ekterya.com

कैसे एक आध्यात्मिक युद्ध से लड़ने के लिए

एक आध्यात्मिक युद्ध बुराई के खिलाफ अच्छे के एक निरंतर युद्ध है, शैतान के खिलाफ भगवान। क्योंकि यह आध्यात्मिक क्षेत्र में होता है और भौतिक में नहीं है, यह अनदेखी करना आसान हो सकता है, लेकिन प्रत्येक लड़ाई के परिणाम अनन्त परिणाम हो सकते हैं। एक आध्यात्मिक युद्ध से लड़ने के लिए, आपको युद्ध की प्रकृति, हथियार, रक्षात्मक उपकरणों को समझना चाहिए और आपके सामने आने वाले हमले के प्रकार का सामना करना होगा।

चरणों

भाग 1

लड़ाई को समझें
इत्र शीर्षक से आध्यात्मिक युद्ध चरण 1
1
आध्यात्मिक क्षेत्र पर ध्यान दें जैसा कि शब्द से पता चलता है, आध्यात्मिक युद्ध प्राथमिक रूप से आध्यात्मिक क्षेत्र में होता है यह भौतिक क्षेत्र में नतीजों पर पड़ सकता है, लेकिन यदि आप इस समस्या को अपनी आध्यात्मिक जड़ में नहीं देखते हैं, तो आप इसे प्रभावी ढंग से लड़ने में सक्षम नहीं होंगे।
  • इफिसियों 6:12 में, प्रेरित पॉल बताते हैं: "के लिए हमारे संघर्ष मांस और रक्त के खिलाफ नहीं है, लेकिन रियासतों, शक्तियों के खिलाफ, ऊंचे स्थानों में इस दुनिया के अंधेरे, आध्यात्मिक दुष्टता के खिलाफ के शासकों के खिलाफ के खिलाफ"। यह कविता आध्यात्मिक युद्ध को ऐसी शक्तियों के खिलाफ युद्ध के रूप में परिभाषित करती है जो "मांस" नहीं हैं, जिसका अर्थ है कि शक्तियां जो प्रकृति में भौतिक या मूर्त नहीं हैं।
  • क्योंकि आध्यात्मिक और भौतिक स्तर जुड़े हुए हैं, भौतिक दायरे में होने वाली चीजें आध्यात्मिक परिणाम और इसके विपरीत हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, सांसारिक जीवन में ईश्वर की आज्ञा मानना ​​आपकी आत्मा को मजबूत करती है। इसी तरह, सांसारिक जीवन में परमेश्वर की आज्ञाओं का उल्लंघन करना आपकी आत्मा को कमजोर करेगा। जैसा कि जेम्स 4: 7 में कहा गया है: "अपने आप को प्रस्तुत करें, तब, भगवान के पास। शैतान का विरोध करें और वह आपसे भाग जाएंगे। " सबसे पहले आपको शैतान का विरोध करने के लिए भगवान के पास जमा करना होगा।
  • इत्र शीर्षक वाला आध्यात्मिक युद्ध चरण 2
    2
    भगवान की शक्ति में विश्वास करें केवल भगवान की शक्ति के साथ आप दुश्मन के खिलाफ जीत की उम्मीद कर सकते हैं। भगवान पर भरोसा करने के लिए आपको मुक्ति को स्वीकार करना है जो मसीह आपको प्रदान करता है। आपको यह भी समझना चाहिए कि प्रत्येक जीत भगवान की है।
  • जब आप शैतान को झुठलाते हैं, तो आपको इसे यीशु के नाम से और ईश्वर के अधिकार में बुराई के साथ विश्वास करना चाहिए। यहां तक ​​कि मुख्य दूत माइकल ने भी कहा: "प्रभु तुमको झुठकाते हैं," जब उसने मूसा के शरीर के लिए शैतान के साथ लड़ाई लड़ी (एस। 9 9)। यदि स्वर्गदूतों को भी शैतान को झुठलाए जाने के लिए ईश्वर के नाम पर भरोसा करना चाहिए, तो यह आश्चर्यजनक नहीं है कि मसीहियों को ऐसा करने के लिए मसीह के नाम और शक्ति पर भरोसा करना चाहिए।
  • यह भी समझना महत्वपूर्ण है कि नाम मसीह अपने आप में काम नहीं करता है यह मसीह के साथ आपका रिश्ता है, एक ईसाई के रूप में, जिस पर आपको स्वयं का समर्थन करना होगा
  • प्रेरितों 9: 13-16 एसेवा के सात बेटों की कहानी का वर्णन करता है, जिन्होंने मसीह के साथ ठोस संबंध न होने के बावजूद बुरे आत्माओं का पीछा करने के लिए यीशु के नाम का इस्तेमाल किया एक दिन, एक दुष्ट आत्मा ने विरोध किया और उनका वर्चस्व किया क्योंकि उन्होंने प्रक्रिया के गलत पहलू पर अपना विश्वास रखा था। उन्होंने सिर्फ यीशु के नाम का इस्तेमाल किया, लेकिन वे वास्तव में उसे नहीं जानते थे
