ekterya.com

गणित कैसे आसान बनाने के लिए

अक्सर, कुछ लोगों को गणितीय अवधारणाओं के साथ कठिनाइयां होती हैं, क्योंकि उन्हें बहुत मुश्किल लगता है लेकिन इन चरणों का पालन करें और आप देखेंगे कि प्रत्येक प्रकार की गणित आपके लिए आसान होगा।

चरणों

मेथ मठ आसान चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
मूल बातें मास्टर: मुख्य कारण है कि लोगों को गणित के साथ कठिनाइयों का कारण यह है कि उनके पास मूलभूत और मौलिक अवधारणाओं का अच्छा कमान नहीं है। बीजगणित और ज्यामिति सबसे उन्नत गणित के स्तंभ हैं (पथरी, अंतर समीकरण, आदि)।
  • मेथ मठ आसान चरण 2 शीर्षक वाली छवि

    Video: Maths - Learn Division - Hindi

    Video: कमजोर छात्र गणित की पढाई कैसे करें

    2
    आगे बढ़ो: अधिकांश स्कूल आपको गणित पुस्तक देते हैं और आमतौर पर यह एक बहुत बड़ी किताब है आप क्या कर सकते हैं अपनी पढ़ाई अग्रिम है जब आपके पास समय होता है, तो आप उस अनुभाग को पढ़ सकते हैं जो आप पढ़ रहे हैं और अगले कक्षा के लिए तैयार रहें।
  • मेथ मठ आसान चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: सीखने के लिए बातचीत: प्राथमिक गणित

    अकेले अध्ययन करें: यह गणित का अध्ययन करने का सबसे कारगर तरीका है। हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपने स्थानीय किताबों की दुकान में गणित पुस्तकें खरीदते हैं। इंटरनेट पर आप उत्कृष्ट गणित पुस्तकें भी पा सकते हैं। ऐसी कोई किताब नहीं खरीदती जो एक विषय पर बहुत छोटी (100 पृष्ठ) होती है जैसे कि ज्यामिति किताब या कुछ किताबें खरीदें एक से अधिक पुस्तक खरीदना अच्छा है क्योंकि कुछ पुस्तकों में कुछ डेटा शामिल नहीं है, और अन्य लोग करते हैं
  • मेथ मठ आसान चरण 4 शीर्षक वाली छवि



    4
    अध्ययन कैसे करें: जब आप एक अकेले पढ़ते हैं, तो यह आपके लिए पुस्तक और एक नोटबुक रखने के लिए सुविधाजनक है, अधिमानतः मध्यम रिक्ति का सभी शर्तों और शब्दावली शब्द और पुस्तक को एक उदाहरण के रूप में बताते हुए लिखें यदि आप देखते हैं कि वे दोहरावदार हैं, तो आप सभी अभ्यास समस्याओं को करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आप उन्हें आसानी से हल करते हैं। (जब तक आप उन्हें हल करने की प्रक्रिया जानते हैं)। शब्द समस्याओं को सुलझाने की आदत में आने के लिए भी उपयोगी है जो आपको वास्तविक जीवन स्थितियों के लिए इस अवधारणा को लागू करने में मदद कर सकते हैं।
  • मेथ मठ आसान चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    प्रतिस्पर्धा: यदि आप बस पर्याप्त अध्ययन करते हैं और अपने अध्ययन नोटों की समीक्षा करते हैं, जब आपके पास खाली वक्त है, तो आपको पहले से ही गणित में अच्छी नींव रखनी चाहिए। यदि आप तेज़ी से सीखते हैं, तो इससे बेहतर होना चाहिए क्योंकि आप अधिक जटिल अवधारणाओं को अधिक तेज़ी से सीख सकते हैं। यदि आपके स्कूल में एक क्लब या गणित टीम है जो आप शामिल हो सकते हैं, तो खुश हो जाओ! अधिकतर संभावना, प्रतियोगिताओं में भाग लेने के द्वारा, आप उन लोगों से मिलेंगे जिनके पास गणित के लिए कई कौशल हैं और जो आपके ज्ञान का विस्तार करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • मठ मठ आसान चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    गणित का प्यार: जब आप इसे प्राप्त करते हैं, गणित अब कम से कम एक चुनौती नहीं होगी। जब आप गणित में अच्छे हैं, दूसरों की सहायता करें क्योंकि यह आपके ज्ञान के बारे में बढ़िया है, लेकिन एक अच्छी तरह से। एक बार जब आप गणित में दिलचस्पी रखते हैं और इसे अध्ययन करना शुरू करते हैं, प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए और अपने ज्ञान का विस्तार करने के लिए, आप इसे प्यार करेंगे जब आप गणित के लिए जुनून रखते हैं, तो आप अधिक सीखना चाहते हैं, और अधिक पहुंच सकते हैं, और गणितज्ञ बन सकते हैं जिसे आपने कभी नहीं सोचा था कि आप हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक छात्र खोजें जो गणित के बारे में पूरी तरह से भावुक है और उसके साथ मित्र बनें। वह बहुत अच्छा प्रभाव होगा!
    • समस्याओं को लिखें, हमेशा आपके दिमाग में विशेष रूप से रैखिक समीकरणों में गणित की समस्याओं के विशाल बहुमत की कोशिश करने से आप और भ्रम पैदा कर रहे हैं। एक छोटी गलती है जो आप शुरुआत में करते हैं, बाद में एक बड़ी गलती है।
    • आप ट्यूटर से पूछकर या एक के साथ अध्ययन करने की कोशिश कर सकते हैं, ताकि आप अधिक सीख सकें। आप सहायता के लिए अपनी माँ या पिता से भी पूछ सकते हैं
    • यदि आप पहली बार पढ़ने के बाद इसे नहीं समझते हैं, तो फिर सवाल फिर से पढ़ें। इसे थोड़ा और अंत में जवाब देने की कोशिश करो आप इसे बेहतर समझेंगे

    चेतावनी

    • सब कुछ एक बार में अध्ययन करने की कोशिश मत करो! समय के साथ अध्ययन करना अच्छा है और थोड़ा सा सब कुछ एक बार में पढ़ना एक अच्छा विचार नहीं है! अंत में, आप कुछ अवधारणाओं को भूल जाएंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com