ekterya.com

गणित में रुचि लेने के लिए

जब आपको कक्षा में बैठना चाहिए और अपने शिक्षक को गुणा करना चाहिए और अंतहीन संख्याओं और संख्याओं को जोड़ना होगा, गणित जल्द ही थकाऊ और उबाऊ हो सकते हैं हालांकि, आप उस एकरसता को समाप्त कर सकते हैं यदि आप उन्हें आपके लिए प्रासंगिक बनाने का प्रबंधन करते हैं। ऐसा करने के लिए, आप खोज सकते हैं कि गणित को जीवन के सभी पहलुओं में कैसे एकीकृत किया गया है, जिसमें आपकी रुचियां शामिल हैं

चरणों

विधि 1
गणित में आपकी रूचि की खेती करें

मठ चरण 1 में रुचि रखने वाला चित्र
1
गणित को एक गेम बनाएं इस विज्ञान को अधिक रोचक बनाने के लिए, आप इसे एक गेम में बदल सकते हैं। आपके कंप्यूटर पर या अपने टेबलेट पर एक एप्लिकेशन या प्रोग्राम डाउनलोड करें जो पहेली को हल करने या गेम के विभिन्न स्तरों को पूरा करने के लिए गणित का उपयोग करता है। मजेदार होने पर आप अपने गणित कौशल का प्रयोग करने के लिए पुराने बोर्ड गेम्स जैसे मोनोपॉली या याहत्ज़ी भी कोशिश कर सकते हैं।
  • अपने गणित कौशल को विकसित और परीक्षण करने के लिए पासा और कार्ड गेम भी एक अच्छा टूल हैं।
  • मठ चरण 2 में रुचि रखने वाली छवि शीर्षक
    2
    गणित चालें सीखें कई गणितीय चालें मज़ेदार हैं क्योंकि वे आपको बहुत समय बचाते हैं। इसके अलावा, वे आमतौर पर दिलचस्प हैं उदाहरण के लिए, 1 से 100 तक की सभी संख्या जोड़ना बहुत सी काम है लेकिन आप इसे करने के लिए इस सरल तकनीक का उपयोग कर सकते हैं: 100 + 1 = 101 और 99 + 2 = 101, है ना? 98 + 3 की तरह, 97 + 4, 96 + 5 आदि। इसलिए, यदि आप जोड़ों की संख्या से 101 गुणा करते हैं, तो आपको 1 से 100 अंकों की संख्या मिलेगी, जो 5050 है। आप 1 + 2 + 3 + आदि जोड़ सकते थे, लेकिन इस तरह से आप इतनी मेहनत की कोशिश कर रहे थे यही मजेदार है
  • सीखना गणितीय चालें आपको ऑपरेशन की अधिक आसानी से गणना करने में सहायता करने के लिए
  • मठ चरण 3 में रुचि रखते हुए शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक गणित क्लब में शामिल हों ये आमतौर पर गणित के बारे में भावुक लोगों द्वारा गठित होते हैं। यदि आप इस विज्ञान से प्रेम रखने वाले लोगों के साथ अपने आप को घेरे हैं, तो आपको इस विषय में अधिक रुचि रखने के लिए और विभिन्न तरीकों से सीखना होगा, जिसमें यह आपकी जिंदगी का हिस्सा है। आप स्कूल में, इंटरनेट पर या अपने समुदाय में एक क्लब में शामिल हो सकते हैं।
  • मठ चरण 4 में रुचि रखते हुए छवि का शीर्षक
    4
    गणित को आसान बनाने का प्रयास करें बहुत से लोग इस विज्ञान में रुचि खो देते हैं क्योंकि उन्हें सीखना मुश्किल लगता है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आज के छात्र सूत्रों को याद करके सीखते हैं। हालांकि, यह विधि विद्यार्थियों को मौलिक सिद्धांतों और अवधारणाओं को जानने की अनुमति नहीं देती है जो समझने की सेवा प्रदान करती है कि कुछ फ़ार्मुलों का उपयोग क्यों किया जाता है। इसलिए, आपकी समझ को सरल बनाने के लिए, इन मूलभूत सिद्धांतों और विभिन्न गणितीय विषयों की अवधारणाओं को सीखना बेहतर है।
  • कक्षा के दौरान या अंत में, अपने शिक्षक से पूछें कि एक विशिष्ट फार्मूला कैसे और क्यों काम करती है और अन्य क्यों नहीं करते। इस सूत्र के मूल सिद्धांतों को समझने के लिए उससे पूछें या आप इसे कम सार और अधिक ठोस कैसे बना सकते हैं।
  • आप गणित की अपनी समझ का परीक्षण करने के लिए खुद से निम्नलिखित प्रश्न पूछ सकते हैं:
  • क्या मैं सरल डेटा और अवधारणाओं के साथ डेटा और गणितीय अवधारणाओं को समझा सकता हूं?
  • क्या मैं विभिन्न अवधारणाओं और डेटा के बीच तार्किक कनेक्शन स्थापित कर सकता हूं?
  • क्या मैं उन सिद्धांतों की पहचान कर सकता हूं जो कुछ गणितीय समस्याओं में काम करते हैं?
  • विधि 2
    गणित में रुचि बनाए रखें

