ekterya.com

कैसे एक कठिन समाचार पत्र लेख लिखने के लिए

कितने लोग अख़बारों या अन्य प्रकाशनों के लिए अख़बारों के लेखों का अनुभव करने वाले कई लोग सोचते हैं कि कम और कम लोग इस प्रकार के टुकड़े बनाने के लिए समर्पित हैं, कम से कम भुगतान किए गए काम के रूप में। हालांकि, शास्त्रीय पत्रकारिता के छात्रों की मौत की घोषणा के बावजूद अभी भी अफवाहें कैसे एक क्लासिक कठिन खबर लिखने के लिए और कुछ मुद्रण गुणवत्ता भी मुश्किल खबर के लिए भुगतान की खोज करने के इरादे से विश्वविद्यालयों दर्ज करें। कठिन जर्नल लेख लिखने की सामान्य प्रक्रिया अविश्वसनीय रूप से जटिल नहीं है, लेकिन जिन लोगों के लिए खबरों को कुछ हद तक मोहक तरीके से कैप्चर करने में बुरे लोगों के लिए सीखना मुश्किल है, जो कि ज्यादातर अखबारों के प्रकाशकों की तलाश है कुछ पारंपरिक मार्गदर्शिका शुरुआती एक कठिन अख़बार लेख लिखने में मदद करेंगे जो आपके संपादक को पसंद करेंगे या कम से कम इस पर कोई आपत्ति नहीं है

चरणों

अपना स्वयं का समाचार पत्र लिखें

एक हार्ड न्यूज अनुच्छेद चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र

Video: अल्प विराम का प्रयोग कहाँ और कैसे होता है ?

1
कहानी के आकार को कम करें एक कठिन अख़बार लेख के लिए शब्दों की संख्या जानना इस लिखित कार्य को सही ढंग से पूरा करने की कुंजी है मुद्रित प्रकाशनों में आम तौर पर सीमित स्थान होते हैं और संपादकों को लेखकों को पता चल जाएगा कि क्या वे अपने दिशानिर्देशों के मुताबिक प्रासंगिक शब्दों की संख्या को पार करते हैं।
  • एक हार्ड न्यूज अनुच्छेद चरण 2 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    प्रबंधकों के संपादकीय के दृष्टिकोण को समझें और उनका अनुसरण करें। अधिकांश अख़बारों और अन्य कठिन समाचार प्रकाशनों में एक सख्त पदानुक्रम है। लेखकों ने जानकारी इकट्ठा की है और संपादकों को जिस तरीके से प्रस्तुत किया गया है उसे नियंत्रित करते हैं। जब तक ये अलग-अलग भूमिकाएं एक साथ अच्छी तरह से काम करती हैं, तब तक कठिन समाचार प्रक्रिया अधिक कुशल होगी।
  • संपादकों के साथ बोलो यदि यह आपके पत्रकारिता कैरियर की शुरुआत के बारे में है, तो यह पूछने का समय है कि संपादकीय क्या विशिष्ट कोण और तत्व चाहता है कि एक कठिन पत्रकारिता लेख में शामिल किया गया है। एक कहानी के लिए मापदंडों और विचारों को सेट करने के लिए पहले से एक काम लंबी बहस को रोकने में मदद कर सकता है और पाठ को बाद में वितरित कर सकता है
  • एक हार्ड न्यूज़ अनुच्छेद चरण 3 लिखो शीर्षक वाला छवि
    3



