ekterya.com

भूगोल परीक्षा के लिए अध्ययन कैसे करें

भूगोल परीक्षाओं का अध्ययन करना मुश्किल हो सकता है, खासकर जब से उन्हें स्मृति कौशल की आवश्यकता होती है मानचित्र और शहरों को कल्पना के लिए जटिल किया जा सकता है कई विशेष शब्द हैं जो जटिल हो सकते हैं और आपके सिर में मिश्रण कर सकते हैं, खासकर यदि भूगोल आपका सर्वश्रेष्ठ विषय नहीं है। किसी भी परीक्षा के लिए अध्ययन करने के लिए कई तकनीकों का भी भूगोल के लिए उपयोगी हो सकता है भूगोल में आपके ज्ञान को सुधारने और शर्तों और सूचनाओं को याद रखने में कुछ विशिष्ट चरणों के साथ अच्छे अध्ययन के सामान्य सिद्धांतों के संयोजन से, आप अपने परीक्षा में अच्छे ग्रेड प्राप्त करने का सबसे अच्छा मौका दे सकते हैं।

चरणों

भाग 1

अध्ययन करने के लिए तैयार
एक भूगोल परीक्षा चरण 1 के लिए अध्ययन शीर्षक छवि
1
अपनी परीक्षा का समय और प्रारूप खोजें आपको जो कुछ करना है वह आपको अपनी परीक्षा के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर सकती है ताकि आप अपने आप को बेहतर तरीके से तैयार कर सकें। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि यह कब है, तो आपको पता चल जाएगा कि आपके पास कितना समय है और आप अपना अध्ययन तैयार करने के लिए समय दे सकते हैं। यदि संभव हो, तो पता लगाएं कि परीक्षा निबंध प्रश्नों पर आधारित है, बहु विकल्प प्रश्न, दोनों का मिश्रण या कुछ और
  • यह जानने के लिए बहुत उपयोगी है कि क्या आपको परीक्षा में निबंध के उत्तर लिखना पड़ेगा, ताकि आप अध्ययन करते समय उन्हें अभ्यास कर सकें।
  • चित्र भूगोल परीक्षा चरण 2 के लिए अध्ययन
    2
    पता लगाएं कि वे क्या मूल्यांकन करेंगे। आपका शिक्षक आपको यह बताने वाला नहीं है कि कौन-से प्रश्न सामने आएंगे, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि वे आपके बारे में सामान्यतः कितने मूल्यांकन करेंगे। एक बार जब आप जानते हैं कि आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके पास सभी नोट्स, नक्शे और सूचनाएं हैं जो कक्षाओं में शामिल थीं और जो परीक्षा में दिखाई दे सकती हैं यदि आपको इसकी आवश्यकता है, तो अपने नोट्स की तुलना किसी अन्य छात्र के साथ करें ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि आपने कुछ भी अनदेखा नहीं किया है
  • चित्र भूगोल परीक्षा चरण 3 के लिए अध्ययन
    3
    अध्ययन करने के लिए अपना समय निर्धारित करें शुरू करने से पहले, आगे सोचने और अध्ययन करने के लिए समय निर्धारित करने के लिए उपयोगी है I अपनी जर्नल में नियमित स्थान रिक्त करें, जो कि आप अपनी परीक्षा के लिए तैयार करने के लिए समय के रूप में उपयोग कर सकते हैं। यदि आपको बहुत सख्त दिनचर्या पसंद है, तो आप हर दोपहर को एक ही समय में अध्ययन करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन कुछ प्रकार के लचीलेपन को बनाए रखने की कोशिश में उपयोगी हो सकते हैं।
  • आप पा सकते हैं कि जब आप काम के मूड में हैं तो स्कूल के बाद पढ़ना बेहतर होगा, ताकि आप इसे बाद में बंद कर सकें।
  • एक भूगोल परीक्षा चरण 4 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    4
    अध्ययन करने के लिए एक अच्छी जगह खोजें जब आप पढ़ रहे हों, तो विचलन या रुकावटों से बचने के लिए शांत और एकांत स्थान होना अच्छा है। यह आपका कमरा, लाइब्रेरी या किसी अन्य जगह हो सकता है कहीं पढ़ना अच्छा है कि आप सख्ती से अध्ययन करने के लिए अलग हैं और इसे टीवी या खाने को देखने जैसे अन्य चीजों के लिए उपयोग नहीं करें
  • सुनिश्चित करें कि यह बैठने के लिए एक आरामदायक स्थान है और आदर्श रूप से जब आप काम नहीं कर रहे हैं, तो आप अपनी अध्ययन सामग्री छोड़ सकते हैं।
  • भाग 2