    मठ चरण 5 में रुचि रखने वाली छवि शीर्षक
    1
    पढ़ने के साथ गणित से मेल खाता है प्रसिद्ध गणितज्ञों के आधार पर गणितीय रहस्यों या काल्पनिक या आत्मकथात्मक कार्यों के बारे में किताबें पढ़ें उदाहरण के लिए, एक लेखक जो आमतौर पर अपनी पुस्तकों में इस विज्ञान को शामिल करता है, पॉल वर्होवेन इसी तरह, हंस मैग्नस एन्जेन्सबर्गर द्वारा "संख्याओं का शैतान" गणित के बारे में कल्पना का एक लोकप्रिय काम है।
    • इस विषय में आपकी दिलचस्पी को बनाए रखने और बनाए रखने के लिए प्रसिद्ध महिला गणितज्ञों की जीवनीएं पढ़ें। उदाहरण के लिए, आप अलेक्जेंड्रिया की पहली ज्ञात गणितीय महिलाओं में से एक, हाइपैतिया के बारे में पढ़ सकते हैं।
  • मठ में रुचि रखने वाली छवि शीर्षक चरण 6
    2
    कुछ मिठाई या भोजन सेंकना इस प्रक्रिया में कई अनुपात की आवश्यकता है यदि आप एक केक, चॉकलेट बिस्कुट या कुकीज़ सेंकना करते हैं, तो आप आनन्द लेते समय अनुपात के बारे में सीख सकते हैं और आपके स्वाद के कलियों का अच्छा समय हो सकता है।
  • मठ चरण 7 में रुचि रखने वाली छवि शीर्षक



    3
    अपने व्यक्तिगत हितों के साथ मिलान गणित आप इस विज्ञान में अपनी रूचि को प्रेरित कर सकते हैं यदि आपको पता चलता है कि यह आपके प्यार से किस तरह से संबंधित है। उदाहरण के लिए, अगर आपको गोल्डन गेट ब्रिज या स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी जैसी ऐतिहासिक स्मारकों पसंद हैं, तो आप सीख सकते हैं कि किस तरह से गणित निर्माण प्रक्रिया में लागू किया गया था
  • यदि आप किसी ऐसे विषय में रुचि रखते हैं जो गणित से पारंपरिक तरीके से संबद्ध नहीं है, तो जांचें कि उन्हें कैसे शामिल किया गया है। उदाहरण के लिए, यदि आप फैशन डिजाइन में दिलचस्पी रखते हैं, तो पता करें कि कैसे ढालना और बनाने के लिए गणित को लागू किया जाता है।
  • मठ चरण 8 में रुचि रखने वाली छवि शीर्षक
    4
    अपने दैनिक जीवन के साथ गणित का मिलान करें नए गणितीय फ़ार्मुलों में कठोर और मस्तिष्क लग सकता है, खासकर यदि आप उन्हें कुछ भी लागू नहीं करते हैं इसे आपके लिए एक दिलचस्प विषय बनाने के लिए, अपने दैनिक परिस्थितियों में बोरिंग फ़ार्मुलों को लागू करें। उदाहरण के लिए, यदि आपको जागने के लिए एक अलार्म है, तो आप सबसे अधिक संभावना लेंगे कि आप दोहराने वाले बटन को दबाते समय अपने आप को फिर से जागने के पहले कितने मिनटों की गणना कर सकते हैं। विभिन्न तरीकों को ध्यान में रखते हैं जिसमें गणित को आपकी दैनिक गतिविधियों में एकीकृत किया गया है।
  • मठ चरण 9 में रुचि रखते हुए चित्र शीर्षक
    5
    गणित के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखें। ध्यान रखें कि एक खुले दिमाग से आप कुछ भी सीख सकते हैं जब गणित कई बार मुश्किल हो सकता है, तो आप एक बेहतर तरीके से सीख सकते हैं, जैसे दोस्तों के साथ गेम खेलने या गल्प के रहस्य के आधार पर कथा का काम पढ़ना।
  • विधि 3
    मठ वर्ग पर केंद्रित रहें