  • इत्र शीर्षक वाला आध्यात्मिक युद्ध चरण 3
    3
    किसी भी अभिमानी विचार को त्यागें आप महान आध्यात्मिक युद्ध के भीतर लड़ाई करने की शक्ति है, लेकिन आप मसीह के द्वारा इस शक्ति को प्राप्त करते हैं। यदि आप उस शक्ति पर गर्व करना शुरू कर देते हैं जैसे कि यह तुम्हारा था, तो आपको जारी रखने से पहले उस गौरव को त्यागना होगा। शैतान ने आध्यात्मिक युद्ध में तुम्हारे खिलाफ गर्व का पाप इस्तेमाल करना संभव है।
  • वास्तव में अपने आप को भगवान के पास भेजने के लिए, आपको विनम्र होना चाहिए। अगर आप का कोई हिस्सा मानता है कि आपकी अपनी शक्ति समान हो सकती है, तो वास्तव में किसी और की शक्ति और इच्छा को प्रस्तुत करना असंभव है। यदि दो शक्तियां तुलनीय हैं या समान हैं, तो आप किसी दूसरे पर पूर्ण रूप से विचार नहीं करते हैं।
  • एक आध्यात्मिक युद्ध से लड़ने के लिए आपको पूरी तरह से भगवान की शक्ति पर भरोसा करना चाहिए। गर्व आप अपने खुद के सत्ता के लिए हो सकता है छोड़ो जैसा कि बाइबिल में लिखा है: "अपनी खुद की विवेक पर निर्भर न रहें उसे अपने सभी तरीकों से पहचानो और वह आपके रास्ते को सीधा करेगा। "
  • इत्र शीर्षक वाला आध्यात्मिक युद्ध चरण 4
    4
    यह आज्ञाकारिता और आत्म-नियंत्रण दिखाता है एक आध्यात्मिक युद्ध से लड़ने के लिए आपको हर चीज में भगवान की आज्ञा मानना ​​पड़ेगा। अक्सर, आपको आज्ञाकारिता के ऐसे स्तर को हासिल करने के लिए महान आत्म-नियंत्रण दिखाना चाहिए।
  • प्रेषित पौलुस विश्वासियों को "प्रभु में अपने आप को मजबूत" करने का निर्देश देता है (इफिसियों 6:10)। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि शब्द "इन" है और "साथ नहीं" यह विश्वास करने के लिए पर्याप्त नहीं है कि ईश्वर की शक्ति आपके लिए आध्यात्मिक लड़ाई जीत जाएगी। इसके बजाए, आपको मसीह के साथ एक संगति होना चाहिए, जो कि आपके सामने की लड़ाई में परमेश्वर के आगे लड़ें। ऐसा करने के लिए, आज्ञाकारिता और आत्म-नियंत्रण की आवश्यकता होती है।
  • आपको अपनी आज्ञाओं का पालन करके और किसी भी बल से छुटकारा पाने के लिए भगवान का पालन करना चाहिए, जो आपको अन्यथा करने के लिए प्रभावित कर सकता है।
  • आत्म-नियंत्रण के लिए यह आवश्यक है कि आप किसी भी अतिरिक्त से छुटकारा पाएं। बुराई या अत्यधिक मात्रा में उन चीजों में स्वयं को संतुष्ट करने के लिए आग्रह करने का विरोध करने से आपको आध्यात्मिक रूप से संतुलन बनाने की आवश्यकता होती है जो आध्यात्मिक गिरावट का कारण बन सकती हैं।
  • इत्र शीर्षक वाला आध्यात्मिक युद्ध चरण 5
    5
    सतर्क रहें 1 पतरस 5: 8 में यह कहता है: "सावधान रहो और देखिए: शैतान के शत्रु के लिए, एक गड़गड़ाहट शेर के समान चलना चाहता है, जिसे वह खा सकता है।" ध्यान रखें कि जब आप कम से कम उम्मीद करते हैं तो आप पर हमला किया जा सकता है। आप आध्यात्मिक युद्धक्षेत्र के लिए चौकस रहना चाहिए और आपको लगातार संभावित हमलों से बचा जाना चाहिए।
  • लड़ाई को गंभीरता से समझाओ दुश्मन हमेशा हमला करने के लिए तैयार है, इसलिए आपको अपने आप को बचाने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए।
  • जब आप हर सुबह जागते हैं, तो प्रार्थना और ध्यान के माध्यम से अपने आप को आध्यात्मिक रूप से तैयार करने का समय दें। भगवान से हर दिन आपकी सहायता करने के लिए कहें एक अच्छी प्रार्थना है: "भगवान, मैं ऐसा नहीं कर सकता, लेकिन आप कर सकते हैं।"
  • भाग 2