    अपने अध्ययन कार्यक्रम को व्यवस्थित करना
    चित्र भूगोल परीक्षा के लिए अध्ययन चरण 5
    1
    अपने वर्ग नोटों को व्यवस्थित करें अपने सभी भूगोल नोटों की जांच करें और उन विषयों और विशेष क्षेत्रों से उनको व्यवस्थित करने का प्रयास करें ताकि आसानी से पढ़ सकें और अच्छे क्रम में ऐसा करने से आप आसानी से पहचाने जा सकते हैं यदि आपके पास खो गए वर्गों में अंतर है जिसमें से आपको नोट्स प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि आपके पास शुरू होने से पहले सभी जानकारी आपको पढ़ाई करने की आवश्यकता है
    • यदि आपको लगता है कि आप महत्वपूर्ण नोटों को याद कर रहे हैं, तो उन्हें एक छात्र से पूछिए या मदद के लिए एक शिक्षक से पूछें।
  • Video: भूगोल के 100 प्रश्न जो परीक्षा मे हर बार पुछे जाते हैं हिंदी में,जो ग्राफी इंपॉर्टेंट क्वेश्चन,

    चित्र भूगोल परीक्षा के लिए अध्ययन चरण 6
    2
    गणना करें कि आपको किस सामग्री को कवर करने की आवश्यकता है एक बार जब आप अपने नोट्स का आयोजन कर लेते हैं तो आपको परीक्षा की समीक्षा करने के लिए कितनी सामग्री चाहिए बस अपने नोट्स को पढ़ने से आपको उन तत्वों का एक सिंहावलोकन मिलेगा जिनमें आपको सबसे अधिक आश्वस्त लगता है और जिसमें आपको अधिक ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है। जब आप यह करते हैं, तो आप एक समीक्षा सूची लिख सकते हैं।
  • चित्र भूगोल परीक्षा के लिए अध्ययन चरण 7
    3
    अपनी प्राथमिकता वाले क्षेत्रों की पहचान करें उन क्षेत्रों की आपकी समीक्षा सूची के साथ जिन्हें आपको कवर करने की आवश्यकता है, इसे समीक्षा करने के लिए एक अच्छा विचार है और उन चीजों को प्राथमिकता देने का प्रयास करें, जिन्हें आपको अधिक अध्ययन की आवश्यकता होगी। उन तथ्यों को हाइलाइट करें जो आप पहले से जानते हैं और उन पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो आप नहीं करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से जानकारी को बेहतर ढंग से याद रखने के लिए याद रखें।
  • एक भूगोल परीक्षा चरण 8 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    4
    एक अध्ययन कार्यक्रम बनाएं एक बार जब आप अध्ययन करने की आवश्यकता रखते हैं और आपने परीक्षा में कितना समय देखा है, तो आप जारी रख सकते हैं और अपना अध्ययन कार्यक्रम बना सकते हैं। स्कूल और खेल जैसी चीजें जोड़ें, जिन्हें आप जानते हैं कि आप निश्चित समय पर करेंगे और देखेंगे कि आपने कितना समय बचा है। आधे घंटे के अंतराल में अध्ययन करने के लिए आपके द्वारा निर्धारित समय को विभाजित करें।
  • आधा घंटा या बीस मिनट के बाद थोड़े समय का ब्रेक लगाना अच्छा होता है, ताकि आप अपना मन ताज़ा और आपकी एकाग्रता को उच्च रख सकें।
  • जब आप हर रात का अध्ययन करते रहते हैं, तब तक सीमित करें सुनिश्चित करें कि आप अन्य परियोजनाओं और असाइनमेंट के साथ-साथ अन्य गतिविधियों के लिए जगह छोड़ दें।
  • एक भूगोल परीक्षा चरण 9 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    5
    अपने अध्ययन विषयों को आधे घंटे के टुकड़ों में विभाजित करें। एक बार जब आप अध्ययन करने के लिए अपना समय लेते हैं और आप जो सामग्री सीखना चाहते हैं, तो आपको उन्हें इकट्ठा करना होगा। मुख्य विषयों को विभाजित करें, जो आपको लगता है कि आप तीस मिनट में कवर कर सकते हैं और इसे अपने कार्यक्रम में लिख सकते हैं। प्रत्येक व्यक्ति की अपनी प्राथमिकता होगी, लेकिन उदाहरण के लिए, आप नदियों में तीस मिनट, मौसम में तीस, तीस चट्टानों और भूविज्ञान आदि की कोशिश कर सकते हैं।
  • यदि आप यह सुनिश्चित करने के बारे में नहीं जानते कि यह कैसे करना है, तो आप अपने शिक्षक से कुछ सलाह पूछ सकते हैं
  • भाग 3

