह गणित की शाखा है जो रूपों के साथ काम करता है। अधिक विशिष्ट होने के लिए, ज्यामिति संबंधों, गुणों और किसी भी ठोस रूप, सतह, रेखाओं और कोणों के माप का अध्ययन है। यह वस्तुओं के निर्माण या माप में अधिक प्रयोग किया जाता है। कुछ पेशेवर जो ज्यामिति के साथ काम करते हैं, आर्किटेक्ट, खगोलविदों, निर्माण अभियंता, नाविक और निर्माण निरीक्षक हैं।
  • गणित के विभिन्न क्षेत्रों को समझे जाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 6
    6
    अपने आप को त्रिकोणमिति से परिचित कराएं इस गणित को त्रिभुज माप के साथ करना पड़ता है। विमान त्रिकोणमितीय स्तरों पर त्रिभुज के किनारे के बीच के रिश्ते की गणना करता है, जिसे विमान कहा जाता है। गोलाकार त्रिकोणमिति एक क्षेत्र की सतह पर त्रिकोण का अध्ययन करता है।
  • Video: गणित शिक्षण विधियां 10 मुख्य शिक्षण विधियां गणित प्राथमिक शिक्षक भर्ती लिखित परीक्षा

    Video: सीखने के लिए बातचीत: माध्यमिक गणित

    गणित के विभिन्न क्षेत्रों को समझे जाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 7
    7
    गणना जानें गणना एक उन्नत गणित है जिसको कुछ परिवर्तनों के साथ करना है। इंजीनियरिंग, भौतिकी और विज्ञान की अन्य शाखाओं में, गणना कई मायनों में लागू की जाती है। इसका उपयोग करके, हम समझ सकते हैं और समझ सकते हैं कि पानी क्यों बहता है, सूरज चमकता है, हवा चलती है, और क्यों ग्रह अंतरिक्ष में तैरते हैं। विभेदकारी गणना कैसे कार्य करता है जब उनके चर परिवर्तन होते हैं, इसके साथ-साथ उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, समय के संबंध में वस्तु की गति कैसे बदल जाती है। इंटीग्रल कैलकुस के प्रभावों के एकीकरण के साथ करना पड़ता है जो चर में फ़ंक्शन में निरंतर परिवर्तन होता है- उदाहरण के लिए, उस ऑब्जेक्ट की दूरी की गणना करें, जिसकी गति एक समय अंतराल में जानी जाती है।
  • गणित के विभिन्न क्षेत्रों को समझे जाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 8
    8
    संभावना के क्षेत्र को जानें यह संभावना का अध्ययन है कि एक घटना होती है। संभावना भविष्य की घटना के परिणाम की भविष्यवाणी करने की अनुमति देता है, या तो (1) राजमार्ग व्यवस्था के माध्यम से यातायात के प्रवाह को नियंत्रित करता है, (2) एक दुर्घटना में शामिल विभिन्न आयु के लोगों की संख्या का अनुमान लगाया जाएगा, (3) अफवाहों के प्रकटीकरण की गणना, (4) इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के परिणामों की भविष्यवाणी (5) और जोखिम भरा निवेशों की वापसी की दर का अनुमान लगाया।
  • गणित के विभिन्न क्षेत्रों को समझें शीर्षक का शीर्षक चरण 9
    9
    आँकड़े जानें यह गणित की शाखा है जो लोगों को डेटा व्यवस्थित करने और उनके आधार पर निष्कर्ष निकालने की अनुमति देता है। प्रत्येक व्यक्ति जो रेडियो को सुनता है, टीवी देखता है, किताबें पढ़ता है, समाचार पत्र करता है, और पत्रिका आंकड़ों के संपर्क में है, जो आंकड़ों को इकट्ठा करने, विश्लेषण करने, प्रस्तुत करने और व्याख्या करने का विज्ञान है। आंकड़े विज्ञापनदाताओं के अधिकारों, रहने वाले सूचकांकों की लागत और बाजार के रुझान और आर्थिक चक्रों में देखते हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: Math multiplication - गणित, कक्षा -5, क्षेत्र फल एवं गुणा

    • इसके अलावा अंकगणितीय शक्तियों के रूप में माना जाता है, वर्ग की जड़ों और क्यूबिक जड़ों, क्योंकि उन्हें चार मूल आपरेशनों के साथ गणना की जा सकती है: अतिरिक्त, घटाव, गुणन और विभाजन।
    • यदि आप गणित में अच्छे हैं, तो अपने कौशल को बढ़ाने और कक्षा में क्या पढ़ाया जाता है उससे अधिक जानने के लिए अधिक जटिल समस्याएं करने की कोशिश करें। इससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी और आप एक कैरियर का अध्ययन भी कर सकते हैं जो गणित के साथ करना है।

    चेतावनी

    • यदि आप गणित सीखने में कठिनाइयों का अनुभव करते हैं, तो अधिक सीखने के लिए एक मानसिक बाधा बनने से पहले सहायता प्राप्त करें। किसी अन्य क्षेत्र को सीखना चाहते हैं, इससे पहले एक क्षेत्र का मौलिक ज्ञान होना महत्वपूर्ण है, इस प्रकार आपका आत्मविश्वास और साथ ही आपकी क्षमता में वृद्धि होगी।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मठ पुस्तक और उन्हें हल करने के लिए समस्याओं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com