    परमेश्वर के पूर्ण आर्मर पर रखो
    इत्र शीर्षक वाला आध्यात्मिक युद्ध चरण 6
    1
    ध्यान रखें कि "भगवान का कवच" क्या है "परमेश्वर के कवच" में आध्यात्मिक आध्यात्मिक कवच का एक सेट है, जिसे ईसाइयों को शैतान से खुद को बचाने के लिए हर समय इस्तेमाल करना चाहिए।
    • ईश्वर के पूरे कवच का वर्णन इफिसियों 6: 10-18 में किया गया है।
    • मार्ग इंगित करता है: "ईश्वर के पूरे कवच पर रखो, ताकि आप शैतान के फाटकों के विरुद्ध दृढ़ हो सकें" (इफिसियों 6:11)। यह मूल रूप से इसका मतलब है कि अपने आप को सुरक्षा और हथियारों से हथियार डालकर, जो मसीह में आपके विश्वास की पेशकश करता है, आप मजबूत हो सकते हैं और एक आध्यात्मिक प्रकृति के बुरे हमलों का विरोध कर सकते हैं।
  • इत्र शीर्षक वाला आध्यात्मिक युद्ध चरण 7
    2
    सच बेल्ट का उपयोग करें इफिसियों 6:14 कहता है: "दृढ़ रहो, सच्चाई के बारे में अपनी कमर कस कर।"
  • सच्चाई के विपरीत एक झूठ है और शैतान को अक्सर "झूठ का पिता" कहा जाता है "सच्चाई की बेल्ट" से खुद को सशक्त बनाने का अर्थ है कि अपने आप को सच्चाई से चिपकाने के द्वारा छल की बुराइयों से बचा लेना। बाइबिल में, यीशु ने पवित्र शास्त्रों की सच्चाइयों के साथ शैतान की प्रकृति की प्रथा का खंडन किया आप यह भी कर सकते हैं, शैतान का झूठ खारिज करने के लिए पवित्र शास्त्रों का हवाला देते हुए
  • सच्चाई से चिपकाने के लिए, आपको इसे सभी चीजों में खोजना होगा और सभी लोगों को सच्चाई बता देना चाहिए, जिसमें स्वयं भी शामिल है। किसी भी चीज़ से मूर्ख मत बनो
  • इत्र शीर्षक वाला आध्यात्मिक युद्ध चरण 8
    3
    न्याय की छाती पर रखो। इफिसियों 6:14 का दूसरा भाग "धर्म की छाती" को दर्शाता है।
  • "न्याय" मानव जाति के दोषपूर्ण और निराश हुए न्याय के प्रति नहीं बल्कि मसीह के पूर्ण न्याय को दर्शाता है।
  • अपने विश्वास के माध्यम से, आपको आध्यात्मिक हमलों के विरुद्ध अपने दिल की रक्षा के लिए मसीह की धार्मिकता पर भरोसा करना चाहिए, जैसे भौतिक शेल एक शारीरिक लड़ाई में आपकी रक्षा करेगा। अगर शैतान आपको यह बताने की कोशिश करता है कि आप धर्मी नहीं हैं, तो वह रोमियो 3:22 का उद्धरण करता है: "ईश्वर ईसा मसीह में विश्वास के द्वारा हमें धर्मी बना देता है और जो विश्वास करता है, सभी के लिए वह सही है।"
  • इत्र शीर्षक वाला आध्यात्मिक युद्ध चरण 9