    अपने खुद के अध्ययन
    चित्र भूगोल परीक्षा के लिए अध्ययन चरण 10
    1
    अध्ययन करने के लिए तैयार पुस्तकों को लेने से पहले, एक गिलास पानी पीना और अपने शरीर को ताज़ा करने के लिए हल्का नाश्ता खाएं। किसी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें और एक घंटे के चुप्पी के लिए अपने परिवार के सदस्यों से पूछें। किसी भी व्याकुलता से अपने मन और परिवेश को मुक्त करके, आप अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे।
  • चित्र भूगोल परीक्षा के लिए अध्ययन चरण 11
    2

    Video: भूगोल वैकल्पिक (350+) - कैसे अच्छे अंक कैसे प्राप्त करें? UPSC IAS: गठन और प्रस्तुति

    शैक्षिक कार्ड का उपयोग करें और महत्वपूर्ण भौगोलिक शर्तें जानें। भूगोल में पर्याप्त विशेष शब्दावली है कि आपके सिर में स्पष्ट होना ज़रूरी है। नियम और शब्दों को जानने और याद रखने का एक अच्छा तरीका शैक्षणिक कार्ड का उपयोग करना है परिभाषा के साथ एक कार्ड या कागज के एक छोटे से टुकड़े पर एक शब्द लिखें और दूसरी तरफ लिखे एक संक्षिप्त विवरण। जैसा कि आप पढ़ते हैं और महत्वपूर्ण पदों के साथ अच्छी संख्या में कार्ड जमा करते हैं, आप बाद में आसानी से समीक्षा कर सकते हैं।
  • एक बार आपके पास कार्ड होते हैं, यादृच्छिक में एक को चुनें और याद रखें कि इसका क्या मतलब है, अगर आप नहीं कर सकते हैं, तो वापस जांचें। एक बार जब आप इसे कई बार कर लेंगे तो आपको पता चल जाएगा कि आप पहले से कहीं अधिक याद कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप एक कार्ड पर "मृत भुजा" लिख सकते हैं, जिसमें पीठ पर क्या है इसका स्पष्टीकरण दिया गया है
  • चित्र भूगोल परीक्षा के लिए अध्ययन चरण 12
    3
    यह नक्शे को हल करता है अक्सर, भूगोल परीक्षाओं में आपको जगह भरने और नक्शे पर देशों और शहरों की पहचान करने की आवश्यकता होती है। हालांकि नक्शे अध्ययन करना मुश्किल हो सकता है, कुछ उपयोगी तकनीकें हैं जो आपकी प्रभावी ढंग से अध्ययन करने और उन्हें याद रखने में आपकी सहायता कर सकती हैं।
  • आकृतियों के द्वारा अपने स्थान याद रखें उदाहरण के लिए, इटली को बूट के आकार के रूप में पहचाना जा सकता है
  • आसपास के क्षेत्र में छोटे शहरों पर ध्यान केंद्रित करने से पहले मुख्य शहरों को जानें।
  • स्थानों के नामों को जानने में आपकी मदद करने के लिए अक्षांश बनाएं
  • दुनिया के गीत को सुनिए Yakko वार्नर द्वारा मदद करने के लिए आप देश याद करते हैं।
  • एक भूगोल परीक्षा चरण 13 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    4



