ekterya.com

कैसे गणित पढ़ाने के लिए

कुछ छात्रों के लिए, गणित कभी-कभी सिर्फ 10-शब्द शब्द होते हैं हालांकि, यदि एक सार्थक और मजेदार तरीके से सिखाया जाता है, गणित पुरस्कृत चुनौतियों के लिए द्वार खोल सकता है और वास्तविक दुनिया की समझ है। आपको बस नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है

चरणों

टीच मठ चरण 1 नामक छवि
1
पता है कि आपकी सामग्री क्या है बहुत से लोग सोचते हैं कि सिर्फ इसलिए कि वे अतीत में पढ़ाई गई कुछ चीजों को याद करते हैं, वे अन्य लोगों को अवधारणाओं को सिखा सकते हैं यह सच नहीं है गणित एक विदेशी भाषा की तरह है, और किसी और को इसे संवाद करने की कोशिश करने से पहले इसे महारत हासिल होना चाहिए।
  • प्रत्येक गणितीय अवधारणा की समीक्षा और रीफ़्रेश करने के लिए समय निकालें।
  • विषयों के लिए शब्दावली सीखें और इसे नियमित रूप से प्रयोग करें। कभी-कभी जब छात्रों को एक परीक्षण पर अच्छी तरह से नहीं कर रहे हैं, इसलिए नहीं कि वे गणितीय अवधारणाओं को हल करने के लिए कैसे पता नहीं है, वे नहीं जानते कि क्या कहा जा रहा है। यही कारण है कि शब्दावली इतना महत्वपूर्ण है
  • किसी और को गणितीय अवधारणा को सिखाने की कोशिश करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप यह समझाने में सक्षम हैं कि गणित में कुछ ऐसा क्यों है। जवाब "सिर्फ इसलिए" भविष्य वर्गों में सबसे उत्सुक छात्रों को संतुष्ट नहीं करेगा।
  • टीच मठ चरण 2 नामक छवि
    2
    असली दुनिया से उदाहरणों के लिए देखो कुछ लोगों को लगता है कि गणित बेकार है और रोजमर्रा की जिंदगी के साथ कुछ नहीं करना है।
  • यह शहर के एक दौरे देता है और देखते हैं कितनी बार गणित किया जाता है। उदाहरण के लिए, कैसे रेखीय संबंधों की कुल आप भुगतान करने के लिए, या है की तुलना में, पेट्रोल की पेट्रोल पलट टैंक की संख्या लीटर में प्रतिनिधित्व कर रहे हैं कि कैसे समय की राशि लेता है के रूप में एक इरादा परिवर्तन तक पहुँचने के लिए कि गति बढ़ जाती है एक शिक्षक गणित को यह उपयोगिता दे सकते हैं, छात्रों को अधिक उत्साही शो कर रहे हैं।
  • टीच मठ चरण 3 नाम की छवि
    3



    प्रत्येक इकाई के लिए पहले "व्यावहारिक गतिविधियों" का उपयोग करें यह पुरानी मिथक है कि गणित अमूर्त है अवतार लेता है। छात्रों को कुंटेस्टिक (हाथों से सीखने) की गतिविधियां प्रदान करके सीखने में दिलचस्पी रखने वाले छात्रों को गणित में ले जाने और हेरफेर करने का कारण बनता है।
  • सकारात्मक और नकारात्मक पूर्णांक की एक पंक्ति के आंदोलन को समझाने के लिए "सॉकर फील्ड" का उपयोग करें
  • एक केक पकाने की कोशिश करें और इसे आपरेशनों के साथ काम करने के लिए कक्षा में ले जाएं जिसमें अंश हैं।
  • गणित शिक्षकों की राष्ट्रीय परिषद का लाभ उठाने के लिए एक बेहतरीन संसाधन है। "संसाधन और सबक" कहने वाले लिंक का पालन करें आप उन्हें निम्न लिंक पर पा सकते हैं: nctm.org। अन्य महान विचारों तक पहुंचने के लिए teachers.net भी प्रयास करें।
  • टीच मठ चरण 4 नामक छवि
    4

    Video: how to learn math - specially weak students- in Hindi- नीचे लिंक से डाउनलोड करें

    सुदृढ़, सुदृढ़ और सुदृढीकरण हम सभी अलग-अलग तरीकों से सीखते हैं ताकि गणित का अभ्यास करने के लिए छात्रों के लिए पर्याप्त अवसर उपलब्ध कराएं। मौखिक, विजुअल और किनास्टिक (व्यावहारिक) रूप में जानकारी प्रस्तुत करने का परीक्षण करें। फिर छात्रों को एक ही तरीके से अवधारणाओं को लागू करने के लिए समान अवसर देना सुनिश्चित करें। अपने विद्यार्थियों की देखरेख करने के लिए इस समय का समय लें और उचित प्रक्रियाओं या सबसे अधिक लगातार त्रुटियों को अलग-अलग तरीके से सुदृढ़ करें
  • टीच मठ चरण 5 शीर्षक वाली छवि

    Video: गणित में हैं कमजोर तो यह विडियो जरुर देखें Ttips and tricks for mathematics IN HINDI/URDU TOTALEXAM

    5
    आप क्या सिखाया है मूल्यांकन कोई भी वितरित किए जाने वाले परीक्षा के दिन चादर पसंद करती है और जहां सभी पिछले सेमेस्टर सोच रहा था। गणित के क्षेत्र में सफलता अक्सर आत्मविश्वास के योगदान की जरूरत है, तो अमूर्त अवधारणाओं है कि एक बेवकूफ और गर्वित प्रोफेसर बनाने के लिए लग रहे हैं के लिए क्या वास्तव में परीक्षा पर होगा के लिए छात्रों को और नहीं तैयार करते हैं।
  • Video: छोटे बच्चौं को गणित पढ़ाने का सरल तरीका

    टीच मठ चरण 6 नामक छवि
    6
    अंत में, भावना जोड़ें! गणित एक महान अनुशासन है, जब आप इसे समझने की कोशिश करने के लिए समय लेते हैं। छात्रों के सिर पर प्रकाश बल्ब की रोशनी देखने की सनसनी की तुलना में बेहतर कुछ भी नहीं है, जब वे अंततः "समझ" करते हैं!
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com