    4

    Video: प्यार में पागल हो गए थे सांसद पप्पू यादव, रंजीता रंजन के लिए की थी सुसाइड की कोशिश

    शांति की सुसमाचार की सैंडल रखो इफिसियों 6:15 विश्वासियों को निम्नानुसार निर्देश देता है: "और शांति के सुसमाचार की तैयारी के साथ अपने पैरों को रखो।"
  • "शांति का सुसमाचार" सुसमाचार या मोक्ष की अच्छी खबर को संदर्भित करता है।
  • शांति के सुसमाचार के साथ अपने पैरों की तैयारी से पता चलता है कि जब आप दुश्मन के इलाके में प्रवेश करते हैं, तो आपको इस सुसमाचार को उठाने की आवश्यकता होगी। इस सुसमाचार के साथ एक कदम उठाकर, आपकी आत्मा प्रत्येक चरण में सुरक्षित होती है। पवित्र शास्त्र कहता है: "परन्तु परमेश्वर के राज्य और उसकी धार्मिकता को पहिले ढूंढ़ो, और इन सब बातों को आप में जोड़ा जाएगा।" इसमें शैतान के खिलाफ आध्यात्मिक सुरक्षा भी शामिल है
  • इत्र शीर्षक वाला आध्यात्मिक युद्ध चरण 10
    5
    विश्वास की ढाल ले लो इफिसियों 6:16 में यह भी कहा गया है कि, सबसे ऊपर, आपको "विश्वास की ढाल" लेनी चाहिए, जिसके साथ आप बुरे के सभी अग्निछत्रियों को बुझा सकते हैं "।
  • विश्वास एकदम जरूरी है जब आप एक आध्यात्मिक युद्ध से लड़ते हैं एक ढाल के रूप में, विश्वास आप के खिलाफ रक्षा कर सकता है जो कि अन्यथा दुश्मन के दर्दनाक हमले नहीं हो। जब शैतान आपको भगवान के बारे में झूठ बोलने का प्रयास करता है, तो अपने विश्वास को याद रखना याद रखें कि भगवान अच्छा है और आपके लिए अच्छी योजना है, आदि।
  • इत्र शीर्षक वाला आध्यात्मिक युद्ध चरण 11
    6
    मोक्ष की हेलमेट के साथ तैयार हो जाओ जैसा कि इफिसियों 6:17 में लिखा है: "और उद्धार का हेलमेट लो।"
  • इस मार्ग में कहा गया उद्धार मसीही अपनी मृत्यु और पुनरुत्थान के माध्यम से प्राप्त आध्यात्मिक मुक्ति का उल्लेख करता है।
  • मुक्ति का हेलमेट आध्यात्मिक मुक्ति का ज्ञान के रूप में व्याख्या किया जा सकता है। जैसे ही एक शारीरिक हेलमेट मस्तिष्क की सुरक्षा करता है, उद्धार का हेलमेट, आत्मिक हमलों और झूठे दावों के खिलाफ दिमाग की सुरक्षा करता है जो आपके दिमाग को भगवान के विरुद्ध रख सकता है।
  • इत्र शीर्षक वाला आध्यात्मिक युद्ध चरण 12
    7
    आत्मा की तलवार पकड़ो इफिसियों 6:17 की दूसरी छमाही में "आत्मा की तलवार, जो परमेश्वर का वचन है" लेने का निर्देश देता है।
  • आत्मा की तलवार को सीधे भगवान या बाइबल के शब्द के रूप में पारित होने में वर्णित किया गया है।
  • आत्मा की तलवार को समझने के लिए, आपको बाइबल को समझना होगा। पवित्र ग्रंथों के बारे में आपका ज्ञान तब आत्मिक हमलों के खंडन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इब्रानियों 4:12 में यह कहा गया है: "ईश्वर का शब्द जीवित और प्रभावशाली है, और किसी भी दोधारी तलवार की तुलना में तेज है, आत्मा और आत्मा, जोड़ों और मज्जा को विभाजित करने के लिए प्रवेश करता है, और विचारों और इरादों को समझता है दिल की "
  • इत्र शीर्षक वाला आध्यात्मिक युद्ध चरण 13
    8
    आत्मा में प्रार्थना करो वर्सेज है कि भगवान के पूरे कवच के बारे में बात इफिसियों 6:18, जो कहते हैं के साथ अंत: "। सभी प्रार्थना और प्रार्थना आत्मा में साथ हमेशा प्रार्थना हर समय है, और सभी संतों के लिए सभी दृढ़ता और प्रार्थना के साथ इस के अतिरिक्त देख"
  • परमेश्वर के कवच पर पारित होने के पूरा करने के लिए इन शब्दों का चयन करके, प्रेरित पौलुस निरंतर प्रार्थना और अपरिवर्तनीय के अभ्यास के माध्यम आध्यात्मिक शक्ति के लिए भगवान पर भरोसा करने के महत्व पर जोर। बाइबल हमें "बिना प्रार्थना के प्रार्थना" करने को कहती है। भगवान की सुरक्षा और समर्थन के लिए प्रार्थना आपके जीवन की हर स्थिति में जारी है।
  • भगवान का कवच उपकरण और सुरक्षा का एक सेट है जो भगवान अपने विश्वासियों को देता है, लेकिन यह ईश्वर की शक्ति है जो विश्वास करने वाले को अंततः विश्वास करना चाहिए।
  • भाग 3