    एक आभासी अभ्यास मूल्यांकन की कोशिश करो आप कुछ वेब पेजों में भूगोल और नक्शे के बारे में अपने ज्ञान का थोड़ा मूल्यांकन कर सकते हैं। छिपकली बिंदु इसके कई परीक्षण हैं जो आप कर सकते हैं और आपकी प्रगति की निगरानी कर सकते हैं। अपने अध्ययन की शुरुआत में और फिर हर कुछ दिनों तक परीक्षा की कोशिश करें। इससे आपकी प्रगति की स्पष्ट तस्वीर मिलेगी और आपको ऐसे क्षेत्रों की पहचान करने में मदद मिलेगी जहां आपको कुछ काम करने की आवश्यकता है।
  • हर चीज आप और आपके परीक्षण पर लागू नहीं होगी, इसलिए यह निर्णय लेने के लिए कि क्या यह उपयोगी है या नहीं, अपने फैसले का उपयोग करें।
  • चित्र भूगोल परीक्षा के लिए अध्ययन चरण 14
    5
    प्रभावी अध्ययन विधियों को लागू करता है अगर कुछ तकनीक दूसरों की तुलना में आपके लिए बेहतर काम करती है, तो आप उन पर अधिक समय पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। आपके लिए सबसे अच्छा काम करने वाले लोगों को खोजने के द्वारा, आप अध्ययन के समय को आसान बना सकते हैं। लेकिन हमेशा परीक्षा में आने से पहले आप अपने अध्ययन में क्या शामिल करना चाहते हैं, इसकी बड़ी तस्वीर हमेशा याद रखें। यदि आप मानचित्रों के साथ अच्छे हैं, तो आप इसे और अधिक मजेदार बना सकते हैं, लेकिन उन क्षेत्रों की उपेक्षा न करें जो आपके श्रेष्ठ नहीं हैं, भले ही वे अधिक उबाऊ लग रहे हों।
  • चित्र भूगोल परीक्षा के लिए अध्ययन चरण 15
    6
    ब्रेक ले लो सुनिश्चित करें कि आप हर बीस मिनट में पांच मिनट का ब्रेक लेते हैं ताकि आप थक नहीं सकें। आपको लगता है कि एक पंक्ति में दो घंटों तक पढ़ाई करने का मतलब है कि आपने बहुत सारे काम किए हैं, लेकिन अगर आप एकाग्रता खो देते हैं और आप आधे समय के स्थान पर नजर रखते हैं, तो आप समय खो चुके हैं। यदि आप छोटे समय की रिक्त स्थान में समीक्षा कर सकते हैं, तो आपका अध्ययन अधिक प्रभावी होगा और आपके पास अधिक मज़ेदार काम करने का समय होगा।
  • इन छोटे ब्रेक में, खड़े हो जाओ और कुछ तनाव छोड़ने के लिए थोड़ा आगे बढ़ें और अपने खून को और अधिक स्थानांतरित करें।
  • बहुत लंबे समय तक ब्रेक न लें, आप प्रवाह को खो सकते हैं और काम पर लौटने में अधिक कठिनाई कर सकते हैं।
  • चित्र भूगोल परीक्षा के लिए अध्ययन चरण 16
    7
    अध्ययन करते समय संगीत सुनते समय सावधान रहें यह व्यक्तिगत वरीयता में कम किया जा सकता है, लेकिन अनुसंधान से पता चलता है कि आवाज़ों के साथ संगीत सुनने से एकाग्रता का स्तर कम हो सकता है और अध्ययन करते समय इसे बेहतर करना बेहतर होता है। यदि आप अपने गीत के साथ गायन पाते हैं, तो शायद आप वास्तव में आपके भूगोल पर ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे हैं।
  • हालांकि, शोधकर्ताओं ने तर्क दिया कि सहायक संगीत सुनना, और विशेष रूप से मोजार्ट में, एकाग्रता के स्तर पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है।
  • भाग 4