    मठ चरण 10 में रुचि रखने वाली छवि शीर्षक
    1
    गणित कक्षा के लिए तैयार करें इस तरीके से, आप शिक्षक को सिखाते हुए तिथि के अनुसार रह सकते हैं। आपको लगेगा कि विषय दिलचस्प है और आप अपने आप को विचलित करना बंद कर देंगे। ऐसा करने के लिए, समय पर अपना होमवर्क करने का प्रयास करें, अगर आप किसी समस्या को समझ नहीं पाते हैं और आपकी सामग्री को कक्षा (उदाहरण के लिए, पेंसिल, कागज, पाठ्यपुस्तक और कैलकुलेटर) के लिए तैयार करते हैं तो पहले से मदद मांगें।
  • मठ चरण 11 में रुचि रखने वाले चित्र का शीर्षक
    2

    Video: वैदिक गणित, कंप्यूटर/कैलकुलेटर से भी तेज़ गणना

    बैठ जाओ यदि आपको गणित वर्ग पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो, तो पहले या दूसरी पंक्ति के रूप में, कमरे के सामने बैठने की कोशिश करें इस तरह, आप सब कुछ सुन सकते हैं शिक्षक कहता है। इसके अलावा, शिक्षक आपके साथ नज़र से संपर्क कर सकते हैं अंत में, कमरे के सामने होने से आपको विचलित होने की संभावना कम है
  • मठ चरण 12 में दिलचस्पी रहें
    3
    कक्षा में भाग लें I यदि आप इस विषय में हस्तक्षेप करते हैं तो क्लास अधिक दिलचस्प हो सकता है। यही है, यदि आप एक अवधारणा को समझ नहीं पाते तो आप प्रश्न पूछ सकते हैं अगर आपको कोई समस्या नहीं समझती है, तो शिक्षक से रोज़मर्रा के उदाहरण देने के लिए कहें आप बोर्ड पर समस्या को हल करने के लिए स्वयंसेवा भी कर सकते हैं या एक भागीदार के साथ कुछ स्वस्थ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं यह देखने के लिए कि कौन समीकरण को पहले हल करता है।
  • मठ चरण 13 में दिलचस्पी रहें
    4

    Video: Indian Knowledge Export: Past & Future

    नोट्स ले लो कक्षा के दौरान नोट्स लेने से, आप इस विषय में अधिक शामिल रहेंगे। आप इसे चित्र या आरेख के साथ कर सकते हैं जो आपको अवधारणाओं को समझने में मदद करते हैं। इसके अलावा, आप उन शब्दों को लिख सकते हैं जो आपने अपनी परिभाषाओं के साथ पहले नहीं सुना है।
  • इस विज्ञान के दायरे के कई शब्द ग्रीक, लैटिन या अरबी मूल के हैं। गणित को इतिहास से संबंधित करने के लिए शब्द की जड़ को प्राप्त करने का प्रयास करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com