    दुश्मन हथियारों के खिलाफ लड़ो

    Video: जब शनि ने किया हनुमान जी से युद्ध और फिर के हुआ ...पौराणिक कथा कहानी

    इत्र शीर्षक वाला आध्यात्मिक युद्ध चरण 14
    1
    अपमानजनक और रक्षात्मक युद्ध के लिए खुद को तैयार करें आपत्तिजनक युद्ध की आवश्यकता है कि आप सक्रिय रूप से दुश्मन गढ़ को ध्वस्त कर सकते हैं जो पहले आपके मन में बनाए गए हैं। रक्षात्मक युद्ध के लिए आप अपने आप को भविष्य के हमलों के विरुद्ध रक्षा की आवश्यकता है।
    • दुश्मन की ताकत एक झूठ है जो पहले से ही आपके दिमाग में बनाई गई है। धोखे और आरोप के माध्यम से शक्ति प्राप्त करें, और यह आपके लिए प्रलोभन की शक्ति का विरोध करना या शैतान के झूठ के माध्यम से देखना मुश्किल हो सकता है।
    • जब आप अकेले होते हैं, तो ये ताकत मजबूत या स्पष्ट हो जाती है, इसलिए आपको उन आध्यात्मिक हथियारों की मदद से उनको खाली करने के लिए सक्रिय रूप से कार्य करने की ज़रूरत है जो कि भगवान ने तुम्हें दिया है चूंकि ये ताकत कम हो जाती है, भविष्य के हमलों के खिलाफ रक्षा करना भी आसान होगा।
  • इत्र शीर्षक वाला आध्यात्मिक युद्ध चरण 15

    Video: हनुमानजी का प्रभु श्रीराम के साथ युद्ध क्यों हुआ था ?