    मित्रों के साथ अध्ययन करना
    एक भूगोल परीक्षा चरण 17 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    1
    एक अध्ययन नियुक्ति बनाएँ कभी-कभी आप अपने कुछ दोस्तों और सहपाठियों के साथ छोटे समूहों में अध्ययन करने की कोशिश करना पसंद कर सकते हैं। इसके फायदे और नुकसान हो सकते हैं और आप इस पर निर्भर करेंगे कि आप एक साथ कितनी अच्छी तरह काम करते हैं। जाहिर है, अगर आप अन्य चीजों के बारे में बात कर रहे हैं, तो आप भूगोल का अध्ययन नहीं कर रहे हैं, इसलिए आपको थोड़ा अनुशासन चाहिए।
    • यह दूसरों की तुलना में कुछ के लिए आसान हो सकता है, इसलिए यदि आप काम करने की कोशिश कर रहे हैं और आपके मित्र अभी भी बात कर रहे हैं, तो उन्हें विषय पर वापस लाने की कोशिश करें और फिर भविष्य में अपने दम पर अध्ययन करें।
  • एक भूगोल परीक्षा चरण 18 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    2
    दूसरे के ज्ञान का मूल्यांकन करें एक समूह में अध्ययन करने के सबसे बड़े लाभों में से एक यह है कि वे एक दूसरे का मूल्यांकन कर सकते हैं और देखें कि उनके पास छेद कहाँ हैं। आप इसे तैयार किए गए शैक्षिक कार्डों का उपयोग करके यह कर सकते हैं। एक कार्ड ले लो और ज़ोर से बाहर शब्द पढ़ा, जैसे "आग्नेय रॉक" और देखें कि कौन इसे वर्णन कर सकता है और इसे और अधिक सटीक रूप से परिभाषित कर सकता है।
  • यह नक्शे के साथ काम करता है किसी देश की पेपर के एक टुकड़े पर रूपरेखा तैयार करें और इसे एक परीक्षण प्रश्न के रूप में प्रयोग करें। या देश का नाम कहो और देखें कि इसे कौन आकर्षित कर सकता है।
  • आप इस तरह से राजधानी शहरों का भी मूल्यांकन कर सकते हैं
  • आप इसे और अधिक मजेदार बनाने के लिए अंक लिख सकते हैं।
  • चित्र भूगोल परीक्षा के लिए अध्ययन चरण 1 9
    3
    दूसरों के निबंध प्रतिक्रिया पढ़ें यदि आपकी परीक्षा में निबंध प्रश्न हैं, तो कुछ अभ्यास जवाबों को पूरा करने और किसी मित्र के साथ उनकी समीक्षा करने में बहुत उपयोगी हो सकता है। तुलना करें कि आपने प्रश्न को कैसे संबोधित किया है और विश्लेषण किया है कि आपके मित्रों ने किस प्रश्न का उत्तर सबसे अच्छा दिया है। अपने प्रत्येक दृष्टिकोण की शक्तियों और कमजोरियों की पहचान करें, लेकिन याद रखें कि आपका मित्र सही नहीं हो सकता है
  • आप अपने शिक्षक से पूछ सकते हैं कि वह अभ्यास प्रतिक्रिया की समीक्षा कर सकता है
  • आप एक पिता या बड़े भाई से भी पूछ सकते हैं।
  • एक भूगोल परीक्षा चरण 20 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    4
    दिनचर्या का पालन करें वफादार होने और अपने अध्ययन में खुद को लागू करने से, आप महत्वपूर्ण तथ्यों को याद करने और परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे। अपनी अनुशासन रखें और अपनी अध्ययन योजना में रहें याद रखें कि आप क्या फसल आप बोना यदि आप एक सत्र को याद करते हैं, तो अपने आप को कड़ाई से व्यवहार न करें, लेकिन इसे थोड़ा अतिरिक्त अध्ययन के साथ निम्नलिखित दिनों में समझें।
  • भाग 5