    इसे बताएं कठोर पत्रकारिता लेख लिखने की बहुत सारी प्रक्रिया विशिष्ट मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करना है।
  • कहानी की सामग्री को कम करने के लिए योजनाओं या अन्य तरीकों का उपयोग करें समाचार के लिए जानकारी एकत्र करते समय, चुनने के लिए बहुत कुछ होता है और कहानी के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं पर केंद्रित रहना सफलता के लिए महत्वपूर्ण होता है। प्रत्येक पत्रकार के अपने तरीके हैं, लेकिन एक अधिक प्रतिबंधित दृष्टिकोण अपनाने से कहानियों के लिए एक बेहतर ढांचा प्रदान करने में मदद मिलती है।
  • आम तौर पर आंतरिक संपादकीय टीमों द्वारा प्रकट होने वाला एक सिद्धांत पैसे का पालन करना है। यह मूलभूत वचन आम तौर पर शुरुआती पत्रकारों को करदाता मुद्दों से निपटने वाले स्थानीय समाचार लेखों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  • तथ्यों पर वापस जाओ पत्रकारों की शुरुआत में एक गंभीर गलती एक कठिन समाचार पत्र में बहुत अधिक अतिरिक्त सामग्री शामिल करना है शब्दों की संख्या का उल्लंघन जैसा कि ऊपर उल्लेख के अलावा, बहुत ज़रूरत से ज़्यादा सामग्री अक्सर संपादकों परेशान और newsgathering के मध्य जरूरी, आवश्यक तथ्यों को पेश करने और उन्हें पाठ में दिखाने के लिए है, जिस पर लंबी-चौड़ी बातें बढ़ाना होता है।
  • एक हार्ड न्यूज अनुच्छेद चरण 4 लिखो छवि शीर्षक
    4
    सूत्रों का पता लगाएं कठिन समाचारों के लिए ठोस स्रोत आवश्यक हैं दोबारा, चूंकि सख्त शब्द की गिनती अक्सर लागू होती है, सबसे कठिन समाचारों में बड़े विवरण की आवश्यकता नहीं है हालांकि, विश्वसनीय सूत्रों के लिए आवश्यक है जो कहानी के लिए सटीक और प्रासंगिक सामग्री प्रदान कर सकते हैं।
  • सार्वजनिक आयोजनों और बैठकों का उपयोग करें कई कठिन पत्रकारिता लेखों के अधिकांश स्रोत स्रोत सार्वजनिक बैठकों और मंचों से सीधे आते हैं जहां समुदाय या उसके पाठकों के लिए रुचि रखने वाले सरकारी या व्यावसायिक मुद्दों से संबंधित सार्वजनिक टिप्पणियां दर्ज की जाती हैं।
  • फोन और व्यक्ति द्वारा ट्रस्ट साक्षात्कार अच्छे स्रोत प्राप्त करने का दूसरा तरीका उन लोगों को ट्रैक करना है जो इस घटना में शामिल होते हैं और फोन या व्यक्तिगत रूप से उनसे बात करते हैं। यह कठिन पत्रकारिता लेख के लिए बेहतर और अधिक विदार जानकारी प्राप्त करने का एक और महत्वपूर्ण तरीका है
  • एक हार्ड न्यूज़ अनुच्छेद चरण 5 लिखो छवि शीर्षक
    5
    का उपयोग किया जा सकता है कि नियुक्तियों का चयन करें समाचार लिखने की चुनौतियों में से एक उद्धरण चिह्नों में उद्धरणों को शामिल करने में सक्षम है। कुछ अच्छी तरह से रखे गए उद्धरण एक कठिन अख़बार लेख या कहानी को तोड़ सकते हैं या तोड़ सकते हैं। नियुक्तियां ढूँढना और रिकॉर्ड करना आवश्यक है।
  • एक हार्ड न्यूज़ अनुच्छेद चरण 6 लिखो छवि शीर्षक

    Video: Spelling Mistake कैसे ठीक करें????

    6
    औपचारिक शैली की आवश्यकताओं को रखें पेशेवरों को देखने और ध्वनि के लिए एसोसिएटेड प्रेस (एपी) स्टाइल गाइड का पालन करें एपी शैली का एक विचार प्राप्त करें और जितना संभव हो उतना लिख ​​कर उसे चिपकाएं।
  • रिकॉर्डिंग डिवाइस का उपयोग करें कुछ रिपोर्टर उन उद्धरणों का प्रयोग करते हैं जो उन्होंने हाथ से लिखे हैं, जो कि प्रभावी हो सकते हैं जब तक इसमें शामिल उद्धरण बहुत विवादास्पद नहीं हैं। उद्धरण चिह्नों का उपयोग किया गया है जो रिकॉर्ड नहीं किए जा सकते हैं यदि उत्पाद का दावा है कि मुद्रित सामग्री गलत है, तो इसका उल्टा असर पड़ सकता है। यह एक कारण है कि कई पत्रकारों को पोर्टेबल माइक्रोफोन या रिकॉर्डर ले जाते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com