    2
    धोखे से लड़ें दुश्मन धोखे का उपयोग करने के लिए आपको विश्वास करता है कि आपके लिए गलती करने और पाप में पड़ने के लिए कुछ नहीं है।
  • इस का एक कुख्यात उदाहरण है, जब शैतान ने ईव को विश्वास किया था कि अगर वह ईडन में वर्जित फल खाए, तो उसके साथ कुछ भी नहीं होगा।
  • ईश्वर के कवच के संदर्भ में, जब आप धोखे से लड़ते हैं तो आपको सच्चाई की तलवार और आत्मा की तलवार पर सक्रिय रूप से भरोसा करना चाहिए। सच्चाई की बेल्ट धोखे के खिलाफ आपकी रक्षा है, जबकि आत्मा की तलवार आपको इसके खिलाफ लड़ने की अनुमति देती है।
  • सरल शब्दों में, धोखे से लड़ने के लिए आपको सच्चाई को समझना होगा। सच्चाई को समझने के लिए, आपको पवित्र ग्रंथों को गहराई में समझना होगा।
  • इत्र शीर्षक वाला आध्यात्मिक युद्ध चरण 16

    Video: Indian Knowledge Export: Past & Future

    3
    प्रलोभन लड़ो। जब दुश्मन प्रलोभन का उपयोग करता है, तो कुछ बुराई करने की कोशिश करें, उसे आकर्षित करने की कोशिश करने के लिए अच्छा और दिलचस्प लगें।
  • आम तौर पर धोखे के बाद प्रलोभन आता है उदाहरण के लिए, ईव ने उसे धोखा देने के बाद वर्जित फलों को खाने के लिए परीक्षा दी थी और उन्हें लगता था कि ऐसा करने के लिए स्वीकार्य होगा। एक बार जब आप सोचते हैं कि यह किसी तरह से अच्छा है, तो कुछ बुराई आपको वांछनीय लग सकती है।
  • प्रलोभन से निपटने के लिए आपको बुराई का सामना करना पड़ता है क्योंकि आप परमेश्वर के करीब जाते हैं। दोनों तत्व आवश्यक हैं और स्वाभाविक रूप से, दोनों हाथों में हाथ जाते हैं जब आप उन्हें अभ्यास में डालते हैं
  • प्रार्थना के माध्यम से भगवान के करीब आओ, बाइबिल का अध्ययन, आज्ञाकारिता और भक्ति। जब आप भगवान से संपर्क करते हैं, तो आप बुराई से दूर हो जाएंगे और प्रलोभन आप पर कम शक्ति होगी।
  • इत्र शीर्षक वाला आध्यात्मिक युद्ध चरण 17
    4
    आरोपों के साथ डील करें दुश्मन आस्तिक पर दोष और अतीत के पापों के साथ उन्हें शर्म और निराशा से डूबने की कोशिश करने का आरोप लगाएगा। बाइबल शैतान को "हमारे भाइयों के आरोपी" के रूप में संदर्भित करती है, इसलिए वह आपसे खुद पर आरोप लगाने का प्रयास भी करेगा। हमेशा इस कविता को याद रखें: "मसीह यीशु में रहने वालों के लिए कोई निंदा नहीं है।"
  • ईश्वर के कवच के संबंध में, आरोपों के खिलाफ आपकी सर्वोत्तम रक्षा में से एक विश्वास की ढाल है। जब दुश्मन आपके खिलाफ हमले की शुरूआत करते हैं और अपनी पिछली गलतियों को गोला-बारूद के रूप में इस्तेमाल करते हैं, तो आपको मसीह में अपने विश्वास पर भरोसा करके आप को पूरी तरह से हमले से बचाने की आवश्यकता है।
  • इस तरह के हमलों के खिलाफ अपने दिमाग को बचाने के लिए आप अपने दिल और मुक्ति के हेलमेट की रक्षा के लिए भी मसीह की धार्मिकता की छाती का उपयोग कर सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com