    अपने अध्ययन की समीक्षा
    एक भूगोल परीक्षा चरण 21 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    1
    किसी को आप का मूल्यांकन करने के लिए कहें आपने जो अन्य व्यक्ति के साथ अध्ययन किया है उसकी समीक्षा करके, आप यह देख पाएंगे कि आप कितना जानते हैं उसे उन तथ्यों को लिखने या उजागर करने के लिए कहो जिन्हें आप परिचित नहीं हैं। इसके अलावा, आपको सुझावों के लिए खुला होना चाहिए, क्योंकि आप तथ्यों को याद रखने में आपकी मदद करने के लिए अच्छे तरीके तैयार कर सकते हैं। यह किसी ऐसे व्यक्ति के साथ करने में उपयोगी हो सकता है जो आपकी कक्षा में नहीं है, जैसे माता-पिता
  • चित्र भूगोल परीक्षा के लिए अध्ययन चरण 22
    2
    अपने नोट्स और शैक्षणिक कार्ड की जांच करें आपके द्वारा जिस जानकारी के बारे में पता है, उस पर प्रकाश डालने वाली जानकारी की समीक्षा करें। सुनिश्चित करें कि आप इस नोट को पूरी तरह समझते हैं। भाग्य के साथ अब आपके पास शैक्षणिक कार्ड में शर्तों का एक अच्छा आदेश होगा। यदि कुछ ऐसे हैं जो आप अभी भी याद नहीं कर सकते हैं, तो उन्हें अलग कर सकते हैं और इन में अकेले अतिरिक्त समय व्यतीत कर सकते हैं।
  • भूगोल परीक्षा चरण 23 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    3
    आसान तथ्यों की समीक्षा करें हालांकि आप उन्हें अच्छी तरह से जानते हैं, अगर आप अपने सिर को अन्य ज्ञान से भर चुके हैं तो उन्हें भूलना आसान हो सकता है। संभावना है कि आप उन चीजों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जिनके बारे में आपको कम यकीन था, लेकिन परीक्षण से पहले कुछ आसान चीजों की समीक्षा करना एक अच्छा विचार है। यद्यपि आपको अपने सभी समय की जानकारी की समीक्षा करना नहीं चाहिए, जिसे आप जानते हैं, आपको इसे पूरी तरह से अनदेखा नहीं करना चाहिए आप इसे इस तरह से ताज़ा रखेंगे।
  • एक भूगोल परीक्षा चरण 24 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    4
    आपको मार्गदर्शन करने के लिए एक सूची बनाएं उन तथ्यों को शामिल करें जिनमें अध्ययन करना आसान है, साथ ही साथ जिनके साथ आपको समस्याएं हैं यदि आप मदद के लिए एक शिक्षक से पूछने का निर्णय लेते हैं तो आप सूची के रूप में संदर्भ का उपयोग कर सकते हैं परीक्षा लेने के बाद आप देख सकते हैं कि आप कहां चूक गए और यदि यह उन क्षेत्रों के साथ मेल खाता है जिनके साथ आप पढ़ना मुश्किल हो गए थे। भविष्य में भूगोल परीक्षाओं के लिए अध्ययन करने में यह अनुभव आपको सहायता कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • अपने आप को बधाइए, अगर आपको लगता है कि आपने अच्छा प्रदर्शन किया है
    • यदि आपके पास नोट या महत्वपूर्ण जानकारी नहीं मिलती है, तो अपने शिक्षक से किसी अन्य प्रति के लिए पूछें या किसी मित्र से इसे उधार लें।

    चेतावनी

    • अध्ययन को अपने सामाजिक जीवन पर न लें। आप काम कर सकते हैं और मज़ेदार होने के लिए अभी भी समय है। दोस्तों के साथ बाहर जाएं या दोपहर को एक ऐसी गतिविधि कर लें जो आप आनंद लेते हैं।
    • स्कूल से तुरंत छुटकारा पाने के तुरंत बाद सबसे मुश्किल काम पूरा करें। इस तरह, यदि आप बाद में थका हुआ महसूस करते हैं, तो आपको कम करना होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com